Loading

17 August 2017

समाचार

  • आयकर विभाग ने बेनामी सम्पत्ति मामले में राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और दामाद को फिर सम्मन भेजे।
  • उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या में इस्तेमाल बम को बनाने की साजिश की आशंका पर हुई जांच की जानकारी मांगी।
  • मालेगांव विस्फोट मामले में आरोपी लेफ्टिनेंट कर्नल श्रीकांत पुरोहित की जमानत याचिका पर शीर्ष न्यायालय का फैसला सुरक्षित।
  • बिहार और उत्तरप्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति चिंताजनक। असम में स्थिति में कुछ सुधार। 
  • अमरीका के प्रमुख विशेषज्ञों ने भारत और अमरीका के बीच मंत्रिस्तरीय संवाद स्थापित करने के निर्णय का स्वागत किया। कहा - इससे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा।
  • सानिया मिर्जा और शुआई पिंग सिनसिनाटी मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट में महिला डबल्स के क्वार्टर फाइनल में।
-------------------------------------
आयकर विभाग ने राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालूप्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती और दामाद को बेनामी सम्पत्ति मामले में फिर  सम्मन भेजे है। उन्हें सोमवार को उपस्थित होने को कहा गया है। आयकर विभाग ने बेनामी सम्पत्ति मामलों में लालूप्रसाद और उनके परिवार के कथित रूप से शामिल होने पर इस वर्ष मई में दिल्ली और इसके आस पास 22 स्थानों पर छापे मारे थे।
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने लालू प्रसाद और उनके परिवार पर भूमि घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाया था।
मीसा भारती एक हजार करोड़ रूपये से अधिक बेमानी सम्पत्ति मामले के संबंध में जून में आयकर विभाग के सामने उपस्थित हुई थीं।
-------------------------------------
उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र से यह बताने को कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या में इस्तेमाल बम को बनाने के पीछे साजिश की आशंका के पहलू के बारे में क्या जांच हुई है। न्यायालय ने सरकार से यह जानकारी हत्याकांड के एक दोषी के इस दावे के बाद मांगी है कि इस मामले की सही तरीके से जांच नहीं की गई।
न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि या तो मामले की फिर जांच कराके नतीजा बताया जाए या इसकी आगे जांच कराई जाए। न्यायालय ने मामले की अगली सुनवाई अगले सप्ताह रखी है।
-------------------------------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नए भारत के निर्माण के बारे में आज देश के युवा उद्यमियों और सभी क्षेत्रों के स्टार्टअप्स के साथ बातचीत करेंगे। वे समावेशी वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण छह क्षेत्रों के दो सौ से अधिक युवा उद्यमियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे।  एक रिपोर्ट -
यह बातचीत वर्ष 2022 तक नए भारत के निर्माणडिजिटल इंडियास्वास्थ्शिक्षा और कौशल विकास पर केंद्रित होगी। उद्यमीप्रधानमंत्री  के समक्ष इस बारे में प्रस्तुतिकरण देंगे कि निजी क्षेत्र किस तरह नवाचाररोजगार सृजन और आय में वृद्धि कर सकता है। युवा उद्यमी यात्रापर्यटनकलासंस्कृतिआतिथ्यप्रचारविपणन और ब्रांडिंग को बढ़ावा देने से जुड़े अतुल्य भारत-2 पर भी चर्चा करेंगे। वे ऊर्जाजलवायु परिवर्तननवीकरणीय क्षेत्रआवागमन सहभागिता और परिवहन जैसे मुद्दों पर भी बातचीत करेंगे। वित्तीय सेवाओंडिजिटल भुगतान,  सप्लाई चेन और सुपुर्दगी तकनीक जैसे विषयों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। ये उद्यमी स्वास्थ्य देखभालपौष्टिक भोजनचिकित्सा निदान और ग्रामीण स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। दोपहर समाचार के लिए समाचार कक्ष से भूपेन्द्र सिंह। 
इस बीचनीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और  मंत्रालयों के सचिवों ने कल शाम युवा उद्यमियों और स्टार्टअप्स से बातचीत की।
-------------------------------------
उच्चतम न्यायालय ने लेफि्टनेंट कर्नल श्रीकांत प्रसाद पुरोहित की 2008 मालेगांव विस्फोट मामले में अंतरिम जमानत की अर्जी पर फैसला सुरक्षित रखा है। न्‍यायमूर्ति आर के अग्रवाल और न्‍यायमूर्ति ए एम सपरे की पीठ ने व्‍यवस्‍था दी कि वह इस याचिका पर बाद में फैसला सुनाएगी।
पुरोहित ने बम्बई उच्च न्यायालय में अपनी जमानत याचिका खारिज होने के बाद उच्चतम न्यायालय में अपील की है। पुरोहित की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने कहा कि वे 9 साल से जेल में हैं और अभी तक आरोप पत्र तैयार नहीं किया गया है। साधवी प्रज्ञा सिंह ठाकुर की जमानत रद्द कराने संबंधी याचिका पर सुनवाई के लिए न्यायालय ने दस अक्तूबर की तारीख तय की है।
-------------------------------------
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने खनन कंपनियों से श्रमिकों और उनके परिवारों के कल्याण की नीति बनाने को कहा है। आज नई दिल्ली में खनन क्षेत्र से संबंधी 2013 और 2014 के राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार प्रदान करते हुए श्री कोविंद ने खनन कंपनियों से खानों में दुर्घटनाएं रोकने के लिए विश्वस्तरीय सुरक्षा प्रणाली अपनाने को कहा।
अत्याधिक जोखिम भरे खान में काम करने लोगों की सुरक्षा करना बहुत जरूरी है। फिर भी सुरक्षा उपायों को पूरा करना कोई आसान काम नहीं है और उसके लिए ऊंचे पेशेवर मानदंडों की जरूरत होती है। खनिज पदार्थों के खनन और उनके प्रबंधन को राष्ट्र निर्माण की समग्र योजना से जोड़ना होगा। भारत के पास पर्याप्त खनिज संपदा है और यह रोजाना औसतन दस लाख से अधिक लोगों को सीधा रोजगार मुहैया कराता है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि इस बात का ख्याल रखा जाना चाहिए कि खनन के कारण पर्यावरण को कोई क्षति नहीं पहुंचे।  कार्यक्रम में 37 कंपनियों को विजेता और 34 कंपनियों को उप-विजेता के पुरस्कार प्रदान किये गये।
-------------------------------------
केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू और जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आज जम्मू हवाई अड्डे के नये टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री राजू ने कहा कि भारतीय उड्डयन क्षेत्र विश्व के सबसे तेजी से बढ़ते उड्डयन क्षेत्रों में से है और हाल के दिनों में इस क्षेत्र के जबर्दस्त विकास की दिशा में कई उपाय किए गए हैं।
मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने जम्मू हवाई अड्डे की टर्मिनल इमारत को आधुनिक बनाने पर केन्द्र का आभार व्यक्त किया। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा,  प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह और उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह मौजूद थे।
-------------------------------------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज आरोप लगाया कि सरकार का मेक इन इंडिया कार्यक्रम विफल हो गया है। नई दिल्ली में सांझी विरासत बचाओ कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी कालाधन वापस लाने और युवाओं को रोजगार दिलाने का वायदा पूरा नहीं कर पाई।
श्री गांधी ने कहा कि आर एस एस अपने सिद्धांतों को मानने वाले लोगों को ही न्यायपालिका,प्रैस और प्रशासन तंत्र में आगे ला रहा है।
भारतीय जनता पार्टी ने न्यायपालिका और मीडिया पर टिप्पणी के लिए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की आलोचना की है। पार्टी के वरिष्ठ नेता और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि श्री गांधी को किसी भी मुद्दे पर न्यायपालिका को नहीं घसीटना चाहिए।
-------------------------------------
बिहार के उत्तरी भागों में अनेक स्थानों पर नदियों के तटबंध टूट जाने से राज्य में बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई है। तटबंधों के टूटने की घटनाओं को देखते हुए राज्य सरकार ने चेतावनी जारी कर दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी बुरी तरह प्रभावित गोपालगंजपश्चिमी और पूर्वी चम्पारण जिलों का हवाई सर्वेक्षण कर रहे हैं।16 जिलों के 96 लाख से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में हैं।
-------------------------------------
उत्तरप्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर है। लाखों लोग बेघर हो गये हैं और राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्वी और तराई क्षेत्र के बाढ़ग्रस्त जिलों में राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा के लिए दौरा किया है।
राज्य के पूर्वी और तराई इलाकों में कुल 22 जिले बाढ़ से प्रभावित है। लगभग 17 सौ गांव बाढ़ की विभिषिका से जूझ रहे हैं और इनमें से लगभग एक हजार गांव पूरी तरह पानी से घिरे हुए हैं। बाढ़ से हुई घटनाओं में अब तक 33 लोगों की मृत्यु हो चुकी है और 16 लाख हैक्टेयर से अधिक इलाके में खड़ी फसल बर्बाद हो गई है। राप्तीगंडकबूढ़ी गंडकघाघरा और रामगंगा नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से उपर बह रही हैं। लगातार वर्षा और विभिन्न बैराजों से पानी छोड़े जाने के कारण  नदियों का जलस्तर प्रभावित है। बाढ़ प्रभावित लोगों के बचाव और राहत कार्य के लिए 621 स्वास्थ्य चौकियां स्थापित की गई हैं और वहां चिकित्सकपशु चिकित्सकराजस्वकर्मी और सार्वजनिक वितरण विभाग के लोग तैनात किये गये हैं। राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ के दस और पीएसी की 13 कंपनियां लगाई गई हैं। सुनील शुक्आकाशवाणी समाचारलखनऊ।
-------------------------------------
असम में बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार आज दिन में बारिश रूकी हुई है और ज्यादातर जिलों में धूप निकली हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि  मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्रियों और विधायकों ने प्रभावित इलाकों में स्थिति का जायजा लिया है।
असम के लोक निर्माण विभाग के मंत्री परिमन सुक्लाबादिया ने कहा कि अधिकांश स्थानों पर पानी का स्तर घट गया है। श्री सुक्लाबादिया ने कहा कि असम सरकार बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए हर संभव मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्रियों और विधायकों ने स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। इस साल दूसरी बार में करीब 34 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। एक लाख 68 हजार लोग अब तक राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। जिला प्रशासन खानेपीने का सामान बांट रहे है। इस बाढ़ के कारण  दो लाख हैक्टेयर से भी अधिक कृषि भूमि को नुकसान पहुंचा है। मानस प्रतीम शर्माआकाशवाणी समाचारगुहावटी।
-------------------------------------
तमिलनाडु से मछली पालन विभाग के अतिरिक्त निदेशक समीरन के नेतृत्व में भारतीय मत्स्य अधिकारियों का एक दल श्रीलंका की नौसेना द्वारा पकड़ी गई नौकाओं की स्थिति का जायजा लेने के लिए आज मदुरै हवाई अड्डे से कोलंबो के लिए रवाना हो गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रीलंका की अदालतों ने 29 जुलाई को भारतीय मछुआरों और उनकी 42 नौकाओं को छोड़ने के आदेश जारी किए थे।
इस दल में तमिलनाडु मत्स्य विभाग के तीन अधिकारीमछुआरा संघ के तीन सदस्य और एक मैकेनिक शामिल हैं। श्रीलंका ने मानवीय आधार पर 77 मछुआरों को रिहा किया था। ये सभी मछुआरे 3 अगस्त को वापस लौटै थे। हालांकि श्रीलंका की अदालत के आदेश के बाद भी मछली पकड़ने वाली नौकाएं नहीं छोड़ी गई है। ये जांच दल नौकाओं की स्थिति‍ का आकलन करेगा। मछुआरा संघ के नेता सेसुराजा ने बताया कि जांच दल नौकाओं की स्थिति के बारे में केंद्र सरकार को एक रिपोर्ट सौंपेगा। इस बीच स्थानीय मछुआरे श्रीलंका की जेल में बंद मछुआरों और 100 से अधिक नौकाओं की तत्काल रिहाई की मांग कर रहे है। तिरूचिरापल्ली से के देवी पदमनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से भूपेन्द्र सिंह।
-------------------------------------
केन्द्र ने आज उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि देश भर में स्वैच्छिक संगठनों की गतिविधियां नियमित करने संबंधी कानून बनाकर जल्दी ही नीतिगत फैसला लिया जायेगा। प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर और न्यायमूर्ति डी वाई चन्द्रचूड़ की पीठ ने केन्द्र की ओर से पेश अतिरिक्त सोलीसिटर जनरल तुषार मेहता के बयान पर विचार किया। मामले की अगली सुनवाई 21 अगस्त को होगी।
-------------------------------------
गुजरात पुलिस के दो वरिष्ठ अधिकारी---- एन के अमीन और टी ए बारोत ने उच्चतम न्यायालय के समक्ष कहा कि वे आज ही अपने पद छोड़ देंगे। ये दोनों अधिकारी मुठभेड़ मामलों में आरोपी हैं।
प्रधान न्यायाधीश जे एस खेहर और न्यायमूर्ति डी वाई चन्द्रचूड़ ने दोनों पुलिस अधिकारियों के वकील का बयान सुनने के बाद व्यवस्था दी कि इन दोनों को आज ही पद छोड़ देने चाहिए।
-------------------------------------
भारत और अमरीका के दो-दो मंत्रियों के स्तर पर संवाद स्थापित करने के निर्णय का शीर्ष अमरीकी विशेषज्ञों ने स्वागत किया है। विशेषज्ञों का मानना है कि इससे दोनों देशों के बीच रणनीतिक समन्वय को बढ़ावा मिलेगा।
व्हाइट हाउस के अनुसार अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिन्-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों के दो-दो मंत्रियों के बीच संवाद स्थापित करने के लिए सहमति जताई है।
दोनों देशों के बीच संवाद का जो नया प्रारूप तय किया गया हैउसके अनुसार भारत की ओर से विदेश  मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री अरुण जेटली अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टेलरसन और रक्षा मंत्री जेम्स मैटीस के साथ बातचीत करेंगे।
-------------------------------------
सानिया मिर्जा और शुआई पिंग की जोड़ी सिनसिनाटी मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के महिला डबल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। प्री-क्वार्टर फाइनल में इस जोड़ी ने जूलिया गोरजेस और ऑल्गा सावचुक की जोड़ी को हराया। क्वार्टर फाइनल मैच आज बाद में होगा। पुरूष डबल्स में रोहन बोपन्ना और क्रोएशिया के इवान डोडिग की जोड़ी भी आज अपने अभियान की शुरूआत करेगी। पुरूष सिंगल्स में रफेल नडाल फ्रांस के रिचर्ड गास्केट को 6-3, 6-4 से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गये हैं। 
-------------------------------------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 अगस्त को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश-विदेश के लोगों से अपने विचार साझा करेंगे। यह इस कार्यक्रम की 35वीं कड़ी होगी। श्री मोदी ने ट्वीट में लोगों से नरेन्द्र मोदी ऐप पर अपने विचार और सुझाव साझा करने को कहा है। लोगमाई गॉव ओपन फोरम पर भी अपने विचार रख सकते हैं। वे प्रधानमंत्री के लिए हिंदी या अंग्रेजी में अपने संदेश रिकॉर्ड कराने के लिए टोल फ्री नम्बर 1800 - 11 - 7800 डायल कर सकते हैं। लोग 1 9 2 नम्बर पर भी मिस कॉल दे सकते हैं और प्रधानमंत्री को सुझाव देने के लिए एसएमएस से मिले लिंक को फॉलो कर सकते हैं। प्रधानमंत्री श्रेष्ठ विचारों और सुझावों को अपने संबोधन में शामिल करेंगे।
मन की बात एक गैर राजनीतिक और बातचीत पर आधारित प्रसारण है जो लोगों के कल्याण पर केन्द्रित होता है।
-------------------------------------

No comments:

Post a Comment