Loading

20 January 2011

जारी है अध्यापकों का प्रशिक्षण शिविर

ओढां  न्यूज
    शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत सर्वशिक्षा अभियान द्वारा खंड शिक्षा अधिकारी मंजू जायसवाल की अध्यक्षता में खंड शिक्षा कार्यालय ओढ़ां में आयोजित सात दिवसीय अध्यापक प्रशिक्षण शिविर में पांच दर्जन से ज्यादा अध्यापक प्रशिक्षण ले रहे हैं।
    प्रशिक्षण शिविर में तीसरे दिन गुरुवार को मास्टर ट्रेनर प्रह्लाद डुडी व शर्मिला यादव ने अध्यापकों को विद्यार्थियों पर वातावरण के प्रभाव के बारे में बताते हुए प्रभावों का विस्तारपूर्वक वर्णन किया। शिविर के दौरान उन्होंने अध्यापकों को पर्यावरण संतुलन के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ बाल मनोविज्ञान के बारे में भी बताते हुए बाल मनोविज्ञान से संबंधित वीडीओ फिल्म भी दिखाई। मास्टर ट्रेनरों ने अध्यापकों को बच्चों के व्यवहार के बारे में बताते हुए आने वाली समस्याओं के बारे में भी बताया और उन समस्याओं के समाधान सुझाए। उन्होंने बताया कि एक बच्चे पर किस प्रकार उसके आनुवांशिक और वातावरण के कारकों का प्रभाव पड़ता है। इस विषय के बारे में उपस्थित अध्यापकों ने काफी रुचि व उत्साह दिखाया तथा इस विषय में अपने अपने विचार भी रखे।
    इस अवसर पर एबीआरसी प्रह्लाद सिंह, मनोज कुमार, सतपाल गर्ग, महावीर मल्हान, तरसेम गर्ग और कृष्णा देवी सहित अनेक अध्यापक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment