Loading

04 February 2014

समाचार


  • दिल्ली मंत्रिमण्डल ने जनलोकपाल विधेयक के मसौदे को मंजूरी दी। सभी सरकारी कर्मचारी इसके दायरे में, अधिकतम आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान।
  • दिल्ली सरकार ने दिल्ली बिजली नियामक आयोग से कहा-बिजली वितरण कंपनियां अगर उपभोक्ताओं को बिजली उपलब्ध कराने में विफल रहती है तो उनके लाइसेंस रद्द कर दिये जाएं।
  • निडो तानिया की मौत की जांच के लिए विशेष जांच दल गठित।
  • समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने नरेन्द्र मोदी को गुजरात और उत्तरप्रदेश के विकास पर बहस की चुनौती दी।
  • इराक में बगदाद और आसपास के इलाकों में कई हमलों में २४ लोगों की मौत।
-----
दिल्ली मंत्रिमंडल ने जन लोकपाल विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी है।  मुख्यमंत्री से लेकर चतुर्थ श्रेणी तक सभी सरकारी कर्मचारियों को इसके दायरे में लाने का प्रावधान किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया कि भ्रष्टाचार के दोषी पाये जाने वालों को अधिकतम आजीवन कारावास की सजा देने की बात की गई है।

प्रस्तावित नए कानून के तहत भ्रष्टाचार का खुलासा करने वाले कर्मचारियों और गवाहों को कानूनी सुरक्षा मिलेगी। इसके अलावा यदि कोई भ्रष्टाचार के मामलों में दोषी पाया जाता है तो उससे सरकारी खजाने को हुए नुकसान का पांच गुणा जुर्माना वसूला जाएगा। इसके अंतर्गत भ्रष्टाचार के मामलों का समयबद्ध जांच और सुनवाई के साथ-साथ भ्रष्टाचारियों के लिए निश्चित और त्वरित दंड का प्रावधान है। अब सबकी निगाहें १६ फरवरी को इंदिरा गांधी स्टेडियम में बुलाए गए विधानसभा के विशेष सत्र पर टिकी है जहां इस विधेयक को कानूनी शक्ल दी जाएगी। संत बहादुर के साथ दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए आनंद कुमार।

लोक निर्माण विभाग के मंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि जनलोकपाल विधेयक में मुख्यमंत्री और मंत्रियों के लिए भी किसी विशेषाधिकार का प्रावधान नहीं किया गया है।
इसके तहत दिल्ली में मुख्यमंत्री से लेकर दिल्ली के सरकारी दफ्तरों में चपरासी तक, पियून तक सभी लोग इसके दायरे में आएंगे और इसकी खास बात यह है कि इसमें न कोई स्पेशल प्रिविलेज सीएम के खिलाफ जांच में है और न किसी और पद के खिलाफ जांच में है।
कांग्रेस ने केजरीवाल सरकार की आलोचना करते हुए कहा है कि वह प्रस्तावित विधेयक को गृहमंत्रालय के पास न भेजकर संविधान का उल्लंघन कर रही हैं। वरिष्ठ पार्टी नेता मुकेश शर्मा ने कहा कि दिल्ली सरकार को विधेयक विधानसभा में पेश करने से पहले गृहमंत्रालय से मंजूरी लेनी चाहिए।
-----
दिल्ली सरकार ने दिल्ली बिजली नियामक आयोग-डीईआरसी से राजधानी में बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है। आयोग से यह भी कहा गया है कि अगर बिजली वितरण कंपनियां उपभोक्ताओं को बिजली उपलब्ध कराने में विफल रहती हैं, तो उनके लाइसेंस रद्द कर दिये जाएं। बिजली सचिव पुनीत के. गोयल ने डीईआरसी के अध्यक्ष को पत्र लिखकर कहा है कि अगर बीआरपीएल और बीवाईपीएल अपने फैसले पर कायम रहती हैं, तो इनके लाइसेंस तत्काल रद्द कर दें।
-----
दिल्ली पुलिस ने अरुणाचल प्रदेश के छात्र नीडो तानिया की मौत की जांच के लिए विशेष जांच दल बनाया है। नीडो तानिया की,  पिछले सप्ताह दक्षिणी दिल्ली के लाजपतनगर इलाके में कुछ दुकानदारों द्वारा पिटाई के बाद मृत्यु हो गई थी। पुलिस ने बताया है कि विशेष जांच दल दक्षिण- पूर्व दिल्ली के पुलिस उपायुक्त पी. करूणाकरण की  निगरानी में काम करेगा। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस सिलसिले  में छह लोगों की पहचान की  गई है। इनमें दो किशोर हैं। तीन लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। बाकि तीन लोगों की तलाश के लिए दिल्ली पुलिस की टीमें पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में हैं।
-----
स्पेक्ट्रम नीलामी के पहले दिन कल ३९ हजार तीन सौ करोड़ रुपए मूल्य के स्पेक्ट्रम के लिए बोलियां प्राप्त हुई। नौ सौ मेगाहट्जर्+ बैंड में सोलह हजार करोड़ रुपए से अधिक और एक हजार आठ सौ मेगाहर्ट्ज+ बैंड में लगभग २३ हजार करोड़ रुपए की बोलियां प्राप्त हुई हैं। दूरसंचार सचिव एम.एफ. फारूकी ने विश्वास व्यक्त किया है कि इससे सरकार को बजट में स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए निर्धारित लक्ष्य से अधिक आय होगी।
भारती एयरटेल, वोडाफोन और रिलाएंस जीओ इन्फोकॉम सहित आठ दूरसंचार कंपनियां इस नीलामी में भाग ले रही हैं। यह नीलामी टूजी मामले में उच्चतम न्यायालय की आदेश के बाद हो रही है।
-----
सरकार ने भ्रष्टाचार से निपटने के लिए प्रस्तावित छह विधेयकों को पारित कराने में सभी पार्टियों दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सहयोग करने को कहा है। ये सभी विधेयक संसद में लंबित हैं। संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ ने कल नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि तेलंगाना विधेयक सरकार की प्रमुख प्राथमिकता है और सभी दलों को इस विधेयक के बारे में अपना रूख स्पष्ट करना चाहिए और उन्हें अपने बयानों में कोई शर्त नहीं लगानी चाहिए।
संसद का सत्र कल से शुरू हो रहा है। सरकार इस सत्र में छह भ्रष्टाचार निवारक विधेयक, विकलांगता विधेयक और महिला आरक्षण विधेयक सहित ३९ विधेयक पारित कराना चाहती है।
-----
आंध्र प्रदेश के क्षेत्रीय दलों ने तेलंगाना पुनर्गठन विधेयक के बारे में कल नई दिल्ली में विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ बैठकें की। तेलुगुदेशम पार्टी के प्रमुख एन. चन्द्र बाबू नायडू ने भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह और अन्य नेताओं से बातचीत  की। वे जनता दल- यूनाइटेड के नेताओं से भी मिले। दोनों दलों ने राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख अजीत सिंह से भी अलग-अलग बातचीत की। यह विधेयक संसद के आगामी सत्र में पेश किये जाने के लिए सूचीबद्ध है।
-----
समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी को गुजरात और उत्तर प्रदेश में विकास के बारे में आमने-सामने बहस की चुनौती दी हैं। गोंडा में कल एक रैली को संबोधित करते हुए श्री मुलायम सिंह ने श्री मोदी पर गुजरात में विकास के बारे में झूठा प्रचार करने का आरोप लगाया। श्री मुलायम सिंह की यह चुनौती श्री नरेन्द्र मोदी की ५६ इंच सीने की टिप्पणी पर समाजवादी पार्टी का जवाब माना जा रहा है।
हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि श्री मुलायम सिंह ने गुजरात में सिख किसानों की जमीन के जबरन अधिग्रहण पर भी सवाल उठाया।  समाजवादी पार्टी द्वारा उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए कुछ नहीं करने के श्री मोदी के आरोपों का जि+क्र करते हुए श्री यादव ने कहा कि उनकी पार्टी की सरकार ने किसानों के पचास हजार रुपए तक के कर्ज+ माफ किये हैं।
-----
वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने संकेत दिया है कि अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए सरकार अंतरिम बजट में उत्पाद शुल्क और सेवा-कर की दरों में बदलाव कर सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार आयकर , सीमा शुल्क और उत्पाद शुल्क अधिनियमों में संशोधन का प्रस्ताव नही कर सकती, लेकिन ऐसा प्रस्ताव किया जा सकता है जिसके लिए कानून में संशोधन की जरूरत न पड़े। श्री चिदंबरम ने कल नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में बताया कि १७ फरवरी को लोकसभा में लेखानुदान बजट पेश किया जाएगा और वे चाहते है कि इस पर बहस हो।
-----
भारतीय रिजर्व बैंक ने पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन में विदेशी संस्थागत  निवेश की सीमा बढ़ाकर चुकता पूंजी के तीस प्रतिशत तक करने को मंजूरी दे दी है। कल जारी प्रेस विज्ञप्ति में रिजर्व बैंक ने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशक प्राथमिक बाजार और शेयर बाजारों के माध्यम से अब पोर्टफोलियो निवेश योजना के तहत पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की चुकता पूंजी के तीस प्रतिशत तक खरीद कर सकते है।
-----
इराक में कल राजधानी बगदाद और उसके आसपास के इलाकों में कल हुए कई हमलों में चौबीस लोग मारे गये। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों के प्रभाव वाले अनबान प्रान्त में सुरक्षा बलों की कार्रवाई के बाद ये हमले हुए। राजधानी और उसके आसपास कल सात कार बम हमलों में बीस लोग मारे गये। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने तीन पुरूषों और एक महिला का शव बरामद किया।
-----
आज बसंत पंचमी है। इस अवसर पर इलाहाबाद में एक महीने से अधिक समय तक चलने वाले माघ मेले के चौथे बड़े स्नान की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। मेला प्रशासन का कहना है कि संगम में करीब ५० लाख श्रद्धालुओं के स्नान करने का अनुमान है।

मेला क्षेत्र में १२ स्नान घाट तैयार किए गए हैं और सभी के आसपास गहरे पानी में लोगों को जाने से रोकने के लिए बाड़ लगाए गए हैं। आज के ही दिन ज्ञान और बुद्ध की देवी मां सरस्वती का भी पूजा अर्चन किया जा रहा है। मेला क्षेत्र में कई धार्मिक और सांस्कृतिक  संगठन, प्रदूषण, महिला भ्रूण हत्या, महिलाओं की सुरक्षा, गौ हत्या और गंगा नदी की सुरक्षा जैसे विषयों को लेकर जन-जागरूगता अभियान भी चला रहे हैं। मेला और इसके आसपास के इलाकों में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार इलाहाबाद।

-----
१३ वां मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह कल शाम शुरू हुआ। इसमें वृतचित्र, लघु और एनिमेशन फिल्में दिखाई जा रही है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फिल्म प्रभाग ने इसका आयोजन किया है। एक सप्ताह चलने वाला यह समारोह मुंबई के नेशनल सेंटर फार परफोरमिंग आर्ट्‌स' में आयोजित किया जा रहा है।
इस अवसर पर जाने माने वृत्तचित्र निर्माता आनंद पटवर्धन को वी. शांताराम लाइफ टाइम एचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
-----
हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्पीति किन्नौर, भरमौर और चंबा जिले के पांगी में पिछले दो दिन में हिमपात हुआ है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मध्यम और निचले पहाड़ी इलाकों में वर्षा होने से तापमान में कमी आई है।

ऊंची चोटियों पर ताजा हिमपात और अन्य भागों में वर्षा के बाद समूचा राज्य एक बार फिर कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। मौसम विभाग द्वारा कुछ स्थानों पर भारी हिमपात की चेतावनी को देखते हुए लाहौल स्पीति जिले में अधिकारियों ने सामान्य अलर्ट जारी किया है। ये वर्षा व हिमपात मैदानी इलाकों में रब्वी की फसल और ऊंचाई वाले इलाकों में सेब की फसल के लिए लाभदायक माने जा रहे हैं। शिशु शर्मा शांतानु आकाशवाणी समाचार शिमला।

-----
समाचार पत्रों से
देशभर में सीएनजी ३० प्रतिशत तक सस्ती- बिजनेस भास्कर की सुर्खी है।  दैनिक जागरण ने इसे चुनावी रेवड़ी और अमर उजाला ने चुनावी तोहफा बताया है।हिन्दुस्तान ने दिल्ली लोकपाल बिल को केबिनेट की मंजूरी को महत्व दिया है।
पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की दिल्ली सरकार की सिफारिश अमर उजाला, राष्ट्रीय सहारा और देशबंधु के पहले पन्ने पर है।
इकनॉमिक टाइम्स ने लिखा है-स्पैक्ट्रम ऑक्शन का फर्स्ट डे फर्स्ट शो हिट। बिजनेस भास्कर के अनुसार- कंपनियों में तगड़ी होड़।
जनसत्ता ने बताया है कि नीलामी के पहले ही दिन ३९ हजार करोड़ की बोली लगी।
कल से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र के १२ दिनों में ३९ बिल पारित कराने की कांग्रेस की तैयारी को दैनिक जागरण ने अहमियत दी है।
जम्मू में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री द्वारा नौ हजार करोड़ रूपये की शोध परियोजनाओं की घोषणा को जनसत्ता ने पहले पन्ने पर सचित्र प्रकाशित किया है।
हिन्दुस्तान ने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि अरूणाचल प्रदेश के छात्र नीडो की मौत पिटाई के कारण हुई। दैनिक जागरण ने हत्या की जांच एसआईटी के हवाले किये जाने और जनसत्ता ने सख्त कार्रवाई के राहुल गांधी के वायदे का जिक्र किया है।
अमर उजाला ने सचिन तेंदुलकर और वैज्ञानिक प्रोफेसर सी एन आर राव को आज भारत रत्न से सम्मानित किये जाने का समाचार दिया है।
पंजाब केसरी ने अलग रंग के बॉक्स में लिखा है कि भारत पर पाकिस्तान के इंटरनेट हमले से सरकार गाफिल है। बकौल देशबंधु भारत को इस दिशा में गंभीरता से सोचने की जरूरत है। 
राष्ट्रीय सहारा ने नार्को टेररिज्म का पर्दाफाश होने की खबर देते हुए लिखा है कि दिल्ली पुलिस ने जम्मू-कश्मीर के एक सिपाही समेत तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है, जो तस्करी की कमाई हिजबुल की गतिविधियां बढ़ाने में लगा रहे थे।
आज कैंसर दिवस के अवसर पर हिन्दुस्तान का संदेश है- कैंसर को मात दे रही जिदंगी। पत्र लिखता है कि यह बीमारी लाइलाज नहीं है, बस थोड़ा हौसला चाहिए।
-----

No comments:

Post a Comment