Loading

23 March 2017

समाचार

  • ब्रिटेन में संसद के निकट एक आतंकवादी हमले में हमलावर सहित पांच लोगों की मौत। भारत और कई देशों ने इस हमले की निंदा की।
  • निर्वाचन आयोग ने ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के दो पत्तियों के चुनाव चिह्न को ब्‍लॉक किया। आयोग ने आर.के. नगर विधानसभा सीट के आगामी उपचुनाव के लिए पार्टी के नाम के इस्‍तेमाल पर रोक लगाई।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय, अयोध्‍या में विवादित ढांचा ढहाए जाने के मामले में आज सुनवाई करेगा। मामले में भाजपा के वरिष्‍ठ नेताओं के नाम।
  • उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य में गौवध की समीक्षा के लिए जि़ला स्‍तरीय समितियों का गठन किया।
  • और, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने केन्‍द्रीय अनुबंध वाले 32 क्रिकेट खिलाडि़यों की वार्षिक फीस दोगुनी की।
----------
ब्रिटेन में कल शाम लंदन में संसद के निकट एक आतंकवादी हमले में पांच लोग मारे गए और लगभग 40 घायल हो गए। मेट्रोपोलिटन पुलिस के सहायक आयुक्त मार्क राउले ने बताया कि वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर हमलावर की कार ने लोगों और पुलिस अधिकारियों को कुचल दिया। बाद में यह कार संसद के बाहर रैलिंग से टकरा गई। कार से कुचले गए तीन लोगों की मौत हो गई । हमलावर को गोली मार दी गई। इससे पहले हमलावर ने एक पुलिस अधिकारी पर चाकू से हमला किया था। श्री राउले ने बताया कि ऐसा लगता है कि हमलावर अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद से प्रभावित था।
एक सुरक्षा अधिकारी ने संदिग्‍ध हमलावर को मार गिराया। हमारा मानना है कि हमलावर अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवाद से प्रेरित था। हमारी जांच जारी है और बहुत तेजी से चल रही है। हमारे पास सैकड़ों अधिकारी हैं और वे संदिग्‍ध हमलावर के प्रेरित होने, उसकी तैयारियों और उसके सहयोगियों की जांच पर ध्‍यान केन्द्रित कर रहे हैं।
इसके बाद, हाउस ऑफ कॉमन्स के सत्र को निलंबित करके चैंबर में मौजूद सांसदों को सुरक्षित निकाला गया। प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे को भी सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। बाद में सुश्री मे ने इस हमले की निंदा की।
हमले में किसी भी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि वह लंदन में भारतीय उच्चायोग के साथ लगातार संपर्क में हैं। उच्चायोग ने कहा है कि अगर कोई भारतीय इस घटना में घायल हुआ है तो वह दूतावास की जनसंपर्क इकाई से संपर्क कर सकता है। उच्चायोग का टेलीफोन नंबर है- 020-862-95-950
उच्चायोग से उसके ईमेल info.london@hcilondon.in पर संपर्क किया जा सकता है।
विश्व के कई नेताओं ने लंदन हमले की निंदा की है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकी हमले की निंदा की है। आज सुबह एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि मुश्किल की इस घड़ी में भारत, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में ब्रिटेन के साथ है। उन्होंने कहा कि उनकी दुआएं पीड़ितों और उनके परिजनों के साथ हैं।
अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री से टेलीफोन पर बात की और हमले के दोषियों को कानून के कटघरे में लाने में अपने प्रशासन की पूरी सहायता का भरोसा दिया।
जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल ने कहा कि जर्मनी ब्रिटेन के साथ मजबूती से खड़ा है।
फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वां ओलोंद ने ब्रिटेन के साथ एकजुटता और समर्थन का संदेश देते हुए कहा कि हाल में आतंकी हमलों का सामना कर चुका फ्रांस, आतंकवादी घटना से प्रभावित ब्रिटेन के लोगों की पीड़ा समझता है।
----------
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मेलकम टर्नबुल ने भी हमले की निंदा करते हुए इसे संसद, स्वतंत्रता और लोकतंत्र पर हमला बताया।
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक ट्वीट में कहा कि कैनेडा के लोग ब्रिटेन के नागरिकों के साथ हैं।
----------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि भारत आतंकवाद और हिंसा से मुक्त वातावरण में पाकिस्तान के साथ संबंध कायम करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री मुखर्जी ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर कल वहां के राष्ट्रपति ममनून हुसैन को भेजे संदेश में यह बात कही। श्री मुखर्जी ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस पर भारत की ओर से पाकिस्तान के लोगों को बधाई दी है।
राष्ट्रपति का यह बयान सेना के शिविरों पर सिलसिलेवार आतंकवादी हमलों और संघर्षविराम के बार-बार उल्लंघन के कारण सीमा पर तनाव के बाद दोनों देशों के संबंधों में कड़वाहट के बीच आया है।
----------
निर्वाचन आयोग ने ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के  दो पत्तियों के चुनाव चिह्न को ब्लॉक कर दिया है। आयोग ने अंतरिम आदेश जारी करते हुए कहा कि पार्टी के दोनों प्रतिद्वंद्वी - वी.के. ससिकला गुट और ओ. पन्नीरसेल्वम गुट इस चुनाव चिह्न का और इसके नाम का इस्तेमाल आर.के. नगर विधानसभा सीट के होने वाले उप-चुनाव में नहीं कर सकते। आयोग ने उप-चुनाव के वास्ते नया चुनाव चिह्न चुनने के लिए दोनों गुटों को आज सवेरे दस बजे तक का समय दिया है।
ए.आई.ए.डी.एम.के. पार्टी के चुनाव चिन्‍ह पर दूसरी बार रोक लगाई गई है। इससे पहले, 1987 में पार्टी के संस्‍थापक एम.जी. रामाचंद्रन की मृत्‍यु के बाद आई दरार के समय रोक लगाई गई थी। ससिकला गुट के श्री टी.टी.वी. दिनाकरन ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि इसकी उम्‍मीद नहीं थी और विरोधी धड़े के मुखिया ओ पन्‍नीरसेल्‍वम ने कहा है कि इससे उन्‍हें झटका लगा है। हालांकि दोनों धड़ों को अपनी मूल पार्टी से संबंधित नए नाम रखने की इजाजत दी गई है। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से ममता किरण।
निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि यह निर्णय केवल उप-चुनाव समाप्त होने तक ही लागू रहेगा। आर.के. नगर विधानसभा सीट के लिए उप-चुनाव तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता के निधन के कारण कराया जा रहा है।
----------
उच्चतम न्यायालय अयोध्‍या में विवादित ढांचा ढहाए जाने के मामले की सुनवाई आज करेगा। इसमें भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती के नाम हैं। न्यायालय इस मामले में इन नेताओं के खिलाफ आपराधिक साज़िश के आरोप खारिज करने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के विरुद्ध केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो - सीबीआई की याचिका पर सुनवाई करेगा।
----------
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में गौहत्या की समीक्षा के लिए जिला स्तरीय समितियों का गठन किया है। ये समितियां  हर जिले में पशुवध, पशुओं की संख्या और मांस की खुदरा बिक्री की समीक्षा करेंगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ज़ि‍ला मजिस्ट्रेटों की अध्यक्षता वाली ये समितियां एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करेंगी।
सरकार ने जिलाधिकारियों और जिला पुलिस प्रमुखों को जिम्‍मेदारी दी है। उनसे प्रतिदिन वधशालाओं की जांच करने और वधशालाओं के लिए निर्धारित मानदण्‍डों, व्‍यवस्‍थाओं और उपायों को लागू कराने और गैर कानूनी वधशालाओं को हर हाल में बंद रखने की हिदायत दी गई है। पूरे राज्‍य में अवैध वधशालाओं के खिलाफ लगातार छापे डाले जा रहे हैं और अलीगढ़, मेरठ, कुशीनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, हाथरस, बागपत, इलाहाबाद, वाराणसी, आजमगढ़ और बलिया जिलों में कई को सील किया गया है। सुनील शुक्‍ल, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
----------
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड - बी.सी.सी.आई. ने देश के 32 केंद्रीय अनुबंध वाले क्रिकेट खिलाड़ियों की वार्षिक फीस बढ़ाकर दोगुनी कर दी है। प्रशासक समिति की कल हुई बैठक में इस वर्ष तीस सितम्बर को समाप्त होने वाली अवधि के लिए पुरुष खिलाड़ियों के अनुबंधों के बारे में निर्णय लिया गया।
----------
राष्ट्र आज स्वतंत्रता सेनानियों- भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को उनके 86वें शहीदी दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के शहीदी दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है।
----------
समाचार पत्रों से
  • अखबारों ने ब्रिटेन की संसद पर हुए आतंकवादी हमले को नाकाम करने के समाचार को सुर्खी बनाया है और साथ ही चित्र भी दिये हैं। हिन्‍दुस्‍तान का कहना है - हमलावर ने फ्रांस के ट्रक हमले को दोहराने की कोशिश की। दैनिक भास्‍कर का शीर्षक है- ब्रसल्‍स हमले की पहली बरसी पर  हमला।
  • नवभारत टाइम्‍स और इकनॉमिक टाइम्‍स ने पहले पन्‍ने पर लिखा है- वित्‍तमंत्री ने कई पैनकार्ड बनाकर टैक्‍स चोरी करने वालों पर लगाम कसने के लिए टैक्‍स रिटर्न में आधार अनिवार्य किया।
  • उत्‍तर प्रदेश में सरकारी कार्यालयों में पान, गुटखा और तम्‍बाकू उत्‍पादों के सेवन पर तत्‍काल प्रभाव से रोक की खबर पहले पन्‍ने पर है। नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं- योगी के फरमानों से यूपी में मची हलचल।  
  • दैनिक ट्रिब्‍यून ने लोकसभा में सांसदों के हंगामे से अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन की नाराजगी को पहले पन्‍ने पर दिया है।   
  • निर्वाचन आयोग के इस निर्देश को भी अखबारों ने सुर्खियों में दिया है कि 48 घंटे में दिल्‍ली सरकार के विज्ञापनों से आम आदमी शब्‍द हटायें।
  • जनसत्‍ता ने लिखा है- विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी विश्‍वविद्यालयों से कहा कि प्रमाणपत्र पर आधार संख्‍या और फोटोग्राफ अंकित करें।
----------

No comments:

Post a Comment