Loading

04 February 2014

समाचार


मुख्य समाचार
  • केंद्र ने राजीव गांधी हत्याकांड में दोषियों की दया याचिका का विरोध किया। उच्चतम न्यायालय ने फैसला सुरक्षित रखा।
  • जाने माने क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और प्रतिष्ठित वैज्ञानिक सी एन आर राव देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से अलंकृत।
  • न्यायमूर्ति ए० के माथुर सातवें केन्द्रीय वेतन आयोग के अध्यक्ष होंगे।
  • केरल पुलिस ने रिवोल्युशनरी मार्क्सवादी पार्टी के नेता टी पी चन्द्रशेखरन हत्या के सिलसिले में नया मामला दर्ज किया।
  • सऊदी अरब के शाह का देश से बाहर जाकर लड़ने वाले सऊदी अरब के नागरिकों को तीन से तीस साल की कैद का आदेश।
-------
उच्च्तम न्यायालय ने राजीव गांधी हत्या मामले में अभियुक्तों की याचिका पर आज अपना फैसला सुरक्षित रखा। अभियुक्तों ने अपनी दया याचिका पर फैसले में विलम्ब के कारण मौत की सजा को उम्रकैद में बदलने की अपील की है। केन्द्र ने इस याचिका का विरोध करते हुए कहा है कि इस दौरान अभियुक्तों को यातना या अमानवीय अनुभवों से नहीं गुजरना पड़ा। केन्द्र ने उच्चतम न्यायालय में कहा कि दया याचिका पर फैसले में देर हुई है लेकिन यह देरी इतनी अनुचित, अस्पष्ट और अकारण नहीं है कि उनके मृत्युदण्ड को उम्रकैद में बदला जाये। पिछले सप्ताह उच्चतम न्यायालय में कहा था कि इन अभियुक्तों को मृत्युदण्ड दिया जाना सही है। 
-------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जाने-माने क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और प्रतिष्ठित वैज्ञानिक सी एन आर राव को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया है। आज नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में श्री मुखर्जी ने इन दोनों हस्तियों को भारत रत्न प्रदान किया। 
सचिन तेंदुलकर ने पिछले वर्ष अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिया था। वे इस सर्वोच्च नागरिक सम्मान को पाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। पुरस्कार पाने के बाद तेंदुलकर ने कहा कि भारत में जन्म लेकर वह गौरवान्वित महसूस करते हैं। उन्होंने यह पुरस्कार अपनी मॉं को समर्पित किया साथ ही प्रोफेसर राव को भी भारत रत्न मिलने पर बधाई दी। 

वे भारत के युवाओं को वैज्ञानिक बनने के लिए प्रेरित करने में मार्गदर्शक और प्रेरणास्रोत रहे हैं। मैं उनको स्वस्थ और खुशहाल जीवन की शुभकामनाएं देता हूॅ। मैं भारत के हित के लिए काम करना जारी रखूॅगा, मैं जानता हॅू कि मेरा क्रिकेट खत्म हो चुका हैं, लेकिन मैं भारत के लिए काम करता रहॅूगा और पूरी कोशिश करूॅगा कि देश के लोगों को कुछ खुशियां दे सकूॅ।

प्रो० राव वैज्ञानिक सी वी रमण और पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम के बाद यह पुरस्कार पाने वाले तीसरे वैज्ञानिक हैं। प्रो० राव सॉलिड स्टेट और मेटिरियल्स कैमिस्ट्री के मशहूर वैज्ञानिक हैं और उनके करीब एक हजार चार सौ शोधपत्र और ४५ पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि तेंदुलकर और प्रो० राव इस अंलकरण से सम्मानित होकर उन ४१ जानी-मानी हस्तियों की सूची में शामिल हो गये हैं, जिन्हें उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है। इसकी शुरूआत १९५४ में की गई थी। इस बार भारत रत्न की घोषणा चार वर्ष के बाद की गई है। इससे पहले हिन्दुस्तानी संगीत के विख्यात गायक भीमसेन जोशी को २००९ में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।
-------
आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आज नई दिल्ली में भाजपा नेता अरूण जेटली के निवास के बाहर प्रदर्शन किया। आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता श्री जेटली के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के खिलाफ नारे लगाये। इसके एक दिन पहले आम आदमी पार्टी के विधायक मदन लाल ने आरोप लगाया था कि श्री अरूण जेटली और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उन्हें रिश्वत की पेशकश कर दिल्ली में अरविन्द केजरीवाल सरकार को गिराने की कोशिश की थी।
आम आदमी पार्टी के विधायक मदन लाल ने दावा किया था कि गुजरात के मुख्यमंत्री के एक निकट विश्वस्त ने उन्हें २० से ३० करोड़ रूपये की रिश्वत देने की पेशकश की थी। उन्होंने खुलासा किया कि नौ विधायकों का समर्थन जुटा लेने की शर्त पर उन्हें दिल्ली का मुख्यमंत्री पद देने की भी पेशकश की गई थी।
-------
दिल्ली में अरूणाचल प्रदेश के छात्र की मौत के मामले में पूर्वोत्तर के छात्रों का एक प्रतिनिधिमंडल आज गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे से मिला। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री निनोंग एरिंग ने मामले की शीघ्र जांच कराकर छात्र के परिजनों को न्याय दिलाने की मांग की। नीडो तानिया की पिछले सप्ताह दक्षिणी दिल्ली में कथित पिटाई से मौत हो गयी थी। 
बैठक के बाद श्री एरिंग ने बताया कि गृह मंत्री ने छात्र की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।
-------
भारत ने नई दिल्ली में युगाण्डा के उच्चायोग से दक्षिण दिल्ली के मालवीयनगर इलाके में ड्रग माफिया द्वारा कथित रूप से बंधक बनाई गई तीन महिलाओं को दूतावास के जरिये जरूरी सेवाएं उपलब्ध कराने को कहा है। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि दिल्ली सरकार ने इन महिलाओं की सुरक्षा के लिए मंत्रालय से सम्पर्क किया है। अफ्रीकी मूल की महिलाओं ने अपनी शिकायत में कहा है कि कथित ड्रग माफिया ने उनके पासपोर्ट तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज छीन लिये हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि जिस इलाके में ये महिलाएं रहती हैं, वहीं पिछले महीने दिल्ली के कानून मंत्री सोमनाथ भारती ने नशीले पदार्थो की सप्लाई और वेश्यावृति के आरोप लगाते हुए कथित रूप से छापेमारी का नेतृत्व किया था।
-------
उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अशोक कुमार माथुर सातवें केन्द्रीय वेतन आयोग के अध्यक्ष नियुक्त किये गये हैं। पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस सचिव विवेक रे आयोग के पूर्णकालिक सदस्य और राष्ट्रीय सार्वजनिक वित्त और नीति संस्थान के निदेशक डॉक्टर रथिन रॉय अंशकालिक सदस्य होंगे। व्यय विभाग में विशेष कार्याधिकारी सुश्री मीना अग्रवाल आयोग की सचिव होंगी। 
आयोग से दो वर्ष की अवधि में अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है। इसकी सिफारिशें पहली जनवरी २०१६ से लागू होंगी। 
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सरकार अपने कर्मचारियों के वेतनमान में संशोधन के लिए प्रत्येक दस वर्ष पर वेतन आयोग का गठन करती है। नवगठित वेतन आयोग केन्द्र सरकार के ५० लाख से भी अधिक कर्मचारियों के वेतन और लगभग तीस लाख पेंशनभोगियों की पेंशन में संशोधन करेगा। 
-------
बिजली मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनियों द्वारा घोषित बिजली कटौती में केन्द्र की कोई भूमिका नहीं है। आज नई दिल्ली में एक समारोह के दौरान श्री सिंधिया ने कहा कि यह दिल्ली सरकार, दिल्ली बिजली नियामक आयोग और राष्ट्रीय ताप बिजली निगम-एनटीपीसी जैसी बिजली उत्पादन करने वाली कंपनियों के बीच का मामला है और केन्द्र का इससे कोई लेना-देना नहीं है। 
-----
महिला और बाल विकास मंत्री कृष्णा तीरथ ने कहा है कि सरकार महिलाओं पर अत्याचार की बढ़ती घटनाओं से निपटने में लोगों से सुझाव लेने के लिए एक समिति गठित करने पर विचार कर रही है। महिलाएं और मीडिया विषय पर दो दिन के राष्ट्रीय विचार विमर्श को सम्बोधित करते हुए श्रीमती कृष्णा तीरथ ने जन संचार माध्यमों में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी की प्रशंसा की लेकिन उन्होंने इस बात पर दुख व्यक्त किया कि महिलाओं के साथ उचित व्यवहार नहीं हो रहा है। 
उन्होंने कहा कि महिलाओं से सम्बन्धित मुद्दों से निपटने की कार्य योजना तैयार हो रही है और केन्द्र संसद के आगामी सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने की हरसंभव कोशिश करेगा।
-----
केरल पुलिस ने रिवोल्युशनरी मार्क्सवादी पार्टी के नेता टी पी चन्द्रशेखरन की हत्या के सिलसिले में एक नया मामला दर्ज किया है। चन्द्रशेखरन की पत्नी के० के० रीमा ने इस हत्या के पीछे साजिश की पड़ताल करने के लिए कोझीकोड़ जिले में इदाचेरी थाने में शिकायत की थी, उसी आधार पर यह मामला दर्ज किया गया है। रीमा इस हत्या की साजिश का पर्दाफाश करने के लिए सीबीआई से जांच कराने की मांग को लेकर तिरूअनंतपुरम में अनिश्चितकाल की भूख हड़ताल पर बैठी हैं। कोझीकोड की अतिरिक्त सत्र अदालत ने चन्द्रशेखरन हत्या मामले में फैसला सुनाते हुए पिछले सप्ताह ११ लोगों को उम्रकैद की सजा दी थी। चन्द्रशेखरन की ४ मई २०१२ को हत्या कर दी गई थी।
-----
सीमा सुरक्षा बल-बीएसएफ ने पंजाब में अमृतसर में पाकिस्तान सीमा के पास आज एक मुठभेड़ के बाद बीस किलोग्राम हेरोइन बरामद की। 
बीएसएफ के महानिरीक्षक अजय कुमार तोमर ने आकाशवाणी को बताया कि जवानों ने आज तड़के सीमा पर लगी बाड़ के आसपास पाकिस्तानी तस्करों की कुछ हलचल देखी और उन्हे ललकारा। तस्करों के साथ मुठभेड़ हुई, लेकिन वे घने कोहरे में फरार हो गये। 
-----
केन्द्रीय कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल आज लखनऊ और जयपुर के बीच सप्ताह में तीन दिन चलने वाली नई रेलगाड़ी को लखनऊ जंक्शन से झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे। पिछले वर्ष रेल बजट में जयपुर-लखनऊ एक्सप्रेस शुरू करने की घोषणा की गई थी। यह रेलगाड़ी जयपुर से सात फरवरी से प्रत्येक मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को और लखनऊ से ८ फरवरी से प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शनिवार को रवाना होगी। 
जयपुर-लखनऊ एक्सप्रेस जयपुर से रात ९ बजकर ४५ मिनट पर रवाना होकर अगले दिन सवेरे १० बजकर २५ मिनट पर लखनऊ पहुंचेगी। लखनऊ से यह दिन में १२ बजकर २५ मिनट पर चलेगी और अगले दिन तड़के एक बजकर, ४५ मिनट पर जयपुर पहुंचेगी।
-----
मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह-२०१४ कल शुरू हुआ। इसमें बेहतरीन वृतचित्र, लघु और एनिमेशन फिल्में दिखाई जा रही है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फिल्म प्रभाग ने इसका आयोजन किया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि एक सप्ताह तक चलने वाला यह समारोह मुंबई के ÷नेशनल सेंटर फार परफोरमिंग आर्ट्‌स' में आयोजित किया जा रहा है। 

आज सवेरे महोत्सव के अंर्तराष्ट्रीय सत्र में कैनडा की हयू. ए मैटर आफॅ कलर, भारत की दा ब्लैक नोवल, अजरबैजान की नौ बाए नौ, हांगकांग की एक्सीडैंट, भारत की एनीमेशन फिल्म द विशिएस सर्कल दिखाई गईं। दोपहर के सत्र में द व्हील चेयर यूर्जस, इन बिटवीन, आईसैंग युन इन नोट एण्ड साउथ कोरिया, इंडियन वांडर्स और बांग्लादेश की आर यू लिस्निंग फिल्में दिखाई जाएंगी। राष्ट्रीय विभाग में डैविल इन दा ब्लैक स्टोन इन बिटवीन और क्रोनिकल्स आफॅ टेम्पल पेंटर सेवेरे के सत्र में दिखाई गईं। सोनाली घडियाल पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुम्बई।
-------
सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने देश से बाहर जाकर लड़ने वाले सऊदी अरब के नागरिकों को तीन से तीस साल की कैद की सजा सुनाने के आदेश दिए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उनके इस फैसले का उद्देश्य सऊदी अरब के नागरिकों को देश से बाहर जाकर सीरिया जैसे अन्य देशों में विदेशी लड़ाकुओं के साथ लड़ने से रोकना है।

सऊदी अरब के शाह अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज अल साउद ने एक फरमान जारी कर उन सऊदी नागरिकों के खिलाफ कड़ी सजा का ऐलान कर दिया है जो सीरिया से अन्य देशों मे जाकर विदेशी लड़ाकूओं के साथ संघर्ष में हिस्सा लेते हैं। उन्होंने ऐसे सऊदी नागरिकों के लिए तीन से बीस साल तक की कैद का प्रावधान किया हैं जबकि ऐसे सैनिकों के लिए पांच से तीस साल तक की सजा हो सकती है। यह आदेश स्थानीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आतंकी संगठनों के साथ जुड़ने वाले और साउदी नागरिकों पर भी लागू होगा। शाह अब्दूल्ला ने सऊदी अरब के सरकारी संगठनों की एक कमेटी बनाई है जो गैर-कानूनी गुटों की सूची तैयार करेगी। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई। 
------- 
पाकिस्तान में सरकार और तालिबान के बीच प्रारम्भिक शान्ति वार्ता आज इस्लामाबाद में शुरू हो रही है। पाकिस्तान सरकार और तहरीके-तालिबान-पाकिस्तान के प्रतिनिधि इस पहली बैठक में बातचीत की रूपरेखा तय करेंगे। पाकिस्तान में आतंकवादी २००७ से ही उग्रवादी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। जनवरी में देशभर में तालिबानी हमलों में कई सैनिकों सहित सौ से अधिक लोग मारे गये थे। 
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि हमलों के बावजूद शान्ति वार्ता जारी रहेगी। 
-------
बम्बई शेयर बाजार के दोपहर के कारोबार में सेन्सेक्स में सुधार हुआ। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स करीब २३३ अंक लुढ़क कर बीस हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे आ गया था। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स १४ अंक की गिरावट के साथ बीस हजार १९५ पर था।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी दो अंक घटकर पांच हजार ९९ पर आ गया।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया १७ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर ६२ रूपये ७३ पैसे का बोला गया।
------
आज बसन्त पंचमी है। देश के विभिन्न हिस्सों में सरस्वती पूजा हो रही है। पश्चिम बंगाल में सरस्वती पूजा पारंपरिक उल्लास के साथ की जा रही है। घरों, विशेषकर शिक्षण संस्थानों, स्कूलों तथा कालेजों को भव्य रूप से सजाया गया है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है। 
उत्तर प्रदेश में इस अवसर पर इलाहबाद में माघ मेले का चौथा महत्वपूर्ण स्नान समारोह भी हो रहा है। मेला प्रशासन का कहना है कि गंगा, यमुना और सरस्वती में पचास लाख श्रृद्धालुओं के स्नान करने की उम्मीद है। हमारे इलाहाबाद संवाददाता ने खबर दी है कि घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 
-------
आज विश्व कैंसर दिवस है। कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने और इसका पता लगाने, इसकी रोकथाम तथा इलाज को बढ़ावा देने के लिए ये दिवस हर साल मनाया जाता है। 
-------
जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र और पर्वतीय इलाकों में अगले २४ घंटों के दौरान चट्टानें खिसकने और भूस्खलन होने की चेतावनी जारी की गई है। अधिकारियों ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्र सोनमर्ग, द्रास, करगिल और जोजिला में फिर से बर्फबारी होने से भूस्खलन का खतरा हो गया है। इससे लद्दाख क्षेत्र को जोड़ने वाले राजमार्ग का राज्य से सम्पर्क प्रभावित हो सकता है। खिलनमर्ग, उड़ी, बारामूला, कुपवाड़ा, तंगधार, केरन और माछिल में भी भूस्खलन का खतरा है। इन इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्क कर दिया गया है।
-------

No comments:

Post a Comment