Loading

09 January 2014

प्रवास हेतु ओढां पहुंची इलाहाबाद के संतों की जमात
ओढां-सतीश गर्ग
    श्री पंचायती अखाड़ा बाबा उदासीन निर्वाण इलाहाबाद से ओढां पधारी संतों की जमात का गांववासियों ने गांव के बस स्टेंड पर गहरा स्वागत किया और उन्हें डेरा बाबा संतोखदास में लाया गया। डेरा में पधारने पर गद्दीनशीन संत बाबा करतार दास ने उनका फूलमालाओं से आदर सत्कार किया। जमात के मुखी श्रीमत बाबा संतोष मणी डेरा बाबा ब्रह्मदास डयोडख़ेड़ी कैथल के नेतृत्व में करीब 70 साधू एक सप्ताह के प्रवास हेतु ओढां स्थित डेरा बाबा संतोखदास में ठहरेंगे। बाबा संतोष मणी ने बताया कि उनकी जमात भारत के समस्त उदासीन बड़े डेरों का भ्रमण करते हुए ओढां पहुंचे हैं और 14 जनवरी तक यहां रूकेंगे। इसके उपरांत वे डेरा बकील दास मिठडी जाएंगे। साधूओं की जमात सुबह शाम आरती के साथ साथ दिन में श्रद्धालुओं के साथ धार्मिक चर्चा करते हैं। इस अवसर पर उनके साथ गौशाला के प्रधान रुपेंद्र सिंह कुंडर, पूर्व सरपंच पलविंद्र चहल, बलदेव ढिल्लों, रामकुमार गोदरा, कौर सिंह मिस्तरी, अमर सिंह गोदारा, रमेश बाटू सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

छायाचित्र: संतों की जमात का स्वागत करते रुपेंद्र कुंडर, पलविंद्र सिंह व अन्य।


ओढां ने कालांवाली को 48 रनों से मात दी
ओढां-सतीश गर्ग

    ओढां स्कूल के मैदान में शहीद भगत सिंह युवा क्लब द्वारा करवाई गई क्रिकेट प्रतियोगिता में गुरुवार को अनेक रोचक मुकाबले हुए। कालांवाली और शहीद भगत सिंह क्लब के मध्य मैच में ओढां की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 6 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर कुल 72 रन बनाए जिनमें हरजिंद्र ने 2 छक्कों व 3 चौकों सहित 26 रनों तथा संजय ने 2 चौकों सहित 15 रनों का योगदान दिया। कालांवाली के गेंदबाज शंटी ने 2 ओवरों में 10 रन देकर 3 विकेट तथा चमकीला ने 2 ओवरों 32 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए कालांवाली की पूरी टीम 6 ओवरों में मात्र 24 रनों पर सिमट गई। ओढ़ां के गेंदबाज खतरा ने एक ओवर में 5 रन देकर 3 विकेट तथा कुलदीप ने 2 ओवरों में 10 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार ओढां की टीम ने यह मैच 48 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 26 रन बनाने वाले हरजिंद्र को दिया गया। एक अन्य मैच में झूटीखेड़ा की टीम ने ताज इलेवन ओढां की टीम के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 6 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर कुल 43 रन बनाए जिसमें सुनील ने 2 चौकों सहित 23 रनों तथा सतबीर ने एक छक्के व एक चौके सहित 16 रनों का योगदान दिया। ताज इलेवन के गेंदबाज रवि ने 2 ओवरों में 14 रन देकर 3 विकेट तथा काकू ने 2 ओवरों में 18 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए ताज इलेवन की टीम ने 6 ओवरों में 4 विकेट खोकर 44 रन बना लिए जिसमें दीपू ने एक छक्के व एक चौके सहित 17 रनों तथा प्रिंस ने 2 चौकों सहित 10 रनों का योगदान दिया। झूटीखेड़ा के गेंदबाज भीमसैन ने 2 ओवरों में 10 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार ताज इलेवन की टीम ने यह मैच 6 विकेट से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 17 रन बनाने वाले दीपू को दिया गया। इस मौके पर हनी कुंडर, सांईदास, बलौर कुंडर, मोडी सिंह, प्रिंस गोयल, रवि, राजेंद्र, मनमोहन, लवजीत, फकीरा, गोपी और टोनी सहित काफी संख्या में क्रिकेट प्रेमी गांववासी मौजूद थे।


कलियुग से पूर्व भगवान 25 अवतार धारण कर चुके हैं : जगदीश दाधीच
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव बनवाला में रावत भगत के समाधि स्थल पर चल रही श्रीमद्भागवत कथा ज्ञान यज्ञ समारोह में गुरुवार को कथा का वाचन करते हुए शास्त्री जगदीश दाधीच ने  कहा कि शास्त्रों में 4 वेद व 18 पुराण बताए गए हैं और कलियुग से पूर्व भगवान 25 अवतार धारण कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि जब जब धरती पर अत्याचार बढ़ते हैं तब तब संसार के पालनकर्ता सच्चिदानंद स्वरूप भगवान धरती पर अवतरित होकर पापियों का नाश करते हैं तथा नवयुग की स्थापना करते हैं। कलियुग में संत महात्माओं का संग करना चाहिए जो जीवन को भक्ति मार्ग की ओर ले जाता है। इसके अलावा कलियुग में दुख, दरिद्रता, दुर्भाग्य तथा पापों से मुक्ति का अन्य साधन नहीं है। अंत में राम राम कृष्ण कृष्ण की धुन पर सभी श्रद्धालुगण नाच उठे। इस अवसर पर साहबराम नंबरदार, प्रेम कुमार, मोहन लाल, सुभाष, कृष्णा, सुमित्रा, रामप्यारी, सरोज, सुमन और शकुंतला सहित अनेक श्रद्धालु ग्रामीण मौजूद थे।


स्वयंसेविकाओं ने उतारे छतों से जाले
ओढां-सतीश गर्ग

    नुहियांवाली के सीनियर सैकंडरी स्कूल में चल रहे सात दिवसीय एनएसएस कैंप में चौथे दिन स्वयंसेवकों ने बस स्टेंड पर सफाई की। इसके अलावा उन्होंने स्कूल की चारदीवारी के साथ उगे घासफूस व झाडिय़ों की सफाई करते हुए चारदीवारी के साथ मिट्टी लगाई। वहीं दूसरी ओर स्वयंसेविकाओं ने स्कूल में दीवारों व छतों पर से मकड़ी के जालों को उतारकर छतों को साफ किया। आज के मुख्यातिथि गांव आनंदगढ़ के मिडल हैड राजेंद्र कुमार डुडी ने समय के महत्व के बारे में बताते हुए समय के सदुपयोग करने पर जोर दिया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत बीरपाल कौर ने गीत ये तो सच है कि भगवान है गाया तथा चंद्रकांता, बलदेव व सुदेश ने चुटकले सुनाकर स्वस्थ मनोरंजन किया। आज के कार्यक्रम को सफल बनाने में पवन देमीवाल, राजकुमार कस्वां, बूटा सिंह, हनुमान परिहार, प्रीतम सिंह और माडूराम ने सहयोग दिया।

छायाचित्र: दीवारों व छतों से मकड़ी के जाले साफ करती स्वयंसेविकाएं बिंदू, कविता व ममता।


किसान ब्लैक में खरीद रहे हैं यूरिया
ओढां-सतीश गर्ग

    ओढां क्षेत्र में यूरिया खाद की कमी के चलते किसानों को यूरिया ब्लैक में खरीदनी पड़ रही है। किसान महावीर जांगू, मदन लाल गोदारा, हरद्वारी लाल, जसवंत सिंह, रामकुमार और ओमप्रकाश ने बताया कि गेहूं की फसल में खाद प्रति एकड़ में एक थैला डालना जरूरी है। कमी के कारण किसानों को बाजार से यूरिया का 271 रुपये वाला थैला करीब 290 रुपये में खरीदना पड रहा है। उन्होंने बताया कि खद की कमी से गेहूं की फसल पीली पड़ रही है और उसका झाड़ भी कम होगा। कोआप्रेटिव सोसाइटी के डायरेक्टर गुरचरण कौर कुंडर व जीवन सिंह ने बताया कि पैक्स कार्यालय ओढां, नुहियांवाली, ख्योवाली, चोरमार, जलालआना व मिठडी में खाद तो पड़ी है लेकिन हड़ताल के कारण सैल्जमैन किसानों को खाद नहीं बांट रहे जिस कारण खाद की ब्लैक हो रही है। पैक्स प्रबंधक चंद्रपाल ने माना कि खाद है लेकिन उन्होंने बताया कि पैक्स के गोदाम की चाबी सैल्जमैनों के पास है और वे हड़ताल पर चल रहे हैं इसलिए किसानों को खाद नहीं मिल रही।


जस्सी बागवाली ने मसीतां को 22 रनों से पछाड़ा
ओढां-सतीश गर्ग

    गांव मिठडी में ग्राम पंचायत द्वारा गांव के मैदान में करवाई जा रही क्रिकेट प्रतियोगिता में गुरुवार को जस्सी बागवाली की टीम ने मसीतां की टीम को 22 रनों से पछाड़कर अगले राऊंड में प्रवेश पा लिया। मसीतां की टीम ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का निर्णय लिया जिसके तहत जस्सी बागवाली की टीम ने निर्धारित 6 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर कुल 65 रन बनाए। इन 65 रनों में भाऊ ने एक छक्के व 4 चौकों सहित 34 रनों तथा बब्बू ने एक छक्के व 2 चौकों सहित 18 रनों का योगदान दिया जबकि मसीतां के एकमात्र सफल गेंदबाज धर्मा ने 2 ओवरों में एक विकेट प्राप्त करने में सफलता पाई। इसके जवाब में बल्लेबाजी करते हुए मसीतां की टीम 6 ओवरों में 5 विकेट खोकर 43 रन ही बना सकी जिसमें धर्मा ने एक छक्के सहित 11 रनों तथा सुमित ने एक चौके सहित 11 रनों का योगदान दिया। जस्सी बागवाली के गेंदबाज मणी ने 2 ओवरों में 13 रन देकर 4 विकेट लिए। इस प्रकार जस्सी बागवाली की टीम ने यह मैच 22 रनों से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 34 रन बनाने वाले बल्लेबाज भाऊ को दिया गया। इस अवसर पर इस मौके पर मघर सिंह सरां, रवि सरां, बहाल सिंह बराड़, भूपेंद्र सिंह गिल और बब्बी बराड़ सहित काफी संख्या में क्रिकेट प्रेमी गांववासी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment