Loading

25 July 2017

समाचार

  • श्री रामनाथ कोविंद आज देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे।
  • निवर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का हिंसा मुक्त लोक-संवाद और वित्तीय रूप से समावेशी समाज बनाने का आहवान।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहाचुनावी फायदे के लिए लोकलुभावन आर्थिक फैसलों से राष्ट्र को लाभ नहीं।
  • उच्चतम न्यायालय का भोपाल में सिमी के आठ कार्यकर्ताओं की कथित पुलिस मुठभेड़ में हत्या की अदालत की निगरानी में जांच कराने की याचिका पर केन्द्रमध्य प्रदेश सरकार और सी बी आई को नोटिस।
  • इराक सरकार ने कहा- 39 लापता भारतीयों के बारे में कोई ठोस प्रमाण नहीं।
  • केन्द्रीय दल बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए आज से असम के दौरे पर।
  • भारत की कोनसाम देवी ने नेपाल में एशियाई युवा और जूनियर भारोत्तोलन प्रतियोगिता में स्वर्ण जीता।
-----------
श्री रामनाथ कोविंद आज भारत के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे एस खेहर संसद के केंद्रीय कक्ष में आयोजित विशेष समारोह में श्री कोविंद को पद की शपथ दिलाएंगे।
समारोह से पहले श्री कोविंद का राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट जाने का कार्यक्रम है। राष्ट्रपति भवन के प्रांगण से श्री कोविंद और श्री मुखर्जी एक भव्य काफिले में संसद भवन पहुंचेंगेजहां उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारीप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन दोनों की अगवानी करेंगे। नए राष्ट्रपति को शपथ दिलाए जाने के बाद 21 तोपों की सलामी दी जाएगी और फिर श्री कोविंद का संबोधन होगा। इसके बाद नए राष्ट्रपति और श्री प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति भवन की ओर प्रस्थान करेंगेजहां निवर्तमान राष्ट्रपति नए राष्ट्रपति को उनके सरकारी निवास स्थल ले जाएंगे। गार्ड ऑफ ऑनर पेश किए जाने के बाद श्री मुखर्जी उनके नए आवास 10 राजाजी मार्ग के लिए प्रस्थान करेंगे। अनुपम मिश्रआकाशवाणी समाचारदिल्ली
-----------
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार श्री कोविंद को बृहस्पतिवार को देश का नया राष्ट्रपति चुना गया था। उन्होंने विपक्षी दलों की उम्मीदवार मीरा कुमार को बड़े अंतर से हराया था। श्री कोविंद का संक्षिप्त जीवन परिचय-
श्री रामनाथ कोविंद का जन्म पहली अक्तूबर, 1945 को उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले के परौंख गांव में हुआ था।  श्री कोविंद ने कानपुर के एक कॉलेज से विधि में स्नातक किया था। वकालत शुरू करने से पहले श्री कोविंद ने लोकसेवा परीक्षा पास कीलेकिन नौकरी नहीं की। 1991 में श्री कोविंद भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। 1998 से 2002 के बीच वे  भारतीय जनता पार्टीदलित मोर्चा के अध्यक्ष रहे। वे बिहार के 35वें राज्यपाल बनाए गए थे। 1994 से 2006 तक वे राज्यसभा सांसद भी रहे। समाचार कक्ष से अलका सिंह।
-----------
आाकाशवाणी से नव-निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शपथग्रहण समारोह का ग्यारह बजकर 35 मिनट से राष्ट्रपति भवन से सीधा प्रसारण किया जाएगा। इसे देखते हुए दिन के साढ़े 12 बजे से एक बजे तक के क्षेत्रीय भाषाओं के  बुलेटिनों के समय में परिवर्तन किया गया है।
-----------
उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों ने निवर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके पांच साल के कार्यकाल की समाप्ति पर कल विदाई दी। प्रधान न्यायाधीश जे.एसखेहर और अन्य न्यायाधीशों ने उच्चतम न्यायालय परिसर में श्री मुखर्जी के सम्मान में भोज आयोजित किया।
-----------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने हिंसा मुक्त लोक-संवाद और वित्तीय रूप से समावेशी समाज बनाने का आहवान किया है। कल अपने कार्यकाल के समापन के अवसर पर विदाई भाषण में श्री मुखर्जी ने कहा कि भारत की आत्मा बहुलतावाद और सहिष्‍णुता में निवास करती है।
The sole of India resides in pluralism and tolerance. India is not just a geographical entity, it carries a history of ideas, philosophy, intellect, industrial genius, craft, innovation and experience. Plurality of our society has come about through assimilation of ideas over centuries. The multiplicity in culture, faith and language is what makes India special.
-----------
राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधनएनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू ने भूमि के मामले में  गड़बड़ी के आरोपों का खंडन किया है। श्री नायडू ने कहा है कि कांग्रेस नेता जयराम रमेश के आरोप पूरी तरह झूठे हैं। उन्होंने कहा कि उप राष्ट्रपति पद के चुनाव से कुछ दिन पहले इन मुद्दों को उठाया जाना ये साबित करता है कि ये राजनीति से प्रेरित और शरारत भरे हैं।
-----------
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि चुनावी फायदे के लिए लोकलुभावन आर्थिक फैसलों से देश को और देश के एक अरब 25 करोड़ लोगों को लाभ नहीं होग। राजस्थान के भाजपा सांसदों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि लोग ईमानदार सरकार चाहते हैं और वे सरकार की नीति में पूरा विश्वास रखते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों ने नोटबंदी और वस्तु और सेवाकर - जीएसटी लागू किए जाने का भरपूर समर्थन किया है।
-----------
उच्चतम न्यायालय ने भोपाल में जेल तोड़कर भागे इस्लामिक स्टूडेंट मूवमेंट ऑफ इंडिया-सिमी के आठ कार्यकर्ताओं की कथित पुलिस मुठभेड़ में हत्या की जांच की मांग करने वाली याचिका पर केंद्रमध्यप्रदेश सरकार और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरोसी.बी.आईसे जवाब मांगा है। याचिकाकर्ता ने इस मुठभेड़ की अदालत की निगरानी में विशेष जांच दल या सी.बी.आईजैसे स्वतंत्र संगठन से जांच कराने की मांग की है।
-----------
भारत की यात्रा पर आए इराक के विदेश मंत्री इब्राहीम अल जाफरी ने कहा है कि उनका देश 2014 में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी गुट द्वारा मोसल में बंधक बनाए गये 39 भारतीयों का पता लगाने की पूरी कोशिश करेगा। नई दिल्ली में मीडिया से बातचीत में श्री अल जाफरी ने कहा इन भारतीयों के मारे जाने या उनके जीवित होने के बारे में उनके पास कोई ठोस प्रमाण नहीं है। 
-----------
गृहमंत्रालय के संयुक्त सचिव वी शशांक शेखर के नेतृत्व में केन्द्र का एक दल आज से 28 जुलाई तक असम के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का दौरा करेगा और स्थति का जायजा लेगा।
असम के मुख्यमंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से दिल्ली में की गई मुलाकात के एक सप्ताह के अंदर केन्द्रीय दल असम आ रहे हैं। इस दल में गृह मंत्रालयसड़क परिवहनजल संसाधन और नीति आयोग के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। यह दल विश्वनाथलखीमपुरमाजुलीबरपेटा जैसे क्षेत्रों का दौरा करके बाढ़ और भू-कटाव की स्थिति का जायज़ा लेंगे। असम में लगभग 19 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित होने के अलावा बाढ़ के कारण 70 से अधिक लोगों की मौत हुई है। मानस प्रतिम सरमाआकाशवाणी समाचारगुवाहाटी।
-----------
झारखंड में भारी वर्षा के बाद पूर्वी सिंहभूम प्रशासन ने जल जमाव वाले क्षेत्रों में रह रहे लोगों को सतर्क कर दिया है। पिछले 48 घंटों में हुई भारी वर्षा से जमशेदपुर के विभिन्न हिस्सों में पानी भर गया है।
-----------
पंजाब में आलू की खेती करने वाले किसानों को राहत पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राज्य की  सहकारी मंडी संघ मार्कफेड से कहा है कि वह स्कूलों के दोपहर के भोजन के लिए तुरंत 300 टन आलू की खरीद करे। राज्यभर में किसान आलू के कम दामों की वजह से संकट का सामना कर रहे हैं।
-----------
भारत की कोनसाम उर्मिला देवी ने नेपाल के काठमांडु में एशियाई युवा और जूनियर भारोत्‍तोलन चैम्पियनशिप में स्‍वर्ण पदक जीता है। भारतीय भारोत्‍तोलन संघ ने कहा कि मणिपुर की भारोत्‍तोलक ने 44 किलोग्राम वर्ग में कुल 126 किलोग्राम भार उठाया। उन्होंने स्नेच में 56 किलोग्राम तथा  क्लीन और जर्क में 70 किलोग्राम भार उठाया।
-----------
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
"देश की आत्मा में सहिष्णुता" -राष्ट्रपति के रूप में देशवासियों को अंतिम संबोधन में प्रणब मुखर्जी का अहिंसा पर जोर जनसत्ता सहित कई अखबारों की सुर्खी है। अमर उजाला लिखता हैहिंसा मुक्त समाज हमारी असली ताकत।
बोफोर्स और गोरक्षा के नाम पर हिंसा के मुद्दे पर संसद में हंगामे को अधिकांश अखबारों ने अहमियत दी है। हरिभूमि का कहना हैस्पीकर पर उछाले कागजछह कांग्रेसी नेता सस्पेंड।
दैनिक जागरण की सुर्खी हैआतंकी फंडिंग में अलगाववादी नेता गिलानी के दामाद सहित सात गिरफ्तार। वीर अर्जुन के शब्द हैंहुर्रियत पर चला एन आई ए का डंडा।
चीन की फिर धमकीपहाड़ हिलाना आसानहमें नहींडोकलाम में सीमा विवाद पर चीनी रक्षा मंत्रालय के बयान को राजस्थान पत्रिका ने प्रमुखता दी है। वहीं हिन्दुस्तान ने तीन बार चीन की हेकड़ी ढीली कर चुके भारतीय जवानों के दमखम के बारे में बताया है।  
अमर उजाला ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष के हवाले से लिखा हैविकास की दौड़ में भारत बना रहेगा चीन से आगे।
निठारी कांड में कोहली और पंढेर को सी बी आई की विशेष अदालत से फांसी की सजा और लेबर सेस नहीं चुकाने पर आम्रपाली बिल्डर के सी ई ओ समेत दो की गिरफ्तारी की खबर नवभारत टाइम् सहित ज्यादातर अखबारों में है।
देश का पहला उपग्रह आर्यभट्ट बनाने वाले वैज्ञानिक यू आर राव के निधन का समाचार दैनिक भास्कर में है। पत्र लिखता हैटीन से बने घर में देशभर के इजीनियरों और वैज्ञानिकों की मदद से 36 महीने में बनाया था आर्यभट्टनासा के लिए उपकरण भी बनाये।
तम्बाकू नियंत्रण में भारत वर्ल्ड लीडरदैनिक जागरण के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट में तम्बाकू नियंत्रण में भारत के उपायों की सराहना की गई है।
-----------

No comments:

Post a Comment