Loading

05 January 2011

जिला बाल कल्याण परिषद, सिरसा


जिला बाल कल्याण परिषद, सिरसा सर्वांगीण और जिला सिरसा में बच्चों के कल्याण और विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. विभिन्न गतिविधियों बाहर परिषद द्वारा किए जा रहे इस प्रकार हैं:

   
1. Creche: जिला बाल कल्याण परिषद जिला में 64 क्रेशेस चल रहा है. हर केंद्र 0-5 वर्ष के आयु समूह में 25 बच्चे दाखिला का प्रावधान किया गया है. हर बच्चे को प्रति दिन पोषण रेटिंग 1.05 पुनः करने के लिए दिया जाता है. प्रत्येक केन्द्र बच्चा खिलौने, स्कूल पूर्व शिक्षा और चिकित्सा स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम का प्रावधान किया जा रहा है समय समय पर से बाहर किया गया है.
   
2. Balwaris: कौंसिल दो Balwaris चल रहा है, 3 से 6 वर्ष की आयु वर्ग के 40 बच्चों को दाखिला का प्रावधान कर रही है. प्रत्येक बच्चे को पोषण पुन 1.05 रेटिंग दी गई है. इन केन्द्रों Khairpur और जे जे पर चल रहे हैं कालोनी, सिरसा.
   
3. घरेलू / हॉबी क्लासेस: सात ऐसे वर्गों Baragudha, Bharokhan, Bhurtwala, Bhangu, Neza Dela खुर्द, HandiKhera और Kalanwali जैसे विभिन्न गांवों में चल रहे हैं. विभिन्न आवश्यक वस्तुओं के मुक्त आपूर्ति की जाती है. पुस्तकालयों भी इस तरह के केंद्रों में स्थापित कर रहे हैं.
   
4. बाल भवन, सिरसा: जिला परिषद के मुख्यालय बरनाला रोड पर स्थित है, यह डांस क्लासेस तरह की गतिविधियों की एक किस्म प्रदान करता है, फोटोग्राफी, चित्रकारी, रेडियो / टी वी मरम्मत, बच्चों के समग्र विकास के लिए योग. बाल भवन के कुछ अन्य गतिविधियों नीचे वर्णित हैं:
         
1. Creche: दो क्रेशेस बाल भवन सिरसा के परिसर में चल रहे हैं. आयु समूह के काम करने वाली महिलाओं के 0 से 5 साल में कर रहे हैं बच्चे इन क्रेशेस में दाखिला, 25 बच्चे दाखिला का प्रावधान होने के प्रत्येक. Credles का एक बहुत बच्चों के मनोरंजन के लिए वहाँ हैं.
         
2. BRUCO बेबी ट्रेन: बच्चों के मनोरंजन के लिए, बेबी ट्रेन की सुविधा बाल भवन सिरसा, जो भी एक आय पैदा कर रहा है के परिसर में प्रदान की जाती है बाल भवन सिरसा के लिए इसका मतलब है.
         
3. अजित वायुयान: एक वायुयान सरकार द्वारा प्रदर्शित किया गया है. भारत विभाग, के. रक्षा, जो सामान्य है और साथ ही सार्वजनिक बच्चों के लिए आकर्षण का एक स्रोत है की.
         
4. संग्रहालय: बाल भवन सिरसा की पहली मंजिल पर संग्रहालय 2001/04/26 पर श्रीमती उमेश नंदा, आईएएस, आयुक्त, हिसार डिवीजन, हिसार का उद्घाटन किया. यह बच्चे की alround विकास करना और उनके ऐतिहासिक ज्ञान को बढ़ावा देने. आज तक, 2504 आगंतुकों इस संग्रहालय का दौरा किया है.
         
5. कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र: कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र बाल भवन सिरसा और डबवाली में चल रहे हैं. बाल भवन कम्प्यूटर केन्द्र सिरसा में 107 छात्रों और डबवाली से 33 छात्र थे वर्ष 2001-2002 में नामांकित किया गया और प्रमाण पत्र जारी किए हैं. कंप्यूटर रनिया और Ellenabad पर प्रत्येक केन्द्र ने 26/3/2002 पर थे परिषद द्वारा की स्थापना की.
         
6. शौक वर्ग: नृत्य, चित्रकारी, मेहंदी आदि जैसे विभिन्न हॉबी क्लासेस बाल भवन परिसर में चल रहे हैं.
   
5. मिनी बाल भवन, मंडी डबवाली: परिषद मंडी डबवाली, जो एक कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र और creche होने का दावा करती है पर ओल्ड कोर्ट के परिसर में एक मिनी बाल भवन स्थापित किया है.
   
6. मिनी बाल भवन, मंडी Kalanwali: लघु बाल भवन Kalanwali के लिए भवन का निर्माण पूरा हो चुका है. यह एक कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र का प्रावधान हो रही है. एक सिलाई सेंटर भी डीआरडीए में जो महिलाएं 40 प्रशिक्षण दिया गया की मदद से स्थापित किया गया था.
   
7. बाल दिवस का समारोह: बाल दिवस एक बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है और हर साल दिखा. विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं और स्टालों दिन पर व्यवस्थित कर रहे हैं. मिठाई और फल इस दिन बच्चों को वितरित कर रहे हैं.
   
8. दवा जागरूकता और परामर्श केंद्र: केंद्र पंजीकृत दवा पीड़ितों को मुफ्त दवा जागरूकता और परामर्श प्रदान करता है.
   
9. Anganwari श्रमिकों को प्रशिक्षण: Anganwari श्रमिक प्रशिक्षण Anganwari प्रशिक्षण केन्द्र में दी जाती है कार्य महिला छात्रावास में चल रहा है.
  
10. PARYAS - मानसिक रूप से मंद बच्चों के लिए विशेष स्कूल: एक विशेष की जरूरतों को पूरा स्कूल मानसिक रूप से मंद बच्चों के किया गया है, 5 शिक्षकों और Helpers प्रधानाचार्य के रूप में कर्मचारियों के साथ कर रख दी. स्कूल की नई इमारत 30 नवंबर 2001 को श्री एल एम गोयल, मुख्य सचिव हरियाणा का उद्घाटन किया.
  
11. विज्ञान पुनः निर्माण केंद्र: एक विज्ञान पुनः निर्माण केंद्र बाल भवन सिरसा की prermises में किया जा रहा है राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र, नई दिल्ली द्वारा चलाए. बच्चे वैज्ञानिक पहलुओं के बारे में एक बहुत कुछ प्राप्त करें. केन्द्र एक तारामंडल, मिनी चिड़ियाघर, पुनः निर्माण केंद्र और अन्य वैज्ञानिक उपकरणों की है. वर्ष 1999-2000, 4675 व्यक्तियों, 8659 छात्रों और 99 स्कूलों के दौरान इस केन्द्र के लिए एक यात्रा का भुगतान किया.
  
12. सड़क बच्चे परियोजना: एक स्ट्रीट बच्चे परिषद परियोजना के रूप में नाम परियोजना है जिसके तहत नि: शुल्क शिक्षा 100 छात्रों को प्रदान की जाती है चल रहा है. पोषण स्टेशनरी और वर्दी भी समय है समय वितरित की.

No comments:

Post a Comment