Loading

04 March 2017

डीडीपीओ ने ली खंड ओढ़ां के सरपंचों की बैठक

पंचायती भूमि पर पशु फाटक/गौ गृह का निर्माण करें ग्राम पंचायतें : प्रीतपाल सिंह

ओढ़ां
सभी ग्राम पंचायतें अपने अपने गांवों में बेसहारा पशुओं के रखरखाव हेतु पंचायती भूमि पर चारदीवारी बनाकर गांवों में पशु फाटक/गौ गृह का निर्माण अपने स्तर पर करें ताकि गांवों में बेसहारा घूमने वाले गौवंश को उसमें रखा जा सके। यह बात डीडीपीओ प्रीतपाल सिंह ने ओढ़ां क्षेत्र को बेसहारा गौवंश से मुक्त करने के उद्देश्य को लेकर खंड कार्यालय में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह मलेठिया की अध्यक्षता में आयोजित एक बैठक में खंड ओढ़ां के सरपंचों को संबोधित करते हुये कही।
उन्होंनेे बताया कि बेसहारा पशु सड़को, गलियों, मोहल्लों और खेतों में घूमते हैं तो उनके कारण किसी न किसी रूप में आमजन को परेशानी होती है। पशु राह चलते लोगों को नुकसान पहुंचाने के अलावा अनेक दुघर्टनाओं का कारण भी बनते हैं, बेसहारा पशुओं के कारण आये दिन सड़क दुर्घटनायें होती रहती हैं तथा खेतों में फसलों का नुकसान होता है। इतना ही नहीं अनेक बार तो पशुओं के कारण आपसी तनाव तथा टकराव वाली परिस्थितियां भी बन जाती हैं।
उन्होंने बताया कि गत दो वर्ष में दो दर्जनों से ज्यादा वाहन चालक बेसहारा पशुओं से हुये हादसों के कारण काल के गाल में समा गये। अत: आमजन की सुरक्षा हेतु गांवों में गौ गृह अथवा फाटक बनाना आवश्यक है। इस तरीके से बेसहारा पशुओं की बढ़ती समस्या का निराकरण होने के साथ साथ आम जनजीवन प्रभावित नहीं होगा तथा पशुओं का भी भरण पोषण हो सकेगा। उन्होंने बताया कि पशु फाटक/गौ गृह के रखरखाव और संचालन के लिए 6 सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाएगा। जिसमें मौजूदा सरपंच कमेटी का अध्यक्ष तथा ग्राम सचिव व अन्य सदस्य होंगे।
उन्होंने बताया कि संबंधित ग्राम पंचायतें जमीन की उपलब्धता तथा संसाधनों के स्रोतों के अनुसार पशु फाटक/गो गृह का निर्माण शीघ्र करवाएं तथा प्रस्ताव पास करके खंड कार्यालय में भिजवायें ताकि पंचायती फंड में से चारदीवारी बनाने की मंजूरी मिल सके। इस मौके पर ओढ़ां की सरपंच लखबीर कौर व सरपंच प्रतिनिधि कृष्ण बेरवाल सहित गांव जलालआना, टप्पी, किंगरे, चोरमार, जंडवाला जाटान, मलिकपुरा, मिठडी, पिपली, आनंदगढ़, घुकांवाली, चकेरियां, गदराना, तिलोकेवाला और कालांवाली के सरपंचों सहित खंड के अनेक गांवों के गणमान्य लोग तथा सभी ग्राम सचिव मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment