Loading

13 February 2014

समाचार : -

  • अंतरिम रेल बजट में यात्री किराये और माल भाड़े में कोई बदलाव नहीं। ७२ नई रेलगाड़ियां शुरू की जायेंगी।
  • संसद में भारी गतिरोध और अप्रत्याशित अव्यवस्था।
  • दिल्ली भ्रष्टाचार निरोधी ब्यूरो ने वीरप्पा मोइली, मुरली देवड़ा और मुकेश अम्बानी पर गैस मूल्य में अनियमितता के लिए एफआईआर दर्ज की।
  • औद्योगिक उत्पादन में शून्य दशमलव छह प्रतिशत की कमी, उत्पादन क्षेत्र का निष्पादन एक दशमलव छह प्रतिशत गिरा। खुदरा मुद्रास्फीति २४ महीनों के न्यूनतम स्तर आठ दशमलव सात नौ प्रतिशत पर।
  • केन्द्र ने कच्ची चीनी के निर्यात पर तीन हजार ३३३ रुपये प्रति टन की सब्सिडी को मंजूरी दी।
  • आईपीएल में युवराज सिंह पर १४ करोड़ रुपये की बोली लगी।
  • कर्नाटक ने शेष भारत को हराकर पांचवी बार ईरानी ट्राफी जीती।
-------
वर्ष २०१४-१५ के अंतरिम रेल बजट में यात्री किराये और माल भाड़े में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा आज संसद में पेश रेल बजट में १७ नई प्रीमियम रेलगाड़ियां, ३८ एक्सप्रेस रेलगाड़ियां और १० पैसेंजर गाड़ियां चलाने का प्रस्ताव है। जान-माल का नुकसान रोकने के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपाय भी घोषित किए गए हैं।

रेल सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं करने का आश्वासन देते हुए श्री खड़गे ने कहा कि सुरक्षा और मजबूत करने के लिए कई उपाय किए गए हैं और कई किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रेलों की टक्कर रोकने की प्रणाली शुरू किए जाने की योजना है।

रेल मंत्री जैसे ही बजट भाषण के लिए खड़े हुए सीमांध्र के सांसद आंध्र प्रदेश के विभाजन के विरोध में सदन के बीचोंबीच आ गए। शोर-शराबे के बीच रेल मंत्री बजट भाषण का केवल शुरूआती और अंतिम हिस्सा ही पढ़ पाए।
रेल डिब्बों और पटरियों की साफ-सफाई का आश्वासन देते हुए रेल मंत्री ने कहा कि लगभग ढाई हजार डिब्बों में जैव-शौचालय बनाए गए हैं और धीरे-धीरे अन्य डिब्बों में भी इन्हें लगाने की योजना है।
यात्री सुविधाओं का उल्लेख करते हुए रेल मंत्री ने कहा कि ६१ रेलवे स्टेशनों पर एस्केलेटर लगाए जा रहे हैं। श्री खड़गे ने कहा कि इस वर्ष जुलाई तक मुम्बई में वातानुकूलित ई एम यू रेलगाड़ियां शुरू हो जाएंगी।
श्री खड़गे ने कहा कि इस वित्त वर्ष में हरमुटी-नाहरलगुन रेल लाइन शुरू किए जाने के साथ ही अरूणाचल प्रदेश की राजधानी जल्दी ही रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगी। उन्होंने कहा कि दुधनोई-मेंहदीपाथर रेल लाइन पूरी हो जाने से अगले महीने मेघालय भी इस नेटवर्क से जुड़ जाएगा।
रेल मंत्री ने घोषणा की कि कर्नाटक, झारखंड, आंध्र प्रदेश और हरियाणा सरकारें विभिन्न रेल परियोजनाओं की लागत बांटने पर सहमत हो गईं हैं। उन्होंने अन्य राज्य सरकारों से भी अपने क्षेत्र में बुनियादी रेल सुविधाओं के लिए खर्च में सहयोग करने की अपील की।

इस बजट में रेलगाड़ियों में आग और धुंवें का पता लगाने वाले यंत्र को सभी प्रमुख गाड़ियों में लगाने का प्रावधान किया गया है। यह घोषणा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि देश में रेलगाड़ियों में आग लगने की घटनाओं में वृद्धि हुई है। अन्य महत्वपूर्ण घोषणा है कि रेलवे द्वारा तीव्र गति वाली रेलगाड़िया चलाने के अलावा निर्धारित मार्गों पर मध्यम  गति वाली किफायती रेल गाड़ियां चलाएगी। बजट में अनेक जानकारियां दी गईं हैं जिनमें यात्रियों को एसमएस अलर्ट, मोबाइल फोन द्वारा सीटों का आरक्षण और अपने मन पसंद का भोजन की ऑन लाइन बुकिंग शामिल है। बजट में विदेशी निवेश और निजी निवेशकों को भी रेलवे के विकास का भागीदार बनाने की बात कही है ताकि देश की सबसे बड़ी परिवहन व्यवस्था का आधुनिकीकरण किया जा सके।


-------
रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज कहा कि पिछले वर्ष रेल बजट में घोषित ६६ रेलगाड़ियों का परिचालन इस वर्ष मार्च तक शुरू हो जाएगा। भूमि संबंधी औपचारिकता पूरी न हो पाने के कारण केवल १५ रेलगाड़ियों का परिचालन नहीं हो पाएगा। आज प्रसार भारती से बातचीत में रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे कम से कम किराये-भाड़े के साथ यात्रियों को अधिक से अधिक सुचारू सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।
 
हमने १७ प्रीमियर ट्रैन्स चलाई। जिसमें हमको भाड़ा ज्यादा मिलता है और ५६-५७ ट्रेन्स ऐसी चलाई, जिसमें गरीब लोगों को कम दाम में ट्रेवल करने को मिलता है। तो यह सब चीजें  थोड़ा इकनोमिकली हम फिजीबिलिटी देखकर ही करते हैं।

रेल मंत्री ने कहा कि रेल सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जा सकता। रेल की सुरक्षा मजबूत करना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।
-------
कांग्रेस ने रेल बजट का स्वागत किया है। पार्टी प्रवक्ता राजीव शुक्ल ने कहा कि बजट में यात्रियों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है।

बहुत अच्छा बजट है, जिसमें रेलवे के यात्रियों का जो ख्याल रखा गया है किराया नहीं बढ़ाया गया, सुविधाएं बढ़ाई गई है। और इसके अलावा नई रेलवे लिंक स्टेबलिश किए जा रहे हैं। जगह जगह लाइन से जोड़ा जा रहा। नॉर्थ-इस्ट को रेल लाइन से जोड़ा जा रहा। यह बहुत बड़ी बात है, बहुत इम्पोटेंट बात है।

रेल बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने आरोप लगाया कि बजट में पूरे देश की अनदेखी की गई है।

जो रेल बजट आया है, उसमें कुछ नहीं है। बिहार का तो पहले ही ध्यान नहीं है पर विदेश के लिए नहीं है। यह बजट जाती हुई सरकार का है। इससे न कोई उम्मीद थी, न उपेक्षा थी, न उम्मीद पर खरे उतरे। उम्मीद लगाई ही नहीं थी तो खरे  क्या उतरेंगे।
जेडीयू अध्यक्ष शरद यादव ने कहा कि बजट में पिछड़े इलाकों के बारे में कोई चर्चा नहीं है।

जो पिछड़े इलाके है, उनके बारे में कुछ भी फिर इतनी योजनाएं है हर बार, इतनी प्लानिंग और डबलिंग यह और वो करेंगे। पिछले बजट तो कुछ नहीं कर पाए, अब अगले बजट में क्या करेंगे।
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता गुरूदास दास गुप्त ने रेल बजट को अच्छा बताया, लेकिन यात्रियों की सुरक्षा और संरक्षा को लेकर चिंता भी जताई।
-------
भारतीय उद्योग जगत ने रेल बजट का समर्थन करते हुए आज कहा कि यात्री किरायों और माल भाड़ो में कोई वृद्धि किए बिना रेल नेटवर्क के आधुनिकीकरण और विस्तार पर जोर देकर  सरकार ने सही दिशा में एक कदम उठाया है।
रेल बजट में लोक लुभावन उपायों को शामिल न करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पी एच डी चैम्बर्स ऑफ कामर्स के अध्यक्ष शरद जयपुरिया ने कहा कि रेलवे को उन्नत बनाने, उसके आधुनिकीकरण और विस्तार में भारी निवेश को आकर्षित करने के लिए उचित कदम उठाया गया है।
एसोचेम के अध्यक्ष राणा कपूर ने कहा कि निजी क्षेत्र के लिए रेलवे की संपत्तियों का उपयोग करने देने से रेलवे का दीर्घकालीन क्षेत्रीय विकास होगा। 
-------
तेलंगाना मुद्दे को लेकर संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही में जारी गतिरोध  से आज रेल बजट भी  प्रभावित हुआ। रेलमंत्री के बजट भाषण शुरू करने से पहले ही तेलंगाना और सीमांध्र क्षेत्र के सांसद नारे लगाते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए। रेल राज्य मंत्री के. सूर्य प्रकाश रेड्डी सहित सीमांध्र के मंत्री एकीकृत आंध्र के समर्थन में तख्तियां लहराते देखे गए। हंगामे को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने रेल बजट रखे जाने के बाद सदन की बैठक दिनभर के लिए स्थगित कर दी।
राज्यसभा में भी रेल मंत्री को शोर-शराबे के बीच बजट भाषण की प्रति सदन में रखनी पड़ी। इससे पहले भी तेलंगाना और अन्य मुद्दों को लेकर हंगामे के कारण कोई कामकाज नहीं हो सका।
इस बीच, प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने सदन में जारी अव्यवस्था को लेकर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि संसद में जो कुछ हो रहा है उसे देखकर उनका हृदय क्षुब्ध है।
-------
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री डाक्टर मनमोहन सिंह को एक पत्र लिखकर मांग की है कि एक अप्रैल से प्राकृतिक गैस के दाम न बढाए जाएं। उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा है कि गैस कीमत में हुई कथित अनियमितता के संबंध में दिल्ली सरकार के भ्रष्टाचार निरोधक शाखा द्वारा कुछ व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है और गैस तब तक न बढ़ाए जाएं जब तक इस संबंध में जांच पूरी न हो जाए।  श्री केजरीवाल ने भ्रष्टाचार निरोधक शाखा को तेल और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री वीरप्पा मोइली, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री मुरली देवड़ा, महानिदेशक हाइड्रो कार्बन्स श्री वी के सिब्बल और रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष श्री मुकेश अंबानी और कुछ अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था।
श्री केजरीवाल ने प्रधानमंत्री से निवेदन किया है कि वे सभी मंत्रालयों को निर्देश दें कि भ्रष्टाचार निरोधक शाखा द्वारा की जा रही इस जांच में वे पूरी तरह सहयोग करें।
-------
खुदरा मूल्यों पर आधारित मुद्रा स्फीति की दर जनवरी में लगातार दूसरे महीने कम होकर २४ महीनों के न्यूनतम स्तर आठ दशमलव सात नौ प्रतिशत पर आ गयी। मुद्रास्फीति में यह गिरावट प्रमुख रूप से खाद्य मूल्य कम होने के कारण आई। दिसंबर में खुदरा मुद्रास्फीति ९ दशमलव आठ सात प्रतिशत थी जो इससे पिछले महीने के ११ दशमलव एक छह प्रतिशत से कम थी।
खाद्य और पेय श्रेणी की मुद्रा स्फीति की दर दिसंबर २०१३ के बारह दशमलव एक छह प्रतिशत से कम होकर जनवरी में नौ दशमलव नौ प्रतिशत हो गयी। जनवरी २०१२ के सात दशमलव छह पांच प्रतिशत के बाद की ये सबसे निचली दर है।
सब्जियों की खुदरा मुद्रास्फीति की दर वार्षिक आधार पर दिसंबर २०१३ के ३८ दशमलव सात छह प्रतिशत के मुकाबले कम होकर जनवरी में २१ दशमलव नौ एक प्रतिशत रही।
फलों की कीमतों में दिसंबर के १४ दशमलव छह चार प्रतिशत के मुकाबले जनवरी में १५ दशमलव छह प्रतिशत की वृद्धि हुई।
जनवरी में दालें दो दशमलव पांच नौ प्रतिशत ,मोटे अनाज ११ दशमलव चार दो प्रतिशत और दूध के उत्पाद ९ दशमलव आठ दो प्रतिशत मंहगे हुए।
-------
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने कच्ची चीनी के निर्यात पर तीन हजार तीन सौ ३३ रुपये प्रति टन की सब्सिडी को मंजूरी दी है। खाद्य मंत्री के. वी. थॉमस ने कहा कि यह सब्सिडी फरवरी और मार्च महीने के लिए होगी। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया।
-------
बंगलौर में इंडियन प्रीमियर लीग के सातवें संस्करण के लिए खिलाड़ियों की नीलामी के पहले दिन आज भारतीय ऑल राउंडर युवराज सिंह को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने चौदह करोड़ रूपये में खरीदा। इंगलैंड के बल्लेबाज केविन पीटरसन को डेल्ही डेयर डेविल्स ने नौ करोड़ रूपये में खरीदा, जबकि भारतीय बल्लेबाज मुरली विजय को भी इसी टीम ने पांच करोड़ रूपये में खरीदा है। नीलामी कल भी जारी रहेगी।
-------
कर्नाटक ने ईरानी ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट के चौथे ही दिन आज शेष भारत को पारी और २२२ रन से हरा दिया। कर्नाटक की यह पांचवीं खिताबी जीत है। तीन विकेट पर ११४ रन से आगे खेलते हुए शेष भारत की पूरी टीम केवल १८३ रन पर आउट हो गई। कर्नाटक के कप्तान आर विनय कुमार को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।
-------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने साप्ताहिक कार्यक्रम  '' चर्चा का विषय है'' में आज रात  '' अन्तरिम रेल बजट'' विषय पर एक परिचर्चा प्रसारित करेगा।
इसे इन्द्रप्रस्थ, एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त फ्रिक्वेंसियों पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकता है।
-------

बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच कुल ८५ अंक बढकर २० हजार ४४८ पर बंद हुआ। तीन सप्ताह में यह एक दिन में होने वाली सबसे अधिक बढ़त है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी २१ अंक बढकर छह हजार ८४ हो गया। रूपया डॉलर के मुकाबले १२ पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये १० पैसे दर्ज हुई जो रूपये का तीन सप्ताह का उच्चतम स्तर है। लेकिन दिल्ली में सोना ५० रुपए सस्ता होकर ३० हजार ७५० रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी १९० रुपए गिरकर ४४ हजार ९४० रुपए प्रति किलो पर आ गई।
-------

No comments:

Post a Comment