Loading

19 May 2017

समाचार:-

  • वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा-स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र पर वस्तु तथा सेवाकर लागू नहीं होगा। दूरसंचार और वित्तीय सेवाओं पर 18 प्रतिशत कर लगेगा।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नित हरित क्रांति के उद्देश्य को हासिल करने के लिए देश की क्षमताओं के पूरे इस्तेमाल पर जोर दिया।
  • विशेष अदालत ने कोयला घोटाला मामले में पूर्व कोयला सचिव एस सी गुप्ता और अन्य को दोषी पाया। 
  • गृहमंत्री कल गान्तोक मेंभारत-चीन सीमा से सटे पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथसुरक्षा से जुड़े मुद्दों की समीक्षा करेंगे।
  • आम आदमी पार्टी के निलंबित नेता कपिल मिश्र ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप लगाया।
  • अफगानिस्तान के लोगार प्रांत में सडक किनारे हुए बम विस्फोट में 11 लोगों की मौत।
  • शंघाई में भारतीय कंपाउंड पुरूष तीरंदाजी टीम ने सत्र के पहले विश्वकप फाइनल में जगह बनाई।
  • आईपीएल मेंबेंगलुरु में दूसरे क्वालीफायर में कोलकाता नाइटराइडर्स और मुम्बई इंडियन्स के बीच मुकाबला जारी। 
------------------------------
वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र को वस्‍तु और सेवाकर के दायरे से मुक्‍त रखा जायेगा। श्रीनगर में वस्‍तु और सेवाकर परिषद की दो दिवसीय 14वीं बैठक के समापन पर श्री जेटली ने कहा कि सेवाओं पर 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत की दर से कर लगेगा।
श्री जेटली ने कहा कि 50 लाख रूपये तक के कारोबार वाले रेस्तरां पर 5 प्रतिशत सेवाकरजबकि बिना ए.सीवाले रेस्तरां 12 प्रतिशत की दर से सेवा कर वसूलेंगे। शराब के लाइसेंस वाले वातानुकूलित रेस्तरांओं पर 18 प्रतिशत कर लगेगा। पांच-सितारा होटलों पर 28 प्रतिशत और एक हजार से ढाई हजार रूपये तक किराये वाले होटलों के कमरों पर 12 प्रतिशत कर लगेगा।
श्री जेटली ने कहा कि दूरसंचार और वित्तीय सेवाओं पर 18 प्रतिशत तथा रेस क्लबसट्टेबाजी और सिनेमा घरों पर 28 प्रतिशत की दर से कर वसूल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि परिवहन सेवाओं और ऐप आधारित कैब सेवा पर पांच प्रतिशत की दर से कर लगेगा। ब्यौरा हमारे संवाददाता से-
संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केन्द्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा कि छूट की कई श्रेणियों के अतिरिक्त स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा क्षेत्र को जी.एस.टीसे पूरी तरह से छूट दी गई है। वित्तमंत्री ने कहा कि जी.एस.टी का सब्सिडी के साथ कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि जो राज्य जी.एस.टीलागू नहीं करेंगे वहां के उपभोक्ताओं को विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं पर दोहरे कर का बोझ पड़ेगा। तारिक राथरआकाशवाणी समाचारश्रीनगर।
रक्षा मंत्री का भी काम देख रहे श्री जेटली ने एक प्रश्न के उत्तर में जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर सैन्य बलों की तत्परता और आक्रामक जवाबी कार्रवाई पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के दुस्साहस का माकूल जवाब दिया जा रहा है।
------------------------------
बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए कर में कमी की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि वस्तु और सेवा कर व्यवस्था का बिजली दरों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।
------------------------------
केन्द्रीय उत्पाद कर आयुक्त किशोरी लाल ने कहा है कि वस्तु और सेवाकर लागू होने से उपभोक्ताओंउद्योगकरदाताओं और प्रशासनसभी को लाभ होगा। यह प्रणाली सभी लोगों के लिए लाभदायक है।
------------------------------
उधरआज ओडिसा विधानसभा ने राज्य वस्तु तथा सेवा कर विधेयक और मूल्य संवर्धित कर संशोधन विधेयक 2017 ध्वनिमत से पारित कर दिये हैं।
------------------------------
वस्तु और सेवाकर परिषद द्वारा करों की दर का निर्धारण किए जाने के केवल एक दिन बाद ही स्वदेशी रेटिंग एजेंसी इकरा ने कहा है कि इस कर ढांचे से मंहगाई नहीं बढ़ेगी। एजेंसी ने कहा है कि अधिकतर वस्‍तुओं पर प्रभावी कर की दर में कमी किए जाने से मंहगाई पर इसका प्रभाव सीमित ही रहेगा।
------------------------------
उत्तर प्रदेश विधानसभा का एक सप्ताह का सत्र आज सम्पन्न हो गया और कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई। नवनिर्वाचित 17 वीं विधानसभा का विशेष सत्र वस्तु और सेवा कर विधेयक को पारित करने तथा अन्य कामकाज के लिए बुलाया गया था।
------------------------------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने स्पॉट लाइट एंड न्यूज एनालेसिस कार्यक्रम में आज रात “G S T COUNCIL’S RECENT DECISIONS”. पर चर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम नौ बजकर 15 मिनट से राजधानीएफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकता है।
------------------------------
प्रधानमंत्री ने नित हरित क्रांति के उददेश्य को हासिल करने के लिए देश की क्षमताओं के उपयोग पर बल दिया है। वे आज नई दिल्ली में एक समारोह में हरितक्रांति पर दो पुस्तकों का अनावरण कर रहे थे। श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि कृषि क्षेत्र में हासिल की गई सफलता का विस्तार देश के पूर्वी भागों तक करने की जरूरत है।
एवरग्रीन रिवोल्युशन भारत जैसे देश के सामने लक्ष्य है तो हमने भारत का पोटेंशियल कहां है ? उसको पहले एक बार मैपिंग करने की आवश्यकता है। जैसे पश्‍चिमी भारत में गेहूं के द्वाराधान के द्वारा फस्ट एग्रो रिवोल्युशन को लीड किया। एवरग्रीन रिवोल्युशन को लीड करने की ताकत पूर्वी हिन्दुस्तान के राइस में है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि जल संरक्षण पर जागरुकता बढ़ाने की आवश्यकता है।
पानी एक चुनौती हैइसे मानकर चलना चाहिए। पानी के संकट को भी सामान्य मानवी के संकट के रूप में अनुभूति कराना बड़ा कठिन है और इसलिए वाटर कंजरवेशन के साथ-साथ हम पानी का उपयोग किस प्रकार से वैज्ञानिक तरीके से करें।पर ड्रॉप-मोर क्रॉपइस फिलॉस्फी को लेकर के काम करने का प्रयास वर्तमान में चल रहा है।
जाने माने कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन ने कहा कि हरित क्रांति के बाद अनाज उत्पादन में काफी बढ़ोतरी हुई है और देश आत्मनिर्भर बना है।
------------------------------
दिल्ली की विशेष अदालत ने पूर्व कोयला सचिव एच सी गुप्ता को कोयला घोटाले में दोषी ठहराया है। विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश भरत पाराशर ने कोयला मंत्रालय में तत्कालीन संयुक्त सचिव के एस क्रोफानिदेशक के सी समारिया और अन्य लोगों को भी दोषी ठहराया है। सजा की घोषणा इस महीने की 22 तारीख को की जायेगी।
------------------------------
गृहमंत्री राजनाथ सिंह कल गान्तोक में भारत-चीन सीमा से सटे पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सुरक्षा से जुड़े मुद्दों की समीक्षा करेंगे। बैठक में जम्मू कश्मीरहिमाचल प्रदेशउत्तराखंडसिक्किम और अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री भाग लेंगे। बैठक का उद्देश्य समग्र सीमा सुरक्षा में सुधार के लिए इन राज्यों के साथ मंत्रालय का समन्वय मजबूत करना है।
------------------------------
आम आदमी पार्टी के बर्खास्त नेता कपिल मिश्रा ने पार्टी प्रमुख और मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने का आरोप लगाया है।
उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि आम आदमी पार्टी ने चंदा घोटाला किया है क्योंकि दो करोड़ रूपये का चंदा देने वाली चार फर्मों का कोई अस्तित्व ही नहीं है। इन फर्मों ने एक ही दिन पार्टी के खाते में पचास-पचास लाख रूपये डाले। श्री मिश्रा ने कहा कि आयकर विभाग को गुमराह किया गया।
------------------------------
दिल्ली सरकार में आज दो नये मंत्रियों कैलाश गहलोत और राजेन्द्र पॉल गौतम को शामिल किया गया है। उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने इन मंत्रियों को राजनिवास में एक समारोह में पद की शपथ दिलाई।
------------------------------
अफगानिस्तान के पूर्वी लोगर प्रांत में आज सड़क किनारे हुए एक बम विस्फोट में महिलाओं और बच्चों सहित 11 लोगों की मौत हो गयी। प्रांतीय गर्वनर मोहम्मद हलीम फेदाई ने बताया कि विस्फोट में मारे गये लोग एक ही परिवार के थे और एक शादी समारोह में शामिल होने जा रहे थे। विस्फोट में तीन अन्य लोग भी घायल हुए।
------------------------------
रसोई गैस पर सबसिडी को सीधे लाभार्थी के खातें में जमा करने की योजना-प्रत्यक्ष अंतरण लाभ पहली जून 2013 को शरू की गई थी। इसका उददेश्य देशभर में रसोई गैस पर सबसिडी अंतरण में सुधार करना है।
एनडीए सरकार ने पहल नाम की इस योजना को परीक्षण के तौर पर शुरू किया था। योजना की सफलता को देखते हुए अब इसे पूरे देश में क्रियान्वित किया जा रहा है। आन्ध्र प्रदेश में क़ष्णा जिले के ज्वाइंट कलेक्टर गंधम चंद्रूडू इसे एक अच्छी शुरूआत मानते हैं। साथ ही उनका यह भी कहना है कि अपनी इच्छा से सब्सिडी छोड़ना इस योजना का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू है।
(क़ष्णा जिले में प्रति वर्ष दस लाख रूपये से अधिक आय वाले लोगों ने स्वेच्छा से एलपीजी सब्सिडी छोडने के लिए अपने नाम दर्ज कराये। इसलिए राज्य सरकार और जिला प्रशासन ने आन्ध्र प्रदेश के स्थापना दिवस यानी दो जून से जिले और राज्य को धूर्मपान रहित घोषित करने का निश्चय किया है।)
विश्व के इस सबसे बड़े नकदी अंतरण कार्यक्रम के तहत एलपीजी उपभोक्ताओं के खातों में सीधे सब्सिडी के रूप में 47 हजार चार सौ दस करोड़ रूपये जमा किये गए हैं और इससे 22 हजार 515 करोड़ रूपये की बचत हुई है।  वर्ष 2014 से 2017 तक देश में 17 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ मिला है। विजयवाडा से हेनरी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं निखिल कुमार।
------------------------------
शंघाई में भारतीय कंपाउंड पुरूष तीरंदाजी टीम ने सत्र के पहले विश्व कप फाइनल में जगह बना ली है। खिताबी मुकाबले में कल चौथी वरीयता प्राप्त भारतीय टीम का मुकाबला दसवें नम्बर की कोलंबिया से होगा।
------------------------------
बेंगलुरू में आई.पी.एल. क्रिकेट में दूसरे क्वालीफायर में मुम्बई इंडियन्स का मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स से हो रहा है। कोलकाता नाइटराइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अंतिम समाचार मिलने तक 11 ओवर में पांच विकेट पर 53 रन बना लिए थे।
------------------------------

No comments:

Post a Comment