Loading

11 May 2017

परिश्रम से मनुष्य का हृदय गंगाजल के समान पावन हो जाता है : पवन देमीवाल

नुहियांवाली में चल रहा है सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर
ओढ़ां
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विधालय नुहियांवाली में चल रहे सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में बृहस्पतिवार को स्वयंसेवको ने विद्यालय के अध्ययन कक्ष, कमरों, बरामदों की साफ सफाई की। श्रमदान के अंतर्गत स्वयंसेविकाओं ने कक्षा कक्षों में लगे मकड़ी के जाले दीवारों पर चिपकी मिट्टी तथा रोशनदानों को झाड़ू से साफ किया।

इसके साथ ही स्वयंसेवकों ने विद्यालय में बनी पटरी की इंटों को व्यवस्थित करके लगाते हुए उन्हें सफेदी से पोता। उन्होंने विद्यालय में लगे पेड़ पौधों को भी सफेदी की तथा कटाई छंटाई की। श्रमदान के तहत स्वयंसेविकाओं ने अपने हाथों सभी के लिए भोजन की व्यवस्था भी की। इस अवसर पर हिंदी व्याख्याता पवन देमीवाल ने स्वयंसेवकों को परिश्रम का महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि मानव ही नहीं बल्कि सभी प्राणियों के लिए परिश्रम का विशेष महत्व है। देमीवाल ने बताया कि श्रम को छोड़कर भाग्य पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। भाग्य जीवन में आलस्य को जन्म देता है तथा आलसी व्यक्ति दूसरों पर निर्भर रहता है। परिश्रम से मनुष्य का हृदय गंगाजल के समान पावन हो जाता है। परिश्रम से व्यक्ति का शरीर मजबूत होता है तथा शरीर को रोग नहीं सताते। परिश्रमी व्यक्ति ही अपने समाज व राष्ट्र को ऊंचा उठा सकता है और परिश्रम की ही विजय होती है।
आज के कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक ओढ़ां के वितीय साक्षरता केंद्र के अधिकारी हरदयाल बेरी और सर्व ग्रामीण बैंक नुहियांवाली के बैंक मित्र धर्मवीर नोखवाल ने कैशलेस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मोबाइल बैंकिंग नेट बैंकिंग चेक द्वारा एनईएफटी का प्रयोग करना चाहिए, ऐसा करने से रुपए के लेनदेन में आसानी होती है तथा रुपया सुरक्षित रहता है चोरी का भय नहीं रहता। उन्होंने बताया कि इसके लिए खाते के साथ आधार नंबर और मोबाइल नंबर जोडऩा जरूरी है। इस मौके पर शिविर प्रभारी रोहताश कुमार, बुटा सिंह, गणपतराम, विजयपाल, बलविन्द्र सिंह, राजेश जैन, प्रीतम सिंह, पवन देमीवाल, नील किरण शर्मा, सरोज बाला, कीर्तिबाला तथा बलजीत कौर सहित अन्य स्टॉफ सदस्य व स्वयंसेवक मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment