Loading

10 January 2014


 स्वयंसेवकों ने की गौशाला की सफाई
ओढां-सतीश गर्ग

    नुहियांवाली के सीनियर सैकंडरी स्कूल में जारी सात दिवसीय एनएसएस कैंप में पांचवें दिन शुक्रवार को श्रमदान के तहत स्वयंसेवकों ने श्रीराम भगत हनुमान गौशाला में सफाई कार्य किया। इसके अलावा उन्होंने बाबा श्रीरामदेव जी मंदिर, श्रीहनुमान मंदिर तथा स्वास्थ्य केंद्र में भी सफाई की तथा स्कूल में पेड़ों और पटरी की ईंटों पर सफेदी की। वहीं दूसरी ओर स्वयंसेविकाओं ने स्कूल में साफ सफाई के साथ साथ सभी के लिए भोजन तैयार किया। कैंप प्रभारी बूटा सिंह ने स्वयंसेवकों को कहा कि परिश्रम के साथ साथ समाजसेवा का जज्बा होना भी जरूरी है। सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत जहां राधा, ममता व चंद्रकांता के ग्रुप ने देशभक्ति गीत ऐ मेरे वतन के लोगो प्रस्तुत किया वहीं अन्य अनेक स्वयंसेवकों ने लतीफे सुनाए। इस मौके पर प्रवीण कुमार, राजकुमार कस्वां, पवन देमीवाल, बूटा सिंह और माडूराम मौजूद थे।

छायाचित्र: खाना बनाती स्वयंसेविकाएं राधा, ममता, प्रमिला, पूजा व सपना।


पाप का धन मनुष्य की बुद्धि को भ्रष्ट कर देता है : जयदेव दाधीच
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव बनवाला में चल रही श्रीमद्भागवत कथा में तीसरे दिन कथावाचक शास्त्री जयदेव दाधीच ने शुक्रवार को कहा कि पाप का धन मनुष्य की बुद्धि को भ्रष्ट कर देता है। उन्होंने कहा कि द्वापर युग के बीत जाने के बाद कलियुग आरंभ हुआ, उस समय राजा परीक्षित ने जरासंध का मुकुट पहना जिसके कारण उनकी बुद्धि भ्रष्ट हो गई और उन्होंने सामिक मुनि के गले में मरा हुआ सर्प डाल दिया था। उसी प्रकार आज कलियुग इतना बढ़ गया है कि अत्याचार, चोरी, ठगी व बेईमानी का धन प्राप्त करने के कारण मनुष्य को जीवन में शांति नहीं मिलती क्योंकि इस प्रकार से मिले हुए धन के कारण मनुष्य के जीवन से शांति समाप्त हो जाती है तथा रोग, संकट व व्याधि आदि से घिर जाता है। मनुष्य इस संसार में केवल बंद मुठ्ठी लेकर आता है और बुरे भले कार्य करके दिन प्रतिदिन अपना जीवन व्यर्थ गंवाकर खाली हाथ वापिस लौट जाता है। शास्त्री जी ने वामन अवतार की कथा सुनाते हुए कहा कि संसार को सुख देने तथा देवताओं के आग्रह पर भगवान ने वामन का रूप धारण कर राजा बलि के अभिमान को चूर किया। डूबते हुए गजराज की पुकार पर चतुर्भुज रूप धरकर आए और उसका उद्धार किया। उन्होंने कहा कि मनुष्य को भगवान की शरण लेनी चाहिए ताकि पूर्व में किए हुए पापों से छुटकारा मिले। इस अवसर पर इंद्राज राम, सुरजीत कुमार,साहबराम नंबरदार, देवीलाल, प्रेम कुमार, जगदीश, मोहन लाल, सुख महेंद्र, सुभाष, कौशल्या, कृष्णा, सुमित्रा, रेशमा, अलका, सरोज, कृष्णा, सुमन, सावित्री और शकुंतला सहित अनेक श्रद्धालु ग्रामीण मौजूद थे।

छायाचित्र: कथा का वाचन करते शास्त्री जयदेव दाधीच।


उच्च न्यायालय के निर्णय पर विचार विमर्श किया
ओढां-सतीश गर्ग

    राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक राजकीय प्राथमिक पाठशाला ओढां में जिला प्रधान शेषपाल सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में माननीय पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय चंडीगढ़ के 2000 में नियुक्त जेबीटी अध्यापकों के संदर्भ में हाल ही में आए निर्णय पर विचार विमर्श किया गया। चेयरमैन दलबीर सिंह ओढां ने बताया कि संघ की राज्य कार्यकारिणी से संपर्क करकेव्यापक रणनीति बनाई जाएगी और समस्त अध्यापकों के सहयोग से संघर्ष को नया आयाम दिया जाएगा। बैठक सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि हरियाणा सरकार से मांग की जाएगी कि 14 वर्ष तक नौकरी करने के उपरांत इन अध्यापकों और इनसे जुड़े परिवारों की ओर ध्यान देते हुए आवश्यक कर्यवही की जाए तथा समस्त प्रक्रिया में मानवीय पहलू पर भी गौर किया जाए। उपस्थित सभी अध्यापकों ने इन अध्यापकों का पूर्ण रूप से साथ देने का निर्णय लिया। बैठक में खंड ओढां के प्रधान कुलवंत सोनी, खंड बड़ागुढ़ा के प्रधान रोहताश गोदारा, रानिया के प्रधान दलबीर गोदारा, संजीव भारद्वाज और राजेंद्र सिंह देसूजोधा सहित अनेक अध्यापक मौजूद थे।


सिख समुदाय के लागों ने चलाया सफाई अभियान
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव घुकांवाली में सिख समुदाय के लागों ने ग्रामीणों के सहयोग से सफाई अभियान चलाया जिसमें पूरे गांव साफ सफाई की गई। अभियान के तहत गांव की गलियों से कुड़ा कर्कट उठाया गया व गांव के चारों ओर फिरनी व सड़क की सफाई की गई। इसके अलावा गांव की सार्वजनिक जगहों से कुड़ा हटाया गया है। गांव के गुरुद्वारा श्री दुख निवारण साहिब कमेटी के सदस्य सतनाम खानेका ने बताया 12 जनवरी को गांव के गुरुद्वारा साहिब से नगर कीर्तन रवाना होकर गांव की विभिन्न गलियों से गुजरेगा। जिसके लिए गुरुद्वारा कमेटी, ग्राम पंचायत द्वारा समस्त गांववासियों के सहयोग से सफाई अभियान चलाया गया है। इस मौके पर सुरजीत सिंह, सिमरजीत सिंह, बाबू सिंह, कुलदीप सिंह आदि मौजूद थे।


पैक्स कर्मचारियों ने मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन करके की नारेबाजी
ओढां-सतीश गर्ग

    प्राथमिक सहकारी समिति ओढां के आगे पैक्स कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर लगातार 41वें दिन हड़ताल जारी रखते हुए विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए धरना प्रदर्शन किया। धरने में ओढां, पन्नीवालामोटा, बिज्जूवाली व गोरीवाला पैक्स के कर्मचारियों ने भाग लिया। इस मौके कुलबिन्द्र सिंह, सुखदेव सिंह, महेंद्र सिंह, छोटू राम, मदनलाल, राजेश, प्रेम, राय सिंह सिहाग, शंकरलाल, दिलराज, बृजलाल, पालाराम, श्रीचंद, दुलीचंद, विनोद सिहाग आदि मौजूद थे।


जजल और सांई इलेवन की टीमें अगले दौर में पहुंची
नुहियांवाली 21 रनों तथा ताज इलेवन 11 रनों से पिछड़ी
ओढां-सतीश गर्ग

    ओढां स्कूल के मैदान में शहीद भगत सिंह युवा क्लब द्वारा करवाई गई क्रिकेट प्रतियोगिता में गुरुवार को अनेक रोचक मुकाबले हुए। गांव नुहियांवाली और जजल की टीमों के मध्य खेले गए एक मैच में जजल की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर कुल 79 रन बनाए। इन 79 रनों में मंदीप ने 2 छक्कों व 2 चौकों सहित 28 रनों तथा गुरमीत ने 2 चौकों सहित 17 रनों का योगदान दिया। नुहियांवाली के गेंदबाज मोहित ने 2 ओवरों में 25 रन देकर 2 विकेट तथा सुशील ने 2 ओवरों में 28 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए नुहियांवाली की टीम 8 ओवरों में 9 विकेट खोकर 58 रन ही बना सकी जिसमें सुशील ने 3 छक्कों व 2 चौकों सहित 28 रनों का सहयोग दिया। जजल के गेंदबाज जसवंत ने 2 ओवरों में 18 रन देकर 4 विकेट तथा गुरप्रीत ने 2 ओवरों में 8 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार जजल की टीम ने यह मैच 21 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच जजल के बल्लेबाज मंदीप को मिला जिसने 28 रन बनाए। एक अन्य मैच में सांई इलेवन की टीम ने ताज इलेवन की टीम के खिलाफ टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 6 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर कुल 39 रन बनाए। इन 39 रनों में रवि ने 2 छक्कों व एक चौके सहित 7 गेंदों में 21 रनों लछमण ने 2 चौकों सहित 12 रनों का योगदान दिया। ताज इलेवन के गेंदबाज लखबीर ने 2 ओवरों में 14 रन देकर 2 विकेट तथा काकू ने एक ओवर में 6 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए ताज इलेवन की टीम 6 ओवरों में 7 विकेट खोकर 28 रन ही बना सकी जिसमें दीपू ने 2 चौकों सहित 13 रनों का योगदान दिया। सांई इलेवन के गेंदबाज गुरमीत ने 2 ओवरों में 8 रन देकर 4 विकेट तथा अमनदीप 2 ओवरों में 11 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार सांई इलेवन की टीम ने यह मैच 11 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज गुरमीत को दिया गया। इस मौके पर स्वर्ण सिंह, देशराज शर्मा, राजपाल मल्हान, कुलवंत सरां, कुलदीप लेगा, सन्नी, पोलार्ड, बीरू सहित काफी संख्या में क्रिकेट प्रेमी गांववासी मौजूद थे।


लालेआना और बजीर इलेवन की टीमें अगले राऊंड में
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव मिठडी में ग्राम पंचायत द्वारा करवाई जा रही क्रिकेट प्रतियोगिता में शुक्रवार को अनेक दिलचस्प मुकाबले हुए। गांव रामपुरा और लालेआना की टीमों के मध्य एक मैच में रामपुरा की टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर कुल 47 रन बनाए जिसमें पवन ने एक छक्के व एक चौके सहित 15 रनों तथा भूप ने एक चौके सहित 9 रनों का योगदान दिया। लालेआना के गेंदबाज सेवक ने 2 ओवरों में 8 रन देकर 3 विकेट तथा डिंपल ने 2 ओवरों में 11 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए लालेआना की टीम ने 8 वें ओवर में 6 विकेट खोकर 50 रन बना लिए जिसमें काला ने 2 छक्कों व 2 चौकों सहित 24 रनों तथा जसू ने 4 चौकों सहित 18 रनों का योगदान दिया। रामपुरा के गेंदबाज भागीरथ ने 2 ओवरों में 15 रन देकर 4 विकेट तथा बंसी ने 2 ओवरों में 15 रन देकर एक विकेट लिया।  इस प्रकार लालेआना की टीम ने यह मैच 4 विकेट से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 24 रन बनाने वाले बल्लेबाज काला को मिला। एक अन्य मैच में बजीर इलेवन की टीम ने जिंदर इलेवन की टीम के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में से मात्र 5 ओवरों में 3 विकेट पर 85 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इन 85 रनों में बल्लेबाज गगी ने 4 छक्कों व 2 चौकों सहित 44 रनों तथा प्रगट ने एक छक्के व 2 चौकों सहित 15 रनों का योगदान दिया। जिंदर इलेवन के गेंदबाज सोनी ने एक ओवर में 19 रन देकर एक विकेट तथा अमनदीप ने एक ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए जिंदर इलेवन की टीम 8 ओवरों में 3 विकेट खोकर मात्र 36 रन ही बना सकी जिसमें जिंदर ने 12 गेंदों में 8 रनों का योगदान दिया। बजीर इलेवन के गेंदबाज निकू ने एक ओवर में 4 रन देकर 2 विकेट तथा ज्योति ने 2 ओवरों में 5 रन देकर एक विकेट लिया। इस प्रकार बजीर इलेवन की टीम ने यह मैच 49 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 44 रन बनाने वाले बल्लेबाज गगी को मिला। इस अवसर पर गिंदा मान, अमरीक सूच, गुरविंद्र मान, जसकरण सूच, पिंदर मान, गुरप्रीत सूच, गुरविंद्र सिंह, जगविंद्र मान और सीत सिंह सहित काफी संख्या में क्रिकेट प्रेमी गांववासी मौजूद थे।


गौशालाओं हेतू अनुदान पर स्ट्रारीपर देने के लिए दिशा निर्देश जारी
सिरसा, 10 जनवरी :
           कृषि विभाग हरियाणा द्वारा गौशालाओं हेतू अनुदान पर स्ट्रारीपर देने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इन आदेशानुसार सिरसा जिला में गौशालाओं हेतू 10 स्ट्रारीपर अनुदान पर दिए जाने हैं।
    यह जानकारी देते हुए सहायक कृषि अभियन्ता श्री जे एस चौहान ने बताया कि जिला की जो गौशाला स्ट्रारीपर लेने की इच्छुक हैं उनके प्रतिनिधि 24 जनवरी 2014 तक अपना आवेदन पत्र सहायक कृषि अभियन्ता कार्यालय में जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि आवेदन लक्ष्य से अधिक प्राप्त होते हैं तो ड्रा के माध्यम से स्ट्रारीपर दिए जाएंगे। आर के वी वाई योजना के तहत 20 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा। स्ट्रारीपर प्राप्त करने की इच्छुक गौशाला प्रबन्धक को ट्रैक्टर की आरसी की फोटो प्रति साथ लगानी होगी। उन्होंने बताया कि ट्रैक्टर 35 हार्स पावर से अधिक नहीं होना चाहिए तथा आर सी 15 वर्ष से अधिक पुरानी न हो। गौशाला द्वारा स्ट्रारीपर की खरीद कृषि विभाग द्वारा प्राधिकृत फर्म से करनी होगी तथा सम्बन्धित फर्म के नाम पांच हजार रुपए की राशि का बैंक ड्राफ्ट भी आवेदन के साथ लगाना होगा।


मुख्यमंत्री 16 फरवरी को रेलवे ओवरब्रिज का शिलान्यास करने डबवाली आएंगे
डबवाली,10 जनवरी।
  
              मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा 16 फरवरी को डबवाली-मलोट रोड पर प्रस्तावित रेलवे ओवरब्रिज का शिलान्यास करने डबवाली आएंगे। इसी सम्बंध में यहां आयोजित रेल पुल रैली को मुख्यमंत्री हरियाणा संबोधित करेंगे।
    यह जानकारी सिरसा लोकसभा क्षेत्र से सांसद और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर ने चौटाला रोड स्थित एक निजी होटल में पार्टी कार्यकर्ताओं व लोगों को संबोधित करते हुए दी। सांसद डॉ. तंवर 13 जनवरी को गोरखपुर में प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के आगमन पर होने वाली परमाणु बिजली रैली के संबंध में लोगों को न्यौता देने आए थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सिरसा संसदीय क्षेत्र के लोगों को एक बहुत बड़ा तोहफा देने के लिए गोरखपुर में आएंगे। सांसद ने बताया कि अमेरिका के साथ भारत की परमाणु डील के बाद यह देश का पहला प्रोजेक्ट है जो सिरसा लोकसभा क्षेत्र में लगने जा रहा है। इस परियोजना से लाखों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लाभ होगा और रोजगार के अवसर मिलेंगे। इतना ही नहीं सामाजिक-आर्थिक विकास को भी पंख लगेंगे। सांसद ने बताया कि इस परियोजना के आने से शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी सुविधाएं भी इलाके में आएंगी जिनका लोगों को पीढ़ी दर पीढ़ी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह हरियाणा के लिए एक ऐतिहासिक कदम है। इस परियोजना पर 23 हजार 540 करोड़ रुपए की भारी भरकम राशि खर्च होगी। सांसद ने कहा कि हरियाणा के इतिहास में सिरसा लोकसभा क्षेत्र में इतना विकास कभी नहीं हुआ।
    सांसद ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में सिरसा में रेलवे ओवरब्रिज बनाया गया। अब डबवाली में बनाया जा रहा है। ऐलनाबाद में कॉलेज की स्थापना रेल कनेक्टिविटी, रेलों के फेरे बढ़ाने सहित शिक्षा, स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि हिसार से डबवाली में चारमार्गीय सड़क बनाने की महत्वाकांक्षी योजना है। यह 160 किलोमीटर मार्ग जल्दी ही बनना शुरू होगा।
    बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री के ओएसडी (मीडिया)डॉ. केवी सिंह ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस जैसी सरकार और हुड्डा जैसे मुख्यमंत्री पहले कभी नहीं मिले। मुख्यमंत्री ने अपने 9 साल के कार्यकाल में हरियाणा की जनता को विकास का रास्ता दिखाया है। कांग्रेस की नीति, नीयत और नेता तीनों अच्छे हैं जिनका भरपूर लाभ देश और प्रदेश की जनता को मिल रहा है। डॉ. सिंह ने कहा कि कांग्रेस के 128 साल के इतिहास में आम आदमी मजबूत हुआ है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर में परमाणु बिजली का संयंत्र लगना हमारे लिए गौरव और स्वाभिमान की बात है। उन्होंने कहा कि बठिंडा में रिफाइनरी लगने के बाद कितने लोगों को लाभ पहुंचा है। यह इस बात का सबूत है कि जब गोरखपुर में इतना बड़ा प्लांट लगेगा तो इससे लाखों लोग लाभान्वित होंगे।
    इस अवसर पर उनके साथ डबवाली ब्लॉक अध्यक्ष दरबारा सिंह, पवन गर्ग, जगसीर सिंह मिठड़ी, सूरजभान सिंगला, संदीप चौधरी, विनोद बंसल, नवरतन बंसल, आदराम गोरीवाला, मोहन लाल कौशिक, जगदीप सूर्या एमसी, रजोंद्र सिंह गंगा, वीर सहारण, अमित सोनी, कालुआना के सरपंच जगदेव सहारण, सावंतखेड़ा के सरपंच रणजीत सिंह सहित अनेक पार्टी कार्यकर्ता व डबवाली के लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment