Loading

17 February 2011

दोपहर समाचार दिनांक : १७.०२.२०११

मुख्य समाचार :
  • मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति ने इसरो की व्यावसायिक कंपनी एन्ट्रिक्स और निजी कम्पनी देवास के बीच विवादास्पद अनुबंध रद्द किया।
  • ओड़ीशा में माओवादियों द्वारा अपहृत जिलाधिकारी आर वी कृष्णा की तलाश जारी।
  • खाद्य मुद्रास्फीति की दर लगातार दूसरे सप्ताह घटकर ११ दशमल शून्य पांच प्रतिशत।
  • श्रीलंका में २४ और भारतीय मछुआरों को उनकी सात नौकाओं सहित पकड़ा।
  • बिहार में कल रात ओलावृष्टि से मरने वालों की संख्या १६ हुई।
  • अमरीका ने भारतीय छात्रों को हुई असुविधा पर खेद व्यक्त किया। और ट्राई वैली विश्वविद्यालय वीज+ा घोटाला जल्द निपटाने पर जोर दिया।
  • मुद्रास्फीति में गिरावट की खबर के बाद सेन्सेक्स में उछाल।
  • और विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता का आज शाम ढाका में उद्घाटन।
--------
 भारतीय अनुसंधान संगठन-इसरो की व्यावसायिक इकाई एंट्रिक्स और प्राइवेट कंपनी देवास के बीच अनुबंध रद्द कर दिया गया है। आज नई दिल्ली में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया। समिति का कहना था कि सरकार राष्ट्रीय और सामरिक जरूरतों को देखते हुए एन्ट्रिक्स को व्यावसायिक गतिविधियों के लिए ऑरबिट स्लॉट नहीं दे पायेगी। सुरक्षा संबंधी समिति की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में विधि मंत्री वीरप्पा मोइली ने बताया कि समिति का कहना था कि स्पेक्ट्रम के आवंटन के बारे में सरकार की नीतियों में परिवर्तन हुआ है और रक्षा, अर्द्धसैनिक बलों, रेलवे और सार्वजनिक सेवाओं के लिए इसकी मांग बढ़ गई है।
 प्रश्नों का उत्तर देते हुए श्री मोइली ने कहा कि सरकार ने इस बारे में अन्तिम फैसला लेने से पहले इसके सभी पहलुओं पर विचार कर लिया है और उसे विश्वास है कि वह अदालत में किसी भी स्थिति का सामना कर लेगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि चतुर्वेदी कमेटी एंट्रिक्स द्वारा स्पेक्ट्रम आवंटन के विभिन्न पहलुओं की जांच जारी रखेगी और अपनी रिपोर्ट देगी।
     प्रधानमंत्री डा० मनमोहन सिंह ने कल कहा था कि इस मुद्दे पर अन्तिम फैसला मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति करेगी। पिछले वर्ष जुलाई में इसरों ने यह सौदा रदद करने की सिफारिश की थी।
------
 ओड़ीशा में, माओवादियों द्वार अपहृत मलकानगिरी के जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टर आर. विनील कृष्णा का पता लगाने के सभी प्रयास किये जा रहे हैं। हमोर संवाददाता ने खबर दी है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विधानसभा में बताया कि राज्य सरकार मामले की जांच कर रही है और पुलिस युवा अधिकारी को छुड़ाने की कोशिश में लगी है।

मुख्यमंत्र नवीन पटनाक ने घटना के ऊपर चिंता व्यक्त करते हुए विधानसभा में कृष्णा को रिहा करते हुए माओवादियों से अपील की। कृष्णा को छोड़ने के लिए माओवादियों ने कल शाम तक सभी माओवादी विरोधी ऑपरेशन बंद करने के साथ जेल में ठहरे माओवादी दोस्तों को रिहा करने को सरकार से कहा है। इस बीच, इस मुद्दा और दाल घोटालों को लेकर आज विधानसभा में विरोधी कांग्रेस और बीजेपी सदस्य ने भारी हंगामा किया है। राज्य में आई श्रृंखला परिस्थति की आलोचना करते हुए मुख्यमंत्री की इस्तीफा भी मांगा है।

 इस बीच, मलकानगिरी में आज दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान बंद हैं। इस घटना से लोग डरे हुए हैं। श्री कृष्णा का कल शाम माओवादियों ने चित्रकोंडा के पहाड़ी इलाके में आयोजित स्वास्थ्य शिविर से लौटते हुए अपहरण कर लिया था।     
-------
  खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति की दर पांच फरवरी को समाप्त हुए सप्ताह में लगातार दूसरे हफ्ते कम होकर ११ दशमलव शून्य पांच प्रतिशत रह गई। दालों, गेहूं और आलू के दाम गिरने के कारण ये गिरावट आई नौ सप्ताहों में यह सबसे कम दर है। इससे पहले के हफ्ते में यह दर १३ दशमलव शून्य सात प्रतिशत थी।
 वार्षिक आधार पर आलू के दाम १३ दशमलव छह तीन प्रतिशत गिरे जबकि दालों की कीमत में पांच दशमलव आठ-आठ प्रतिशत और गेहूं की कीमत में दो दशमलव पांच-सात प्रतिशत की कमी हुई। लेकिन कुल मिलाकर सब्जियों के दाम इस सप्ताह के दौरान करीब २४ प्रतिशत बढ़े। ऐसा मुख्य रूप से प्याज की कीमतों में ३१ दशमलव तीन-तीन प्रतिशत की वृद्धि होने के कारण हुआ। फल १२ दशमलव दो-एक प्रतिशत और दूध ११ दशमलव छह छह प्रतिशत मंहगा हुआ, जबकि अंडे, मांस और मछली के दामों में १५ दशमलव एक चार प्रतिशत की वृद्धि हुई।
--------
 झारखंड के मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने खरसवां विधानसभा सीट जीत ली है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी झारखंड विकास मोर्चा के कृष्णा गगरई को १७ हजार वोटों से हराया।
 छत्तीसगढ़ में संजारी पलोद विधानसभा सीट का उपचुनाव भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार कुमारी बाई साहू ने जीत लिया है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के मोहन पटेल को नौ हजार छह सौ से अधिक वोटों से हराया।
 मणिपुर में कोन्थौजाम विधानसभा सीट, तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार कोन्थौजाम शरद सिंह ने जीत ली है।
 गुजरात में भारतीय जनता पार्टी ने खाड़िया विधानसभा सीट फिर जीत ली है। उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार भूषण भट्ट ने कांग्रेस के जगत शुक्ला को दो हजार ४७३ वोटों से हराया।
-------
 मध्यप्रदेश में कुक्षी विधानसभा सीट पर उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी विजयी रही है। भाजपा प्रत्याशी मुकाम सिंह किराड़े ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की निशा सिंगार को १५ हजार से अधिक मतों से हराया।
------
 आन्ध्रप्रदेश विधानमंडल का बजट अधिवेशन आज जोरदार हंगामे के बीच शुरू हुआ। राज्यपाल ने जैसे ही दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में अपना अभिभाषण शुरू किया तेलुगुदेश पार्टी और तेलंगाना राष्ट्र समिति के तेलंगाना क्षेत्र के सदस्यों ने हल्ला करना शुरू दिया। ये उतेजित सदस्य राज्यपाल के खिलाफ नारे लगा रहे थे। उन्होंने राज्यपाल का माइक छीन लिया। वहां मौजूद मार्शलों ने राज्यपाल के आसपास सुरक्षा घेरा बना दिया ताकि उतेजित सदस्य उन्हें कोई नुकसान न पहुंचा सके। इस हंगामे के बीच राज्यपाल ने अपना अभिभाषण केवल दस मिनट में ही समेट दिया और कड़ी सुरक्षा के बीच सदन से चले गए।
-------
 पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा को टू जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाला मामले में १४ दिन की न्यायिक हिरासत के तहत तिहाड़ जेल भेज दिया गया है।  विशेष अदालत जज ओ पी सैनी ने आज उन्हें न्यायिक हिरासत में दिया। राजा को उनकी सीबीआई की हिरासत की अवधि समाप्त होने के बाद विशेष अदालत में पेश किया गया था।
------
 सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री डॉक्टर सी. पी. जोशी ने आज कहा कि देश में कार्बन उत्सर्जन की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए सड़क निर्माण क्षेत्र में तारकोल की खपत कम करनी चाहिए। नई दिल्ली में भारतीय सड़क कांग्रेस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पृथ्वी को बचाने के लिए ग्रीन हाऊस गैसों का उत्सर्जन कम करना और रोकना बेहद जरूरी है। डॉक्टर जोशी ने सड़क निर्माण से संबंधित सभी लोगों से कहा है कि नये तरीके और डिजाइनें तलाश करेंं। उन्होंने बताया कि पृथ्वी के बढ़ते तापमान की चुनौती से निपटने के लिए सरकार ने आठ सूत्री कार्य योजना लागू कर दी है।
 तीन दिन की सड़क कांग्रेस में विदेशों के विशेषज्ञ भी हिस्सा ले रहे हैं। इससे नई तकनीकों और उत्पादों की जानकारी मिल सकेगी, जो पर्यावरण पर खराब असर कम करने में मददगार होंगे। भारतीय सड़क कांग्रेस ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के साथ मिलकर इस सम्मेलन का आयोजन किया है।
------
 सरकार ने कहा है कि वह देश में मानसिक बीमारियों से निपटने के लिए डाक्टरों, नर्सों और चिकित्सकों के लिए नई प्रशिक्षण नीति बनायेगी। मानसिक रूप से बीमार लोगों के पुनर्वास के लिए पर्याप्त व्यवस्था पर जोर देने के लिए स्वास्थ्य और कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने आज नई दिल्ली में कहा कि सरकार इस समस्या से निपटने के लिए कारगर उपाय करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत क्षेत्र के अन्य देशों के सहयोग से देश में बेहतर मानसिक चिकित्सा सुविधाएं विकसित करायेगी।
------
 विश्व के सबसे कम विकसित ४८ देशों के विदेश मंत्रियों का सम्मेलन कल नई दिल्ली में होगा। इस सम्मेलन में ऋण व्यवस्था, अफ्रीका की इलैक्ट्रॉनिक संपर्क परियोजनाओं और विकास में सहायक अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी। सम्मेलन में इन देशों की विशिष्ट आवश्यकताएं पूरी करने के भी प्रयास किये जाएंगे। भारत की मेजबानी में अपनी तरह के इस पहले सम्मेलन का उद्घाटन विदेश मंत्री एस. एम. कृष्णा करेंगे। इसमें अमरीका, चीन और यूरोपीय संघ के शिष्टमंडल भी शमिल होंगे।
 संयुक्त राष्ट्र में भारत के विशेष दूत हरदीप पुरी ने पत्रकारों को बताया कि सम्मेलन का मुख्य विषय सबसे कम विकसित देशों के विकास में विकासशील देशों का सक्रिय सहयोग लेना है।
 नई दिल्ली में आयोजित सम्मेलन में भारत को इन देशों के विदेश मंत्रियों, मंत्रियों और स्थायी प्रतिनिधियों के विचार जानने का मौका मिलेगा।
---------
 श्रीलंका पुलिस ने तमिलनाडु तट के पास से २४ और भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया है। नई दिल्ली पहुंची खबरों के अनुसार श्रीलंकाई मछुआरों ने सात नावों सहित इन मछुआरों को पकड़कर उत्तरी जाफना प्रायद्वीप में इलावलई पुलिस को सौंपा। अभी एक दिन पहले, मंगलवार को भी ११२ भारतीय मछुआरे पकड़ लिये गये थे जिसका तमिलनाडु में भारी विरोध हुआ था।
  भारत ने इन ११२ मछुआरों की गिरफ्तारी पर कड़ा रूख अपनाया है। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कल स्पष्ट किया कि विदेश सचिव निरूपमा राव इस महीने कोलंबो गईं थीं और श्रीलंका सरकार से कहा था कि पड़ोसी देशों के बीच इस तरह का व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। विदेश मंत्रालय का कहना है कि वह इस मामले पर नजर रख रहा है। भारत ने आरोप लगाया है कि श्रीलंका ने इससे पहले एक घटना में दो मछुआरों की हत्या कर दी थी। रक्षा मंत्री ए. के. एंटनी का कहना है कि  श्रीलंका की नौसेना द्वारा भारतीय मछुआरों पर गोलीबारी की खबरों से सरकार चितिंत है और उनके हितों की रक्षा के लिए हरसंभव प्रयास करेगी।
 हमारी संवाददाता ने जानकार सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि दोनों देशों की सरकारें अपने मछुआरों को आपस में मिलने-जुलने के लिए प्रोत्साहित कर रहीं है और समस्या का स्थायी समाधान ढूंढने के लिए मछली पकड़ने के बारे में भारत-श्रीलंका संयुक्त कार्यदल की बैठक कराने पर भी विचार कर रहीं हैं।   
-------
 वित्तमंत्री प्रणव मुखर्जी जी-२० देशों के मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए आज पेरिस रवाना हो रहे हैं। दो दिन की इस बैठक में श्री मुखर्जी खाद्य पदार्थों की    बढ़ती कीमतों, पूंजी प्रवाह में बाधाओं और आर्थिक संकट से उबरने की धीमी गति जैसी वैश्विक समस्याओं से निपटने के लिए समन्वित दृष्टिकोण अपनाने पर जोर देंगे। हमारे संवाददाता ने सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि श्री मुखर्जी ब्रिक देशों के वित्तमंत्रियों से भी मिलेंगे। इस संगठन में भारत के अलावा चीन, ब्राजील और रूस शामिल हैं। जी-२० की यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब खाद्य पदार्थों की कीमतों में जबरदस्त वृद्धि से अधिक संख्या में लोग के गरीबी की रेखा से नीचे आ रहे है।    जी-२० देशों के मंत्रंी मजबूत टिकाऊ और संतुलित विकास की नीति की रूपरेखा तैयार करने जैसे मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। पेरिस में श्री मुखर्जी फ्रांस की वित्तमंत्री क्रिस्टीन लेगार्डी से भी मिलेंगे और आपसी हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे।
--------
 अमरीका ने कैलिफोर्निया के ट्राई वैली विश्वविद्यालय की वजह से भारतीय छात्रों को हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया है और कहा है कि वह वीज+ा घोटाले को जल्द से जल्द निपटाना चाहता है जिसके कारण विश्वविद्यालय को बंद किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता पी जे क्राउले ने वाशिंगटन में पत्रकारो को बताया कि अमरीका इस बारे में भारत सरकार की चिंता को समझता है और भारतीय छात्र किसी और के      घोटाले के शिकार हुए हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय अधिकारियों को इस बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।
 इस बीच, सैन फ्रांसिस्को में भारत की महावाणिज्य दूत सुष्मिता गांगुली थॉमस ने बताया कि अमरीकी अधिकारियों ने तीन और भारतीय छात्रों के रेडियो टैग हटा लिये हैं और उनके पासपोर्ट  लौटा दिये है। पिछले सप्ताह जिन दो छात्रों के रेडियो टैग हटाये गये थे, उनके भी पासपोर्ट वापस कर दिये गये हैं। इस तरह १८ भारतीय छात्रों में से पांच के टैग हटाये जा चुके हैं।
 कैलिफोर्निया की एक अदालत में दायर शिकायत के अनुसार ट्राई वैली विश्वविद्यालय ने विदेशी छात्रों को गैरकानूनी ढंग से आव्रजक का दर्जा प्राप्त करने में मदद की थी। विश्वविद्यालय में कुल एक हजार ५५५ छात्र हैंं, जिनमें से ९५ प्रतिशत भारतीय नागरिक हैं।
-------
 बहरीन में मनामा चौक से प्रदर्शनकारियों को हटाने की कार्रवाई में आज सुबह सुरक्षा बलों को गोली चलानी पड़ी जिसमें दो लोग मारे गये। मुख्य विपक्षी शिया गुट अल विफाक आंदोलन के प्रवक्ता ने कहा है कि पुलिस के साथ झड़पों में कम से कम पचास प्रदर्शनकारी घायल हुए। इनमें से १० की हालत गंभीर है। खबरों के अनुसार दर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए हैलीकाप्टर का भी इस्तेमाल किया गया।

बहरीन में सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है, जो राजा की शक्तियों में कटौती और संसद को पर्याप्त अधिकार देने की मांग कर रहे हैं। मिस्र और ट्यूनिशिया से प्रेरित जन प्रदर्शन क्षेत्र के कई अन्य देशों में जोर पकड़ रहे हैं। यमन में युवा प्रदर्शनकारी ३० सालों से शासन कर रहे राष्ट्रपति को हटाने की मांग कर रहे हैं। सोमवार को ईरान में हुए प्रदर्शनों के दौरान झड़पों में दो लोग मारे गए थे और वहां के विपक्षी नेताओं ने कहा है कि वे अपने उद्देश्यों के लिए वे कोई भी कीमत उठाने के लिए तैयार हैं। लिबिया में कदाफी के चालीस सालों से अधिक के शासन के खिलाफ प्रदर्शन हुए है और विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि स्थिति को और विषम होने से पहले क्षेत्र के शासकों को जनता की अकांक्षाओं के अनुरूप तुरंत और गंभीर कदम उठाने चाहिए।
--------
 वियतनाम में हालॉंग खाड़ी में एक नाव पलट जाने से कम से कम ११ पर्यटक और एक गाइड डूब गए हैं। ये लोग क्वांग नीन्ह प्रांत के विश्व धरोहर स्थानों की यात्रा पर थी। इस पर कम से कम २१ विदेशी पर्यटक सवार थे। यह घटना आज तड़के टीटोव द्वीप के निकट हुई। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार सभी पर्यटक अमरीका, इंग्लैंड, फ्रांस, रूस, डेनमार्क और स्वीडन के थे। बचाव दल ने नौ विदेशी पर्यटकों और छह नाविकों सहित १५ लोगों को बचा लिया है।  १२ शव निकाले जा चुके हैं।
--------
 तनजानिया की आर्थिक राजधानी दारस-सलाम के सैनिक शस्त्रागार में हुए विस्फोट में कम से कम १७ लोग मारे गये हैं। प्रधानमंत्री मिजिंगो पिण्डा ने कहा है कि कल देर रात गोम्बो ला म्बोतो सैनिक छावनी के भीतर विस्फोट हुआ जिसमें हथियारों और गोलाबारूद के कई भंडार नष्ट हो गए।
---------
 बिहार के उत्तरी भागों में कल रात ओले पड़ने से मरने वालों की संख्या १६ हो गई है। इससे बीस से अधिक लोग घायल भी हुए हैं। किशनगंज, सुपौल और पुर्णिया जिलों में मरने वालों की संख्या अधिक है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आधे घंटे तक ओले पड़ते रहे जिसमें कई मकानों और खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है।

राज्य के विभिन्न हिस्सों में हुई ओलावृष्टि से २० करोड़+ रुपये से अधिक की फसल को नुकसान पहुंचा है। भारी ओलावृष्टि के चलते शीतलगंज जिले के दस एकड़ क्षेत्र में चाय की खेती बरबाद हो गई है। मधुपुरा जिले में बड़े पैमाने पर केले के पेड़ उखड़ गए हैं। अधिकांश इलाकों में रूक-रूक कर हो रही बारिश के कारण एक बार फिर मौसम ठंडा हो गया है। मौसम विज्ञानिकों का कहना है कि अगले दो दिनो ंतक आसमान में बादल छाए रहेंगे और तेज बारिश होने की संभावना है।
-------
 पंजाब के अनेक क्षेत्रों में भी पिछले दो दिनों से भारी ओलावृष्टि हो रही है जिससे रबी की खडी फसलों और चारे को भारी नुकसान पहुंचा है। खबर है कि संगरूर जिले की दो हजार एकड़ भूमि में लगी फसलों को नुकसान पहुंचा है। जिला प्रशासन ने राजस्व विभाग के अधिकारियों से ओलों से हुए नुकसान का जायजा लेने को कहा है ताकि मुआवजे का प्रबंध किया जा सके।
--------
 उधर, उत्तर प्रदेश में आज सुबह घने बादलों और तेज हवा की वजह से लखनऊ हवाई अड्डे से आने-जाने वाली उड़ानों पर असर पड़ा। हमारे संवाददाता ने मौसम विभाग के हवाले से खबर दी है कि राज्य के पूर्वी हिस्से में अनेक स्थानों पर और पश्चिमी भाग में कुछ स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है।

कई दिनों की तेज धूप के कारण बारिश और तेज हवाओं ने पूरे राज्य में मौसम का रूख बदल दिया है। पिछले दो दिनों में प्रदेशभर में हुई सामान्य से भारी वर्षा ने दिन के तापमान को तीन से सात डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरा दिया है, जिससे मौसम में एक बार फिर हल्की ठंड लौट आई है। राज्य के कई पूर्वी हिस्सों में और कुछ पश्चिमी जिलों में पिछले ४८ घन्टों के दौरान अच्छी बारिश हुई है। गोरखपुर में सबसे ज्यादा १९ दशमलव पांच मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। आज सुबह कुछ स्थानों पर बादल छाए रहने के बाद ज्यादातर जगहों पर धूप खिली हुई है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार यह बारिश फसल के लिए अच्छी है।
--------
 बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज संवेदी सूचकांक में ३१ अंक की गिरावट आई, लेकिन खाद्य मुद्रास्फीति में गिरावट की खबर के बाद  सेन्सेक्स में उछाल आया और अब से कुछ देर पहले यह २१० अंक की बढ़त के साथ १८ हजार ५११ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ६५ अंक बढ़कर ५ हजार ५४७ पर आ गया।
 अन्तर्राष्ट्रीय मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया १६ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ४५ रूपये ३६  पैसे बोली गयी।
--------
 विश्वकप क्रिकेट प्रतियोगिता का भव्य उद्घाटन समारोह आज बंग्लादेश की राजधानी ढाका के बंग बंधु नेशनल स्टेडियम में होगा। समारोह में तीनों मेजबान देशों - भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका की सांस्कृतिक झलक देखने को मिलेगी। विश्वकप में पहला मैच १९ फरवरी को भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा, लेकिन उद्घाटन समारोह उससे दो दिन पहले ही आयोजित किया जा रहा है।

 दो घंटे १५ मिनट तक चलने वाले इस समारोह में रॉक स्टार ब्रायन एडम का कार्यक्रम आकर्षण का केन्द्र होगा, वहीं बांग्लादेश के १९७१ के स्वतंत्रता संगा्रम और १९५२ के भाषा आंदोलन को नृत्य, गीतों और लेज+र शो के माध्यम से जीवंत किया जाएगा। इसके ठीक बाद भारतीय संसकृति के विविधतामयी रंगों को समेटे सिम्फनी ऑफ कलर्स कार्यक्रम भारतीय कलाकार प्रस्तुत करेंगे। तीसरे मेजबान श्रीलंका की सांस्कृतिक झलक पर्ल ऑफ इंडियन ओशियन कार्यक्रम में देखने को मिलेगी। इस बीच, समारोह से पहले सभी १४ टीमों के कप्तान आज पहली बार एक साथ वर्ल्ड कप टॉफी की मौजूदगी में मीडिया से रूबरू होंगे।
--------
 १९७५ में शुरू हुआ क्रिकेट विश्व कप का कारवां अपने नौ पड़ावों को पार कर तीसरी बार भारतीय उपमाहद्वीप में पहुंचा है। विश्व कप के लिए हमारी विशेष श्रृंखला के तहत आज हमारे संवाददाता शशांक विश्व कप में भारतीय खिलाड़ियों के नाम दर्ज रिकॉर्डस और इससे जुड़े कई दिलचस्प पहलू लेकर आए है।

 दिलचस्प पहलूओं की शुरूआत १९७५ के पहले विश्वकप से करते हैं। जहां विश्व कप का पहलो ओवर फैंकने का श्रेय इंग्लैंड के साथ ओपनिंग मैच में मदन लाल को मिला था। वहीं, पहला विकेट मोहिन्द्र अमरनाथ ने हासिल किया था। पहले दो विश्वकप विजेता वेस्टइंडिज के लगातार जीत के क्रम को १९८३ में पहले ही मैच में कपिल देव की अगुवाई में भारतीय टीम ने ही तोड़ा था। फाइनल में भी केरीबीयाई टीम को धोकर पहली बार वर्ल्डकप जीतने वाली टीम इंडिया का एक सदस्य ऐसा भी था, जो केवल डेसिंग रूम के शोभा बढ़ाता रहा। ये अनलक्की खिलाड़ी थे सुनील विलसन, जिन्हें बाद में भी कभी अन्तर्राष्टीय मैच खेलने का मौका नहीं मिला। भारतीय खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड बुक में भी अपनी खास दखल रखी हैं। इस लिस्ट मे ंविश्वकप में सबसे ज्यादा १७ सौ २९ रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर सबसे उपर हैं। जिनके नाम दो बार ५०० या उससे ज्यादा रन विश्व कप में बनाने का रिकॉर्ड भी है। सचिन ने १९९६ में ५२३ और २००३ में ६७३ रन बनाए थे। वहीं सबसे ज्यादा १७ हाफ सेंचुरी भी मास्टर बलास्टर के नाम है। शतकों का ये शहंशाह वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा चार शतक के रिकॉर्ड को संयुक्त रूप से रखता है। भारत के नाम विश्वकप का सबसे बड़ा ४१३ रन का स्कोर है, जो उसने २००७ में बारमुडा के साथ बनाया था। इसी मैच में भारत ने सबसे बड़ी २५७ रन की जीत दर्ज की थी। इसी के साथ राहुल द्रविड़ और सौरभ गांगुली के बीच १९९९ में तीसरे विकेट के लिए ३१८ रन की साजेदारी विश्वकप की किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप बनी हुई है। राहुल के नात बतौर विकेट कीपर वर्ल्डकप मे ंशतक भी है। वहीं सुनील गावस्कर को विश्वकप में सबसे उम्रदराज शतकवीर होने का गौरव प्राप्त हैं। ये गावस्कर का वन डे क्रिकेट का पहला शतक भी था।
------
 राष्ट्रमंडल खेलों की आयोजन समिति के पूर्व अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी के सहायक शेखर देव रूखकर को विशेष अदालत ने दो और दिन के लिए सीबीआई की हिरासत में दे दिया गया है।
------
 राजस्थान में डुंगरपुर जिले में आदिवासियों के कुंभ वेणेश्वर धाम मेले में राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश से बड़ी संख्या में आदिवासी भाग ले रहे हैं।

राजस्थान के दक्षिणी भाग में स्थित डुंगरपुर बांसवाड़ा में लगने वाला वेणेश्वर का मेला यहां के आदिवासी अंचल की जनजाती के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण मेला है। जहां पर न सिर्फ राजस्थान के, अपितु राजस्थान, मध्यप्रदेश और गुजरात से भी कई आदिवासी इसमें शिरकत करते हैं। यह मेला जोकि करीबन दस दिन तक चलता है और उसमें चार से पांच लाख लोग और अन्य कई प्रजातियों के लोग यहां पर सम्मिलित होते हैं। पुष्कर मेले के बाद न सिर्फ भारत के अपितु कई विदेशी सैलानियां भी यहां पर आकर मेले का लुत्फ उठा रहे है।
-------
 बम्बई उच्चन्यायालय ने आदर्श हाऊसिंग सोसायटी के दस्तावेज+ गायब होने का मामला सीबीआई को सौंप दिया है। न्यायालय ने सीबीआई से कहा है कि वह पता लगाये कि आदर्श हाऊसिंग मामले से संबंधित एक फाइल से कुछ कागज+ कैसे गायब हो गये। न्यायालय ने एजेंसी से तीन सप्ताह के भीतर जांच की प्रगति रिपोर्ट पेश करने को भी कहा है। इससे पहले मुंबई पुलिस की अपराध शाखा इसकी जांच कर रही थी।
------
 उच्चतम न्यायालय ने एक मार्च से गुटका और पान मसाला जैसे तम्बाकू वाले उत्पादों की प्लास्टिक के पैकेटों में बिक्री पर लगी रोक में किसी तरह की छूट देने से इंकार कर दिया है। न्यायालय ने सात दिसम्बर को यह रोक लगायी थी।
------

No comments:

Post a Comment