Loading

07 April 2017

गांव पन्नीवाला मोटा में मैडिकल कॉलेज बनाने की मांग

ओढ़ां
ग्राम पंचायत पन्नीवाला मोटा द्वारा समस्त गांववासियों की सहमति से पन्नीवाला मोटा शूगर मिल की नैशनल हाइवे पर 150 एकड़ भूमि में से खाली पड़ी 80-90 एकड़ भूमि पर मैडिकल कॉलेज बनाने संबंधी सुझाव मुख्यमंत्री के समक्ष रखने का निर्णय लिया है।
आज मुख्यमंत्री के सिरसा आगमन पर उनसे लिखित में मांग की जाएगी कि चौटाला सरकार ने जो 150 एकड़ भूमि शूगर मिल लगाने के लिए अधिकृत की थी जो कि बंद हो गई तथा बाद में हुड्डा सरकार ने 50-60 एकड़ भूमि हैफेड को गोदाम बनाने के लिए दे दी थी। उसमें शेष 80-90 एकड़ भूमि खाली पड़ी है जिसका न तो ग्राम पंचायत को और न ही सरकार को कोई लाभ मिल रहा है। सरकार की घोषणा के अनुसार हर जिले में मैडिकल कॉलेज बनाया जाना है अत: जिला सिरसा का मैडिकल कॉलेज पन्नीवाला मोटा में बनाने पर सरकार को कम राशी खर्च करनी पड़ेगी क्योंकि भूमि सरकार द्वारा अधिगृहित की हुई है और जिसकी चारदीवारी व सड़कें भी बनी हुई हैं। गांव पन्नीवाला मोटा विधानसभा क्षेत्रों कालांवाली, डबवाली, रानियां, ऐलनाबाद व सिरसा सभी के मध्य पड़ता है तथा सड़क मार्गों से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा यहां से राजस्थान व पंजाब की सीमाओं की दूरी भी सौ किलोमीटर से कम है।
उल्लेखनीय है कि इस क्षेत्र से भारी संख्या में मरीजों को 200 से 400 किलोमीटर दूर रोहतक, चंडीगढ, दिल्ली़ अथवा जयपुर जाना पड़ता है और समय पर उपचार न मिलने के चलते अनेक मरीजों की मृत्यु हो जाती है तथा गरीब लोग आर्थिक तंगी के कारण मरीज को इतनी दूर ले जा नहीं पाते। अत: जिला सिरसा के गांव पन्नीवाला मोटा की खाली पड़ी उक्त 80-90 एकड़ भूमि जो नैशनल हाइवे फोरलेन के साथ लगती है पर यदि मैडिकल कॉलेज बना दिया जाए तो इसका लाभ पूरे जिले को मिलेगा।

No comments:

Post a Comment