Loading

11 May 2017

गाय का दूध व घी ही नहीं बल्कि मूत्र भी उपयोगी होता है : बलराम सहारण

नुहियांवाली में जारी है सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर
ओढ़ां
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नुहियांवाली में चल रहे सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में बुधवार को प्रार्थना और व्यायाम के उपरांत स्वयंसेवकों ने गांव में स्थित श्रीरामभक्त हनुमान गोशाला में साफ सफाई करते हुए श्रमदान किया।

श्रमदान के दौरान स्वयंसेवकों ने गोबर को एकत्र करके यथास्थान डाला और फिर झाड़ू लगाकर गोवंश के बैठने हेतु स्थान को साफ सुथरा बनाया तथाफिर गायों को चारा खिलाया व पानी पिलाया।
इस अवसर पर गोशाला के प्रधान बलराम सहारण ने स्वयंसेवकों को गोशाला की स्थापना से लेकर अब तक की मुख्य जानकारी देते हुए गोवंश की संख्या व उनको दी जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गांव के लोग गोसेवा करते हैं और श्रद्धानुसार दान भी देते हैं। उन्होंने बताया कि सुबह के समय सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण महिला पुरूष गोशाला में आकर सेवा करते हैं तथा साफ सफाई करते हैं। प्रधान ने कहा कि हमारे हिंदू धर्म में गाय को माता कहा गया है क्योंकि गाय का शरीर सभी देवी देवताओं का निवास है। गाय का दूध व घी ही नहीं बल्कि मूत्र भी बहुत उपयोगी होता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक घर में कम से कम एक गाय अवश्य होनी चाहिए। शिविर के अंतर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम में सुनीता, राजबाला और भावना ने भजन बता मेरे यार सुदामा.. सुनाकर सभी उपस्थितजनों को निहाल कर दिया तो वहीं अन्य स्वयंसेवकों ने गीत व चुटकले सुनाए। इस मौके पर एनएसएस प्रभारी रोहताश कुमार, गणपतराम, पवन देमीवाल, विजयपाल, प्रीतम सिंह व माडूराम आदि ने सार्थक सहयोग दिया।

No comments:

Post a Comment