Loading

19 May 2017

पेयजल को व्यर्थ बहाते रहे तो हम प्रकृति के इस अनमोल उपहार से वंचित हो जाएंगे : सुभाष फुटेला

रावमावि ओढ़ां में जारी है सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर
ओढ़ां
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में चल रहे सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में बृहस्पतिवार को श्रमदान के अंतर्गत स्वयंसेवकों ने स्थानीय मुख्य जलघर व डाकघर सहित विद्यालय भवन के साथ लगती गलियों में सफाई अभियान चलाते हुए साफ सफाई का कार्य किया।  

इस दौरान स्वयंसेवकों ने उक्त सभी जगहों पर मौजूद पत्थर, कंकर, कचरा, कागज, पॉलीथीन, प्लास्टिक के टुकड़ों, घासफूस व अन्य अवांछित मैटर को एकत्र कर यथास्थान कूड़ेदान अथवा गड्ढों में डाला तथा ऊंचे नीचे स्थानों को समतल करते हुए गड्ढों को मिट्टी से भरा।
जलघर में सफाई के दौरान प्राचार्य सुभाष फुटेला ने स्वयंसेवकों को जल का महत्व बताते हुए कहा कि जल हमारे जीवन का आधार है और हमें इसका उपयोग बहुत सोच समझकर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि हम यूं ही पेयजल को व्यर्थ बहाते रहे तो शीघ्र ही प्रकृति के जल रूपी उपहार से वंचित हो जाएंगे अत: जल को बचाने की आदत डालें और दूसरों को भी प्रेरित करें। इस अवसर पर जलघर कर्मचारी देवीलाल ने स्वयंसेवकों को नहर से जलघर में पानी आने से लेकर घरों तक पानी पहुंचने की पूरी कार्यप्रणाली के बारे में सरल भाषा में समझाते हुए जल को साफ करने हेतु फिल्टर करने, दवा मिलाने, टंकी में चढ़ाने के लिए मोटरों के उपयोग तथा टंकी से गांव में जल को सप्लाई करने का तरीका विस्तारपूर्वक बताया।

No comments:

Post a Comment