Loading

13 December 2010

किसानों को अनुदान पर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं कृषियंत्र

सिरसा ( ओढ़ां न्यूज )
    जिला में कृषि यंत्रीकरण प्रोत्साहन योजना के तहत किसानों को अनुदान पर आधुनिक तकनीक से परिपूर्ण कृषियंत्र उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।
    यह जानकारी देते हुए उप कृषि निदेशक जगदीप बराड़ ने बताया कि किसानों को विभिन्न स्कीमों के तहत जैस राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय सुरक्षा खाद्य मिशन, आईसोपोम व स्टेटपॉम के तहत भी अनुदान पर कृषि यंत्र प्रदान किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के किसानों के लिए 22 प्रतिशत व महिला किसानों के लिए 10 प्रतिशत यंत्र देने का प्रावधान है। जिला में अनुसूचित जाति के 22 लोगों को जीरोटिल सीड ड्रिल, 20 को रोटावेटर, 5 स्ट्रा रीपर, एक पैडी ट्रांसप्लांटर, एक लेजर लैंड लैवलर, 2 सीड ड्रिल, 2 कल्टीवेटर, 2 सीड कम फर्टिलाइर्जर ड्रिल, एक सीड कम फर्टीलाईजर ड्रिल का लक्ष्य रखा गया है।
    उन्होंने बताया कि उपरोक्त स्कीमों के अन्तर्गत जीरोटिल सीड ड्रिल पर 15 हजार रुपए, रोटावेटर पर 30 हजार रुपए, स्ट्रारीपर पर 40 हजार रुपए, पैडी ट्रांसप्लांटर पर 50 हजार रुपए, लेजर लैंड लैवलर पर 50 हजार रुपए तथा स्ट्रा बेलर पर एक लाख रुपए का अनुदान किया जाता है। इसी प्रकार से मल्टा काप प्लांटर पर 15 हजार रुपए, सीड ड्रिल पर 15 हजार रुपए, कल्टीवेटर पर सात हजार रुपए, सीड कम फर्टीलाईजर ड्रिल पर 5 हजार रुपए का अनुदान मुहैया करवाया जाता है। पावर ट्रिलर मशीन पर 40 हजार रुपए, पावर विडर पर 40 हजार रुपए, रिपर बाईंडर पर 40 हजार रुपए अनुदान दिया जा रहा है।
    श्री बराड़ ने बताया कि खाद्य सुरक्षा मिशन व आईसोपोम स्कीम के तहत किसानों को हस्तचालित स्प्रे पम्प 450 रुपए के अनुदान पर उपलब्ध करवाए जाते हैं। यह अनुदान पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाता है। अनुदान प्राप्त करने के लिए किसानों को अपने क्षेत्र के कृषि विकास अधिकारी या खण्ड कृषि अधिकारी को आवेदन पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसके अतिरिक्त, किसान सहायक कृषि अभियन्ता कार्यालय में भी सम्पर्क कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment