Loading

25 July 2017

प्रभजोत कौर बनी मिस तीज

माता हरकी देवी कॉलेज ओढ़ां में तीज पर रोचक प्रतियोगिताएं आयोजित
ओढ़ां
माता हरकी देवी कॉलेज ओढ़ां में हरियाली तीज महोत्सव उल्लासपूर्वक मनाया गया। इस अवसर अन्तर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग खिलाड़ी मनदीप जांगड़ा मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुये तथा समारोह की अध्यक्षता सचिव मंदर सिंह और कोषाध्यक्ष रामकुमार नैन ने की।




इस अवसर पर प्राचार्या डॉ. शमीम शर्मा ने कहा कि आस्था, उमंग और प्रकृति प्रेम के इस पर्व पर युवतियां सबसे ज्यादा आनंदित होती हैं। क्योंकि कुदरत और युवतियां दोनों ही श्रृंगार प्रेमी हैं और सावन का महीना प्राकृतिक छटाओं से ओतप्रोत है। झूले के महत्व को रेखांकित करते हुये शमीम शर्मा ने कहा कि झूले हमें जीवन के उतार-चढ़ावों से रूबरू करवाते हैं। वर्षा की बौछारें धरती को नव रूप प्रदान करती हैं। वैसे ही संबंधों में प्रेम तथा आस्था की बरसात रिश्तों को प्रगाढ़ करती है। इस अवसर पर मुख्यातिथि मनदीप जांगड़ा ने अपने उद्बोधन में कहा कि शहरों में भले ही तीज की छटा कुछ कम हुई है पर ग्राम्यांचल में तीज अति मनमोहक त्योहार है जिसमें हर छात्रा शिरकत करती है। उन्होंने कहा कि पारंपरकि ढंग से त्योहार मनाकर ही अपनी संस्कृति और परम्पराओं को अक्षुण्ण रखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि मैं माता हरकी देवी कॉलेज में सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण स्वयं दूंगा। 
तीज महोत्वस पर कॉलेज में 'मिष्ठान बनाओÓ तथा 'सेवियां बनाओÓ के रोचक मुकाबले हुये जिसमें छात्राओं ने कई प्रकार के हलवे, बर्फी, गुजिया और खीर पूड़े बनाये तथा हाथ से बेहद महीन ढंग की सेवियां बंटकर सबको चकित कर दिया। इसके अलावा केश सज्जा व 'नेल आर्टÓ कम्पीटीशन में भी छात्राओं ने रुचिपूर्वक हिस्सा लिया। मेहंदी लगाओÓ प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा भागीदारी रही। हथेलियों पर बेल बूटे, मोर-पपीहे से लेकर झूला झूलती नार तक छात्राओं ने उकेरी और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। इस अवसर पर 'मिस तीजÓ का कड़ा मुकाबला हुआ जिसमें लगभग 50 छात्राओं ने हिस्सा लिया जो हरे रंग के परम्परागत परिधानों में सजधज कर मंच पर आईं और नृत्य एवं गायन से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। आज तीज के दिन सुबह से दोपहर तक छात्राओं ने पींग का पूर्ण आनंद लिया और सावन के लोकगीत गाकर बादल बूंदों का अभिनन्दन किया तो लगा कि समूचा वातावरण ही श्रृंगार से अभिभूत हो उठा है।
अन्त में सभी प्रतियोगिताओं में विजेता छात्राओं को पुरस्कृत किया।  बीए द्वितीय वर्ष की प्रभजोत कौर 'मिस तीजÓ बनी। उसे मुकुट पहनाकर सम्मानित किया गया और इसी मुकाबले में दूसरे स्थान पर एमए फाइनल की सतबीर कौर रही तथा तृतीय स्थान बीए फाइनल हरप्रीत कौर ने हासिल किया। अन्य प्रतियोगिताओं में से गायन प्रतियोगिता में नीलम प्रथम, मनजिंद कौर द्वितीय और मानसी तृतीय, सेवइयां बनाओ प्रतियोगिता में अमनदीप कौर प्रथम, रमनदीप कौर द्वितीय और ललिता तृतीय, नेल आर्ट प्रतियोगिता में दीक्षिता प्रथम, राजवीर कौर द्वितीय, और पूनम तृतीय, मेहंदी रचाओ प्रतियोगिता में वंदना प्रथम, सुमन द्वितीय और रवीना तृतीय, केश विन्यास प्रतियोगिता में दीक्षिता प्रथम, सुनीता द्वितीय और हरबंस कौर तृतीय, मिष्ठान प्रतियोगिता में गुरजीत कौर प्रथम, जसवीर कौर और प्रदीप कौर द्वितीय तथा सुनीता तृतीय स्थान पर रही। तीज कार्यक्रम का आयोजन एवं मंच संचालन डॉ. हरमीत कौर ने विधिवत रूप से किया। इस अवसर पर बलविंद्र सिंह, कुलदीप कौर, डॉ. अभिलाशा शर्मा, मीनाक्षी जैन, रजनी मेहता, डॉ. मोनिका गिल समेत समूह स्टॉफ  सदस्य एवं छात्राएं मौजूद रहीं। 

No comments:

Post a Comment