Loading

15 March 2011

समाज कल्याण विभाग व राष्ट्रीय न्याय के संयुक्त तत्वावधान में शिविर का आयोजन 22 मार्च को


सिरसा, 15 मार्च। जिला में समाज कल्याण विभाग व राष्ट्रीय न्याय के संयुक्त तत्वावधान में स्वपरायणता, प्रमस्तिष्क अंगघात, मंदबुद्धिता तथा बहुनि:शक्तता से प्रभावित विशेष बच्चों की जांच कर प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आगामी 22 मार्च को डबवाली के उपमंडल अधिकारी ना0 कार्यालय में शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर का उद्घाटन डबवाली के उपमंडल अधिकारी ना0 श्री मुनीश नागपाल करेंगे।
    यह जानकारी देते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री सत्यवान ने बताया कि इस शिविर में विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ-साथ प्रमाण जारी करने के लिए बोर्ड भी बैठेगा। सभी प्रकार की औपचारिकताएं पूरी करके उपरोक्त से संबंधित प्रभावित बच्चों को मौके पर ही प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस शिविर में लीगल गाडियन शिप के लिए भी फार्म भरने का कार्य किया जाएगा। उपरोक्त बच्चों को मिलने वाली निशुल्क बीमा योजना के तहत भी फार्म भरे जाएंगे। इसके साथ-साथ 0 से 18 आयु वर्ग के मैंटली रिटायर्ड बच्चों के पैंशन के फार्म भी भरे जाएंगे।
    उन्होंने स्वपरायणता (ओटिजियम) प्रमस्तिष्ट अंगघात (सरेबल पाल्सी), मंदबुद्धिता (मैंटल रिटार्डेशन) तथा बहुनि:शक्तता (मैल्टी डिसेबिलिटीस) से प्रभावित बच्चों के माता-पिता और अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने बच्चों को इस विशेष शिविर में जरुर लेकर आए और सरकारी योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए प्रयोग किए जाने वाले प्रमाण पत्र अवश्य बनवाए। उन्होंने अभिभावकों से यह भी अपील की कि वे बच्चों के पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ, राशन कार्ड की कॉपी और अपनी आय प्रमाण पत्र भी साथ लेकर आए ताकि प्रमाण पत्र जारी करने में किसी प्रकार की दिक्तत न आए।

No comments:

Post a Comment