Loading

12 December 2010

पुलिस पब्लिक सहयोग सम्मेलन का आयोजन किया

ऐलनाबाद के डीएसपी रवींद्र कुमार ने किया संबोधित
ओढां न्यूज़
डीएसपी रवींद्र कुमार सम्बोधित करते हुए
    थाना ओढ़ां में गुरुवार को पुलिस पब्लिक सम्मेलन का आयोजन किया गया। ऐलनाबाद के डीएसपी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में आयोजित इस सम्मेलन में क्षेत्र के अनेक गणमान्य लोग व संबंधित गांवों के सरपंच उपस्थित हुए।
    डीएसपी ऐलनाबाद रवींद्र कुमार ने पब्लिक को पुलिस का सहयोग करने का आग्रह करते हुए कहा कि गांवों में जो अपराधी छवि के व्यक्ति हैं या उदघोषित अपराधी हैं उनके बारे में वे लोग पुलिस को सूचित करें। उन्होंने कहा कि आजकल सर्दी का मौसम है और चोरियों आदि का भय है इसलिए गांवों में ठीकरी पहरा लगाया जाना सुनिश्चित करें। किसी भी गांव में बाहर से कोई नया आदमी या किराएदार आकर रहता है तो उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें और इसकी सूचना पुलिस के नोटिस में लाएं। गांवों में जुआ, सट्टा, अवैध शराब अथवा अन्य कोई गैरकानूनी कार्य होता हो तो इस संबंध में सारी सूचना पुलिस को दें, सूचना देने वाले का नाम पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा।
    उन्होंने सरपंचों से कहा कि यदि उनके गांव में कोई लड़ाई झगड़ा होता है तो वे पार्टीबाजी करने की बजाय दोनों पक्षों को निष्पक्ष रुप से न्याय प्रदान करते हुए उनमें भाईचारे के आधार पर समझौता करवाने का प्रयास करें। गांवों में कुछ दलाल किस्म के लोग होते हैं जो कहते हैं कि वे पुलिस से उनका काम करवा देंगे, ऐसे लोगों से बचने का प्रयास करें और किसी को बीच में डालते हुए सीधे स्वयं पुलिस से संपर्क करें। गांव में कन्या भ्रूणहत्या, दहेज प्रथा और बालविवाह जैसी सामाजिक बुराईयों को मिटाते हुए समाज हित के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हुए सामाजिक बुराईयों को रोकने हेतु पुलिस को सूचित करें ताकि बुराईयों पर रोक लगाई जा सके।
    उन्होंने कहा कि आपके बच्चे जो गांव से बाहर पढ़ रहे हैं उप पर पूरी तरह से निगाह रखते हुए चैक करें कि वे कही बुरी संगत में तो नहीं पड़ रहे और आपके पैसे का दुरुपयोग तो नहीं कर रहे, तथा उनके मोबाइल पर आने जाने वाली काल्स को भी चैक करें। इसके अलावा उनकी सेहत का भी ध्यान रखें तथा उनका ध्यान बुरे कार्यों की बजाय खेलों की ओर लगाने का प्रयास करें ताकि वे भटकें नहीं।
    पुलिस थाना के अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि अपनी शिकायत लेकर थाने में आने वाले हर व्यक्ति की बात को ध्यानपूर्वक सुनते हुए उनकी हरसंभव सहायता करें। उनकी रिपोर्ट लिखें जिसकी एक प्रति के साथ-साथ जांच अधिकारी का नाम व मोबाइल नंबर भी उन्हें दें तथा कोशिश करें कि उनके गांव में जाकर गांव के स्तर पर ही उनकी समस्या का निदान कर दिया जाए ताकि उन्हें बार बार थाने के चक्कर न लगाने पड़ें। अपनी शिकायत लेकर थाने में आने वाली महिलाओं को प्राथमिकता देते हुए उनका कार्य पहल के आधार पर करें ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की शिकायत का मौका न मिले।
    इस अवसर पर ओढ़ां के सरपंच नरेंद्र मल्हान, सुखदेव सिंह चोरमार, जसविंद्र  सिंह जलालआना, सरपंच प्रतिनिधि पवन शर्मा टप्पी, वीरेंद्र बीरट ख्योवाली, सुखदेव सिंहभागसर, सुभाषचंद्र एएसआई और पंच बिकर सिंह सहित अनेक गांवों के पंच सरपंच व क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment