Loading

25 February 2017

समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा--पूर्वोत्तर क्षेत्र की प्रगति के बिना देश का विकास अधूरा।
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का प्रचार  आज शाम समाप्त। मतदान सोमवार कोराजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को रिझाने के लिए रैलियां करने में व्यस्त।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में कल अपने विचार रखेंगे।
  • केन्द्र की तमिलनाडु में - मनरेगा के कार्य दिवसों की संख्या मौजूदा एक सौ से बढ़ाकर डेढ़ सौ करने को स्वीकृति।
  • अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा--मेक्सिको सीमा पर प्रस्तावित दीवार निर्माण का कामसमय से पहले शुरू किया जाएगा।
  • पुणे में पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 441 रन का लक्ष्य रखा।

<><><> 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि पूर्वोत्तर के विकास के बिना देश की प्रगति अधूरी हैइसलिए इस क्षेत्र पर प्रमुखता से ध्यान केन्द्रित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मणिपुर की एकता और विकास उनकी पार्टी का प्रमुख लक्ष्य है।
जिस सरकार ने सबसे पहली योजना लगाईएक्ट ईस्ट पोलिसी। हमने कहा जब तक पूर्वी भारतउत्तरी पूर्व ये विकसित नहीं होगा। हिन्दुस्तान का विकास अधूरा रह जाएगा।
इम्फाल पश्चिम जिले में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि केन्द्रीय योजनाएं लागू करने में मणिपुर सरकार की कोई दिलचस्पी नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पिछले 15 वर्ष में राज्य के लिए कुछ नहीं किया है। श्री मोदी ने मतदाताओं से कहा कि वे भारतीय जनता पार्टी को सेवा का एक मौका दें। श्री मोदी ने कहा कि उनके दरवाजे हमेशा सबके लिए खुले हैं। उन्होंने राष्ट्रीय औसत के मुकाबले मणिपुर में ढाई गुणा से अधिक बिजली की कमी का जिक्र किया। हमारे संवाददाता ने बताया कि श्री मोदी ने वायदा किया कि भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आई तो किसी तरह की नाकाबंदी नहीं होगी।
मणिपुर में इम्फाल में लेंगजिंग इचाउबा ग्राउंड में एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि केन्द्र की एनडीए सरकार की मणिपुर की क्षेत्रीय अखंडता को प्रभावित करने वाले किसी भी बात से समझौता नहीं करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र और एनएससीएन (आईएमगुट के बीच समझौता का जो खाका तैयार किया गया हैउसमें क्षेत्रीय अखंडता को प्रभावित करने वाला एक भी शब्द नहीं है। उन्होंने राज्य की जनता को आश्वस्त किया कि यदि भाजपा सत्ता में आती हैतो मणिपुर को बंद और नाकेबंदी से स्वतंत्र कर देगी और अच्छा प्रशासन देगी। मणिपुर से इबोम्चा शर्मा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं विशाल शर्मा।
इस बीच केंद्र ने मणिपुर में विधानसभा चुनाव सुचारू रूप से कराने के लिए अर्धसैनिक बलों की 30 और कंपनियां तैनात की हैं।
<><><> 
मणिपुर में छह विद्रोही गुटों के शीर्ष निकाय के बंद के आह्वान का की सामान्य गतिविधियों पर व्यापक असर हुआ है। किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए समूचे इम्फाल शहर में कड़े सुरक्षा प्रबंध किये गये हैं।
<><><> 
उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के चुनाव के लिए प्रचार आज शाम 5 बजे समाप्त हो जाएगा। इस चरण में 11 जिलों की 51 सीटों पर सोमवार को वोट डाले जाएंगे। ये जिले हैंबलरामपुरगोंडाफैजाबादअम्बेडकर नगरबहराइचश्रावस्तीसिद्धार्थ नगरबस्तीसंत कबीरनगरअमेठी और सुल्तानपुर। निर्वाचन आयोग ने अम्बेडकर नगर में अलापुर निर्वाचन क्षेत्र में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु के कारण वहां चुनाव स्थगित कर दिया गया है। अब यहां 9 मार्च को वोट डाले जाएंगे।  
इस चरण में 45 महिलाओं समेत 618 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि भाजपा-अपना दल गठबंधन और कांग्रेस-समाजवादी पार्टी गठबंधन दोनों ही मतदाताओं को लुभाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे।
भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने समाजवादी पार्टी -कांग्रेस गठबंधन और बहुजन समाज पार्टी पर तीखे हमले किये है और इन्हें प्रदेश की बदहाली के लिए जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने अंबेडकर नगर की रैली में कहा कि राज्य के लोग समाजवादी पार्टी के कथित कुशासन की वजह से मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई योजना का लाभ लेने से वंचित रह गये हैं। समाजवादी पार्टी प्रमुख और मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी पर हमला करते हुए कहा है कि भाजपा नेता केवल झूठे वायदे करने और लोगों को गुमराह करने में लगे हुये है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से आम लोगों को नुकसान हुआ है। भारतीय जनता पार्टी अपना दल गठबंधन के कई नेता विभिन्न क्षेत्रों में चुनाव प्रचार में जुटे हुये हैं। इनमें केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंहस्मृति जुबीन ईरानीकलराज मिश्रा और प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्या शामिल है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी बहराइचगोंडा और सुल्तानपुर में जबकि बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती की देवरिया और महाराजगंज में रैलियां होनी है। सुनील शुक्आकाशवाणी समाचारलखनऊ।
<><><> 
उधरसमाजवादी पार्टी प्रमुख और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि श्री नरेन्द्र मोदी ने विमुद्रीकरण कर लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। सिद्धार्थ नगर जिले के शोहरतगंज निर्वाचन क्षेत्र में चिलहिया में आज उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए नौजवानों से मतदान करने को कहा।
मैं तो सिद्धार्थनगर के तमाम नौजवानों को कहना चाहता हूं कि जिन्होंने अपनी मेहनत करके पढ़ाई कर-करके पास किया हुआ नंबर पाये होंगे। उनको कम से कम इस चुनाव में मतदान कर-करके उनको जवाब देना चाहिए। कि यहां हम अपनी मेहनत से पढ़ करके पास हुए है।
श्री यादव ने श्री मोदी पर वायदे पूरे न करने का आरोप लगाया। श्री यादव ने कहा कि उनकी सरकार किसानों और गरीबों के लिए प्रतिबद्ध है। सिद्धार्थ नगर में मौजूद हमारे संवाददाता ने सोमवार को होने वाले मतदान तैयारियों का जायजा लिया।
भारत-नेपाल सीमा से लगे सिद्धार्थ नगर सहित बलरामपुरश्रावस्ती और बहराइच में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। भगवान बुद्ध की जन्मस्थली के क्षेत्र में ''पहले मतदानफिर जलपान'' के नारे कई जगह गूंजायमान सुनाई पड़े। जो मतदाता नेपाल में रह रहे हैवह भारत-नेपाल सीमा से सील होने से पहले वोट डालने के लिए अपने घरों में पहुंचना शुरू हो गये है। इस बीचचुनाव कार्य में लगे कर्मियों का प्रशिक्षण कार्य पूरा कर लिया गया है। निर्वाचन अधिकारी स्वतंत्रनिष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रतिबद्ध दिखाई दे रहे हैं। रविन्द्रनाथ त्रिपाठी के साथ मैं मुलतान सिंह यादवआकाशवाणी समाचारसिद्धार्थ नगर।
<><><> 
महाराष्ट्र में नगर निकाय और जिला परिषद चुनाव में भारी जीत पर भारतीय जनता पार्टी आज विजय उत्सव मना रही है। मुख्य समारोह मुंबई में नरीमन प्वाइंट में पार्टी मुख्यालय में  दोपहर बाद आयोजित किया जाएगा।
<><><> 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में कल सुबह 11 बजे कई विषयों पर अपने विचार देशवासियों के साथ साझा करेंगे। मन की बात श्रृंखला का यह 29वां संस्करण होगा।
यह कार्यक्रम आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। मन की बात कार्यक्रम के तुरन्त बाद इसका क्षेत्रीय प्रसारण किया जायेगा। यह प्रधानमंत्री कार्यालयसूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा डी.डी न्यूज के यू-ट्यूब चैनलों पर भी उपलब्ध होगा।
मन की बात के पिछले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विद्यार्थियों और अभिभावकों से परीक्षा को दबाव की तरह नहीं बल्कि एक पर्व के रूप में मनाने का अनुरोध किया था।
<><><> 
केन्द्र ने तमिलनाडु में महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना - मनरेगा के कार्य दिवसों की संख्या मौजूदा एक सौ से बढ़ाकर डेढ़ सौ करने को अनुमति दे दी है। चेन्नई में जारी राज्य सरकार की विज्ञप्ति में कहा गया है कि भीषण सूखे के कारण बेरोजगार हुए ग्रामीण कामगारों  की सहायता के लिए कार्य दिवसों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इससे तीन करोड़ और कार्य दिवसों के लिए रोजगार उपलब्ध कराया जा सकेगा।   
तमिलनाडु में यह योजना 12 हजार 500 से अधिक गांव में चलाई जा रही है।
<><><> 
डीएमके के कार्यवाहक अध्यक्ष एम के स्टालिन ने तमिलनाडु सरकार पर ऑल इंडिया अन्ना डीएमके की दिवंगत नेता जयललिता की जयन्ती मनाए जाने को लेकर निशाना साधा है। दिल्ली से वापस लौटने पर चेन्नई हवाई अड्डे पर उन्होंने कहा कि आय से अधिक सम्पत्ति मामले में जयललिता को उच्चतम न्यायालय ने दोषी करार दिया थाइसलिए राज्य सरकार द्वारा उनकी जयन्ती पर किसी प्रकार के समारोह का आयोजन सभी मानदण्डो के खिलाफ है।
<><><> 
नगालैंड के पूर्व मुख्यमंत्री टी.आरजेलियांग को राज्य सरकार का वित्त सलाहकार बनाया गया है। उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त हेागा। राज्यपाल पी वी आचार्य ने उनकी नियुक्ति की है। श्री जेलियांग ने शहरी निकाय चुनाव में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के विरोध में संयुक्त समन्वय समिति और नगालैंड जनजाति कार्य समिति की मांग पर 19 फरवरी को इस्तीफा दे दिया था।
<><><> 
राजस्थान में जयपुर में राष्ट्रीय जांच एजेंसी की एक विशेष अदालत ने अजमेर दरगाह बम विस्फोट मामले में आज अपना फैसला टाल दिया। अक्तूबर 2007 में अजमेर में ख्वाजा  मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर हुये बम विस्फोट में तीन लोग मारे गये थे और 15 से अधिक घायल हुये थे। इस घटना की जांच वर्ष 2011 में जांच एजेंसी को सौंपी गई थी। जांच के बाद एजेंसी ने असीमानन्द को विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता मानते हुए चार्जशीट दाखिल की थी।
<><><> 
ओडिशा विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन आज सत्तारूढ़ बीजू जनता दल और कांग्रेस के हंगामे के कारण अध्यक्ष को सदन की बैठक दोपहर बाद तीन बजे तक स्थगित करनी पड़ी। सदन की बैठक शुरू होते ही कांग्रेस के सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के उत्तर प्रदेश में कल एक चुनावी रैली में ओडि़शा की गरीबी पर की गई टिप्पणी को लेकर हंगामा शुरू कर दिया।
<><><> 
भारत में अमरीकी दूतावास ने कंसास में गोलीबारी की घटना में एक भारतीय इंजीनियर के मारे जाने की घटना की कड़ी निंदा की है। नई दिल्ली में अमरीकी दूतावास की वरिष्ठ अधिकारी मेरी के कार्लसन ने कहा है कि अमरीका प्रवासियों का देश है और वह विश्वभर से लोगों के रोजगारअध्ययन और रहने के लिए आने वाले लोगों का स्वागत करता है।
<><><> 
अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि मेक्सिको सीमा पर प्रस्तावित दीवार के निर्माण का काम समय सेपहले ही शुरू किया जाएगा। मेरीलैण् में कंज़रवेटिव पॉलिटिकल एक्शन कांग्रेस को संबोधित करते हुएउन्होंने कहा कि वो हमेशा अमरीकी नागरिकों को प्राथमिकता देंगे और सीमा पर विशाल दीवार बनाएंगे।
<><><> 
अमरीका में वर्जिनिया के गवर्नर टेरी मैकऑलिफे ने कहा है कि भारतअमरीका का सबसे अधिक महत्वपूर्ण भागीदार है। उन्होंने कहा कि इससे अमरीका को प्रौद्योगिकी और चिकित्सा पेशेवरों को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। श्री टेरी गवर्नरों के राष्ट्रीय संघ के अध्यक्ष भी है। उन्होंने कहा कि अमरीकाभारत की रणनीतिक महत्ता और भारत-अमरीकी संबंधों को अच्छी तरह समझता है। श्री टेरी गवर्नरों के राष्ट्रीय संघ के सदस्यों के सम्मान में अमरीका में भारतीय राजदूत नवतेज सरना द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में बोल रहे थे। इस आयोजन में 25 राज्यों के गवर्नरों ने हिस्सा लिया जो एक रिकार्ड है। इस अवसर पर श्री सरना ने कहा कि वर्तमान में भारत और अमरीका के संबंधएक बड़ी वैश्विक महत्वपूर्ण भागीदारी है।
<><><> 
सीरिया के अलबाब शहर में तुर्की की सीमा के निकट  इस्लामिक स्टेट गुट द्वारा किये गये कल एक आत्मघाती कार बम विस्फोट में 73 लोग मारे गये हैं। इनमें से अधिकांश विद्रोही गुट के हैं। आईएस ने अंकारा समर्थित आतंकवादियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में ये हमला किया है। 
<><><> 
चीन के पूर्वी तटीय इलाके झेजियांग में मछली पकड़ने वाली एक नौका के डूब जाने से उसमें सवार 13 सदस्य लापता हैं और सात अन्य लोगों को बचा लिया गया है। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिनहुआ ने खबर दी है कि स्थानीय समुद्री विभाग के अनुसार नौका कल सुबह डूबी। चीन की नौसेना का दस्ता लापता लोगों की तलाश में मदद कर रहा है। नौसेना का एक हैलीकॉप्टर भी बचाव कार्य में लगा दिया गया है।
<><><> 
भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अपराध रोकने के उद्देश्य से सीमा सुरक्षा बल और बंगलादेश सीमा रक्षक दल संयुक्‍त गश्‍त के लिए सहमत हो गये हैं।  सीमा सुरक्षा बल के मेघालय फ्रंटीयर के महानिरीक्षक पी.केदुबे ने शिलांग में बताया कि मेघालय में 68 ऐसे जगहों की पहचान की गई हैं जहां अपराध होने की संभावना सबसे ज्यादा है।
<><><> 
पुणे में खेले जा रहे पहले क्रिकेट टैस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्टेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 441 रन का लक्ष्य रखा है। चायकाल तक भारत ने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के जवाब में विकेट पर 99 रन बना लिए हैं। भारत को मैच में हार टालने के लिए 341 रन और बनाने हैं तथा उसके पास अब चार विकेट शेष हैं।
इससे पहलेऑस्ट्रेलिया की टीम अपनी दूसरी पारी में 285 रन बना ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने शानदार 109 रन बनाए। भारत के खिलाफ यह उनका लगातार पांचव टेस्ट शतक है। भारत के ओर से अश्विन ने 119 रन देकर चार और जडेजा ने 65 रन देकर तीन विकेट हासिल किए।
<><><> 
दिल्ली में आज सुहावनी सुबह के साथ साल में पहली बार न्यूनतम तापमान सामान्य रहा। मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान 13 दशमलव पांच डिग्री सैल्सियस रिकार्ड किया गया। आद्रता साठ प्रतिशत है। अनुमान है कि दिन भर आसमान साफ रहेगा। कल न्यूनतम तापमान 12 दशमलव चार डिग्री और अधिकतम तापमान 25 दशमलव एक डिग्री रहा।

No comments:

Post a Comment