Loading

08 January 2011

यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने का निर्णय

सिरसा, 08 जनवरी। सिरसा शहर में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए सुबह 8 बजे से सांय 8 बजे तक रेलवे ओवरब्रिज से भारी वाहनों का गुजरना बंद कर दिया गया है। यह निर्णय आज उपायुक्त श्री सी.जी रजिनीकांथन की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया है। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री सतेंद्र गुप्ता, नगराधीश श्री एच.सी  भाटिया, उपमंडल अधिकारी ना0 श्री एस.के जैन, उप पुलिस अधीक्षक श्री पूर्णचंद पवार, नगर परिषद के प्रधान श्री सुरेश कुक्कु, व्यापार मंडल के जिला प्रधान हीरालाल शर्मा, कांग्रेस के पूर्व जिला प्रधान श्री होशियारी लाल शर्मा, इनेलो के श्री सुरेंद्र सिंह वैदवाला, श्याम बजाज, सड़क सुरक्षा संगठन के प्रतिनिधियों सहित ट्रैफिक पुलिस व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
    उन्होंने बताया कि हिसार की तरफ से आने वाले भारी वाहन बाईपास से होकर गुजरेंगे। इसी प्रकार से डबवाली व ऐलनाबाद की तरफ से आने वाले भारी वाहन भी बाईपास से होकर गुजरेंगे। उन्होंने कहा कि शहर के विभिन्न बाजारों में पीली पट्टी लगाई जाएगी, जो भी वाहन पीली पट्टी से बाहर की ओर खड़ा पाया गया तो उसे तुरंत जब्त कर लिया जाएगा और मौके पर ही चालान काटकर जुर्माना राशि वसूली जाएगी। शहर में आर्य समाज रोड़ और टाउन पार्क के पास पार्किंग स्थल बनाए जाएंगे ताकि बाजार में जाने वाले व्यक्ति अपने वाहनों को इन पार्किंग स्थलों में खड़ा कर सके।
    उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित विभाग के अंतर्गत आने वाली सड़कों पर रिफलैक्टर व ब्लींकिंग लाईटे लगवाई जाए। उन्होंने शहर के अंदर राष्ट्रीय राजमार्ग पर लाईटें लगवाने के निर्देश दिए। इसके साथ-साथ शहर में विभिन्न छोटी-बड़ी सड़कों पर अनावश्यक कटों की पहचान कर  उन्हें बंद करने के लिए भी कहा। उन्होंने यह भी कहा कि टै्रफिक पुलिस इंचार्ज ऐसी जगहों की पहचान करेंगे जहां स्पीड ब्रेकर बनाना जरुरी हो, वहां स्पीड ब्रेकर बनवाए जाएंगे।
    श्री कांथन ने नगरपरिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पुलिस की सहायता से शहर के विभिन्न बाजारों में अतिक्रमण हटाने का अभियान चलाएंगे। इसके लिए पहले वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। वीडियोग्राफी से पहचान करके विभिन्न दुकानों के आगे रखे सामान को उठवाया जाएगा और अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों व अन्य व्यक्तियों पर जुर्माना भी लगवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिटी थाना रोड़, सदर बाजार, हिसारिया बाजार व अन्य बाजारों में जो भी वाहन खड़े मिलेंगे उनका पुलिस अधिकारियों द्वारा सीधा चालान किया जाएगा और वाहनों को रिकवरी वैन द्वारा उठवाया जाएगा।
    उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे रेलवे ओवरब्रिज के नीचे सर्विस लेन शीघ्र अतिशीघ्र बनवाएं ताकि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि शहर के चार प्रमुख चौकों पर लाल बत्ती लगवाने का भी प्रस्ताव ट्रैफिक पुलिस विभाग द्वारा विभाग को भेजा गया है जिसकी निकट भविष्य में शीघ्र ही स्वीकृति मिलने की आशा है। उन्होंने शहर के बीचों बीच पडऩे वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर किसी प्रकार की जाम जैसी स्थिति न हो उसके लिए रोडवेज के महाप्रबंधक को निर्देश दिए है कि वे बस अड्डे के सामने बाहर किसी भी सूरत में बसें खड़ी न होने दे। इसके साथ-साथ सांगवान चौक के पास बने बस स्टॉप को भी डबवाली रोड़ पर अरोड़वंश चौक के पास शिफ्ट करने के निर्देश दिए। इसके साथ-साथ उन्होंने नगरपरिषद, हुडा, माकेटिंग बोर्ड, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को शहर में सड़कों पर बने गड्डों को पाटने के लिए कहा और जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में कहीं भी मेन हॉल खुले न हो। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे अपने विभागों के अंतर्गत आने वाले सड़क सुरक्षा से संबंधित कार्यों को बिना किसी विलंब के पूरा करवाए।
    उन्होंने विभिन्न व्यापारी संगठनों, संस्थाओं तथा राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से अपील की है कि वे यातायात को सुचारु बनाने में प्रशासन व पुलिस का सहयोग करें। कों पर बने गड्डों को पाटने के लिए कहा और जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में कहीं भी मेन हॉल खुले न हो।

No comments:

Post a Comment