Loading

24 January 2011

मेगा चिकित्सा शिविर में विदेश से आए चिकित्सकों ने की 7800 रोगियों की जांच

सिरसा। 
              डेरा सच्चा सौदा में शाह सतनाम जी महाराज के पावन जन्मदिवस पर आयोजित मेगा चिकित्सा शिविर में देश विदेश से आए प्रख्यात चिकित्सकों ने कुल 7800 रोगियों की जांच की, जिनमें हृदय के 1073 रोगी थे। हृदयरोगियों की जांच के लिए विशेष तौर पर आयोजित हार्ट डिसिसीज स्क्रिनिंग एंड चैकअप कैंप में अत्याधुनिक तकनीक से मरीजों की जांच की गई।

कैंप के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए शाह सतनाम जी हेल्थ केयर विंग के अध्यक्ष डा. शान-ए-मीत इन्सां ने बताया कि शाह सतनाम जी महाराज के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में आयोजित चिकित्सा शिविर में अत्याधुनिक उपकरणों से मरीजों की जांच की गई,जो मैट्रो सिटी तथा बड़े मेडिकल कालेजों में ही उपलब्ध होती है। उन्होने बताया कि पूज्य संत गुरमीत राम रहीम ङ्क्षसह जी इन्सां की पावन प्रेरणा से शाह सतनाम जी रिसर्च एंड डवेल्पमेंट फाउंडेशन के तत्वावधान में सचखंड हाल में आयोजित किए गए चिकित्सा शिविर में 1073 रोगियों की जांच की गई, जिनमें 355 मरीजों की ईको, 337 लोगों की ईसीजी, 57 छाती के एक्स रे किए गए। डा. इन्सां ने बताया कि हृदयरोगियों की जांच के लिए 7 ईको मशीनें जिनमें 3 ईको पोर्टेबल व 4 हैंड होल्ड शािमल थी। 4 वी स्कैन मशीने शामिल थी।   शाह सतनाम जी हेल्थ केयर विंग के अध्यक्ष श्री इन्सां ने बताया कि चिकित्सा शिविर में हृदयरोग विशेषज्ञ कोर्डियोलोजिस्ट डा. पार्थो सेन गुप्ता अमेरिका, मेडिकल इंडस्ट्री जी.ई. टैक्सास से ड्रियू डेयास सहित काॢडयोलोजिस्ट डा. राजीव, समीर बहल, शिविन साहू, विश्वमोहन, डा. जय, डा. सीएम खन्ना, एलएन शर्मा, सुनील पांडेय, सुरेश बिश्नोई सहित अन्यों ने अपनी सेवाएं दी। ड़ा. इन्सां ने बताया कि इसके अलावा चिकित्सा शिविर में घुटनों के रोगियों, कैंसर, शुगर, चर्मरोग, सामान्य रोग, आंख,नाक, कान , गले के रोगियों की भी जांच की गई व उन्हे दवाइयां दी गई।
चिकित्सा शिविर में सेवाएं देने आए अमेरिका के हृदयरोग विशेषज्ञ डा. पार्थो सेन गुप्ता ने बताया कि ईको कोर्डियोग्राफी हृदय जांच की अत्याधुनिक तकनीक है, जो पूज्य संत गुरमीत राम रहीम ङ्क्षसह जी इन्सां के पावन आशीर्वाद से ही आम लोगों को उपलब्ध हो पाई है। उन्होने बताया कि इस तकनीक के द्वारा रोग के लक्ष्ण उभरने से पहले ही रोग का पता चल जाता है, ताकि समय पर उपचार किया जा सके।

 वहीं उनके साथ टैक्सास (अमेरिका) से आए अमेरिकन मेडिकल इंडस्ट्री जीई के विशेषज्ञ ड्रयू डेयास ने बताया कि ईको तकनीक द्वारा आम आदमी का उपचार भारत में अभी काफी महंगा है इस कारण से संभव नही है परंतु गुरू जी के प्रयासों से डेरा सच्चा सौदा में आयोजित मेगा चिकित्सा शिविर में आम लोगों की इस तकनीक  के द्वारा जांच हुई है। उन्होने कहा कि पूज्य गुरू जी सभी धर्मों को एक साथ जोड़ रहे है, जो अति सराहनीय है। डेयास ने कहा कि वे डेरा सच्चा सौदा में आकर बहुत प्रभावित हुए है।

No comments:

Post a Comment