Loading

07 April 2017

समाचार

  • अमरीका ने सीरिया पर कई मिसाइल हमले कियेइदलिब में संदिग्ध रासायनिक हथियारों के हमले के जवाब में यह  कार्रवाई की गई।
  • संसद ने वस्तु और सेवाकर संबंधी चार विधेयकों को मंजूरी दी। पहली जुलाई से एतिहासिक अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था शुरू करने का मार्ग प्रशस्त्र।
  • बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत की चार दिन की यात्रा पर आज नई दिल्ली आएंगी।
  • दूरसंचार विनियामक ट्राई ने रिलायंस जियो को समर सरप्राइज़ प्लान वापस लेने का आदेश दिया।
  • आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है। इस वर्ष का विषय हैअवसाद पर बात करें।
  • औरआईपीएल क्रिकेट में कल रात पुणे में राईजिंग पुणे सुपरजाइएंट ने मुम्बई इंडियन्स को सात विकेट से हराया।
-----
सीरिया के खिलाफ सीधी सैन्य कार्रवाई करते हुए अमरीका ने कल सीरिया में मिसाइल से हमले किये। इस हफ्ते सीरिया सरकार की ओर से इदलीब प्रांत में विद्रोहियों के कब्‍जे वाले कस्‍बे में किये गए रासा‍यनिक हथियारों के हमले के जवाब में यह कार्रवाई की गई है। रासायनिक हमले में 80 से अधिक आम नागरिक मारे गए थे। अमरीकी रक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि नौसेना के युद्धपोतों से सीरिया के एक वायुसेना ठिकाने पर 50 तोमाहॉक क्रूज मिसाइलें छोड़ी गईं। इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने चेतावनी दी थी कि सीरियाई नेतृत्व के खिलाफ कुछ किया जाना चाहिए।
राष्ट्रपति ट्रम्प ने इन हमलों के पहले से घोषणा नहीं की थी । हालांकि राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारी कल सीरियाई सरकार को इस बारे में पूरे दिन चेतावनी देते रहे ।
-----
रक्षा मामलों के विशेषज्ञ उदय भास्कर ने आकाशवाणी को बताया कि अब इस मामले में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आगे आना चाहिए।
सीरिया में केमिकल वेपेन्स का प्रयोग का आरोप बहुत ही चिंताजनक है। इस वक्त एक अंतरराष्ट्रीय जांच की सख्त जरूरत है। सीरिया के जंग और उथल में अमरीका और रूस के बीच तनाव का भी प्रभाव है और इसलिए किसी प्रकार का जल्दबाजी का पहल उचित नहीं होगा। अंत में सीरिया के नागरिक और उनके ऊपर इस प्रकार का हथियारों का इस्तेमाल का जो असर हो रहा है उसे मद्देनजर रखते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को सही कदम उठाने चाहिए।
-----
संसद ने ऐतिहासिक वस्तु और सेवाकर-जी.एस.टीविधेयक को मंजूरी दे दी है। देश में पहली जुलाई से एक-राष्ट्र-एक-कर-प्रणाली शुरू करने के लिए चार सहयोगी विधेयकों को भी मंजूरी मिल गई। इन विधेयकों में केन्द्रीय जी एस टी विधेयक-2017, एकीकृत जी एस टी विधेयक-2017, राज्यों के लिए मुआवजा जी एस टी विधेयक, 2017 और केन्द्र शासित प्रदेश जी एस टी विधेयक 2017 शामिल हैं। इन सभी विधेयकों को राज्यसभा ने ध्वनिमत से पारित कर लोकसभा को वापस कर दिया।  इससे पहले राज्‍य सभा ने तृणमूल कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के सभी प्रस्‍तावित संशोधनों को खारिज कर दिया।
संवाददाताओं से बातचीत में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि विधेयक पास कराने में सभी राजनीतिक दलों ने अपना सहयोग दिया।  उन्‍होंने कहा कि राष्ट्रपति की स्‍वीकृति मिलने के बाद ये विधेयक कानून बन जाएंगे। वित्‍त मंत्री ने बताया कि अब राज्य अपनी-अपनी विधानसभा में राज्य जी एस टी विधेयक पारित कर सकते हैं।
इससे पहले जी एस टी पर बहस के जवाब में श्री जेटली ने राज्यसभा को आश्वस्त किया कि कृषि उत्पादों पर नई अप्रत्यक्ष कर प्रणाली के तहत कोई कर नहीं लगाया जाएगा।
एग्रीकल्चरल गुडस इसमें नहीं आने वाला है, जो आज एकजम्पटिड हैआप आश्वस्त रहें वह एकजम्पटिड रहेगा और इसलिए जीएसटी की वजह से नहीं आने वाला। एंड जो आज एंसेलरी भी एक्जम्पिटिड है वह भी एक्जम्पिटिड रहेगा और इसलिए सेक्शन 214 में आपने परिभाषा पढीवो रजिस्ट्रेशन के लिए है वह टैक्सेसन के लिए नहीं है
      -----
लोकसभा ने कल कराधान कानून संशोधन विधेयक 2017 पारित कर दिया। विधेयक में सीमा कानून 1962, सीमा शुल्क कानून 1975, केन्द्रीय उत्पाद कर कानून 1944 वित्त कानून 2001 तथा वित्त कानून 2005 में संशोधन और कुछ अन्य कानूनों को हटाने का प्रावधान है।
चर्चा का जवाब देते हुए वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि वस्तु और सेवाकर कानून में विभिन्न तरह के करों को शामिल किए जाने के कारण यह संशोधन आवश्यक हो गया है।
-----
बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत की चार दिन की यात्रा पर आज नई दिल्ली पहुंच रही हैं। विदेश मंत्रालय में बंगलादेश और म्यामां मामलों की संयुक्त सचिव श्रीप्रिया रंगनाथन ने बताया कि सुश्री हसीना के भारत प्रवास के दौरान 20 से अधिक समझौतों पर हस्ताक्षर किये जायेंगे। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार भारत की ओर से बंगलादेश को रक्षा खरीद के लिए 50 करोड़ डॉलर का ऋण दिया जा सकता है।
तीस्ता जल बंटवारे के बारे में सवाल पर सुश्री रंगनाथन ने कहा कि इस दिशा में काम जारी है। उन्होंने कहा कि भारत बंगलादेश के साथ असैन्य परमाणु ऊर्जा पर अंतर सरकारी समझौता भी करेगा।
-----
भारतीय दूर संचार नियामक प्राधिकरण-ट्राई ने रिलायन्स जियो इन्फोकॉम को उसकी समर सरप्राईज पेशकश वापस लेने का आदेश दिया है। ट्राई के निर्देशों के बाद कम्पनी ने कहा कि वह अपनी उपहार योजना वापस ले लेगी। कम्पनी ने जियो प्राइम उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त सेवा की पेशकश तीन महीने के लिए बढ़ा दी थी। कंपनी के वक्तव्य में कहा गया है कि जिन उपभोक्ताओं ने पेशकश रोके जाने से पहले सदस्यता ले ली है उन्हें मुफ्त सेवा मिलेगी।
समर सरप्राईज पेशकश के तहत रिलायन्स जियो इन्फोकॉम अपने ग्राहकों को तीन महीने के लिए 4-जी डेटाएसएमएसऐप सब्सक्रिप्शन मुफ्त दे रहा है।
-----
आन्ध्र प्रदेश में आकाशवाणी के विशाखापत्तनम केन्द्र में क्षेत्रीय समाचार एकांश आज शाम से प्रसारण शुरु करेगा। यह आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग का 47वाँ क्षेत्रीय समाचार एकांश होगा।
सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू विशाखापत्तनम केन्द्र पर आयोजित समारोह में इस नये एकांश की शुरुआत करेंगे। प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव सिंहआकाशवाणी महानिदेशक फय्याज़ शहरयारमहानिदेशक समाचार  सीतांशु कार और आन्ध्र प्रदेश के मंत्रियों और सांसदों सहित बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस समाचार इकाई से प्रसारण राज्य के लगभग एक करोड़ लोगों तक पहुंचेगा।
आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा के बाद यह दूसरी क्षेत्रीय समाचार इकाई है। यह इकाई विशेष रूप से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश की खबरों का प्रसारण करेगी। यह क्षेत्रीय समाचार इकाई पहले से ही प्रातः छह बजकर 45 मिनट और दोपहर एक बजकर बीस मिनट पर 10-10 मिनट का समाचार प्रसारित करती है। अब विशाखापत्तनम से तेलुगु भाषा में प्रसारित होने वाला यह तीसरा समाचार बुलेटिन होगा जिसमें देश के प्रमुख मुद्दे और राज्य में होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी जायेगी। पचास के दशक में क्षेत्रीय समाचार बुलेटिन की शुरूआत हुई थी। आंध्र प्रदेश से हेनरी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं चंद्रशेखर शर्मा
-----
मध्य प्रदेश के शहरी क्षेत्र के गरीबों को रियायती दर पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार आज से दीनदयाल रसोई योजना शुरू कर रही है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पहले चरण में सभी 51 जिला मुख्यालयों में ये योजना लागू की जाएगी।
दीन दयाल थाली में सिर्फ पांच रुपये में संपूर्ण भोजन दिया जायेगा। थाली में चार रोटियांएक सब्जी और दाल होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज ग्वालियर में दीन दयाल रसोई योजना का शुभारंभ करेंगे। नगरीय प्रशासन मंत्री माया सिंह ने बताया है कि जिला मुख्यालयों पर कम से कम एक स्थान पर यह योजना क्रियान्वित की जायेगी। एक समय में करीब दो हजार लोगों के लिए भोजन का प्रबंध रहेगा। शारिक नूरआकाशवाणी समाचारभोपाल
-----
जम्मू कश्मीर में झेलम नदी का जल स्तर दक्षिण कश्मीर के संगम गेज और मध्य कश्मीर के राममुंशी बाग गेज पर बाढ़ घोषणा स्तर से ऊपर आ गया है। हालांकि जल स्तर घटने के भी संकेत हैं। 
बाढ़ नियंत्रण विभाग ने झेलम नदी और मध्य कश्मीर के निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सतर्क रहने और बिना किसी घबराहट के जरूरी सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी है।
उधरजम्मू-कश्मीर राजमार्ग पर भारी बारशि और भू-स्खलन की वजह से आज लगातार दूसरे दिन भी यातायात बंद है। पुलिस सूत्रों के अनुसार रामबन जिले में कई स्थानों पर चट्टानें  खिसकने से रास्ता बंद हो गया है। 
 -----
आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्थापना दिवस के अवसर पर हर वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर के लोगों को किसी विशेष स्वास्थ्य समस्या की जानकारी देने और उसके निदान के लिये जन समर्थन जुटाने का अवसर देता है। इस वर्ष का विश्व स्वास्थ्य दिवस डिप्रेसन यानि अवसाद पर केंद्रित है।
-----
आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट में कल रात पुणे में राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स ने मुंबई इंडियंस को सात विकेट से हरा दिया।
जीत के लिए 185 रन के लक्ष्य के जवाब में पुणे की टीम ने 19 ओवर और पांच गेंदों में तीन विकेट पर 187 रन बनाए। आज रात राजकोट में गुजरात लायंस का मुकाबला कोलकाता नाईट राईडर्स से होगा।
-----
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
राज्यसभा में जीएसटी विधेयक बिना संशोधन के पासएक जुलाई से एक टैक्स की खबरें लगभग सभी अखबारों में हैं। हरि भूमि ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा इस बिल को ऐतिहासिक बताए जाने को प्रमुखता दी है। रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट नहीं बढ़ाए जाने को दैनिक भास्कर सहित सभी अखबारों ने छापा है। पत्र लिखता है कि जीएसटी और अल-नीनो के कारण ऐसा किया गया है। राष्ट्रीय सहारा ने सस्ते कर्ज की टूटी आस शीर्षक से लिखा है कि आरबीआई के सामने महंगाई को लेकर चुनौतियां बरकरार।
दस राज्यों में नौकरशाहों पर छापे दिल्लीनोएडा और लखनऊ सहित कई राज्यों में ईडी की कार्रवाईकरोड़ों की बेनामी सम्पत्ति का पता चलाहिन्दुस्तान में प्रमुखता से है।
शिवसेना सांसद रविन्द्र गायकवाड की हवाई यात्रा पर पाबंदी के मुद्दे पर कल लोकसभा में भारी हंगामा होने को नवभारत टाइम् और हिन्दुस्तान ने पहली खबर बनाया है।
अयोध्या में विवादास्पद ढांचा ढहाने के मामले में आडवाणीजोशी और उमा भारती पर चले केससीबीआई का यह कहना दैनिक ट्रिब्यून की पहली खबर है। पत्र ने आगे लिखा है -उच्चतम न्यायालय ने सुरक्षित रखा 13 नेताओं पर निर्णय।
शुंगलू की उलझन में आम आदमी पार्टी की सरकार शीर्षक से राष्ट्रीय सहारा ने लिखा है कि रिपार्ट में 42 नियुक्तियों तथा स्वाति मालीवाल के आवास आवंटन पर सवाल। अमर उजाला ने शुंगलू कमेटी के इस बयान को छापा है कि केजरीवाल सरकार ने नियमों की अनदेखी कर किए 150 फैसले। पत्र लिखता है कि नगर निगम चुनावों से पहले इस समिति की रिपोर्ट से दिल्ली सरकार उलझन में फंस गई है।
बहराइच के जंगल में मिली मोगलीजनसत्ता की खबर है। पत्र ने लिखा है कि कतर्नियाघाट के जंगलों में पुलिस को आठ साल की बच्ची मिली है जो हू-बहू जानवरों की तरह व्यवहार करती है। हरि भूमि ने भी इसे पहली खबर बनाया है।
-----

No comments:

Post a Comment