Loading

02 February 2011

खेलों को अपने जीवन में व्यवसाय के रुप में अपनाकर खेल प्रतियोगिताओं में भाग ले-श्रीमती पंकज चौधरी


सिरसा
              अतिरिक्त उपायुक्त श्रीमती पंकज चौधरी ने युवाओं से आह्वान किया कि वे खेलों को अपने जीवन में व्यवसाय के रुप में अपनाकर खेल प्रतियोगिताओं में भाग ले जिससे वे बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे और देश व प्रदेश का नाम चमकेगा। श्रीमती पंकज चौधरी आज स्थानीय जिला स्तरीय पंचायत ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में खिलाडिय़ों को संबोधित कर रही थी।
    उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों को न केवल समय गुजारने के लिए खेलों में भाग लेना चाहिए, बल्कि जीत की भावना को लेकर खेलों में भाग ले। उन्होंने कहा कि पूरे जोश,उल्लास व मेहनत के साथ किए गए कार्य में व्यक्ति को निश्चित रुप से सफलता मिलती है इसलिए खिलाडिय़ों को चाहिए कि वे पूरे दमखम के साथ मैदान में उतरे। उन्होंने यह भी कहा कि सभी खिलाडिय़ों को खेल की भावना से ही मैदान में उतरना होता है।
    श्रीमती चौधरी ने कहा कि खेलों से न केवल शारीरिक विकास होता है बल्कि मानसिक विकास भी होता है इसलिए खेलों से युवाओं व विद्यार्थियों के मन में एकाग्रता बढ़ती है जिसे वे अपनी शिक्षा में भी और बेहतर कर पाते है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक नकद ईनामों की योजनाएं बनाई गई है जिससे उत्साहित होकर खिलाडिय़ों ने अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा का नाम रोशन किया है। ताजा उदाहरण है कि हरियाणा के खिलाडिय़ों ने राष्ट्रमंडल और एशियाड खेलों में सबसे अधिक पदक झटके है।
    गौरतलब है कि तीन दिन तक चलने वाली इस जिलास्तरीय पंचायत ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता में सभी खंडों के 600 से भी अधिक पुरुष व महिला खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इस प्रतियोगिता में पुरुष व महिलाओं की कबड्डी (हरियाणा स्टाईल), पुरुष व महिलाओं की वालीवाल समेसिंग, विभिन्न भार वर्गों में कुश्ती (पुरुष व महिला), भारोतोलन, गोला फेंक, भाला फेंक, 100 मीटर दौड़ पुरुष व महिला की, पुरुष व महिला की रस्सा कस्सी तथा पुरुषों की फुटबाल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। श्रीमती पंकज चौधरी ने विधिवत रुप से खेलों की शुरुआत की घोषणा की।
    इससे पूर्व इस कार्यक्रम में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी अमीचंद सिहाग ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और खिलाडिय़ों को संबोधित किया। उद्घाटन अवसर पर पुरुष और महिलाओं की 1500 मीटर की दौड़ करवाई गई। पुरुष वर्ग में बड़ागुढ़ा के तरसेम चंद ने प्रथम, बड़ागुढ़ा के ही हजारा सिंह ने द्वितीय व रानियां के शेरा सिंह ने तृतीय स्थान हासिल किया। इसी प्रकार से महिला वर्ग में औढ़ां की बेअंत कौर ने प्रथम, जसवीर कौर ने द्वितीय व बड़ागुढ़ा की गगनदीप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

No comments:

Post a Comment