Loading

09 January 2014

जमना लाल बजाज पुरस्कार 2014 के लिए आवेदन आमंत्रित
सिरसा, 9 जनवरी।
       हरियाणा महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से जमना लाल बजाज पुरस्कार 2014 के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इसके लिए योग्य प्रार्थी 15 जनवरी 2014 तक तीन राष्ट्रीय पुरस्कारों तथा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए 28 फरवरी 2014 तक आवेदन जमा करवा सकता है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा जे गणेसन ने बताया कि ग्रामीण परिवेश में जाकर क्षेत्र में सकारात्मक काम करने वाले व्यक्तियों को राष्ट्रीय पुरस्कार, ग्रामीण विकास में साईंस और टेक्नोलोजी में काम करने वाले तथा महिला और बच्चों के कल्याण और विकास में योगदान देने वाले व्यक्तियों को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि गांधीवादी विचारधारा के प्रचार के लिए भारत से बाहर किसी अन्य देश में काम करने वाले व्यक्ति को अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन सभी राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए 15 जनवरी 2014 तथा अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड के लिए 28 फरवरी 2014 तक आवेदन कर सकते है।


12 जनवरी को गांव बनसुधार में लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा
सिरसा, 9 जनवरी।
        जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में  12 जनवरी को गांव बनसुधार के राजीव गांधी सेवा केंद्र में 11 बजे लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इस बारे जानकारी देते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री अक्षदीप महाजन ने बताया कि इस लोक अदालत में एम आई टी सी, घरेलु हिंसा जैसे विभिन्न प्रकार के लम्बित पड़े मामलों का मौके पर निपटारा किया जाएगा।

अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देश-
निर्मल भारत अभियान के तहत कार्यो में तेजी लाए  = अतिरिक्त उपायुक्त
सिरसा, 9 जनवरी।
        अतिरिक्त उपायुक्त श्री शिव प्रसाद शर्मा  ने निर्मल भारत अभियान में लगे सभी अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे गांव में निजि घरों , स्कूलों व आंगनवाड़ी केंद्रों में बनाए जाने वाले कार्यो में तेजी लाए। श्री शर्मा आज स्थानीय डी आर डी ए के कांफ्रेस हॉल में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। इस बैठक में सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, पंचायती राज विभाग के एस डी ओ, जेई, एबी पी ओ व निर्मल भारत अभियान के ब्लाक कोर्डीनेटर उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी / कर्मचारी आपस में समन्वय से कार्य करें। जिला में निर्मल भारत अभियान के तहत कुल 11 हजार 877 शौचालयों का निर्माण किया जाना है। इसके साथ-साथ 293 आंगनवाड़ी केन्द्रों में, 143 लड़कियों के स्कूलों में शौचालय बनाए जाने हैं। उन्होंने कहा
कि शीघ्र ही अभियान के तहत चयन किए गए 60 प्रतिशत घरों में शौचालयों का निर्माण करवा लिया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment