Loading

25 January 2011

समाचार संध्या 24.01.2011

24.01.2011
समाचार संध्या
20:45

मुख्य समाचार
  • मॉस्को हवाई अड्डे पर आत्मघाती हमले में 31 लोग मरे, सौ से अधिक घायल।
  • भाजपा एकता यात्रा को रोकने के लिए जम्मू शहर सील। पार्टी के शीर्ष नेताओं को जम्मू हवाई अड्डे पर रोका गया। हवाई अड्डे के बाहर प्रदर्शन कर रहे सैंकड़ों कार्यकर्ता गिरतार।
  • दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों की निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए, आयोजन समिति के अध्यक्ष सुरेश कलमाडी और महासचिव ललित भनोट हटाए गए।
  • हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायन के पुरोधा भारतरत्न पंडित भीमसेन जोशी का पूर्ण राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।
  • मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव में धन-बल और पैसे लेकर समाचार छापने के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की।
  • आयकर अधिकारियों ने सिने अभिनेत्रियों प्रियंका चोपड़ा और कटरीना कैफ के निवास और कार्यालयों पर छापे मारे।
-----
रूस की राजधानी मास्को के डोमोडेडेवो हवाई अड्डे पर हुए एक आतंक विस्फोट में इकतीस लोग मारे गए और एक सौ बीस से अधिक घायल हो गए। रूस के मुख्य जांच अधिकारी ने पुष्टि की है कि यह विस्फोट आतंकवादियों ने किया।
इससे पहले स्थानीय मीडिया की खबरों में बताया गया था कि विस्फोट से हवाई अड्डे के एक भाग को क्षति पहुंची। रूस की न्यूज एजेंसी नोवोत्सी ने खबर दी है कि पूरा क्षेत्र धुंआ से भर गया और जलने की गंध फैल गई।
-----
भारतीय जनता पार्टी की एकता यात्रा और जम्मू कश्मीर में श्रीनगर के लाल चौक में राष्ट्रीय तिरंगा फहराने की योजना के खिलाफ राज्य सरकार की प्रतिबद्धत्ता के मद्देनजर, भाजपा ने अपने शीर्ष नेताओं अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और अनन्त कुमार को जम्मू भेजा है। एक निजी विमान से नई दिल्ली से जम्मू पहुंचे इन नेताओं को हवाई अड्डे से बाहर नहीं जाने दिया गया क्योंकि वहां पहले से ही धारा 144 लागू है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ये नेता हवाई अड्डे के अन्दर ही धरने पर बैठ गए।
हालात की संवेदनशीलता को देखते हुए राज्य प्रशासन ने भाजपा को जम्मू के परेड ग्राउंड में रैली करने की अनुमति नहीं दी है और जम्मू आने वाले सभी रास्तों को सील बंद कर दिया है। राजौरी से जम्मू आने वाले भाजपा कार्यकर्ताओं को उस वक्त रोका गया जब वो अपने-अपने वाहनों में एकता यात्रा में शामिल होने के लिए राजौरी से निकल पड़े थे। इस बीच राज्य के भाजपा नेताओं ने अमर अब्दुल्ला को बर्खास्त करने की मांग की है।
-----
जनता दल-यूनाईटेड ने आज फिर अपनी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी से अपील की है कि वह श्रीनगर के लाल चौक में राष्ट्रीय झंडा फहराने की योजना त्याग दें। पार्टी अध्यक्ष और एन डी ए के संयोजक शरद यादव ने नई दिल्ली में कहा कि जम्मू कश्मीर से जुड़े मामले संवेदनशील हैं और इसे ध्यान में रखा जाना चाहिये।
-----
बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यू नेता नीतीश कुमार ने भी कहा है कि कश्मीर घाटी में तनाव को देखते हुए इस यात्रा का कोई औचित्य नहीं है।
-----
भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया है कि केन्द्र और राज्य सरकार श्रीनगर के लाल चौक में भाजपा नेताओं को राष्ट्रीय झंडा फहराने से रोकने के लिए सत्ता का इस्तेमाल कर रही है। पार्टी प्रवक्ता रविशंकर प्रसाद ने पत्रकारों को बताया कि केन्द्र सरकार विभिन्न घोटालों से लोगों का ध्यान बटाने के लिए ऐसा कर रही है।
यह सरकार और कांग्रेस पार्टी की सीधी सी योजना है कि घोटालों से लोगों का ध्यान हटाने के लिए तनाव का वातावरण पैदा हो।
-----
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने आज प्रधानमंत्री डॉ0 मनमोहन सिंह से बातचीत की और पार्टी नेताओं को जम्मू में प्रवेश करने से रोकने के खिलाफ विरोध प्रकट किया।
-----
गृहमंत्री पी चिदम्बरम ने भाजपा की एकता यात्रा से उत्पन्न तनाव कम करने के लिए आज जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और भाजपा नेता अरूण जेटली से बातचीत की। अरूण जेटली, सुषमा स्वराज और अन्य भाजपा नेंताओं को जम्मू हवाई अड्डे पर रोक देने और उन्हें शहर में प्रवेश नहीं करने देने के बाद की स्थिति के बारे में श्री चिदम्बरम ने जानकारी प्राप्त की।
-----
भारतीय जनता पार्टी के एक शिष्टमंडल ने आज राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील से मिलकर शिकायत की है कि कर्नाटक के राज्यपाल हंसराज भारद्वाज ने संविधान के विपरीत काम किया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के नेतृत्व में शिष्टमंडल ने राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा और उनसे मामले में हस्तक्षेप करने तथा कर्नाटक के राज्यपाल को वापस बुलाने की मांग की। श्री आडवाणी ने कहा कि पिछले वर्ष जून में कार्यभार संभालने के दिन से ही राज्यपाल ने वी0 एस0 येदियुरप्पा सरकार के खिलाफ आक्षेप लगाना शुरू कर दिया ।
हमने जो ज्ञापन उन्हें दिया है उसमें अपनी बात की पुष्टि के समर्थन में कई सारे परिशिष्ट दिये हैं और उनसे अनुरोध किया है कि वे राज्यपाल को जब नियुक्त करत हैं तब उनसे अपेक्षा करते हैं कि वे इस संविधान के पद के अनुरूप कार्य करे और पक्षपात न करे।
-----
इस बीच, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येडियुरप्पा और अन्य के खिलाफ कथित भूमि घोटाले के बारे में तीन और शिकायतें दर्ज की गई हैं। वकील सिराजिन बाशा द्वारा दाखिल की गई ये शिकायतें, मुख्यमंत्री के निकट संबंधियों को अवैध रूप से भूमि हस्तांतरित करने, सत्ता के दुरूपयोग और घोखाधड़ी के कथित आरोपों के बारे में है।
-----
दिल्ली राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी को पद से हटा दिया गया है। श्री कलमाड़ी के निकट सहयोगी ललित भनोट को भी आयोजन समिति के महासचिव पद से तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि निष्पक्ष जांच को देखते हुए अटॉर्नी जनरल से कानूनी सलाह लेने के बाद, खेल मंत्री अजय माकन ने दोनों अधिकारियों को हटाने का फैसला लिया। पांच दिन पहले खेल मंत्रालय का प्रभार लेने के बाद श्री अजय माकन ने राष्ट्रमंडल खेलों के संचालन और समिति में कथित भ्रष्टाचार और अनियमितताओं की सी बी आई द्वारा चल रही जांच को देखते हुए कलमाड़ी और भनोट को हटाया गया है।
आखिरकार अटारनी जनरल ने कई बार के पत्राचार के बाद आज राष्ट्रमंडल खेल आयोजन समिति के अध्यक्ष पद से श्री सुरेश कलमाड़ी को हटाने की सलाह दी।
श्री कलमाड़ी से अपना प्रभार आयोजन समिति के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी जरनैल सिंह को सौंपने को कहा गया ।
कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि खेल मंत्रालय ने अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत शक्तियों का इस्तेमाल किया है।
प्रधानमंत्री जी ने जैसे ही राष्ट्रमंडल खेल खत्म हुए वैसे ही सिंगलू कमेटी का गठन कर दिया। इसके अलावा सीबीआई की जांच चल रही है। सीएजी अपना काम कर रही है। तो अगर खेल मंत्रालय ने अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए अपने विवेक में कोई कार्रवाई की है तो बेहतर यह रहेगा की उसकी विस्तृत जानकारी हो।
-----
हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के महान पुरोधा, भारत रत्न पंडित भीमसेन जोशी का पार्थिव शरीर आज दोपहर बाद पुणे में हजारों लोगों की उपस्थित में पूरे राजकीय सम्मान के साथ पंचतत्व में विलीन हो गया। पंडित जी के बड़े बेटे राघवेन्द्र जोशी ने उनका अंतिम संस्कार किया। पंडित भीमसेन जोशी का आज सुबह पुणे के एक अस्पताल में लंबी बीमारी के बाद देहांत हो गया था।
पंडित जी की अंतिम यात्रा उनके निवास स्थान से बैकुंड श्मशान भूमि तक जब निकली तब कई लोगों के आंसू थम नहीं पाये। पंडित जी के पार्थिव शरीर का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। पंडित जी का जन्म कर्नाटक में हुआ था लेकिन उनकी कर्मभूमि महाराष्ट्र ही रही। पुणे में उनका निवास इस शहर वासियों के लिए सदैव एक गर्व का विषय रहा। पंडित जी का हिन्दुस्तानी संगीत में दिया गया योगदान अमर रहेगा।
-----
राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने पंडित भीमसेन जोशी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
-----
मुख्य चुनाव आयुक्त एस वाई कुरैशी ने चुनाव में धन बल और पैसे लेकर समाचार छापने के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की है। नई दिल्ली में चुनाव के बारे में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में उन्होंने कहा कि भारत में निर्वाचन आयोग बाहुबल से निपटने में काफी हद तक सफल रहा है लेकिन धन की भूमिका अब भी एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि धन के प्रभाव से चुनाव प्रक्रिया की गरिमा की रक्षा करना चुनाव कार्यों में लगे लोगों की जिम्मेदारी है।
-----
मध्य प्रदेश सरकार ने आज स्वीकार किया कि पिछले दो महीनों में राज्य में 21 किसानों ने आत्महत्या की या आत्महत्या करने की कोशिश की। राज्य सरकार के प्रवक्ता और संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल में पत्रकारों को बताया कि किसानों द्वारा आत्महत्या करने के कई कारण हैं जिनमें पारिवारिक विवाद और शराब स्वास्थ्य भी शामिल है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कड़ाके की ठंड से प्रभावित किसानों को एक अरब 53 करोड़ रुपये की सहायता दी है।
-----
आयकर विभाग ने बॉलीवुड अभिनेत्रियों प्रियंका चोपड़ा और कैटरीना कैफ के आवासों और कार्यालय परिसरों पर छापे मारे। आयकर विभाग को शक है कि इन दोनों ही अभिनेत्रियों ने अपने आयकर का सही हिसाब-किताब जमा नहीं किया है।
-----
सरकार कालाधन मुद्दे से निपटने के लिए अपनी रणनीति का खुलासा कल करेगी। वित्त मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने आज कहा कि कालाधन देश में वापस लाने के लिए यू पी ए सरकार द्वारा उठाये जाने वाले कदमों की घोषणा वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी कल करेंगे। इसके साथ ही भविष्य में कालाधन को बाहर भेजने पर रोक लगाने के लिए नियामक और कर ढांचा को मजबूत करने के उपायों की भी घोषणा की जायेगी।
सरकार ने श्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में एक मंत्री समूह का गठन किया है जो कालेधन मुद्दे से निपटने के लिए वैधानिक और प्रशासनिक सुझाव देगा। मंत्री समूह की पिछले सप्ताह हुई बैठक में सरकार से लोकपाल बिल जल्दी लाने के लिए कहा गया था।
-----
मुम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 144 अंक बढ़कर 19 हजार 151 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफटी 47 अंक की बढत के साथ पांच हजार 743 अंकों पर जा पहुंचा।
-----
इराक के पवित्र शहर करबला के पास आज दो बम विस्फोटों में 33 लोग मारे गए और एक सौ बीस घायल हो गए। ये विस्फोट उस समय हुए जब इमाम हुसैन के लिए शोक के चालीस दिन पूरे होने पर धार्मिक रस्म अरबीन के मौके पर सैकड़ों शिया श्रद्धालु एकत्रित हुए थे।
-----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज रात प्रसारित होने वाले कार्यक्रम पब्लिक स्पीक का विषय है :- मोबाइल नम्बर बदले बिना सेवा प्रदाता कंपनी बदलने की सुविधा।
यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड पर रात साढ़े नौ बजे प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलिफोन नम्बर - 011-2 3 3 1 4 4 4 4 पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन डीटीएच पर भी उपलब्ध रहेगा।
-----
गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति कल शाम राष्ट्र को संबोधित करेंगी। राष्ट्रपति का संबोधन विविध भारती, सारे मैट्रो एफ0 एम0 चैनल सहित आकाशवाणी के सभी केंद्रों से शाम सात बजे से प्रसारित किया जाएगा।
क्षेत्रीय भाषाओं में राष्ट्रपति के संबोधन का अनुवाद सम्बद्ध राज्यों की राजधानियों के आकाशवाणी केंद्रों से कल रात ही साढ़े नौ बजे प्रसारित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment