Loading

05 January 2011

ओढ़ां की रीटा रानी बनी खंड की बेस्ट मदर

रीटा रानी को पुरस्कृत करती सीडीपीओ हरमीत कौर

  ओढ़ां
न्यूज
    महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय ओढ़ां में मंगलवार को खंड स्तर पर सर्वोत्तम माता का चयन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सर्किल स्तर पर प्रथम द्वितीय व तृतीय चुनी गई कुल 12 महिलाओं ने भाग लिया। सर्वोत्तम माता प्रतियोगिता की चयन समिति में सीडीपीओ हरमीत कौर, चिकित्सा अधिकारी सनमीत सोहल व सुपरवाइजर सेबकौर, चरणजीत कौर व सुरेंद्रपाल कौर ने भाग लिया। इसके तहत ओढ़ां की 27 वर्षीय रीटा रानी ने प्रथम, खोखर की सुखजीत कौर ने द्वितीय और पन्नीवाला मोटा की माल्टा देवी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
    महिला एवं बाल विकास विभाग की इस प्रतियोगिता के तहत उच्च मापदंडों के आधार पर बेस्ट मदर का चयन किया जाता है जिसके तहत प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाली रीटा रानी दस जमा दो तक शिक्षित है और उसके तीन लड़कियां हैं। पहली लड़की के बाद दो लड़कियां जुड़वां पैदा हुई हैं जो कि हष्टपुष्ट हैं व सुंदर हैं और तीनों लड़कियों का का जन्म गांव के डिलीवरी हट या अस्पताल में हुआ तथा रीटा रानी ने अपने बच्चों को टीकाकरण व स्वास्थ्य संबंधी अन्य सुविधाएं समयानुसार उपलब्ध करवाई हैं तथा तीनों बच्चियों के जन्म से संबंधित सभी दस्तावेज संभालकर रखे हुए हैं। रीटा रानी पिछड़ा वर्ग से संबंध रखती है और उनके पति करियाणा की दुकान करते हैं। इस अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की चिकित्सा अधिकारी सनमीत सोहल ने रीटा रानी से स्वास्थ्य संबंधी कुछ प्रश्न भी पूछे जिनका उन्होंने सही जवाब दिया।
    विभाग की ओर से महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी ओढ़ां हरमीत कौर ने सर्वोत्तम माता रीटा रानी को प्रमाणपत्र के साथ एक हजार रुपए, खोखर की सुखजीत कौर को 750 रुपए और पन्नीवाला मोटा की माल्टा देवी को 500 रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। इसी प्रकार सर्किल जगमालवाली की प्रथम सुखजीत कौर, द्वितीय सुखप्रीत कौर व तृतीय अमरजीत कौर, सर्किल कालांवाली की प्रथम अनीता रानी, द्वितीय पार्वती देवी व तृतीय रीना रानी, सर्किल पन्नीवाला मोटा की प्रथम पूनम, द्वितीय कर्मजीत कौर व तृतीय माल्टा देवी तथा सर्किल ओढ़ां की प्रथम रीटा रानी, द्वितीय सर्वजीत कौर व तृतीय संदीप कौर आदि को क्रमश: 500, 300 व 200 रुपए नकद पुरस्कार प्रदान करके सम्मानित किया गया।
    इस अवसर पर उपस्थित सभी महिलाओं को संबोधित करते हुए सीडीपीओ ओढ़ां हरमीत कौर ने कहा कि महिलाओं को चाहिए कि वे बच्चे को मां का दूध ही पिलाएं क्योंकि बच्चे के लिए माता का दूध ही सर्वोत्तम आहार है तथा डिलीवरी हमेशा नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में ही करवाएं।

No comments:

Post a Comment