Loading

20 March 2018

युवाओं को चरित्र निर्माण में स्वयंसेवकों की भूमिका से अवगत करवाया

तरुण योजना के तहत स्वयंसेवकों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम
ओढ़ां न्यूज
विकास एवं पंचायत विभाग हरियाणा द्वारा ग्रवित योजना के तहत खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय ओढ़ां के मीटिंग हाल में ग्रवित ग्रामीण विकास के लिए तरुण योजना के तहत स्वयंसेवकों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ प्रशिक्षणार्थियों द्वारा मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करते हुए कर्तव्य बोध गीत गाकर किया गया।
इस अवसर पर जिला औद्योगिक केंद्र सिरसा से प्रदीप कुमार इंडस्ट्रीज एक्टेनशन अधिकारी ने प्रशिक्षणार्थियों को विभाग द्वारा दिए जाने वाले ऋ ण इत्यादि के बारे में विस्तार से बताया। स्वास्थ्य विभाग ओढ़ां से चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अमित कंबोज ने अच्छे स्वास्थ्य व विभिन्न प्रकार की लगने वाली बिमारियों के उपचार व विभाग द्वारा चलाई गई योजनाओं बारे में बताया। साक्षर भारत मिशन के जिला समन्वयक व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां के प्राचार्य हरमेल सिंह ने शिक्षा के महत्व के बारे में बताया। हरियाणा ग्रामीण विकास संस्थान नीलोखेडी से रिसोर्स पर्सन सुमन नैन व सुरेन्द्र कुमार ने चरित्र निर्माण की अवधारणा एवं उनकी तकनीक, ग्रामीणों के चरित्र निर्माण में स्वयंसेवकों की भूमिका के बारे में अवगत करवाया।
ग्रवित योजना के जिला कार्यक्रम प्रबन्धक मदन वर्मा ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई ग्रवित योजना के तहत प्रशिक्षित ऊर्जावान युवाओं को ग्रामीण विकास मे सहयोग देते हुए अपने आसपास के वातावरण को शुद्ध रखने व समाज को जागृत करने के कार्य करने होंगे ताकि युवाओं के सहयोग से ग्रामीण विकास हो सके। युवाओं को ग्रवित योजना मे वालंटियर के रूप मे जुड़कर सरकार द्वारा चलाई गई जा रही विकास योजनाओं को गांव के प्रत्येक जन तक पहुंचाने, ग्रामीण विकास में सहयोग करने और समाजसेवी ग्रामीण युवाओं को ग्रवित वालंटियर बनकर समाज को जागृत करना होगा। डीपीएम ने बताया कि सरकार द्वारा गांव को सात स्टार रैनबो स्कीम के तहत गांव को गुड गोवर्नेस, ड्रापआउट ना होना, गांव के विकास मे सहभागिता, अपराध मुक्त गांव, लिंगानुपात मे बराबरी, पूर्ण स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण जैसे कार्य पूर्ण करने पर विशेष ग्रांट दी जायेगी।

No comments:

Post a Comment