Loading

12 March 2017

समाचार:-

  • उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को जबर्दस्त बहुमत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे विकास और सुशासन की विजय बताया।
  • दोनों राज्यों में मुख्यमंत्रियों के नाम तय करने के लिए भारतीय जनता पार्टी संसदीय बोर्ड की कल नई दिल्ली में बैठक।
  • पंजाब में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत।
  • गोवा और मणिपुर में त्रिशंकु विधानसभा के आसार। कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी।
  • निर्वाचन आयोग ने उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से छेड़छाड़ के बसपा प्रमुख मायावती के आरोपों को खारिज किया।
  • छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में माओवादी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 12 जवान शहीद। गृहमंत्री राजनाथ सिंह स्थिति की समीक्षा के लिए रायपुर पहुंचे।

-----------------------------
भारतीय जनता पार्टी ने पिछले सभी रिकार्ड तोड़ते हुए उत्‍तरप्रदेश वि‍धानसभा चुनाव में शानदार जीत हासिल की है। भाजपा ने उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखंड में दो तिहाई बहुमत हासिल कर लिया है। कांग्रेस को पंजाब में पूर्ण बहुमत मिल गया है। गोवा और मणिपुर में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला है। यहां त्रिशंकु विधानसभा के आसार हैं। आम आदमी पार्टी पंजाब में दूसरे स्‍थान पर रही लेकिन गोवा में वह खाता नहीं खोल पाई।
उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने 331 सीटें जीती हैं। इसकी सहयोगी अपना दल ने नौ सीटें और भारतीय समाज पार्टी ने तीन सीटें जीती हैं।
समाजवादी पार्टी ने 47 सीटों पर विजय हासिल की है और एक पर आगे है। उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस को 7 सीटें मिली हैं। बहुजन समाज पार्टी को 19 और राष्ट्रीय लोकदल को एक सीट मिली है और तीन निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं।
भाजपा के चुनाव जीतने वाले वरिष्ठ नेताओं में संगीत सोम,  पूर्व सांसद विद्यासागर सोनकरपार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंहगरिमा सिंहरीता बहुगुणा जोशीस्वामी प्रसाद मौर्यभाजपा की प्रदेश महिला ईकाई की  अध्यक्ष स्वाति सिंह तथा गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह शामिल हैं।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और कई बार विधायक रहे डॉक्टर लक्ष्मीकांत वाजपेयी मेरठ से तथा सलिल विश्नोई आर्या नगर सीट से चुनाव हार गए हैं।
हारने वाले अन्य उम्मीदवारों में विधानसभा अध्यक्ष और समाजवादी पार्टी उम्मीदवार माता प्रसाद पांडेबहुजन समाज पार्टी के मुख्तार अंसारी और उनके पुत्र अब्बास अंसारी तथा भाई सिब्गतुल्ला अंसारीकांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनुग्रह नारायण सिंह और राष्ट्रीय लोकदल नेता करतार सिंह भदाना शामिल हैं।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज शाम राजभवन में राज्यपाल रामनायिक से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया। श्री नायिक ने इस्तीफा स्वीकार करते हुए वैकल्पिक व्यवस्था होने तक उनसे कामकाज संभालने को कहा है।
उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी ने 70 सदस्यीय विधानसभा में 56 सीटें जीती हैं और एक पर आगे है। कांग्रेस ने 11 सीटें जीती हैं और दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे हैं। उत्तराखंड में हारने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में राज्य के मुख्यमंत्री हरीश रावत हैं जो दोनों सीटों से चुनाव हार गये हैं। श्री रावत ने भी आज दोपहर देहरादून में राजभवन में राज्यपाल केकेपॉल को इस्तीफा सौंपाजिसे राज्यपाल ने स्वीकार कर लिया है और उनसे नये मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने को कहा है।
पंजाब में कांग्रेस ने 117 सदस्यीय विधानसभा में 77 सीटें जीती हैं। आम आदमी पार्टी ने बीस सीटेंशिरोमणि अकाली दल ने 15 और भाजपा ने तीन सीटें जीती हैं।
मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने लंबी निर्वाचन क्षेत्र से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह को हराकर अपनी सीट बरकरार रखी है। हालांकि अमरिंदर सिंह पटियाला सीट से विजयी रहे हैं। उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने आम आदमी पार्टी सांसद भगवंत मान को हराकर जलालाबाद बरकरार रखी है। नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस के टिकट पर अमृतसर पूर्व से विजयी रहे हैं।
गोवा में कांग्रेस ने चालीस सदस्यीय विधानसभा में 17 सीटें जीती हैं। भारतीय जनता पार्टी 13 और एम जी पी तीन सीटों पर विजयी रही है। मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर कांग्रेस उम्मीदवार दयानंद सोप्टे से चुनाव हार गये हैं। उन्होंने राज्यपाल मृदुला सिन्हा को इस्तीफा सौंप दिया है।
मणिपुर में कांग्रेस ने 28 सीटेंभारतीय जनता पार्टी ने 21 सीटें जीती हैं। मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह चुनाव जीत गये हैं।
गोवा और मणिपुर में त्रिशंकु विधानसभा के आसार हैं। इन दोनों राज्यों में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है।
-----------------------------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों पर आज एक विशेष रेडियो ब्रिज कार्यक्रम प्रसारित करेगा। इसे हिंदी और अंग्रेजी में रात साढ़े नौ बजे से साढ़े दस बजे तक सुना जा सकेगा। ये दोनों कार्यक्रम पांचों चुनावी राज्यों के सभी आकाशवाणी केंद्रों से रिले किए जाएंगे।   
-----------------------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विधानसभा चुनाव में समर्थन के लिए उत्तर प्रदेश की जनता को धन्यवाद दिया है। ट्वीट संदेशों में लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए श्री मोदी ने कहा कि लोगों का विश्वाससमर्थन और स्नेह अभिभूत करने वाला है।  उन्होंने कहा कि यह विकास और सुशासन की जीत है।
उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के लोगों को भी विशेष रूप से धन्यवाद दिया।
श्री मोदी ने कहा कि उत्तराखंड की जीत बहुत खास है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी वहां तत्परता और समर्पण के साथ काम करेगी। उन्होंने पंजाब में अकाली दल और भाजपा को दस साल सेवा का मौका देने और इस चुनाव में मिले समर्थन के लिए राज्य के लोगों को धन्यवाद दिया। श्री मोदी ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाहपार्टी पदाधिकारियों और  प्रदेश इकाइयों को पार्टी को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में उनके अनुकरणीय कार्य पर बधाई दी। उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत की सराहना कीजिन्होंने अथक परिश्रम कर लोगों का विश्वास जीता।
-----------------------------
भारतीय जनता पार्टी ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों को प्रेरित और उत्साहित करने वाला बताया है। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में जीत का श्रेय राज्यों के लोगोंपार्टी कार्यकर्ताओं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व को दिया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेशउत्राखंडमणिपुर और गोवा में सरकार बनाएगी।
जो नतीजे आएं हैं वो भारतीय जनता पार्टी के लिए बड़े उत्साहवर्धक और आनंदित करने वाले नतीजे हैं जो एतिहासिक मेंडेट पांच राज्यों की जनता ने दिया है और देश के राजनीति को एक नई दिशा देने वाला होने वाला है। उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में भारतीय जनता पार्टी को तीन-चौथाई अप्रत्याशित बहुमत मिला है। ये मैं मानता हूं कि आजादी का बाद का सबसे बडा विजय है।
 श्री शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी पंजाब में अपनी हार स्वीकार करती है और इसके कारणों की समीक्षा करेगी। श्री शाह ने कहा कि परिणामों से साबित होता है कि लोगों ने जातिवाद,वंशवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को खारिज कर दिया है और कार्य प्रदर्शन की राजनीति में विश्वास व्यक्त किया है।
-----------------------------
सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा है कि विकास एक नए धर्म और लोगों की वास्तविक सामाजिक पहचान के रूप में उभरा है। ट्वीट संदेशों में श्री नायडू ने कहा कि नोटबंदी पर विपक्ष के नकारात्मक प्रचार के बावजूद गरीबों ने भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में ईमानदार सरकार का साथ दिया है।
इस बीचभारतीय जनता पार्टी संसदीय बोर्ड की कल नई दिल्ली में बैठक होगी। बैठक में उन राज्यों में मुख्यमंत्रियों के नामों का फैसला किया जायेगा जहां पार्टी को सरकार गठन के लिए बहुमत मिला है। नई दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि मुख्यमंत्रियों का चयन योग्यता और सक्षमता के आधार पर किया जायेगा।
-----------------------------
कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी को बधाई दी है। पार्टी ने पंजाबमणिपुर और गोवा विधानसभा चुनाव में समर्थन के लिए लोगों का आभार व्यक्त किया है। नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भाजपा चुनाव में किए गए वायदों को पूरा करेगी।
-----------------------------
बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने उत्‍तर प्रदेश  के परिणामों को चौकाने वाला बताया हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों ने भारतीय जनता पार्टी के अलावाकोई और वोट स्वीकार नहीं किया।
वोटिंग मशीनों में जरूर गडबडी की गई है जिसके बिना बीजेपी के पक्ष में ऐसा खास चुनाव परिणाम बिल्कुल भी संभव नहीं हो सकता था। उत्तर प्रदेश में वोटिंग मशीन के संबंध में ये चर्चा आम रही है।
-----------------------------
निर्वाचन आयोग ने सुश्री मायावती के आरोपों को खारिज कर दिया है। आयोग ने कहा कि ये आरोप विचार योग्य नहीं हैं। आयोग ने इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों के समर्थन में अदालत के आदेशों का हवाला दिया और कहा कि जांच की सुश्री मायावती की मांग कानूनी रूप से तर्कसंगत नहीं है।
बहुजन समाज पार्टी को भेजे गए उत्तर में आयोग ने कहा कि वर्ष 2000 से प्रत्येक चुनाव में इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों का सफलतापूर्वक उपयोग हो रहा है और इनकी विश्वसनीयता में आयोग को पूरा विश्वास है। आयोग ने कहा कि मशीनों से छेड़छाड़ के आरोप पहले भी लगाये गये लेकिन वे बेबुनियाद साबित हुए।
-----------------------------
छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में माओवादी हमले में शहीद हुए सी आर पी एफ के जवानों की संख्या 12 हो गई है। गंभीर रूप से घायल दो जवानों को हैलीकॉप्टर से लाकर रायपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
इस बीचगृहमंत्री राजनाथ सिंह स्थिति की समीक्षा के लिए रायपुर पहुंचे।
-----------------------------
उत्तराखंड-कुल सीट -70
घोषित परिणाम -69
भाजपा-56 सीटों पर विजयी एक पर आगे
कांग्रेस-11
निर्दलीय-02
-----------------------------

पंजाब -
कुल सीट -117
घोषित परिणाम -117
कांग्रेस-77
शिरोमणि अकाली दल-15
भाजपा-3
अन्-2
-----------------------------

गोवा-40
घोषित परिणाम -40
कांग्रेस-17
भाजपा-13
एम जी पी -3
निर्दलीय--3
अन् -4
-----------------------------

उत्तर प्रदेश -403
घोषित परिणाम -403
भाजपा- 312
समाजवादी पार्टी - 47
बसपा-19
अपना दल -9
कांग्रेस-7
एस बी एस पी-4
आर एल डी-1
निर्दलीय-3
अन्-1
-----------------------------

मणिपुर -
कुल सीट -60
घोषित परिणाम -60
कांग्रेस-28
भाजपा-21
एन पी एफ-4
एन पी पी -4
ए आई टी सी-1
एल जी पी-1
निर्दलीय-1
-----------------------------

No comments:

Post a Comment