Loading

09 March 2017

समाचार

  • एक महीने के अवकाश के बाद संसद के बजट सत्र का दूसरा भाग आज से शुरू हो रहा है।
  • उत्तर प्रदेश के अम्बेडकर नगर ज़िले में आलापुर और उत्तराखंड में कर्णप्रयाग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिये मतदान जारी। मणिपुर में आठ विधानसभा क्षेत्रों के 34 मतदान केंद्रों पर भी पुनर्मतदान जारी।
  • उत्तर प्रदेश पुलिस ने कल लखनऊ में मुठभेड़ में मारे गये कथित आतंकी सैफुल्लाह का संबंध आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट से होने से इनकार किया।
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सी.बी.एस.की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही है।
  • पीवी सिंधुसायना नेहवाल और एच.एसप्रणय ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन के प्री क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे।
----------
एक महीने के अवकाश के बाद संसद के बजट सत्र का दूसरा भाग आज से शुरू हो रहा है। सत्र 12 अप्रैल तक चलेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस दौरान वित्त विधेयक-2017 पारित कराने के अलावा सरकार बहुप्रतीक्षित वस्तु और सेवा कर-जी.एस.टीसंबंधी विधेयकों को पारित कराना चाहेगी।
संसद के बजट सत्र का पहला भाग 31 जनवरी से 9 फरवरी तक चला था। उस दौरान आम बजट पेश किया गया और संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया गया था। अमान्य किये गये पाँच सौ और एक हजार रुपये के पुराने नोटों  के इस्तेमाल से समानान्तर अर्थव्यवस्था चलाए जाने की आशंका को खत्म करने के लिए संसद में विशिष्ट बैंक नोट दायित्वों की विमुक्ति अधिनियम, 2017 को पारित किया गया था। विपक्ष विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगी। हालांकि सरकार के खिलाफ विपक्ष की एकजुटता का पता विधानसभा चुनाव परिणामों के बाद चल पाएगा। आनन्द कुमार के साथ अनुपम मिश्रआकाशवाणी समाचारदिल्ली।
लोकसभा में आज मातृत्व लाभ संशोधन विधेयक-2016 और समुद्री दावों के न्यायाधिकार क्षेत्र तथा निपटान संबंधी नौवहन विधेयक-2016 विचार और पारित कराने के लिये रखे जाएंगे।
राज्य सभा में वित्त मंत्री के बजट भाषण पर बहस फिर शुरु होने की उम्मीद है। शत्रु संपत्ति संशोधन और मान्यता विधेयक-2016 पर विचार और पारित कराने का भी कार्यक्रम है।
----------
उत्तर प्रदेश के अम्बेडकर नगर जिले में आलापुर और उत्तराखंड में कर्ण प्रयाग विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में आज वोट डाले जा रहे हैं। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के निधन के कारण आलापुर में चुनाव स्थगित कर दिये गए थेजबकि कर्णप्रयाग में बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु के बाद चुनाव रोक दिया गया था। उत्तराखण्ड से हमारे संवाददाता ने बताया है कि जैसे-जैसे मौसम साफ होगा मतदान की प्रक्रिया में और तेजी आने की उम्मीद है।
चमौली जिले के कर्णप्रयाग सीट पर आज सुबह मतदान शांतिपूर्ण ढंग से शुरु हो चुका है। यहाँ मुख्य मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी और वर्तमान विधायक अनुसुईया प्रसाद मुखारी और भाजपा के सुरेन्द्र सिंह नेगी के बीच है। आज के चुनाव में कुल 91 हजार आठ सौ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए एक सौ उनहत्तर पोलिंग बूथ बनाए गये हैंजिनमें से 28 बूथ संवेदनशील और पाँच बूथ हिमाचल के हैं। संजीव सुन्दरियालआकाशवाणी समाचारदेहरादून।
कल उत्तर प्रदेश और मणिपुर में विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश में सातवें और अंतिम चरण में साठ प्रतिशत से अधिक वोट डाले गयेजबकि मणिपुर में दूसरे और अंतिम चरण में 86 प्रतिशत वोट पड़ने की खबर है।
आज के मतदान के बाद सभी पांचों राज्यों - उत्तर प्रदेशउत्तराखंडपंजाबगोआ और मणिपुर में मतदान प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। मतगणना शनिवार को होगी।
----------
मणिपुर में आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 34 मतदान केन्द्रों पर आज दोबारा वोट डाले जा रहे हैं। इन मतदान केन्द्रों पर पहले चरण में वोट डाले गए थे। मतदान दोपहर बाद तीन बजे तक चलेगा। चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ी पाये जाने के बाद पुनर्मतदान के आदेश दिये गए थे।
----------
उत्तर प्रदेश पुलिस ने कहा है कि लखनऊ के बाहरी इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गये कथित आतंकी सैफुल्लाह का संबंध आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट से नहीं था। कानून व्यवस्था के अपर पुलिस महानिदेशक दलजीत चौधरी ने संवाददाताओं से बातचीत में इन खबरों का भी खंडन किया कि सैफुल्लाह ने आतंकी गुट से आर्थिक मदद ली।
पुलिस पार्टी ने एक रेड डाली थीजिसमें एक सेल्फ-रैडिक्लाइज्ड एक यूथ थाके साथ एक मुठभेड़ में जो काफी देर तक चली। उसके पास से आठ पिस्टल्सकाफी मात्रा में बम बनाने का मैटिरियल बरामद हुआ था। इसके अलावा और जिलों में भी दबिश गई थीजहाँ से भी काफी लोग गिरफ्तार हुए हैं। सभी अभियुक्तों को कोर्ट में पेश करेंगे। ये किसी विशेष संस्था से कोई भी लिंक नहीं पाया गया है।
सैफुल्लाह के पिता ने यह कहते हुए उसका पार्थिव शरीर लेने से इंकार कर दिया है कि देशद्रोही उसका बेटा नहीं हो सकता।
सैफुल्लाह और उसके गुट के अन्य सदस्यों पर मंगलवार सुबह मध्य प्रदेश में भोपाल-उज्जैन यात्री रेलगाड़ी में विस्फोट करने का संदेह है।
----------
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सी.बी.एस.की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। दसवीं की परीक्षा के लिये करीब नौ लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है जो पिछले वर्ष से 16 प्रतिशत अधिक है। बारहवीं की परीक्षा के लिये लगभग 11 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया जो पिछले वर्ष से 3 प्रतिशत ज्यादा है।
दसवीं कक्षा की परीक्षा 10 अप्रैल तक चलेगी जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा 29 अप्रैल को संपन्न होगी।
----------
उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र सरकार से कहा है कि वह भारत-बांग्लादेश सीमा पर बाड़ लगाने के लिए निधि जारी करे ताकि  सीमा पार कर असम पहुंचने वाले अवैध बांग्लादेशी नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगाई जा सके। सीमा पर बाड़ लगाने और उसे सुरक्षित करने के मामले में केन्द्र सरकार की स्थिति रिपोर्ट की समीक्षा के दौरान न्यायालय ने कहा कि यह कार्य जल्द पूरा किया जाना चाहिए। केन्द्र की तरफ से न्यायालय में पेश हुये अपर महाधिवक्ता पी एस पतवालिया ने कहा कि व्यय और वित्त समिति की धन जारी करने के मुद्दे पर कल बैठक होगी। मामले की अगली सुनवाई अगले महीने की 19 तारीख को होगी।
----------
जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों ने आज सुबह पुलवामा जिले के पडगामपुरा इलाके की घेराबंदी कर ली है और तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि इस इलाके में दो आतंकवादी छिपे हुए हैं।
----------
भारत और श्रीलंका एक दूसरे के यहां हिरासत में लिये गए सभी मछुआरों की रिहाई पर बातचीत कर रहे हैं। कोलम्बो में सरकारी सूत्रों ने आकाशवाणी को बताया कि इस बारे में औपचारिक आदेश एक दो दिन में जारी होने की उम्मीद है।
श्रीलंका द्वारा भारतीय मछुआरों की रिहाई समय-समय पर होती रही हैलेकिन इस बार की रिहाई सोमवार की फायरिंग में एक मछुआरे की मौत से उत्पन्न तनाव के बाद हो रही है। साथ ही 19 श्रीलंकन मछुआरे भी भारत की हिरासत में हैंजो सामान्य संख्या से ज्यादा हैं। इनमें से दस को इस मंगलवार ही हिरासत में लिया गया था। भारत के 85 मछुआरों में से 50 को पिछले ही हफ्ते श्रीलंका की सीमा में घुसने के लिए पकड़ा गया था। पिछले हफ्तों में श्रीलंका की सरकार भारतीय मछुआरों की कुछ नावों को भी छोड़ने पर विचार कर रही है। हालांकि इसमें अन्तिम निर्णय अभी बाकी है। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलम्बो से संतोष कुमार।
----------
पूर्वोत्तर बिजनेस समिट आज से नई दिल्ली में शुरू हो रहा है। दो दिन के इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य पूर्वोत्तर की शक्तिसंभावनाओं और प्रयासों को दिखाना तथा क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहन देना है। सम्मेलन में स्वास्थ्य देखभालसंपर्ककृषिखाद्य प्रसंस्करण और ऊर्जा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के बारे में विचार-विमर्श होगा।
----------
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद-आईसीसी ने बंगलूरु टेस्ट के दौरान अंपयार निर्णय समीक्षा प्रणाली के संबंध में हुई घटना के संदर्भ में आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथभारतीय कप्तान विराट कोहली या अन्य के खिलाफ मामला न दर्ज करने का फैसला किया है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्ड्सन ने एक बयान में कहा कि किसी भी खिलाड़ी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी और हम दोनों टीमों को अगले हफ्ते रांची में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
----------
बर्मिंघम में पी.वीसिंधुसाइना नेहवाल और एच.एसप्रणय ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। कल शुरूआती दौर के मैचों में सिंधु ने डेनमार्क की मेट पॉलसेन को हराया। साइना ने मौजूदा चैम्पियन जापान की नोज़ोमी ओकूहारा को पराजित किया ।
पुरुष सिंगल्स में प्रणय ने चीन के बिन क़ियाओ को शिकस्त दी। ये तीनों आज क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिये खेलेंगे।
----------
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
आज के अनेक अखबारों ने दिल्ली सरकार के बजट को प्रमुखता से छापा है। नवभारत टाइम् लिखता है - कोई नया कर नहींकई लुभावने ऐलान। हरि भूमि की सुर्खी है - शिक्षास्वास्थ्पानी और बिजली पर भरपूर जोर। हिन्दुस्तान ने बताया है - एयर टरबाइन ईंधन सस्ता होने के कारण हवाई किराया सस्ता।
उत्तर प्रदेश में आतंकरोधी दस्ते के साथ मुठभेड़ में आतंकी सैफुल्लाह की मौत नवभारत टाइम्राष्ट्रीय सहारा और दैनिक जागरण की पहली ख़बर है। दैनिक जागरण  लिखता है - पिता का आतंकी बेटे का शव लेने से इंकारपिता ने कहा - उसके शव को लेकर अपने धर्म-ईमान को खराब नहीं करना।
देशबंधु ने अजमेर दरगाह विस्फोट मामले में तीन को दोषी ठहराए जाने और असीमानंद के बरी होने का समाचार दिया है।
संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की आज से शुरुआत पर दैनिक जागरण की टिप्पणी है - चुनावी गर्मी के बाद आज से संसद में चढ़ेगा पारा।
राजस्थान पत्रिका और हिन्दुस्तान ने बताया है - प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य।
दैनिक भास्कर ने ट्रम्प प्रशासन की आव्रजन नीति पर लिखा है - एच-1बी वीजा धारकों के जीवनसाथियों को अमरीका में आने से रोकना चाहते हैं ट्रम्प।
दैनिक ट्रिब्यून ने कुफरी में बर्फ से ढकी वादियों का मनोहारी दृश्य देते हुए लिखा है - पहाड़ों पर मार्च में दिसम्बर जैसा अहसास।
----------

No comments:

Post a Comment