Loading

17 August 2017

समाचार

  • अमरीका ने पाकिस्तान के आतंकी गुट हिज्बुल मुजाहिद्दीन को आतंकवादी संगठन घोषित किया।
  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने स्वतंत्रता दिवस संबोधन में प्रधानमंत्री के प्रशासन के लिए सुझाए गए मंत्रों की प्रशंसा की।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नए भारत के निर्माण के लिए समावेशी विकास पर आज देश के युवा उद्यमियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे।
  • गुजरात कांग्रेस के पूर्व नेता शंकरसिंह वाघेला ने विधायक पद से त्यागपत्र दिया।
  • बिजली की बचत करने वाले एलईडी बल्‍ब और टयूबलाईट देशभर में पेट्रोल पंपों पर बेचे जाएंगे।
  • असम और बिहार में बाढ़ की स्थिति अब भी गंभीर। पूर्वोत्तर को जाने वाली सभी रेलगाड़ियां रविवार तक रद्द।
  • हॉकी में भारत ने आस्ट्रिया पर जीत के साथ यूरोपीय दौरा पूरा किया।
--------
अमरीका ने पाकिस्तान में सक्रिय कश्मीरी आतंकवादी गुट हिज्बुल मुजाहिद्दीन को विदेशी आतंकवादी गुट घोषित किया है। पाकिस्तान स्थित इस गुट के सरगना सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी सूची में शामिल करने के लगभग दो महीने बाद अमरीका ने यह फैसला किया है।
अमरीकी विदेश विभाग ने एक बयान में इस गुट पर कई प्रतिबंध लगाते हुए कहा है कि ऐसे आतंकवादी गुटों और व्यक्तियों को वैश्विक सूची में जोड़ने से इनका खुलासा होता है और ये अलग-थलग पड़ जाते हैं।
बयान में कहा गया है कि अमरीका हिज्बुल मुजाहिद्दीन के उन संसाधनों पर रोक लगाने की कोशिश कर रहा हैजिन्हे वह आतंकी हमलों में इस्तेमाल करता है। अमरीका में इस गुट की सभी संपत्तियों को सील कर दिया गया है और किसी तरह का लेन-देन करने पर रोक लगाई गई है।
हाल के महीनों में कश्मीर में इस गुट की आतंकी गतिविधियों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए अमरीका ने यह कदम उठाया है। अमरीका के इस फैसले से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है।
रक्षा विशेषज्ञ कोमोडोर उदय भास्कर ने आकाशवाणी के साथ बातचीत में बताया कि अमरीका का यह कदम स्‍वागतयोग्‍य है।
हिज्बुल मुजाहिद्दीन के संदर्भ में जो निर्णय अमरीका ने लिया है उसे स्वागत करना चाहिए। प्रतिकात्मक रूप से यह काफी अहम है और इस वक्त विश्व में जो प्रयास चल रहा है कि इस प्रकार के अंतर्राष्ट्रीय गुटों के ऊपर दबाव डालने के लिए उसके ऊपर काफी सकारात्मक प्रभाव होगा।
--------
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री के स्वतंत्रता दिवस संबोधन की व्याख्या शीर्षक से अपने ब्लॉग में कहा है कि हम ऐसे युग में है जो राष्ट्रीय जीवन के प्रत्येक पहलू से बिल्कुल अलग है और प्रधानमंत्री के संबोधन में इसी भावना की झलक मिलती है।
भाषण में स्वतंत्रता संग्राम के संदर्भ का जिक्र करते हुए श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री का भाषण मौजूदा परिदृश्य में समूचे स्वतंत्रता संग्राम का समग्र दृष्टिकोण है। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल के सहयोगी के रूप में वे महसूस करते हैं कि  प्रधानमंत्री के भाषण के  कुछ विशिष्ट और महत्वपूर्ण पहलुओं की सराहना की जानी चाहिएक्योंकि ये पहलू प्रशासन की समग्र विचारधारा को मंत्र के रूप में प्रदर्शित करते हैं।
गृहमंत्री ने ब्लॉग में उन कई विषयों की व्याख्या की है जिनके बारे में प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भाषण दिया था।
      --------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नए भारत के निर्माण के बारे में आज देश के युवा उद्यमियों और सभी क्षेत्रों के स्टार्टअप्स के साथ बातचीत करेंगे। वे समावेशी वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण छह क्षेत्रों के दो सौ से अधिक युवा उद्यमियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। यह बातचीत वर्ष 2022 तक नए भारत के निर्माणडिजिटल इंडियास्वास्थ्शिक्षा और कौशल विकास पर केंद्रित होगी।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि उद्यमीप्रधानमंत्री के समक्ष इस बारे में प्रस्तुतिकरण देंगे कि निजी क्षेत्र किस तरह नवाचाररोजगार सृजन और आय में वृद्धि कर सकता है।
चैम्पियन अब चेंज नाम से नामित इस पहल के पहले दिन कल प्रधानमंत्री ने रात्रि भोज पर उद्यमियों से अनौपचारिक बातचीत की। आज युवा उद्यमी यात्राअतिथ्प्रचार विपणन और ब्रांडिंग को बढ़ावा देने से जुड़े अतुल्य भारत-दो पर चर्चा करेंगे। ऊर्जाजलवायु परिवर्तन और परिवहन जैसे मुद्दों पर भी बातचीत होगी। ये उद्यमी चिकित्सा निदान और ग्रामीण स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। नीति आयोग ने सरकार और व्यापार के बीच भागीदारी के जरिए देश में बदलाव लाने के लिए इस पहल की शुरूआत की है। आकाशवाणी समाचार के लिए दिल्ली से मैं अनुपम मिश्र।
--------
गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस विधायक दल के पूर्व नेता शंकरसिंह वाघेला ने राज्य विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। श्री वाघेला ने अपना त्यागपत्र कल शाम विधानसभा अध्यक्ष रमनलाल वोरा को सौंपा। श्री वाघेला ने स्पष्ट किया कि वे न तो राजनीति से संन्यास ले रहे हैं और न ही वह किसी अन्य राजनीतिक दल में शामिल होने जा रहे हैं।
--------
देशभर मेंबिजली की बचत करने वाले एल०ई०डी० बल्टयूबलाईट और सीलिंग पंखों की बिक्री पेट्रोल पंपों पर की जाएगी। लोग एल०ई०डी० बल्ब 70 रूपयेटयूबलाईट 220 रूपये और फाइव स्टार रेटेड सीलिंग पंखा एक हजार दो सौ रूपये में खरीद सकते हैं। ऊर्जा बचत सेवा लिमिटेड ने कल इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेडहिन्दुस्तान पेट्रोलियम लिमिटेड तथा भारत पेट्रोलियम लिमिटेड तेल कंपनियों के साथ नई दिल्ली में इस आशय के समझौते पर हस्ताक्षर किए।
पहले चरण में इन वस्तुओं का वितरण उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र से होगा।
--------
असम में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़ कर चालीस हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया कि इस साल दूसरी बार आई बाढ़ से करीब चौंतीस लाख लोग प्रभावित हुए हैं।
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और राज्य आपदा मोचन बल सहित कई एजेंसियां राहत और बचाव कार्य में लगी हैं। धेमाजी जिले में कई और क्षेत्रों में पानी भर जाने के बाद कल एक हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। प्रदेश के कई मंत्रियों ने स्थिति का जायजा लेने के लिए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। इस बीचकाजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में बाढ़ की स्थिति में थोड़ा सा सुधार हुआ हैक्योंकि पानी का स्तर घट गया है। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी।
--------
बिहार में भी 14 जिलों में 96 लाख से अधिक लोग बाढ की चपेट में हैं। मौसम विभाग ने राज्य में भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है।
      --------
इस बीचअसमपश्चिम बंगाल और बिहार में बाढ़ के कारण पूर्वोत्तर की सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय रेलवे को निर्देश दिया है कि वे मालदा टाउन और कटिहार से आगे पूर्वोत्तर की ओर जाने वाली सभी रेलगाडि़यां इस माह की 20 तारीख तक रद्द कर दें।
--------
उधरओडिसा में भुवनेश्वर स्थित मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य के तटवर्ती क्षेत्रों में आज भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है।
--------
आज पारसी नव वर्ष 'नवरोज़' मनाया जा रहा है। इसकी शुरूआत तीन हजार वर्ष पहले पराक्रमी सम्राट जमशेद ने की थी। नवरोज़ स्वास्थ्यधन और समृद्धि की कामना के साथ मनाया जाता है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एमवेंकैया नायडू ने इस अवसर पर पारसी समुदाय को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।
--------
हॉकी में भारत ने एम्सटेलवीम में आस्ट्रिया पर जीत के साथ ही अपना यूरोपीय दौरा पूरा कर लिया है। पांचवें और अंतिम मैच में भारत ने ऑस्ट्रिया को 4-3 से हरा दिया।
--------
समाचार पत्रों की सुर्खियों से
आज अधिकांश अखबारों ने घुटना प्रत्यारोपण की कीमत एक तिहाई होने की खबर को सुर्खियों में दिया है। दैनिक भास्कर ने इसे बड़ा कदम बताते हुए लिखा हैघुटना बदलवाना 70 फीसदी सस्ता।
अखबारों ने सरकार की नई मैट्रो रेल नीति भी विस्तार से दी है। राष्ट्रीय सहारा ने इसे पहली खबर बनाते हुए टिप्पणी की हैमैट्रो में निजी भागीदारी के लिए सरकार ने खोली नई राह। देशबंधु लिखता हैविदेशी निवेश को बढ़ावा। दैनिक ट्रिब्यून ने कहा है बीस लाख आबादी पर ही मैट्रो परियोजना को मंजूरी मिलेगी।
अमर उजालापंजाब केसरी और हिन्दुस्तान ने नोएडा में बिल्डरों की मनमानी से परेशान फ्लैट खरीददारों के प्रति केन्द्र सरकार की सहानुभूति की खबर दी हैवित्त मंत्री ने कहा जिसने पैसे दिये है उसे हर हाल में फ्लैट मिलना ही चाहिए। कहादिवालिया कानून के तहत खरीददार पा सकते हैं राहत।
इकनॉमिक टाइम् की बड़ी खबर हैडाटा लिकेज और डाटा चोरी की शिकायत के बाद सरकार ने हैंडसेट कंपनियों से सिक्युरिटी इन्फोर्मेशन मांगीनिशाने पर ज्यादातर चीन की कंपनियां।
राजस्थान पत्रिका ने बड़े अक्षरों में लिखा हैतकनीकी मंत्रालय ने कहा ब्लू व्हेल को सोशल मीडिया पर बढ़ावा दिया तो हो सकती है कार्रवाई।
जनसत्ता की पहले पन्ने की खबर हैहाईकोर्ट ने एन डी टीवी की याचिका खारिज की। अस्थाई रूप से चैनल की अचल सम्पत्तियां और कर रिफंड को कुर्क करने का आदेश खारिज करने से इंकार कर दिया।
दैनिक भास्कर ने आधुनिक हिन्दी कविता के जाने माने कवि चंद्रकांत देवताले के निधन की खबर उनके व्यक्तित्व और कृतित्व के विवरण के साथ दी है।
अमर उजाला ने निजी विमान कंपनियों के हवाई अड्डे पर 15 से 20 किलो से अधिक सामान ले जाने पर सौ रूपये प्रति किलो की दर से शुल्क वसूलने की नागर विमानन निदेशालय की अधिसूचना खारिज करने की खबर दी है।
--------

No comments:

Post a Comment