Loading

25 January 2011

दोपहर समाचार २४.०१.२०११

२४.०१.२०११
दोपहर समाचार
१४३०
-----
मुख्य समाचार
  • भाजपा नेताओं की कर्नाटक के राज्यपाल को वापस बुलाने की मांग को लेकर राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल से मुलाकात। मुख्यमंत्री बी० एस० येडियुरप्पा के खिलाफ कथित भूमि घोटाला मामलों में तीन और शिकायतें दर्ज।
  • श्रीनगर में लाल चौक पर तिरंगा फहराने की भाजपा के कार्यक्रम के मद्देनजर समूचे जम्मू कश्मीर में कड़े सुरक्षा प्रबन्ध।
  • सुप्रसिद्ध हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायक भारत रत्न भीमसेन जोशी का निधन। अंतिम संस्कार आज शाम पुणे में।
  • उच्चतम न्यायालय ने कॉरपोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया की बातचीत के टेपों का खुलासा करने की एक याचिका पर केन्द्र से जवाब मांगा।
  • मुम्बई में दो फिल्म कलाकारों पर आयकर विभाग के छापे।
  • केरल उच्च न्यायालय ने राज्य वन विभाग को सबरीमला भगदड़ के बारे में दो हफ्‌ते के अन्दर हलफनामा दायर करने को कहा।
  • भारत के लिएन्डर पेस और महेश भूपति, ऑस्टेलियाई ओपन टेनिस के पुरूष डबल्स के र्क्वाटर फाइनल में।
-----
 भारतीय जनता पार्टी के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमण्डल ने आज राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल से मुलाकात की और उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधिमण्डल का नेतृत्व भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी ने किया और कर्नाटक के राज्यपाल हंसराज भारद्वाज के आचरण के बारे में उन्हें जानकारी दी। श्री आडवाणी ने संवाददाताओं को बताया कि प्रतिनिधिमण्डल ने राज्यपाल को वापस बुलाये जाने की मांग की।

 हमने जो ज्ञापन उन्हें दिया है उसमें अपनी बात की पुष्टि के ा समर्थन में कई सारे परिश्ष्टि दिये हैं और उनसे अनुरोध किया है कि वे राज्यपाल को जब नियुक्त करत हैं तब उनसे अपेक्षा करते हैं कि वे इस संविधान के पद के अनुरूप कार्य करे और पक्षपात न करे  किसी भी प्रकार से पहले दिन से लेकर के आचरण पक्षपातपूर्ण रहा है संविधान के अनुरूप नहीं रहा है।
श्रीमती सुषमा स्वराज, वेंकैया नायडू और अनंत कुमार सहित पार्टी के सांसदों ने राष्ट्रपति से मुलाकात की। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा कल भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और अरूण जेटली से मिले थे और उनके साथ जमीन घोटालों में कथित रूप से श्री येदियुरप्पा का हाथ होने के कारण उन पर मुकदमा चलाये जाने की राज्यपाल द्वारा स्वीकृति दिये जाने से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए रणनीति तय करने पर विचार विमर्श किया।
----
 इस बीच, श्री बी एस येडियुरप्पा और अन्य के खिलाफ कथित भूमि घोटाले के बारे में तीन और शिकायतें दर्ज की गई हैं। वकील सिराजिन बाशा द्वारा दाखिल की गई ये शिकायतें, मुख्यमंत्री के निकट संबंधियों को अवैध रूप से  भूमि हस्तांतरित करने, सत्ता के दुरूपयोग, घोखाधड़ी के कथित आरोपों के बारे में है। तीनों शिकायतों में मुख्यमंत्री को मुख्य आरोपी बनाया गया है। इनमें से एक शिकायत आज और दो कल दाखिल की गईं थी। इन शिकायतों में मुख्यमंत्री के दामाद और भूमि के सौदों से कथित रूप से फायदा  उठाने वाली कंपनियों को आरोपी बनाया गया है।
-----
 भारतीय जनता पार्टी के युवा प्रकोष्ठ द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर श्रीनगर में लाल चौक पर राष्ट्र ध्वज फहराने की योजना के मद्देनज+र समूचे राज्य में एहतियात के तौर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

        प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह राज्यपाल एन एन वोहरा और कई नेताओं ने गणतंत्र दिवस पर संयम बनाये रखने और शांति पूर्वक तौर से यह दिन मनाने की अपील की है वहीं लालचौक पर श्रीनगर में तिरंगा फहराने के मुद्दे को लेकर सरकार और भाजपा के बीच टकराव की स्थिति में जम्मू कश्मीर राज्य के हालात संवेदनशीन बना दिया है। भाजपा के कार्यक्रम को विफल करने के लिए जहां एक तरफ राज्य प्रशासन ने पूरा इंतजाम किये है वहीं तिरगा लहराने पर अडिग भाजपा के नेताओं का कहना है कि भारतीय जनता युवा मोर्चे के कार्यकर्ता श्रीनगर के लालचौक में झंडा लहरा कर ही रहेंगे। राज्य प्रशासन ने भाजपा को जम्मू में २५ जनवरी को रैली करने की अनुमति नहीं दी है। वहीं अन्य राज्यों से लगे जम्मू कश्मीर राज्य की सीमाओं को सील करने के साथ साथ जम्मू सभाग के विभिन्न जिलों मे भी नाकाबंदी कर दी गई है। ताकि  इस बात को सुनिश्चित किया जा सके भारतीय जनता युवा मोर्चे के कार्यकर्ता जम्मू न पहुंच सके। पुलिस ने जम्मू शहर के प्रवेश द्वार कुंजवनी व जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर नगरोटा में विशेष नाके लगाये हैं। इसके साथ साथ राज्य के प्रवेश द्वार लखपुर में सुरक्षाबलों के अतिरिक्त तैनाती के साथ साथ जम्मू शहर में भी अर्धसैनिक कंपनियां तैनात की गई हैं।
----
 वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने आज कहा कि केन्द्र देश भर में सामान और सेवा कर जीएसटी लागू करने के लिए राजनीतिक स्तर पर राज्यों से विचार विमर्श कर रहा है। उन्होंने कहा कि अप्रत्यक्ष कर की इस नई प्रणाली को शुरू करने में आम सहमति बनने में कुछ समय लगेगा। श्री मुखर्जी ने नई दिल्ली में संवाददाताओ को बताया कि सरकार राज्यों के वित्तमंत्रियों की उच्चाधिकार प्राप्त समिति के सहयोग से जीएसटी पर आम सहमति प्राप्त करने की कोशिश कर रही है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि लागू हो जाने के बाद जीएसटी केन्द्रीय स्तर पर सीमा शुल्क और सेवा कर जैसे अप्रत्यक्ष करों का और स्थानीय स्तर पर वैट का स्थान ले लेगा।  केन्द्र ने जीएसटी के तीन स्तरीय ढांचे का प्रस्ताव किया है। प्रस्ताव के अनुसार जीएसटी सामान पर दो स्तरों पर लगाया जाएगा- अनिवार्य वस्तुओं पर छह प्रतिशत और अन्य वस्तुओं पर दस प्रतिशत। सेवाओं पर आठ प्रतिशत जीएसटी लगेगा। जीएसटी को लागू करने की मूल तिथि पहली अप्रैल २०१० थी, जो अब बीत चुकी है। केन्द्र अब पहली अप्रैल २०११ से इसे लागू करने की कोशिश करेगा। राज्य स्तर पर वैट लागू किये जाने के बाद सबसे महत्वपूर्ण अप्रत्यक्ष कर सुधार जीएसटी का प्रस्ताव जीएसटी संविधान संशोधन विधेयक पर केन्द्र और राज्यों के बीच मतभेद के कारण काफी समय से अटका हुआ है।
----
 पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि सरकार विकास योजनाओं पर पर्यावरण मंजूरी देने के बारे में तौर तरीकों पर विचार कर रही है। नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में श्री रमेश ने कहा कि पर्यावरण मंजूरी में देरी से समस्याएं पैदा हो रही हैं इसीलिए उनका मंत्रालय इसे सर्वोच्च वरीयता दे रहा है। श्री रमेश ने कहा कि पर्यावरण कानूनों के पालन से सम्बद्ध छोटे और मझोले उद्योगों को सलाह देने के बारे में सरकार सुविधा केन्द्रों की स्थापना करेगी। उन्होंने कहा कि एक ऐसी प्रणाली भी विकसित की जा रही है जिसमें पर्यावरण नियमों का पालन करने वाले उद्योगों को पुरस्कृत किया जायेगा और इसका उल्लंघन करने वालों को सजा मिलेगी। श्री रमेश ने कहा कि उनका मंत्रालय इस मामले पर वित्त मंत्रालय से बातचीत कर रहा है। श्री रमेश ने कहा कि वे पूरे देश में प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि प्लास्टिक उद्योग बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार उपलब्ध कराता है।
----
 केरल उच्च न्यायालय ने आज कन्नूर जिले में पप्पीनिसरी मेनग्रोव पार्क को बंद किये जाने के पर्यावरण और वन मंत्रालय के आदेश की पुष्टि कर दी। मुख्य न्यायाधीश जस्टी चेलामेश्वर और न्यायमूर्ति थॉमस पी जोसेफ की खण्डपीठ ने पप्पीनिसरी इको ट्यूरिज्म सोसायटी द्वारा दायर केन्द्र सरकार के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका को नामंजूर कर दिया। मंत्रालय ने इस पार्क को इस आधार पर बंद किये जाने के आदेश दिये थे कि वह तटीय नियमन क्षेत्र, सीआरजे+ड से संबंधित नियमों का उल्लंघन करता है।
-----
 उच्चतम न्यायालय ने कॉरपोरेट लॉबिस्ट नीरा राडिया की राजनीतिज्ञों, पत्रकारों और उद्योगपतियों के साथ की गई बातचीत के टेपों का पूरा ब्यौरा देने की याचिका पर सरकार से जवाब मांगा है। यह बातचीत सरकारी अधिकारियों ने टेप की थी। न्यायमूर्ति जी० एस० सिंघवी और न्यायमूर्ति एस० एस० निझर की पीठ ने केन्द्र को यह नोटिस जारी किया और मामले की अगली सुनवाई के लिए दो फरवरी की तारीख निर्धारित की। न्यायालय ने यह आदेश सैन्टर फॉर पब्लिक इन्ट्रस्ट लिटिगेशन की याचिका पर जारी किया है जिसमें मंत्रियों, पत्रकारों और उद्योगपतियों के साथ राडिया की पांच हजार, आठ सौ बार की गई पूरी बातचीत का खुलासा करने की मांग की गई है। इसमें कहा गया है कि इस बातचीत का खुलासा किया जाना जनहित में है क्योंकि इससे विभिन्न सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार का  पर्दाफाश हो सकता है। सरकार ने वित्त मंत्रालय की शिकायत पर राडिया की टेलीफोन बातचीत को टैप किया था। शिकायत में राडिया पर राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया गया है।
-----
 केरल उच्च न्यायालय ने आज राज्य के वन विभाग को निर्देश दिया कि वह पुल्लूमेदु भगदड़ हादसे के बारे में दो हफ्‌ते के भीतर विस्तृत हलफनामा दायर करे। १४ जनवरी को हुए इस हादसे में १०२ लोग मारे गये थे। न्यायमूर्ति थोटाथिल बी राधाकृष्णन और न्यायमूर्ति पी एस गोपीनाथन की खण्डपीठ ने वन विभाग के अध्यक्ष को निर्देश दिया कि वह शपथपत्र दायर करे। वन विभाग के अध्यक्ष मौके पर मौजूद थे। अदालत ने सबरीमाला देवाश्वम के विशेष आयुक्त को भी आदेश दिया कि वह इस हादसे के बारे में विस्तृत रिपोर्ट दायर करे। मामले की अगली सुनवाई ११ फरवरी को होगी।
-----
 हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायन के सशक्त हस्ताक्षर पंडित भीमसेन जोशी नहीं रहे। महाराष्ट्र में पुणे में आज सुबह लम्बी बीमारी के बाद उन्होंने अंतिम सांस ली। वे नवासी वर्ष के थे। उनका पार्थिव शरीर पुणे में नवीपेट स्थित उनके पैतृक आवास पर लोगों के दर्शनों के लिए रखा गया है। आज शाम पुणे में ही उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। .चार फरवरी १९२२ को कर्नाटक में गडग शहर में जन्मे पंडित भीमसेन जोशी ने गुरू सवाई गंधर्व के दिशा-निर्देशन में संगीत की शिक्षा प्राप्त की। १९४३ में पंडित भीमसेन जोशी मुम्बई आए और रेडियो कलाकार हो गए। १९८५ में मिले सुर मेरा तुम्हारा से देश को एक सुर में बांधने वाले पंडित भीमसेन जोशी ने पद्मश्री से लेकर भारत रत्न तक अनेक अलंकरणों को सुशोभित किया।

मेरे तुम्हारे सुर को एक सुर में पिरोने वाला यह कालजयी सुर सैलानी स्वयं होले-होले बादलों की गोद में सो गया।  भीमसेन गुरूराज जोशी ने बचपन में उस्ताद अब्दुल करीम खान साहब की गायी राग झिंझोटी में ठुमरी क्या सुनी कि हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत को मन में बसा लिया। संगीत सीखने की धुन में भीमसेन जोशी घर से निकलकर धारवाड़ पहुंचे और वहां से ग्वालियर चले गए। आखिरकार १९३६ में पंडित रामभाऊ कुंडगोलकर उर्फ सवाई गंधर्व ने बालक भीमसेन को अपना गंडा बंद शिष्य स्वीकार किया। गंगूबाई हंगल के साथ गुरू से संगीत के गुर सीखते-सीखते भीमसेन जोशी किराना घराने की पहचान हो गए। ख्याल गायकी को तराशने, मांजने के साथ-साथ उनकी भजन और अभंग गायकी श्रद्धा और आस्था की पहचान बन गयी।

होनहार बिरवान के होत चीकने पात वाली कहावत को चरितार्थ करते हुए १९ साल की उम्र में उन्होंने मंच पर पहला गायन प्रस्तुत किया और २२ वर्ष की आयु में एच.एम.वी जैसी नामी कम्पनी कन्नड़ और हिन्दी भक्ति संगीत का उनका पहला एलबम लेकर आई। लगभग ७० वर्ष लम्बी इस संगीत यात्रा में उस्ताद अब्दुल करीम खान और सवाई गंधर्व के अलावा केसर बाई केरकर, बेगम अख्+तर और उस्ताद आमीर खान जैसे दिग्गजों की संगत ने पंडित जी की गायन प्रतिभा को संवारा। शुद्ध कल्याण, मियां की तोड़ी, पूरिया धना श्री, भीम पलास, दरबारी और रामकली जैसे रागों में पंडित जी के सुर की गूंज सुनने वालों को जीवनभर विभोर करती रही। पंडित जी ने बसंत बहार, तानसेन और अनकही जैसी फिल्मों में भी अपनी प्रतिभा की अमिट छाप छोड़ी।जीवनभर हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत को समर्पित पंडित भीमसेन जोशी गुरू-शिष्य परंपरा के सच्चे साधक थे। १९५३ में अपने गुरू पंडित सवाई गंधर्व की स्मृति में उन्होंने पुणे में जो सवाई गंधर्व संगीत उत्सव आरंभ किया था वो आज तक शास्त्रीय संगीत प्रेमियों के लिए पुण्य आयोजन है। सुरो का यह चितेरा साधक अपने स्वरों के साथ सदा हमारे साथ रहेगा।
म्यूजिक
 राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पंडित भीमसेन जोशी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। अपने शोक संदेश में राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील ने कहा है कि उनके निधन से देश ने एक महान शास्त्रीय संगीत गायक खो दिया।   उप राष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने भी श्री जोशी के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि पंडित भीमसेन जोशी का निधन एक राष्ट्रीय क्षति है। उन्होंने कहा कि लाखों संगीत प्रेमियों ने पंडित जोशी के कालजयी सुर का आनन्द लिया और भविष्य में भी लेते रहेंगे।
-----
आयकर विभाग आज फिल्म अभिनेत्रियों प्रियंका चोपड़ा और कैटरीना कैफ के आवास और कार्यालय परिसरों पर छापे मार रहा है। और जानकारी हमारी संवाददाता से
 
आयकर विभाग के आज वालीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और कैटरीना कैफ के घरों में छापा मारा।छापा सुबह साढे सात बजे शुरू हुआ और उसके पूरे दिन चलने  की संभावना है। इन अभिनेत्रियों के अलावा सेक्रेटियों के घरों में भी छापे मारे जा रहे हैं। आयकारी विभाग के सूत्रों के अनुसार यह संदेह जताये जा रहे हैं कि इन अभिनेत्रियों ने इस साल अपनी आमदनी के हिसाब से आयकर नहीं भरा। छापों खत्म होने के बाद आगे की जानकारी मिलेगी।
----
 राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटील ने कहा है भारत, प्रेम, शांति और सौहार्द वाला देश है। विश्व के विभिन्न देशों से आए १८ से २६ साल के भारतीय मूल के बच्चों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत में महान संत और शिक्षाविद पैदा हुए। पूरी दुनिया में भारतीय कठिन परिश्रम , आपसी सहयोग और एक दूसरे की सहायता करने के स्वाभाव के कारण जाने जाते हैं। प्रवासी मामलों के मंत्रालय द्वारा आयोजित भारत को जानो कार्यक्रम के तहत ३५ प्रवासी बच्चे भारत भ्रमण पर आए हुए हैं।  भारत के बारे में अपने अनुभव सुनाते हुए इन बच्चों ने कहा कि वे भारत की उन्नति और समृद्धि से बहुत प्रभावित हैं। हमारे संवादद्दाता ने खबर दी है कि ये बच्चे प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन से पहले भारत आए थे और अपने तीन सप्ताह की यात्रा के दौरान इन्होंने बिहार और उत्तरप्रदेश की यात्रा की।
----
 इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुसीलो बामबांग यूधोयोनो आज भारत की तीन दिन की भारत यात्रा पर आ रहे हैं। उनकी इस यात्रा के दौरान भारत और इंडोनेशिया के बीच विनिर्माण, ढांचागत सुविधाओं और सेवा क्षेत्रों में कई समझौतों के अलावा प्रत्यर्पण संधि पर भी हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। श्री यूधोयोनो के साथ कई वरिष्ठ मंत्री, अधिकारी और एक उच्चस्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी आ रहा है। श्री यूधोयोनो कल नई दिल्ली में व्यापारिक बैठक में भी हिस्सा लेंगे, जिसमें कई सौदों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। इनसे भारत, इंडोनेशिया के सबसे बड़े निवेशकों में शामिल हो जायेगा। भारत ऊर्जा, रक्षा और निवेश के क्षेत्र में नजदीकी सम्बन्ध और मजबूत करने पर ध्यान देगा। श्री यूधोयोनो गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि होंगे।  
----  
 आन्ध्रप्रदेश में विभिन्न कल्याण योजनाओं के फायदे बाकी बचे लाभार्थियों को पहुंचाने के लिए एक व्यापक कार्यक्रम रचबंदा शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री एन० किरण कुमार रेड्डी ने आज सुबह श्रीकाकुलम जिले में राजम के पास डूलपेट में रचबंदा कार्यक्रम की शुरूआत की। पूरे राज्य में विभिन्न स्थानों पर राज्यमंत्री, सांसद  और विधायक इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। राज्य सरकार ने १५ दिन चलने वाले इस कार्यक्रम में कल्याण योजनाओं के लाभ उपलब्ध कराने की व्यवस्था  मजबूत करने और ग्राम पंचायत स्तर पर इस संबंध में प्रगति का जायजा लेने पर जोर दिया है। मुख्यमंत्री ने विजयानगरम जिले के भूषिनी गांव में भी रचबंदा कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस बीच, तेलंगाना आन्दोलन के समर्थकों ने कुछ स्थानों पर इस कार्यक्रम में रूकावट डालने की कोशिश की। आशा है कि इस कार्यक्रम के दौरान १५ दिनों में विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रम के तहत एक करोड़ २५ लाख से भी अधिक लोगों को लाभ होगा।
----
 वन क्षेत्र की लगातार कमी होने की वजह से बाघ और तेंदुओं ने उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में गन्ने के खेतों को अपना निवास स्थान बना लिया है। इससे उस क्षेत्र के किसानों को खतरा पैदा हो गया है। १२ से ज्यादा बाघ और तेंदुए काफी समय से गन्ने के खेतों में छिपे हुए हैं और वन्य जीव विशेषज्ञों को आशंका है कि फसल की कटाई के दौरान किसानों को उनसे खतरा पैदा हो सकता है। वन्य जीव विशेषज्ञ और उत्तरप्रदेश राज्य वन्य जीव बोर्ड के सदस्य विजय प्रकाश सिंह ने कहा कि विश्व वन्य जीव कोष की भारत शाखा द्वारा हाल ही में किये गये एक सर्वेक्षण में पता लगा कि उत्तर खीरी, दक्षिण खीरी और दुधवा राष्ट्रीय उद्यान के आसपास के गन्ने के खेतों में १२ से १५ बाघ छिपे हुए हैं। उन्होंने कहा कि गन्ने के खेतों में छिपे इन बाघों पर निगरानी रखने और उन्हें संरक्षण दिये जाने की आवश्यकता है।
------
 पहले मतदाता दिवस पर कल देशभर में करीब दो करोड़ युवा मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र दिए जाएंगे। निर्वाचन आयोग इस साल पहली जनवरी को १८ साल की उम्र पूरी करने वाले युवाओं को पहचान-पत्र जारी करेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य निर्वाचन आयोगों ने मतदाताओं में मतदान के प्रति रुचि पैदा करने के लिए कई  अभियान चला रखे हैं।
----
तमिलनाडु के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया है कि इस साल मतदाता सूची के पुनरीक्षण के दौरान साढे ११ लाख मतदाताओं के नाम सूची में दर्ज किये गए। चेन्नई में पत्रकारों से बातचीत में श्री कुमार ने कहा कि इन मतदाताओं को कल राज्य में २८ हजार मतदान केन्द्रों पर मतदाता फोटो पहचान पत्र दिये जायेंगे। चेन्नई में कल मतदाता दिवस के अवसर पर एक साइकिल जागरूकता रैली भी निकाली जायेगी।
----
 देशभर में आज राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जा रहा है। यह दिन वर्ष २००९ से हर २४ जनवरी को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य बालिकाओं की स्थिति को उजागर करना है। इस वर्ष का विषय है - किशोरवय बालिकाओं के स्वास्थ्य, खान-पान और शिक्षा संबंधी चुनौतियां तथा घरेलू हिंसा, बाल-विवाह और दहेज जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए उन्हें और सशक्त बनाना । सरकार ने ११ से १८ वर्ष की बालिकाओं के सशक्तीकरण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। पिछले वर्ष किशोरवय बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए राजीव गांधी योजना-सबला शुरू की गयी थी। धनलक्ष्मी नाम की एक अन्य योजना के तहत आठवीं कक्षा तक बालिकाओं के परिवारों को आर्थिक मदद दी जाती है।
----
 सूचना और प्रसारण मंत्री अम्बिका सोनी ने आज दोपहर होशियारपुर और अमृतसर के बीच एक नई डी एम यू रेलगाड़ी को होशियारपुर स्टेशन से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। सांसद संतोष चौधरी और अवनीश राय खन्ना भी इस मौके पर मौजूद थे। यह रेलगाड़ी हर सुबह पांच बजकर २० मिनट पर होशियारपुर से रवाना होगी और सुबह आठ बजकर ३५ मिनट पर अमृतसर पहुंचेगी। वापिसी में यह साढे ११ बजे अमृतसर से चलकर दोपहर ढाई बजे होशियारपुर पहुंचेगी। यह रेलगाड़ी १६ स्टेशनों पर रूकेगी।
----
 राजस्थान में जोधपुर और पाली जिले में जहरीली शराब पीने से २२ लोगों की मौत हो गयी है। कल तीन और लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। पांच लोगों का जोधपुर के एम डी एम अस्पताल में इलाज चल रहा है।

जहरीली शराब के सेवन से जोधपुर पाली में मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है पाली में दो और जोधपुर के एक मरीज ने कल अस्पताल में दम तोड दिया । वहीं पांच लोगों का इलाज चल रहा है। जोधपुर में एम डी एम अस्पताल में इन्हें साइक्लोथेरेपी भी दी जा रही है। वहीं  जहरीली शराब की सप्लाई करने वाले मुख्य सरगनाओं को पकड़ने के लिए राजस्थान पुलिस के स्पेशल आपरेशन ग्रुप एफ ओ जी जांच और घेराबंदी शुरू करनी है। एफ ओ जी की टीम सभाग वर्ग में छापेमार कर शराब तस्करी के नेटवर्क का पता लगाने में जुटी है। वहीं पुलिस और आबकारी विभाग में अवैध शराब के खिलाफ राज्यभर मे मुहीम छेड़ दी है। इस कार्यवाही में हरियाणा और पंजाब से और अभी भारी मात्रा में शराब पकड़ी गई है।
----
 बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक में ८८ अंकों की वृद्धि हुई। अब से कुछ देर पहले यह -१४३- अंक बढ़कर -१९ हजार--१५०--- पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ४५ अंक की वृद्धि के साथ -५---हजार--७४२--पर था। अन्तर्राष्ट्रीय मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया छह पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४५ रूपये ५६ पैसे बोली गयी।
---
 लिएंडर पेस और महेश भूपति की जोड़ी ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस प्रतियोगिता के पुरूषों के डबल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। आज मेलबर्न में उन्होंने तीसरे दौर में स्पेन की मार्सेल ग्रेनोलर्स और टोमी राब्रेडो को तीन सेटों में हराया। नौ साल के बाद पेस और भूपति एक जोड़ी के रूप में खेल रहे हैं। उन्होंने एक घंटा ५२ मिनट चले इस मैच में ग्रे नोलर्स और रोब्रेडो को छह-चार, चार-छह और छह-चार से पराजित किया। क्वार्टर फाइनल में अब उनका मुकाबला, भारत के रोहन बोपन्ना और पाकिस्तान के ऐसाम उल हक तथा फ्रांस के मिखाइल लोद्रा और सर्बिया के नेनाद जि+मोनजिक के बीच होने वाले मैच के विजेता के साथ होगा।
----
 आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के आज रात प्रसारित होने वाले कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है :-  मोबाइल नम्बर बदले बिना सेवा प्रदाता कंपनी बदलने की सुविधा। यानी डवइपसम छनउइमत च्वतजंइपसपजलण्  यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड पर रात साढ़े नौ बजे प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलिफोन नम्बर - ०११-२ ३ ३ १ ४ ४ ४ ४  पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। कार्यक्रम दूरदर्शन डीटीएच पर भी उपलब्ध रहेगा।
----
 ईरान के राष्ट्रपति महमूद अहमदीनिजाद ने ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के अध्यक्ष और कार्यवाहक विदेशमंत्री अली अकबर सलेही को देश का विदेशमंत्री मनोनीत किया है। श्री अहमदीनिजाद ने संसद को कल एक पत्र पेश किया, जिसमें विदेशमंत्री के पद पर श्री सलेही को मनोनीत किये जाने को मंजूरी दी जानी है। श्री सलेही देश के उपराष्ट्रपति भी हैं। ईरान की संसद श्री सलेही को मनोनीत किये जाने और अगले हफ्‌ते विश्वास मत की तैयारी पर विचार विमर्श करेगी। ईरान के पूर्व विदेशमंत्री मनुचहर मुत्तकी को श्री अहमदीनेजाद ने उस समय बर्खास्त कर दिया था, जब वे अफ्रीका के दौरे पर थे।
----
लेबनान के राष्ट्रपति मिशेल सुलेमान ने देश में नये प्रधानमंत्री की नियुक्ति के लिए बातचीत शुरू कर दी है। इस महीने के शुरू में हिजबुल्ला के नेतृत्व में विपक्ष ने साद हरीरी की सरकार को गिरा दिया था। सरकार समर्थक और विपक्षी गुट नई सरकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उधर, कल हिजबुल्ला ने कहा कि अगर उनका उम्मीदवार नये प्रधानमंत्री के रूप में उभरता है तो वे नई सरकार में अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों का स्वागत करेंगे। उन्होंने कहा कि वे फिर से अपना पद वापस प्राप्त करने की कोशिश करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया कि ड्रूज+ नेता वालिद जुम्बलात ने हिजबुल्ला गठबंधन को अपने समर्थन की घोषणा की। इससे हरीरी की स्थिति और कमजोर हो गई है।
---
न्यूजीलैण्ड में पुलिस ने भारतीय मूल की एक महिला के पति को तलाश करने के लिए इंटरपोल को सतर्क कर दिया है। इस महिला का जला हुआ शव पिछले हफ्‌ते मिला था। मीडिया की खबरों के अनुसार २८ वर्षीया रंजीता शर्मा नामक इस महिला का पति शुक्रवार को अपने चार वर्ष के बेटे के साथ फिजी भाग गया था। ये लोग फिजी से ही आए थे।
----
 उत्तरी पाकिस्तान में आज सुबह भूकम्प के झटके महसूस किये गये। इन्हें रिक्टर पैमाने पर छह दशमलव तीन मापा गया। किसी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। एक हफ्‌ते के अन्दर पाकिस्तान में ये दूसरा भूकम्प था। भूकम्प के झटके दस सैकेण्ड तक रहे और ये आज सुबह पोने आठ बजे इस्लामाबाद, रावलपिण्डी और पेशावर जैसे शहरों में महसूस किये गये।

No comments:

Post a Comment