Loading

09 January 2014

जिला में 11 जनवरी से 17 जनवरी तक 25 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा
सिरसा, 9 जनवरी।
  सड़क दुर्घटनाओं को रोकने एवं आमजन में को सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी देने के उद्देश्य से जिला में आगामी 11 जनवरी से 17 जनवरी तक 25 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा। इस बार सड़क सुरक्षा एक विशेष थीम के आधार पर मनाया जाएगा। सप्ताह को जब सड़क पर हो तो पहले आप नामक थीम दिया गया है। आज सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाने के सम्बंध में  उपायुक्त डा जे गणेसन ने आज सम्बंधित विभागों के अधिकारियों  की बैठक आयोजित की। इस बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सौरभ सिंह, नगराधीश श्री प्रेमचंद, उपमंडलाधिकारी डबवाली श्री सतीश कुमार व विभिन्न विभागो के अधिकारी, स्वंय सेवी संस्थाओं तथा स्कूलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान जिला में प्रतिदिन सड़क सुरक्षा से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिनमें स्कूली बच्चो की रैली,  क्विज कम्पीटिशन,  भाषण प्रतियोगिता व अन्य प्रकार के कार्यक्रम आयोजित होंगे। सप्ताह में एक दिन स्कूली बच्चों की जिला स्तरीय क्विज कम्पीटिशन भी होगा, जिसमें बच्चो को आकर्षित ईनाम भी दिए जाएंगे। इस क्विज प्रतियोगिता में सड़क सुरक्षा से सम्बंधित प्रश्न ही रखे जाएंगे। उन्होंने बताया कि 11 जनवरी को स्थानीय टे्रफिक पार्क में स्कूली बच्चो की रैली भी निकाली जाएगी।  12 जनवरी को वॉक आथ करवाई  जाएगी।
    उपायुक्त ने कहा कि सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे  सुनिश्चित करें कि सड़क सुरक्षा नियमों को
उनसे सम्बन्धित जो भी कार्य करने हैं, वे बिना किसी देरी से पूरा करें। राष्ट्रीय राजमार्ग एवं  अन्य सड़कों पर सड़क सुरक्षा नियमों के तहत विभिन्न प्रकार के संकेतकों की पैंटिंग आदि करवाई जाए।  उन्होंने लोकनिर्माण,  वन,  बिजली,  नगरपरिषद,  परिवहन व राष्ट्रीय राजमार्ग अथोरिटी के अधिकारियों से कहा कि जिला में अपने-अपने कार्यक्षेत्रों के तहत दुर्घटना संभावित क्षेत्रों की पहचान करें और ये भी बताएं कि इन दुर्घटनाओं को किस प्रकार से रोका जा सकता है।
    डा. गणेसन ने कहा कि सम्बन्धित अधिकारी ट्रैफिक लाईट लगाने से सम्बन्धित जगहों का भी चयन करें।
स्पीडब्रेकर, मोड़, पुल, डाइवर्जन व निर्माण कार्य चल रहे स्थानों से पूर्व चेतावनी नोटिस भी लगाना सुनिश्चित किया जाए। राष्ट्रीय व राज्य मार्गो पर बने अनाधिकृत कटों को भी बंद किया जाए। इन कटों पर दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है।
     जिला की सीमा में कोई भी ओवरलोडिंग वाहन प्रवेश न कर पाए इसके लिए सम्बन्धित अधिकारियों को
सख्त हिदायतें दी गई है कि वे इन ओवरलोडिंग वाहनों का चालान कर जब्त करें।  अवैध रूप से चल रहे स्कूल वाहनों पर भी शिकंजा कसा जाएगा और स्कूल खुलने के बाद सुबह के समय इन वाहनों की चैकिंग की जाएगी। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि स्कूल वाहन सभी तरह के नियम बरत रहे हों । पूर्व की भान्ति इस वर्ष भी उपमण्डल स्तर पर वाहन चालकों का प्रशिक्षण व पासिंग की जाएगी। स्कूल बसों की निरीक्षण के लिए जगह भी सुनिश्चत की गई है सिरसा में आगामी 15 जनवरी का सावन स्कूल के सामने दशहरा ग्रॉंऊड में, ऐलनाबाद में नचिकेतन स्कूल में 16 जनवरी को और डबवाली में खालसा स्कूल में 17 जनवरी को स्कूल वाहनों का निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान और  आगे भी सड़क दुर्घटना को नियत्रण करने के लिए सड़क सुरक्षा संगठन एवं अन्य सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। पब्लिक यातायात वाहनों पर रिफलैक्टर व अन्य प्रकार के संकेतक भी लगाए गए और वाहन चालकों को अपने वाहनों पर लगाने के लिए बंाटे गए।  इस अवसर पर स्कूली बच्चों जिनमें स्काउट्ट, एनसीसी के बच्चे थे, ने यातायात सुरक्षा को लेकर रैली भी निकाली। इन बच्चों ने हाथों में सड़क सुरक्षा को लेकर लिखे नारों की तख्तियां भी पकड़ी हुई थी।
    वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सौरभ सिंह ने कहा कि आमजन की भागीदारी से जिला के सभी स्कूलों कालेजों
के साथ-साथ ट्रक एवं टैक्सी यूनियनों में जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस द्वारा यातायात सुरक्षा के साथ-साथ महिलाओं की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाएगी इसके लिए 1091 हैल्प लाईन भी स्थापित की गई है। कोई भी महिला किसी प्रकार की शिकायत 1091 तथा 100 नम्बर पर कर सकती है। पुलिस द्वारा सम्बन्धित महिला को तत्काल सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला के सभी थानों व पुलिस चौकियों में शिकायत पेटी लगवाई गई हैं। इन शिकायत पेटियों में महिलाएं अपनी शिकायतें डाल सकती हैं। इन शिकायतों का निपटारा भी प्राथमिकता के तौर पर किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment