Loading

23 January 2014

समाचार

  • राष्ट्रपति ने राज्य पुनर्गठन विधेयक पर चर्चा के लिए आन्ध्रप्रदेश विधानसभा को और एक सप्ताह का समय दिया।
  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कानून मंत्री सोमनाथ भारती के इस्तीफे की बढ़ती मांग के बीच उप राज्यपाल से मुलाकात की।
  • पश्चिम बंगाल में बीरभूम सामूहिक दुष्कर्म मामले में सभी १३ आरोपी गिरफ्तार।
  • श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर एकतरफा यातायात बहाल।
  • संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत शांति कायम करने के लिए आज सीरियाई अधिकारियों और विद्रोही नेताओं से मुलाकात करेंगे।
  • सानिया मिर्जा और रोमानिया के होरिया टेकाऊ की जोड़ी मेलबॉर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मिक्स्ड डबल्स सेमीफाइनल में पहुंची।
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने तेलंगाना विधेयक पर बातचीत और बहस के लिए आंध्रप्रदेश विधानसभा को और एक सप्ताह का समय दिया है। राष्ट्रपति ने कहा है कि इसके बाद विधेयक उनके पास वापस भेज दिया जाए। सरकारी सूत्रों के अनुसार पहले इसके लिए जो समय सीमा दी गई थी, वह आज समाप्त होने वाली थी, लेकिन अब इसे ३० जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य सरकार ने विधेयक पर बहस के लिए चार हफ्‌ते का और समय मांगा था। राज्य सरकार का कहना था कि समय की कमी के कारण इस विधेयक पर विधानसभा में विस्तार से बहस नहीं हो सकी है और कई विधायकों को अब भी इस पर अपने विचार व्यक्त करने हैं। राष्ट्रपति ने पिछले साल १२ दिसम्बर को विधेयक का मसौदा राज्य विधानसभा के पास भेजा था और कहा था कि २३ जनवरी तक विचार के बाद इसे लौटाया जाए।
-----
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आज उपराज्यपाल नजीब जंग से मुलाकात की। समझा जाता है कि दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती से जुड़े विवाद के संदर्भ में ये बैठक हुई। हालांकि आम आदमी पार्टी सूत्रों ने इसे एक सामान्य बैठक बताया। श्री भारती को दक्षिण दिल्ली में अपने समर्थकों के साथ कुछ अफ्रीकी नागरिकों के साथ कथित दुर्व्यवहार के कारण भारी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने इन लोगों पर नशीले पदार्थ और वेश्यावृति के कथित आरोप लगाते हुए छापा मारा था। इस बीच, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरविन्दर सिंह लवली के नेतृत्व में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का एक उच्चस्तरीय शिष्टमण्डल भी उपराज्यपाल से मिला और शहर की ताजा स्थिति के बारे में उनसे बातचीत की। बैठक के बाद श्री लवली ने कहा कि उनकी पार्टी ने उपराज्यपाल से अनुरोंध किया कि कानून को अपना काम करने देना चाहिए और कोई व्यक्ति चाहें कितना भी प्रभावशाली हो, इससे बच नहीं सकता।

हमने कहा है कि कानून के तहत जो कार्रवाई होनी चाहिए चाहे वह गिरफ्तारी हो चाहे वो इससे सख्त दफाएं लगाने की बात हो। जो भी किसी आम व्यक्ति के खिलाफ होती वही मंत्री जी के खिलाफ होनी चाहिए। एल.जी. साहब ने श्योर किया है हमको वह सुनिश्चित करेंगे कि कानून जो है अपना काम करे।

ये पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस आम आदमी पार्टी सरकार से समर्थन वापस लेने पर विचार कर रही है, श्री लवली ने कहा कि उनका समर्थन केवल १८ मुद्दों पर ही है।
-----
भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती को पिछले हफ्ते अफ्रीकी नागरिकों के निवास पर आधी रात में छापा मारने में कथित भूमिका के लिए पद से हटा दिया जाना चाहिए। पार्टी के नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि श्री भारती को एक क्षण भी पद पर रहने का नैतिक अथवा संवैधानिक अधिकार नहीं है।
-----
इस बीच, युगांडा ने कहा है कि आम आदमी पार्टी और युगांडा के नागरिकों के बीच हाल ही में दिल्ली में हुई झड़प का दोनों देशों के बीच व्यापार पर असर नहीं पड़ेगा। युगांडा के उद्योग और तकनीकी राज्य मंत्री जेम्स मुटेंडे ने कहा कि भारत और युगांडा के बीच व्यापार लगातार बढ़ रहा है और युगांडा के व्यवसायिक समुदाय ऐसी घटनाओं से प्रभावित नहीं होता।
-----
तमिलनाडु में आल इंडिया अन्ना डी एम के पार्टी की महासचिव और मुख्यमंत्री जयललिता ने राज्यसभा की चार सीटों के लिए नाम घोषित कर दिये हैं। चेन्नई में जारी एक बयान में कहा गया है कि चुनाव में पार्टी मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के एक उम्मीदवार का समर्थन करेगी। डी एम के पहले ही श्री तिरूचि शिवा को उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। डी एम डी के पार्टी ने अभी तक किसी उम्मीदवार का समर्थन नहीं किया है। अगर वे किसी उम्मीदवार के नाम की घोषणा करते हैं तो चुनाव सात फरवरी को होंगे। तमिलनाडु से राज्यसभा के छह सदस्यों का कार्यकाल आगामी दो अप्रैल को समाप्त हो जाएगी। इनमें केन्द्रीय मंत्री जी के वासन, पूर्व केन्द्रीय मंत्री जयंती नटराजन और ए जिन्ना, एन बाल गंगा, टी के रंगराजन और वसंती स्टेनली शामिल हैं।
-----
  
पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में एक जनजातीय महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म के सभी १३ आरोपियों को गिरफ्‌तार कर लिया गया है। इनमें गांव का सरपंच भी शामिल है, जिसनें सामूहिक दुष्कर्म का आदेश दिया था। राज्य की महिला और बाल कल्याण मंत्री शशि पांजा ने गिरफ्‌तारी की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि पीड़िता की मेडिकल जांच आज की गई। बीरभूम जिले के लाभपुर में पंचायत के आदेश पर १३ लोगों ने मंगलवार की रात इस महिला के साथ कथित रूप से सामूहिक दुष्कर्म किया। महिला को ये सजा एक दूसरे समुदाय के पुरूष के साथ संबंधों के कारण दी गई। उसके परिवार ने लाभपुर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई थी।
-----
केरल में कोझीकोड के विशेष अतिरिक्त सत्र अदालत टी पी चन्द्रशेखरन हत्या मामले में दोषी १२ लोगों की सजा के बारे में २८ जनवरी को फैसला देगी। अदालत ने इस हत्या के सभी दोषियों के खिलाफ आरोपों के बारे में बयान दर्ज किये। अभियोजन पक्ष ने अदालत में दलील दी कि एक आरोपी को छोड़कर सभी इस मामले में दोषी ठहराये गये हैं और उन्हें मृत्यु दंड दिया जाना चाहिए।
-----
कांग्रेस उपाध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने कहा है कि उन्होंने अमेठी और वहां के लोगों के लिएं कई विकास कार्य किये हैं और आगे भी ऐसा करते रहेंगे। विपक्ष और आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास ने आरोप लगाया था कि राहुल गांधी के निर्वाचन क्षेत्र में कोई विकास कार्य नहीं किया गया। इसका जवाब देते हुए श्री गांधी ने कहा कि अमेठी में नौ सड़कें बनाई गईं, जिन्हें राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सौंपा जा चुका है। उन्होंने कहा कि आरटीआई के कारण उत्पन्न कई असहज स्थितियों के बावजूद यूपीए सरकार ने देश की जनता को सशक्त करने के लिए सूचना का अधिकार प्रदान किया।
-----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी को यह हकीकत स्वीकार करनी चाहिए कि लोग उसकी विचारधारा में विश्वास नहीं करते। श्री तिवारी ने आज कहा कि कांग्रेस और भाजपा बहुत अलग हैं, क्योंकि उनकी पार्टी ने देश को कई प्रधानमंत्री दिये हैं, जबकि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने केवल प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार पेश किये हैं।
-----
कांग्रेस सांसद संजय निरूपम ने मुम्बई में बिजली की दरों में कटौती की मांग को लेकर अपनी ही सरकार के खिलाफ आज अनिश्चितकाल का अनशन शुरू किया। इस सप्ताह के शुरू में मुम्बई को छोड़कर समूचे महाराष्ट्र में बिजली की दरों में बीस प्रतिशत की कटौती की घोषणा की गई थी।श्री निरूपम मुम्बई में कांदीवली इलाके में रिलायंस एनर्जी ऑफिस के बाहर भूख हड़ताल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बिजली की दरों में कटौती के प्रयास कर रही है, लेकिन निजी कंपनियां इस बारे में कार्यवाही नहीं कर रही हैं, इसलिए वे रिलायंस के कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।
-----
राजस्थान की राज्यपाल मार्गेट अल्वा ने कहा है कि राज्य सरकार निवेश, रोजगार, अर्थव्यवस्था में सुधार, शिक्षा और कौशल विकास पर विशेष जोर देगी। राज्य विधानसभा में अपने संबोधन में श्रीमती अल्वा ने कहा कि गरीबों, युवाओं, शारीरिक रूप से अक्षम लोगों और महिलाओं का जीवन स्तर बेहतर करना राज्य सरकार की प्राथमिकता होगी।
-----
जम्मू कश्मीर में मौसम में सुधार होने से श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को एक तरफा यातायात के लिए खोल दिया गया है। हमारे श्रीनगर संवाददाता ने खबर दी है कि सीमा सड़क संगठन ने बर्फ से ढकी सड़कों को साफ कर दिया है और काजीगुंड में फंसे वाहनों को जम्मू की ओर जाने की अनुमति दे दी गई है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग भारी हिमपात के कारण कल सुबह  बंद कर दिया गया था। इधर, दिल्ली में आज साफ आसमान के बावजूद ठंड का प्रकोप बना हुआ है। हालांकि न्यूनतम तापमान १३ दशमलव पांच डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है। दिन का तापमान १९ डिग्री सैल्सियस तक रहने की उम्मीद है। दिल्ली में कल सुबह साढ़े आठ बजे से आज सुबह साढ़े आठ बजे के बीच लगभग एक दशमलव आठ मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई।इस बीच, पंजाब और हरियाणा में ठंड से कुछ राहत मिली है। कई क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। चण्डीगढ़ में न्यूनतम तापमान आठ दशमलव चार डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है
-----
देश आज नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की ११७वीं जयंती मना रहा है। इस अवसर पर मुख्य कार्यक्रम पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग में हुआ, जहां राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और गणमान्य व्यक्तियों ने नेताजी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्यपाल एम के नारायणन ने आज सवेरे कोलकाता के नेताजी रिसर्च ब्यूरो द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में नेताजी के प्रति श्रद्धा अर्पित की। अनेक लोगों ने कोलकाता में नेताजी की मूर्ति पर पुष्पांजलि अर्पित किये। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि स्वाधीनता आंदोलन के महान नायक के प्रति आदर भाव व्यक्त करने के लिए आज तड़के से ही विभिन्न वर्गों के लोग दक्षिण कोलकाता में नेताजी के आवास पर पहुंच रहे हैं। इस अवसर पर ओडिशा में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं। इस मौके पर आज सवेरे बड़ी संख्या में लोग कटक में उनके जन्म स्थान ओडिया बाजार पहुंचे। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह और ओडिशा के कृषि मंत्री देवी मिश्र सहित अनेक राजनीतिक नेताओं ने भी वहां जाकर महान नेता के प्रति श्रद्धा व्यक्त की। दूसरी ओर, पश्चिमी ओडिशा के महान स्वाधीनता सेनानी वीर सुरेन्द्र साई की जन्म शती के अवसर पर भी अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं। राजधानी भुवनेश्वर में आज बाद में दोनों ही महान नेताओं की जन्मशती मनाने के लिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
-----
संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत लखदर ब्राहिमी आज सीरिया सरकार के प्रतिनिधियों और विद्रोही विपक्ष के नेताओं से अलग-अलग मुलाकात करेंगे। सीरिया सरकार और विपक्ष के बीच शांति कायम करने के प्रयास जोर पकड़ रहे हैं। मॉंत्रो में सीरिया के बारे में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में पहली उच्च स्तरीय वार्ता के सफलतापूर्वक सम्पन्न हो जाने के बाद श्री लखदर ब्राहिमी विद्रोहियों के नेताओं से आज अलग से बातचीत करने वाले हैं।
-----
पाकिस्तान में आतंकवाद निरोधक अदालत ने मुम्बई हमलों में शामिल होने के आरोप में लश्करे-तैयबा के कमांडर जकीउर रहमान लखवी सहित सात लोगों पर चल रहे मुकदमे की सुनवाई २९ जनवरी तक के लिए स्थगित कर दी है। मुम्बई हमलों से जुड़े इन सात लोगों पर आरोप है कि इन्होंने हमलों की योजना बनाई, उसके लिए पैसे दिये और उसे अमली जामा पहनाया। भारत सरकार ने पाकिस्तान से मांग की है कि वह मुकदमे की कार्रवाई में तेजी लाए ताकि पता चल सके कि वह आतंकवाद रोकने के प्रति गंभीर है।
-----
भारतीय मूल के अमरीकी प्रोफेसर राकेश खुराना को प्रतिष्ठित हारवर्ड कॉलेज का डीन नियुक्त किया गया है। श्री खुराना फिलहाल हारवर्ड बिजनैस स्कूल में लीडरशिप डेवलपमेंट और कला और विज्ञान संकाय में समाजशास्त्र के प्रोफेसर हैं। वे पहली जुलाई से अपना नया कार्यभार ग्रहण करेंगे।
-----
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में सेंसेक्स  ६६ अंक की गिरावट के साथ २१ हजार २७१ पर खुला। बाद में इसमें कुछ सुधार हुआ और अब से कुछ देर पहले यह ४९ अंक बढ़कर २१ हजार ३८७ हो गया।    नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ११ अंक की बढ़त के साथ ६  हजार ३४९  पर था। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले १८ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये ९९ पैसे बोली गयी।
-----
सानिया मिर्जा और रोमानिया की होरिया टेकाऊ की जोड़ी मेलबॉर्न में ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मिक्स्ड डबल्स सेमीफाइनल में पहुंच गई है। एक अन्य क्वार्टर फाइनल में भारत और स्लोवाकिया की जोड़ी लिएंडर पेस और डेनियेला हांतुचोवा का मुकाबला फ्रांस और कनाडा की जोड़ी क्रिस्टिना म्लादेनोविच और डेनियल नेस्टोर के साथ होगा। उधर, विश्व की चौथे नम्बर की खिलाड़ी चीन की ली ना महिलाओं के सिंगल्स मुकाबले के फाइनल में पहुंच गई हैं। दूसरी ओर, स्लोवाकिया की डोमिनिका सिबुलकोवा भी पोलैण्ड की अग्नियेश्का रडवांस्का को हराकर फाइनल में पहुंच गई हैं। आज पुरूषों के सिंगल्स सेमीफाइनल में चेक गणराज्य के थॉमस बेर्डिच का मुकाबला स्विटजरलैंड के स्टेनिसलास वारविंका से होगा। ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मिक्स्ड डबल्स में लिएण्डर पेस और स्लोवाकिया की डेनियेला हंतुचोवा की जोड़ी आज क्वार्टर फाइनल मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई।
-----

No comments:

Post a Comment