Loading

09 March 2017

समाचार : -

  • एक्जिट पोल में उत्तर प्रदेशउत्तराखंड और मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी को बढ़त के अनुमानपंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर और गोवा में भाजपा के लिए मुश्किल का संकेत।
  • उत्तर प्रदेश में आलापुर विधानसभा क्षेत्र में 60 प्रतिशत से अधिक और उत्तराखंड में कर्णप्रयाग सीट पर 58 प्रतिशत मतदान।
  • मातृत्व लाभ संशोधन विधेयक 2016 संसद में पारितसंगठित क्षेत्र की महिलाओं को 12 की बजाए 26 हफ्ते का सवैतनिक मातृत्व अवकाश का प्रस्ताव।
  • प्रधानमंत्री को जी एस टी लागू करने में सफलता की आशाआज से शुरू हुए बजट सत्र के दूसरे चरण में विपक्ष का सहयोग मांगा।
  • विदेश मंत्रालय ने कहा-श्रीलंका की जेलों में बंद सभी 85 भारतीय मछुआरे जल्द रिहा होंगे।
  • जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ दो अलग मुठभेड में तीन आतंकवादी मारे गए। गोलीबारी में एक नागरिक की मौत।
  • हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी से ऊपरी क्षेत्रों में सड़कें बंदजम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग लगातार आज दूसरे दिन भी बाधित।
  • और सायना नेहवाल और पी वी सिंधु ऑल इंग्लैंड बैडमिन्टन चैम्पियनशिप के महिला सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में।

       -----
एग्जिट पोल के अनुसार भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेशउत्तराखंडगोवा और मणिपुर में सबसे बड़ी पार्टी होगीजबकि पंजाब में शिरोमणि अकाली दल-भारतीय जनता पार्टी गठबंधन को नुकसान हो सकता है। टाइम्स नाओ-वीएमआरने एग्जिट पोल के अनुसार उत्तर प्रदेश में  भारतीय जनता पार्टी को जहां चार सौ तीन सीटों में से एक सौ 90 से दो सौ दस सीटे मिलेंगीसमाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन को एक सौ दस से एक सौ तीस सीटे प्राप्त होंगीजबकि बहुजन समाज पार्टी को 57 से 74 सीटें मिलने की उम्मीद है। हालांकि इंडिया टीवी सी पोटर के एक्जिट पोल के अनुसार भारतीय जनता पार्टी को एक सौ 55 से एक सौ 67 सीटेंसमाजवादी-कांग्रेस गठबंधन को एक सौ 35 से एक सौ 47 सीटेंजबकि बहुजन समाज पार्टी को 81 से 93 सीटें मिलने की संभावना है। सी-वोटर ने चुनाव बाद के सर्वेक्षण में पंजाब में आम आदमी पार्टी को स्पष्ट बहुमत की भविष्यवाणी की हैजिसे एक सौ 17 विधानसभा सीटों में से59 से 67 सीटें मिलेंगी। वहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी-शिरोमणि अकाली दल गठबंधन को केवल पांच से 13 सीटे मिलेगीजबकि कांग्रेस को 41 से 49 सीट मिलने की संभावना है।
चाणक्य और इंडिया टू-डे-एक्सिस के अनुसार उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी को 49 से 53 सीटें मिल सकती हैं और वह बहुमत की सरकार बना सकती है। उत्तराखंड विधानसभा में 70 सीटे हैं।
गोवा में चुनाव बाद सर्वेक्षण के अनुसार 40 में से अधिकतम 20 सीटें भारतीय जनता पार्टी के खाते में जाएंगीजबकि कांग्रेस को दस से 15 सीटों पर संतोष करना होगा। गोवा में पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी को मात्र सात सीटें ही मिल सकती हैं।
60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा के लिए सी-वोटर ने भारतीय जनता पार्टी को 25 से 31 सीटे मिलने की भविष्यवाणी की है। कांग्रेस को 17 से 23 सीटें मिलने की संभावना है।
----
मातृत्व लाभ संशोधन विधेयक-2016 संसद में पारित हो गया है। लोकसभा ने इसे आज पारित कियाजबकि राज्यसभा इसे पहले ही पास कर चुकी है। विधेयक में संगठित क्षेत्रों में काम करने वाली माताओं के लिए वेतन सहित मातृत्व अवकाश को 12 हफ्ते से बढ़ाकर 26 हफ्ते करने का प्रस्ताव किया गया है। यह लाभ दो जीवित बच्चों तक सीमित होगा।
श्रम और रोजगार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि रोजगारमजदूरी और सामाजिक सुरक्षा इस संशोधन के अभिन्न अंग हैं। उन्होंने कहा कि इस संशोधन विधेयक के प्रावधानों के उल्लंघन पर तीन से छह महीने की कैद और पांच हजार रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। इस संशोधन विधेयक के पास होने के बाद मातृत्व लाभ के क्षेत्र में भारत जर्मनीफ्रांसजापान और ब्रिटेन जैसे देशों से भी आगे हो जाएगा। इन देशों ने भी अपने यहां माताओं के लिए मातृत्व लाभ कानून लागू कर रखा है। चर्चा के दौरान कई सदस्यों द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं का जवाब देते हुए श्री दत्तात्रेय ने कहा कि धीरे-धीरे असंगठित क्षेत्र को भी सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे लोगों को चरणबद्ध तरीके से कर्मचारी भविष्य निधि और कर्मचारी राज्य बीमा निगम के दायरे में लाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार अब तक निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले करीब चार करोड़ 70 लाख लोगों को सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाई है। उन्होंने सदन को सूचित किया कि देश के तीन सौ 95 जनपदों में लागू कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना को सभी सात सौ दो जिलों में लागू किया जाएगा।
विधेयक में पचास या इससे ज्यादा कामगारों वाले प्रतिष्ठानों के करीब बालबाड़ी सुविधाएं मुहैया कराने का भी प्रावधान है। इससे पहलेबहस की शुरूआत करते हुए कांग्रेस की सुष्मिता देव ने इस विधेयक को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इसका सामाजिक और आर्थिक असर होगा।
-----
इससे पहले संसद के दूसरे भाग की शुरूआत में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आशा व्यक्त की है कि वस्‍तु और सेवा कर को लागू करने के सिलसिले में कामयाबी मिलेगी। बजट सत्र के दूसरे भाग की शुरूआत से पहले संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में श्री मोदी ने कहा कि इस सिलसिले में राज्‍यों से सकारात्‍मक संकेत मिले हैं।
सत्र के दौरान विपक्ष के सहयोग की अपील करते हुए प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया है कि चर्चा लोकतांत्रिक ढंग से होगी और बहस का स्तर बेहतर होगा।
सत्र 12 अप्रैल तक चलेगा।
राज्यसभा की कार्यवाही वर्तमान सदस्य हाजी अब्दुल सलाम और सदन के अन्य चार पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद एक दिन के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।  दिवंगत सदस्यों में लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष रबि रे शामिल हैं।
------
उत्तर प्रदेश में अम्बेडकर नगर जिले की आलापुर सीट पर 60 प्रतिशत से भी ज्यादा वोट पड़े। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आलापुर सीट का मतदान समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के निधन के कारण स्थगित कर दिया गया था।
आज के मतदान के साथ ही राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में वोट डालने का काम पूरा हो गया। राज्य में सात चरणों के मतदान में वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार लगभग एक करोड़ ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। सबसे ज्यादा 65 प्रतिशत से अधिक मतदान दूसरे चरण के चुनाव में दर्ज किया गया हैजबकि सबसे कम 57 प्रतिशत से अधिक वोट पांचवे और छठे चरण के चुनाव में पड़े। हरदोई से एक मतदान केन्द्र को छोड़कर राज्य के किसी भी विधानसभा क्षेत्र में पुनर्मतदान की स्थिति नहीं आई। 482 महिलाओं सहित कुल चार हजार 853 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतगणना की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं कि मतगणना के लिए राज्य में 78 केन्द्र बनाये गए हैं। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

उत्तराखंड की कर्णप्रयाग सीट पर भी लगभग 58 प्रतिशत मतदान हुआ। इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार के निधन के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया था। इसके साथ 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई।
इस चुनाव में कुल लगभग 75 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य विधानसभा चुनाव में कुल मत प्रतिशित लगभग 65 रहा जो पिछले चुनाव की तुलना में दो प्रतिशत कम है। इस बार सबसे अधिक 82 प्रतिशत मतदान हरिद्वार जिले की लक्शर सीट पर रहा जबकि सबसे कम 46 प्रतिशत अलमोड़ा जिले के सल्ट विधानसभा क्षेत्र में दर्ज किया गया।  इस चुनाव में भी मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच हैलेकिन कुछेक सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार भी त्रिकोणीय मुकाबला बनाने की स्थिति में लगते हैं। संजीव सुन्दरीयाल आकाशवाणी समाचार देहरादून।
मणिपुर विधानसभा चुनाव के पहले चरण वाले आठ निर्वाचन क्षेत्रों के 34मतदान केंद्रों पर आज दोबारा वोट डाले गए। करीब 89 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी विवेक कुमार देवांगन ने आज इंफाल में बताया कि मतदान प्रतिशत बढ़ सकता है।
पांच राज्योंउत्तर प्रदेशपंजाबउत्तराखंडमणिपुर और गोवा विधानसभाओं के लिए कराए गए चुनाव की मतगणना शनिवार 11 मार्च को होगी।
-----
जम्मू कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के समीप आर एस पुरा सेक्टर के सुचेतगढ़ क्षेत्र में चुंगी चौकी पर आज सीमा सुरक्षा बल और पाकिस्तानी रेंजर्स के बीच सेक्टर कमांडर स्तर की बैठके की गईं। 
सीमा सुरक्षा बल के सूत्रों ने हमारे संवाददाता को बताया कि एक घंटे तक चली बैठक के दौरान सीमा संबंधी विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। सीमा सुरक्षा बल की ओर से जम्मू मुख्यालय स्टेशन के उप-महानिरीक्षक पी.एसधीमान और पाकिस्तानी रेंजर्स की ओर से सियालकोट के सेक्टर कमांडर ब्रिगेडियर अमजद हुसैन ने बैठक में भाग लिया।
बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई और दोनों ही पक्षों ने भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए एक-दूसरे के साथ प्रतिबद्धता व्यक्त की।
-----
जम्मू कश्मीर में कश्मीर घाटी और जम्मू प्रांत में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की स्थिति अनिश्चित रहने की संभावना है। गुलमर्ग सहित ऊपरी क्षेत्रों में फिर हिमपात हुआ हैजबकि पिछले 24 घंटों के दौरान घाटी के मैदानी इलाकों और श्रीनगर में रूक रूककर हल्की और मध्यम वर्षा जारी रही।
कश्मीर के विभिन्न भागों और जवाहर सुरंग सहित जम्मू क्षेत्र के अनेक भागों में भारी हिमपात के कारण कल राजमार्ग बंद कर दिया गया था। राजमार्ग के समीप के रामबन और रामसू क्षेत्र में हिमपात के कारण सड़क यातायात अवरूद्ध रहा।  
--------
जम्मू-कश्मीर में उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले में आज शाम गोलीबारी में एक स्थानीय हिजबुल मुजाहिदीन आतंकवादी मारा गया और एक सैनिक घायल हुआ। सुरक्षाबलों की जवाबी गोलीबारी में एक आतंकवादी मारा गया। आतंकवादी का पहचान मुश्ताक अहमद शेरगुजरी के रूप में की गई है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना में कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ। इससे पहलेदक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में लश्कर--तैयबा के दो स्थानीय आतंकवादी गोलीबारी में 15 वर्षीय लड़का भी मारा गया। 
----
श्रीलंका की जेलों में बंद सभी 85 भारतीय मछुआरों को जल्द ही रिहा कर दिया जाएगा। नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जानकारी दी।
---------

No comments:

Post a Comment