Loading

05 January 2011

R.K.J. श्रवन और भाषण विकलांग कल्याण केन्द्र


सिरसा (हरियाणा)


समाज के बारे में परिचय: -
आर.के. सुनवाई और भाषण विकलांग कल्याण केंद्र जम्मू 6 सुनवाई और भाषण के लिए विकलांग कल्याण हरियाणा कल्याण केंद्र की जा रही सुनवाई और भाषण विकलांग, सेक्टर -9 डी, चंडीगढ़ हरियाणा वेलफेयर सोसाइटी द्वारा संचालित है.
सिरसा केंद्र 1985-86 वर्ष के दौरान कल्याण, भारत सरकार के मंत्रालय से अनुदान के साथ स्थापित किया गया था. भारत, नई दिल्ली. यह महामहिम श्री बर्नी SHM, फ़रवरी 5, 1986 पर हरियाणा के राज्यपाल द्वारा उद्घाटन किया गया.
केन्द्र के बारे में परिचय:
वर्तमान केन्द्र है जो भूमि की 4 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला हुआ है की नींव महामहिम द्वारा श्री रखी गई थी. Dhanik लाल मंडल तो हरियाणा के 24 जनवरी 1993 पर, राज्यपाल. इस केंद्र के रूप में "राम सरन दास कलावती देवी JAMNAKANWALA" नाम दिया गया है सुंदर (30 लाख के बारे में) राशि है श्री मनमोहन गोयल एस द्वारा दान किया गया के रूप में / ओ स्वर्गीय श्री राम सरन दास, एमडी, जगदंबा पेपर मिल्स सिरसा (हरियाणा). केंद्र शहर के मध्य में स्थित है. एक दिखौवा इमारत का निर्माण किया गया है.
पर्याप्त प्रावधान कार्यालय स्टाफ, कक्षा, पुस्तकालय, प्रयोगशालाओं और खेलने केंद्र आदि जमीन के लिए किया गया है अतिरिक्त पानी की आपूर्ति के लिए पनडुब्बी पंप स्थापित है. एक विद्युत जनरेटर सेट भी आपात स्थिति की जरूरत के लिए स्थापित किया गया.
क्रियाएँ:

   
1. शिक्षा: शिक्षा आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से तो बना मौखिक भाषा कुल संचार पद्धति के साथ ठीक से समझने के द्वारा किया जा रहा है छात्रों को प्रदान किया. वे सामान्य बच्चों के पाठ्यक्रम किए जा रहे हैं 5 स्तर तक पढ़ाया जाता है.
शिक्षण विधियों: शिक्षा है कुल संचार तरीकों के माध्यम से इन बच्चों को दिया जाता है और विशेष रूप से प्रशिक्षित शिक्षकों को नियुक्त किया गया है.

   
2. आवासीय सुविधाएं: वर्तमान में, 60 छात्रों को छात्रावास की सुविधा का लाभ ले रहे हैं. छात्रों के दो श्रेणियों में उनके सेक्स के अनुसार समूहीकृत कर रहे हैं. सभी लड़के और लड़कियों के बाद घर इस प्रयोजन के लिए नियुक्त माताओं द्वारा देखा जाता है.
3. पुनर्वास: -

    
* ईएनटी शिविर: केंद्र 22 2001 Decemeber पर ईएनटी सर्जन, डा. जे के बिश्नोई की मदद से Darbi में ईएनटी शिविर का आयोजन किया. 2 शिविर 16 वीं और 17 मार्च 2002 पर Kaluana में आयोजित किया गया. पहले शिविर 365 रोगियों में और दूसरा शिविर में 643 ईएनटी विशेषज्ञ द्वारा जांच रोगियों. नि: शुल्क दवाइयां मरीजों के बीच वितरित किए गए.
    
* वोकेशनल ट्रेडों: देखने में सुनवाई बिगड़ा के लिए लाभकारी पुनर्वास का लक्ष्य रखते हुए केन्द्र विभिन्न व्यावसायिक ट्रेडों बनाए रखने गया है.

          
ओ कटाई एवं सिलाई: हम छह महीने पूरी कर ली है काटना और महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज, सिरसा की मदद से व्यापार सिलाई. हम भी निकट भविष्य में मदद मिलेगी और लोक निर्माण विभाग योजना के तहत सहायता गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, सिरसा के साथ ही पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना बना रहे हैं.
          
ओ ब्यूटीशियन: हम छह महीने ब्यूटीशियन ट्रेड सेंटर के डीसी सह अध्यक्ष के महान मार्गदर्शन में पूरा किया है.
          
ओ बुनाई: महिला शिक्षक और housemothers छात्राओं के पर्यवेक्षण के अंतर्गत किया गया है बुनाई में प्रशिक्षण दिया.
          
ओ पाक कला: डीसी केंद्र के सह अध्यक्ष के महान मार्गदर्शन के अंतर्गत, पाक कला व्यापार Sharmik विद्यापीठ, सिरसा के सहयोग से शुरू किया गया है.
          
ओ कला एवं शिल्प, हाथ बनाया कार्ड और स्क्रीन प्रिंटिंग: केंद्र भी उन्हें आर्ट एंड क्राफ्ट का प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है फिर से creational और छात्रों के बीच रचनात्मकता कौशल के विकास के लिए काम कर, हाथ कार्ड, ग्लास पेंटिंग और स्क्रीन प्रिंटिंग आदि बनाया

    
4. खेल और खेल: शिक्षा प्रदान करने के अलावा, केन्द्र बच्चों के चहुंमुखी विकास के लिए सभी संभव अवसर प्रदान करता है. बच्चे इनडोर और आउटडोर खेल के अवसर उपलब्ध कराए जाते हैं और वे विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं. इस केन्द्र के 15 छात्रों 1 वार्षिक एथलेटिक अक्टूबर 2001 में WCHSH केंद्र रायपुर रानी (हरियाणा) में आयोजित बैठक में भाग लिया.

    
5. कम्प्यूटर प्रशिक्षण: माननीय डीसी सह अध्यक्ष के मार्गदर्शन के अंतर्गत, केन्द्र सरकार के सहयोग के साथ छात्रों के लिए किया गया है कम्प्यूटर उन्मुखीकरण कार्यक्रम चला रही है. सिरसा पॉलिटेक्निक. केंद्र 4 नवीनतम कंप्यूटर के साथ एक अच्छी तरह से सुसज्जित लैब चल रहा है. ये सेट डीआरडीए द्वारा प्रदान की जाती हैं.

No comments:

Post a Comment