Loading

18 February 2014


  • तेलंगाना विधेयक पर आज लोकसभा में चर्चा।

  • राजीव गांधी हत्या मामले में तीन अभियुक्तों की फांसी की सजा को उम्र कैद में बदलने की याचिका पर उच्चतम न्यायालय का फैसला आज।
  • आंध्र प्रदेश में प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन सी पी आई माओवादी के २२ सदस्यों का समर्पण।
  • आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने कहा-उनकी पार्टी पूंजीवाद के खिलाफ नहीं, लेकिन पूंजीवादियों के साथ सांठगांठ के खिलाफ।
  • पाकिस्तान में २३ सैनिकों की मौत की ख़बर के बाद सरकार और तालिबान के बीच शांतिवार्ता रुकी।
  • भारत के साथ दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में टेस्ट क्रिकेट में अपने सर्वाधिक ६८० रन बनाए। ब्रैंडन मैक्कुलम ने मेजबान टीम के लिए पहला तिहरा शतक लगाया।
-------

तेलंगाना विधेयक पर आज लोकसभा में चर्चा होगी। लोकसभा की आज की कार्यसूची में इस विधेयक को शामिल किया गया है। संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने कल नई दिल्ली में बताया कि जो सदस्य इसका विरोध करना चाहते हैं, वे संसदीय तरीके से इसका विरोध कर सकते हैं। इस बीच, कांग्रेस ने अपने सभी सांसदों को पूरे सप्ताह सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है।

सरकार ने संसद में विधेयक पास कराने के लिए कल विपक्षी भारतीय जनता पार्टी से सम्पर्क किया। सूत्रों के अनुसार गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे, ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश के साथ संसद भवन में भाजपा  नेताओं से मुलाकात की। श्री शिंदे और श्री रमेश ने भाजपा नेताओं को बताया कि विधेयक में कुछ मुद्दों को शामिल कर लिया गया है और वे उन संशोधनों के बारे में दोबारा उनसे सम्पर्क करेंगे, जो सरकार विधेयक में लाना चाहती है।

उधर, सीमान्ध्र क्षेत्र के पांच केन्द्रीय मंत्रियों ने भी भाजपा का समर्थन हासिल करने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से कल मुलाकात की। के एस राव और एम एम पल्लम राजू सहित कांग्रेस के मंत्रियों ने श्री आडवाणी से सीमान्ध्र का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित करने के लिए एक समुचित पैकेज का समर्थन करने का अनुरोध किया।

इस बीच, कल दिल्ली में वाई. एस. आर. कांग्रेस प्रमुख जगन मोहन रेड्डी और उनके समर्थकों को विभाजन के विरोध में प्रदर्शन के लिए संसद की ओर बढ़ते समय हिरासत में ले लिया गया। इससे पहले उन्होंने समर्थकों के साथ जन्तर-मन्तर पर धरना दिया। आन्ध्र प्रदेश के गैर राजपत्रित अधिकारियों ने भी इसी मुद्दे पर  नई दिल्ली के रामलीला मैदान में विरोध प्रदर्शन किया।
-------

संसद सुरक्षा समिति ने संसद परिसर में जीवन को खतरे में डालने वाली सामग्री के प्रवेश को रोकने के प्रयास के रूप में सांसदों की तलाशी लेने के मुद्दे पर विचार किया। कल लोकसभा के उपाध्यक्ष करिया मुंडा की अध्यक्षता वाली १० सदस्यों की समिति की बैठक पिछले बृहस्पतिवार को काली मिर्च पाउडर के स्प्रे करने की घटना को देखते हुए बुलाई गई थी। सूत्रों ने बताया कि समिति के सदस्यों की राय, सांसदों की तलाशी और बारीकी से जांच के बारे में अलग-अलग थी। समिति ने सदन में व्यवधानों से निपटने और सदन के बीचोबीच सदस्यों के जाने से रोकने के उपायों के बारे में भी चर्चा की। बैठक में व्यक्त किए गए सदस्यों के विचार लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को भेजे जाएंगे।
-------

केंद्र ने विभिन्न कोयला खण्डों में उत्पादन में देरी के आधार पर दस कंपनियों के आवंटन रद्द कर दिये हैं। ये फैसला अंतर-मंत्रालय समूह की सिफारिशों के आधार पर लिया गया है। समूह ने उनतीस कोयला खण्डों का आवंटन रद्द करने की सिफारिश की थी। कोयला मंत्रालय ने कहा कि ये फैसला काफी विचार-विमर्श के बाद और सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

जिन कंपनियों के आवंटन रद्द किए गए हैं, उनमें जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड, अडाणी पावर, रूंगटा माइन्स और स्ट्रैटजिक एनर्जी टैक्नोलॉजी सिस्टम्स लिमिटेड शामिल हैं।

हमारे संवाददाता ने ख्+ाबर दी है कि कोयला मंत्रालय ने इस महीने के शुरू में इकसठ कोयला खण्डों में हुई प्रगति की समीक्षा की थी।
-------

उच्च्तम न्यायालय राजीव गांधी हत्या मामले में फांसी की सजा पाए तीन अभियुक्तों की सजा को उम्रकैद में बदलने की उनकी याचिका पर आज फैसला सुनाएगा। न्यायालय इन अभियुक्तों की दया याचिका पर निर्णय लेने में विलम्ब होने के आधार पर फैसला सुनाएगा।

प्रधान न्यायाधीश पी. सदाशिवम की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने तीनों अभियुक्तों - सान्थन, मुरूगन और पेरारीवालन की याचिका पर ४ फरवरी को फैसला सुरक्षित रखा था।
-------

आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-------

आंध्रप्रदेश में प्रतिबंधित सी पी आई माओवादी के २२ सदस्यों ने विशाखापत्तनम ग्रामीण पुलिस के सामने समर्पण कर दिया है। हमारे संवाददाता के अनुसार इन लोगों ने कल पुलिस को बताया कि वे माओवादी जीवन पद्धति से तंग आ चुके हैं और अपने हथियार डाल रहे हैं।

विशाखापत्तनम ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक विक्रमजीत दुग्गल ने कहा कि समर्पण करने वाले माओवादी कोयूरू थाने के मुकुदापल्ली और किनडंगी गांवों और गुदेम कोथा विधि थाने के पोथूराजू गुम्मालु गांव से संबंध रखते हैं। पुलिस के अनुसार ये माओवादी पेड़ गिराकर सड़कें रोकने, पोस्टर और बैनर चिपकाने और माओवादियों को खाना-पीना उपलब्ध कराने जैसी गतिविधियों में शामिल थे। पुलिस ने पांच अन्य माओवादियों को गिरफ्तार किया है। विशाखापत्तनम से हेनरी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं रवि कपूर।
-------

आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि वे पूंजीवाद के विरोधी नहीं हैं, लेकिन पूंजीवादियों के साथ सांठगांठ के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा है कि सरकारों को केवल शासन पर ध्यान देना चाहिए और व्यापार तथा व्यवसाय निजी क्षेत्र के लिए छोड़ देना चाहिए। कल नई दिल्ली में प्रमुख उद्योगपतियों को सम्बोधित करते हुए श्री केजरीवाल ने कहा कि अच्छा प्रशासन व्यापार के लिए अनुकूल माहौल पैदा करेगा।

उन्होंने दावा किया कि उनकी पार्टी के छोटे से शासन-काल के दौरान दिल्ली में भ्रष्टाचार में काफी कमी आई है।
-------

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने तालिबानी आतंकवादियों द्वारा तेईस सैनिकों की हत्या की कड़ी निन्दा करते हुए कहा है कि इस तरह के खून-खराबे को और अधिक नहीं झेला जा सकता। इस घटना की प्रतिक्रिया में, सरकार द्वारा नियुक्त चार सदस्यों की समिति ने कल तालिबान के मध्यस्थों के साथ बातचीत करने से इनकार कर दिया। तहरीके तालिबान कमेटी के मोहम्मद गुट के प्रमुख ने रविवार को दावा किया कि शोंगरी में एक जांच चौकी में २०१० से हिरासत में रखे गए २३ लोगों की हत्या की गई है।  
-------

बंगलादेश के साथ संबंधों में नई उपलब्धि हासिल करते हुए भारत की ओ एन जी सी विदेश लिमिटेड ने बांगलादेश में पानी के दो उथले ब्लाकों में गैस और तेल के दो ठेके हासिल किये। बांगलादेश की सरकारी कम्पनी, पेट्रोबांगला ने वित्तमंत्री ए.एम.ए. मुहित और भारत के उच्चायुक्त पंकज शरण की मौजूदगी में ओ एन जी सी विदेश के साथ उत्पादन में साझेदारी के दो ठेकों पर हस्ताक्षर किये।
-------

वेलिंगटन में दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को ४३५ रन का लक्ष्य दिया है। जवाब में भारत ने ताजा समाचार मिलने तक ३ विकेट पर ८४ रन बना लिए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज आखिरी दिन कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम के शानदार तिहरे शतक की बदौलत न्यूज+ीलैंड ने दूसरी पारी ८ विकेट पर ६८० रन बनाकर घोषित कर दी। यह न्यूजीलैंड का सर्वाधिक टेस्ट स्कोर है।  

न्यूजीलैंड दौरे पर भारत की पहली जीत की राह में मैक्कुलम दीवार बनकर खड़े हो गए हैं। मैक्कुलम ने न्यूजीलैंड के लिए पहला तिहरा शतक लगाते हुए ३०२ रन की पारी से खेल का रुख ही बदल दिया। उनका साथ निशाम ने नाबाद १३७ और वॉटलिंग ने १२४ रन बनाकर दिया। जहीर खान ने पांच और मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए। बेहद मुश्किल लक्ष्य सामने हैं और भारतीय टीम अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को महज दस रन पर खो चुकी है। अभी मैच में कड़ा संघर्ष सामने हैं। समाचार कक्ष से मैं शशांक कुमार।
-------

भारत आई सी सी अंडर १९ किक्रेट वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया है। कल दुबई में भारत ने स्कॉटलैंड को पांच विकेट से हराया।  मैन-ऑफ-द-मैच कुलदीप यादव ने चार विकेट लिये और साथ ही विश्वकप में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं।
-------

कर्नाटक शैली के मशहूर गायक डॉक्टर आर.के.श्रीकांतन का कल रात बंगलौर के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वे ९४ वर्ष के थे। उन्हें १९८१ में कर्नाटक संगीत नृत्य अकादमी पुरस्कार और २०११ में पद्म भूषण  से सम्मानित किया गया था। वे १५ वर्ष की आयु से ही आकाशवाणी के विभिन्न केन्द्रों पर गायन कार्यक्रमों में शामिल होते रहे थे।
-------

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने सर्वेक्षण में कहा है कि भारत से सॉफ्टवेयर सेवाओं और आई टी से संबंधित सेवाओं के कुल निर्यात में ३३ प्रतिशत वृद्धि होने का अनुमान है। वर्ष २०१२-१३ में इन सेवाओं का कुल निर्यात लगभग तीन लाख ४१ हजार करोड़ रूपये हो गया। कुल निर्यात का ७१ दशमलव नौ प्रतिशत हिस्सा कम्प्यूटर सेवाओं और बाकी २८ दशमलव एक प्रतिशत हिस्सा आई टी तथा बी पी ओ सेवाओं का है।
-------

समाचार पत्रों से
आज प्रकाशित लगभग सभी अखबारों के पहले पन्ने कल पेश अंतरिम बजट की खबरों से भरे हैं। इकनॉमिक टाइम्स लिखता है- चिदम्बरम की मिडल क्लास बाजीगरी। जनसत्ता ने शीर्षक दिया है- विदाई बजट में उपलब्धियां गिनाई। बिजनेस भास्कर का कहना है- कार के जरिए मिडल क्लास को पुचकार। अमर उजाला का मानना है- मध्यम वर्ग पर खेला चुनावी दांव। राष्ट्रीय सहारा ने इसे चिदम्बरम का चुनावी चौका बताया है। राजस्थान पत्रिका का मानना है- अंतरिम बजट में मध्य वर्ग को फिल गुड कराने की कोशिश- चुनावी साल, मध्यम ताल।  दैनिक भास्कर का शीर्षक है- ये चुनावी बजट मेरी रोजमर्रा की जिंदगी पर क्या असर डालेगा? अखबार ने सस्ती और महंगी होने वाली चीजों को विस्तार से बताते हुए लिखा है- एक बड़ी घोषणा- एक रैंक, एक पेंशन।
लोकसभा में आज तेलंगाना पर हो सकती है चर्चा- लिखता है देशबंधुवीर अर्जुन के शब्द हैं- तेलंगाना पर सरकार ने भाजपा से सहयोग मांगा।  उधर, जनसत्ता ने अपने समर्थकों के साथ धरने पर बैठे जगन मोहन रेड्डी के चित्र देते हुए लिखा है- कांग्रेस आज करेगी तेलंगाना विधेयक पास कराने की कोशिश।
हिन्दुस्तान ने लिखा है- संसद में प्रवेश के समय नहीं होगी माननीयों की तलाशी, जबकि अमर उजाला लिखता है- शक होने पर देनी होगी तलाशी।
अमर उजाला और दैनिक ट्रिब्यून ने पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त में लायलपुर के  गांव में भारत के शहीद भगत सिंह के पुरखों के मकान और गांव के लिए पाकिस्तान सरकार के आठ करोड़ रूपये आबंटित करने की खबर मकान के चित्र के साथ दी है।
-------

No comments:

Post a Comment