Loading

25 February 2017

समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी के सत्‍ता में आने पर आर्थिक नाकेबंदी समाप्‍त करने का वायदा किया।
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का प्रचार समाप्त। मतदान सोमवार को।
  • ऑस्ट्रेलिया ने पुणे क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत को करारी मात दी।
  • प्रधानमंत्री कल आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में  अपने विचार साझा करेंगे।
  • अमरीका में व्हाइट हाउस में अनौपचारिक संवाददाता सम्मेलन में बीबीसीसीएनएनन्यू यार्क टाइम्स और अन्य समाचार संगठनों पर पाबंदी की मीडिया में तीखी प्रतिक्रिया।
  • सीरिया में दो आतंकी हमलों में 42 लोगों की मौत।

--------------------------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मणिपुर की कांग्रेस सरकार पर नगा शांति समझौते के बारे में झूठा प्रचार करने का आरोप लगाया है। आज इम्फाल में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि समझौते में एक भी शब्द मणिपुर के हित के खिलाफ नही है।
मैंने कांग्रेस के नेताओं को अकोर्ड में क्या है सारा बताया है और आज डेढ़ साल के बाद जब चुनाव घोषित हो गया तो झूठ फैलाकरके मणिपुर के लोगों को बांटने का पाप कर रहे हो। लेकिन मैं आपको विश्वास दिलाता हूं नौगांव के साथ जो अकोर्ड हुआ है इसमें कही भी मणिपुर के टेरिटेरी के साथ कोई भी धोखा करने की चर्चा नहीं है।
श्री मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के बिना देश का विकास अधूरा है। उन्होंने कहा कि मणिपुर की एकता और विकास उनकी पार्टी का मुख्य उद्देश्य है। प्रधानमंत्री ने राज्य के मुख्यमंत्री इबोबी सिंह पर भ्रष्ट सरकार चलाने का आरोप लगाया। श्री मोदी ने भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने पर राज्य को नुकसान पहुंचा रही आर्थिक नाकेबंदी समाप्त करने का वायदा किया।
बाइट-पीएम-पंद्रह महीने-16 सै.
उनको आपने पन्द्रह साल दिये हैंपन्द्रह साल में जो काम उन्होंने नहीं किया हैमैं आपको विश्वास दिलाता हूं भारतीय जनता पार्टी की यह सरकार पन्द्रह महीने में वो करके दिखायेगी आपको।
--------------------------------
मणिपुर में विभिन्न राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं के राज्य में आगमन से विधानसभा चुनाव प्रचार जोरों पर है। राज्य में अगले महीने की चार और आठ तारीख को दो चरणों में मतदान होगा।
--------------------------------
उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। इस चरण में 11 जिलों की 51 सीटों के लिए सोमवार को वोट डाले जायेंगे।
निर्वाचन आयोग ने अम्बेडकर नगर जिले में अलापुर सीट का चुनाव स्थगित कर दिया है। यहां अगले महीने की 9 तारीख को मतदान होगा।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सभी प्रमुख पार्टियों के  स्टार प्रचारक अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में जोर-शोर से प्रचार में जुटे हुए हैं।
भारतीय जनता पार्टीअपना दल और समाजवादी कांग्रेस गठबंधन के कई स्टार प्रचारकों ने रैलियों और जनसभाओं के माध्यम से मतदाताओं को आकर्षित करने की कोशिश की है। भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने अंबेडकर नगर में कहा कि समाजवादी पार्टी के कथित कुशासन से लोग केन्द्र की लाभकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले रहे हैं।
अमित शाह:-क्या ये कांग्रेस 93 योजनाएं नरेन्द्र मोदी सरकार ने लाई हैये राहुल बाबा बोलते है तो इसलिए मैं पर्ची लेकर आया हूं। मगर आपको कुछ नहीं मिलने वाला है क्योंकि बीच में निकम्मी समाजवादी पार्टी की सरकार है। उन्होंने कुशीनगरदेवरियाबलिया में भी जनसभाओं को संबोधित किया। समाजवादी पार्टी के नेता मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सिद्धार्थनगरबस्तीकबीरनगर की जनसभाओं में भारतीय जनता पार्टी पर झूठे वायदे करने और लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया।
अखिलेशइन्होंने धोखा देखने का काम कियाइन्होंने लाइन में लगाया और बार हमारे साथी फिर लाइन में लगेंगे और इस बार नोट के लिए नहीं मशीन पर साइकिल और चुनाव चिन्ह पंजा दबाने के लिए। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गोण्डाबहराइच और सुल्तानपुर में भारतीय जनता पार्टी की आलोचना करते हुए कहा कि किसानों की त्रणवापसी का उसका वायदा झूठा है।
राहुल-किसानों के दिल में जो दर्द है उसको कैसे मिटाया जाए। 2014 में आये थे कहा था 2 करोड युवाओं को मैं रोजगार दूंगा। मिलगया रोजगारअच्छे दिन नहीं आये। बहुजन समाजवार्दी पार्टी प्रमुख मायावती ने देवरिया और महाराजगंज की सभाओं में समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी दोनों की आलोचना की। मायावतीयह अन्य वायदों की तरह ही केवल हवा-हवाईकोरी जुमलेबाज ही बनकर रहे गयेजिसकी वजह से अब लोग पूरे देश में भारतीय जनता पार्टी को यहां भारतीय जुमला पार्टी भी कहने लगे हैं। और कहा कि राज्य की समाजवादी पार्टी की सरकार सभी मुद्दों पर असफल रही है। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचारलखनऊ
--------------------------------
उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद पुलिस ने चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर राज्य भाजपा अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। श्री मौर्य पर आरोप है कि वे 23 फरवरी को अपनी जैकेट पर पार्टी चुनाव चिह्न लगाकर एक मतदान केन्द्र पर वोट डालने गए थे। श्री मौर्य ने कहा है कि यह जानबूझ कर नहीं किया गया और वे इस मामले में निर्वाचन आयोग के फैसले का सम्मान करेंगे।
--------------------------------
निर्वाचन आयोग ने बिना उसकी पूर्व अनुमति के उत्‍तर प्रदेश और मणिपुर विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान के दिन और एक दिन पहले राजनीतिक पार्टियों और उम्‍मीदवारों के विज्ञापन प्रकाशित करवाने पर रोक लगा दी है।
उत्तर प्रदेश में छठे चरण और मणिपुर में पहले चरण का मतदान चार मार्च को होगा।
आयोग नेउत्तर प्रदेश और मणिपुर के मुख्य चुनाव अधिकारियों को इस बारे में समाचार पत्रोंउम्मीदवारों और सभी राजनीतिक दलों को दिशा-निर्देश जारी करने को कहा है।
--------------------------------
भारतीय जनता पार्टीमहाराष्ट्र और ओडिशा सहित विभिन्न राज्यों में हाल के स्थानीय निकाय चुनाव में शानदार जीत पर आज विजय उत्सव दिवस मना रही है। दिल्ली में पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित विजय उत्सव कार्यक्रमों में भाग लिया।
भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस के नेतृत्व में मुंबई नगर निकायों के चुनाव में 82 सीटें प्राप्त कीं। हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि पार्टी ने आज मुंबई में भी इस जीत को विजय उत्सव के रूप में मनाया।
पार्टी के मुख्यालय में मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने पार्टी प्रदेशाध्यक्ष रावसाहेब दानवे सहित पार्टी के प्रमुख नेता एवं  कई पार्टी कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को बीजेपी की जीत को लेकर बधाई दी और खुशियां मनाई। मुख्यमंत्री ने सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को इस जीत को श्रेय देते हुए उनका अभिनंदन किया। उन्होंने साफ तौर पर कांग्रेस से हाथ मिलाने की बात से इंकार कर दिया। सीएम ने यह कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में बीजेपी सही दि शा में काम कर रही है और आगे भी करती रहेगी। परणिका हेडवाकरआकाशवाणी समाचार मुंबई
--------------------------------
ऑस्ट्रेलिया ने पुणे में पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत को 333 रन से करारी मात देकर चार मैचों की श्रृंखला में एक-शून्य की बढ़त बना ली है। 441 रन के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम दूसरी पारी में केवल 107 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में छह विकेट लेने वाले स्पिनर स्टीव ओ कीफी ने दूसरी पारी में भी छह विकेट लिए। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।
श्रृंखला का दूसरा मैच चार मार्च से बेंगलूरू में खेला जाएगा।
--------------------------------
अमरीका में व्हाइट हाउस में उन प्रमुख अमरीकी समाचार संगठनों की अनदेखी की जाने लगी है जो राष्ट्रपति की आलोचना करते रहे हैं। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने कल अपने संवाददाता सम्मेलन में सीएनएनन्यूयार्क टाइम्पोलिटिकोदि लॉस एंजलिस टाइम्स और बजफीड के संवाददाताओं पर पाबंदी लगा दी। प्रेस सचिव स्यां स्पाइसर ने औपचारिक पत्रकार वार्ता के बजाय पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत की और इस दौरान कैमरे का इस्तेमाल नहीं करने दिया गया। प्रेस सचिव ने प्रमुख पत्रकारों को नहीं बुलाने का कोई कारण नहीं बताया। व्हाइट हाउस के इस निर्णय का  मीडिया में व्यापक विरोध हो रहा है।
राष्ट्रपति ट्रम्प पिछले कुछ समय से नियमित रूप से मीडिया की आलोचना करते रहे हैं। कल कट्टरपंथी कार्यकर्ताओं की सभा में उन्होंने समाचार संगठनों की आलोचना की और कहा कि वे फर्जी समाचार देते हैं। उन्होंने इन समाचार संगठनों को अमरीकी लोगों का दुश्मन बताया।
--------------------------------
सीरिया के पश्चिमी शहर होम्स में दो सुरक्षा कार्यालयों पर आतंकवादियों के आत्मघाती हमलों में बयालिस लोग मारे गए हैं। सीरिया में अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन के अनुसार आज तड़के आतंकी हमले में सैन्य सुरक्षा प्रमुख सहित उन्तीस लोग  मारे गए। हमलावरों ने एक अन्य सुरक्षा कार्यालय में बारह लोगों को मार गिराया।
सीरिया के सरकारी टेलीविजन ने खबर दी है कि अल गौता और अल मोहता जिलों में इन सुरक्षा कार्यालयों पर आत्मघाती हमले से पहलेलड़ाई से अफरा तफरी मची थी।
--------------------------------
अमरीका समर्थित इराकी सेना ने मोसुल शहर के हवाई अड्डे को इस्लामिक स्टेट के कब्जे से वापस ले लिया है और शहर के पश्चिमी इलाके में आतंकवादियों के गढ़ में दूर तक पहुंच गई है। इराकी सेना दक्षिण में अधिक घनी आबादी वाले रिहायशी इलाकों में भी आगे बढ़ गयी है।
इराकी सेना पुराने शहर मोसुल के उस मस्जिद से महज तीन किलोमीटर दूर हैजहां 2014 में इस्लामिक स्टेट के अबू बकर अल बगदादी को खलीफा घोषित किया गया था।
--------------------------------
कोलकाता में 2002 में अमेरिकन सेंटर पर आतंकी हमले के एक संदिग्‍ध आतंकी को बिहार के गया जिले से गिरफ्तार किया गया। मगध क्षेत्र के पुलिसउप महानिरीक्षक सौरभ कुमार ने बताया कि गुजरात आतंकरोधी दस्‍ताझारखंड पुलिस और बिहार पुलिस ने मोहम्मद सरवर को कल रात नीमचक बथानी पुलिस थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया।
--------------------------------
नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा कल से संयुक्त अरब अमीरातयू ए ई और ओमान की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के साथ द्विपक्षीय नौसेना संबंधों को मजबूत करना और सहयोग के नए क्षेत्र तलाश करना है।
--------------------------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में कल सुबह 11 बजे कई विषयों पर अपने विचार साझा करेंगे। मन की बात श्रृंखला का यह 29वां संस्‍करण होगा।
यह कार्यक्रम आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। यह प्रधानमंत्री कार्यालयसूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा डी.डी न्यूज के यू-ट्यूब चैनलों पर भी उपलब्ध होगा।
--------------------------------
अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय हमारी धरोहर योजना के तहत नई दिल्ली में सांस्कृतिक सौहार्द सम्मेलन आयोजित करेगा। सांस्कृतिक सौहार्द सम्मेलन से संबंद्ध समिति की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि देश में कलासंस्कृतिसंगीत और साहित्य की विलक्षण प्रतिभाएं हैं। यह समृद्ध विरासत सामाजिक और सांस्कृतिक सौहार्द के लिए प्रभावशाली मिशन बन सकता है।
--------------------------------
केन्द्र ने तमिलनाडु में महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना - मनरेगा के कार्य दिवसों की संख्या मौजूदा एक सौ से बढ़ाकर डेढ़ सौ करने की अनुमति दे दी है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि भीषण सूखे के कारण बेरोजगार हुए ग्रामीण कामगारों की सहायता के लिए कार्य दिवसों की संख्‍या बढ़ाई जा रही है।
--------------------------------
श्री अमरनाथ यात्रा के लिए पहली मार्च से पंजीकरण शुरू होगा। विभिन्न राज्यों में पंजाब नेशनल बैंकजम्मू और कश्मीर बैंक तथा यस बैंक की 4 सौ 33 निर्धारित शाखाओं से पंजीकरण कराया जा सकेगा।
श्री अमरनाथ यात्रा बालताल और चन्दनबाडी मार्गों से 29 जून को शुरू होगी और 7 अगस्त को रक्षाबंधन पर संपन्न होगी।
--------------------------------
सीमा सुरक्षा बल ने भटक कर भारतीय सीमा में आ गए साठ वर्षीय एक पाकिस्तानी नागरिक को सद्भावना के तौर पर पाकिस्तानी रेंजर्स के हवाले कर दिया है।
पाकिस्तानी नागरिक मुरीद फकीर को कल अमृतसर सैक्टर की डोना राजा दीनानाथ सीमा चौकी के निकट अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय क्षेत्र में पंहुचने पर  गिरफ्तार किया गया था।
--------------------------------
दिल्ली सरकार ने कार्मिकों के लिए न्यूनतम वेतन में 36 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का अनुमोदन कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नेआज मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओ से कहा कि अकुशल कार्मिकों का न्यूनतम वेतन 9 हजार 7 सौ 24 रुपये से बढ़ाकर 13 हजार 3 सौ 50 रुपये कर दिया गया है। अर्धकुशल कार्मिकों का वेतन 10 हजार 7 सौ 64 रुपये से बढ़ाकर 14 हजार 6 सौ 98 रुपये और कुशल श्रेणी का वेतन 11 हजार 8 सौ 30 रुपये से बढ़ाकर 16 हजार एक सौ 82 रुपये तक होगा। वेतन वृद्धि का प्रस्ताव मंजूरी के लिए उपराज्यपाल को भेजा जाएगा।
--------------------------------

No comments:

Post a Comment