Loading

29 March 2017

समाचार

  • वस्तु और सेवाकर से जुड़े विधेयकों को पारित कराने के लिए आज लोकसभा में चर्चा होगी।
  • उच्चतम न्यायालय राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों के 500 मीटर के दायरे में शराब की दुकानों पर प्रतिबंध लगाने के फैसले में संशोधन से जुड़ी याचिकाओं पर आज सुनवाई करेगा।
  • उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय का राज्य सरकार से खनन पर रोक लगाने का आदेश।
  • ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मेने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की प्रक्रिया शुरू करने संबंधी पत्र पर हस्ताक्षर किए।
  • अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के जलवायु परिवर्तन उपाय वापस लेने के लिए कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए। 
  • मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में रोजर फेडरर पुरुष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे। शीर्ष खिलाड़ी स्टानिस्लास वावरिंका बाहर।
-------
वस्तु और सेवाकर से जुड़े चार विधेयकों को पारित कराने के लिए आज लोकसभा में चर्चा की जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष ने इन विधेयकों पर चर्चा के लिए आठ घंटे का समय निर्धारित किया है। कल नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी संसदीय दल की बैठक के बाद संसदीय कार्यमंत्री अनन्त कुमार ने कहा कि केन्द्रीय वस्तु और सेवाकरएकीकृत वस्तु और सेवाकरकेन्द्र शासित वस्तु और सेवाकर तथा जीएसटी क्षतिपूर्ति विधेयकों पर लोकसभा में चर्चा होगी।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि वित्तमंत्री ने सोमवार को वस्तु और सेवाकर से जुड़े चार विधेयक  लोकसभा में पेश किए थे।
केन्द्रीय जी एस टी विधेयक में राज्यों के भीतर वस्तु या सेवाओं पर कर लगाने और करों की वसूली का प्रावधान किया गया है। एकीकृत जी एस टी विधेयक में राज्यों के बीच वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही से सम्बन्धित करों का प्रावधान है और केन्द्र शासित जी एस टी विधेयक केन्द्र शासित प्रदेशों में कर व्यवस्था से सम्बन्धित है। क्षति-पूर्ति विधेयक में वस्तु और सेवाकर लागू होने से राज्यों को होने वाले राजस्व के नुकसान की भरपाई अगले पाँच वर्ष तक केन्द्र सरकार की ओर से किए जाने का प्रावधान है। संसद में इन विधेयकों के पारित होने के बाद राज्यों की विधानसभाओं को राज्य जी एस टी विधेयक पारित करना होगा। सरकार ने वस्तु और सेवाकर व्यवस्था को पहली जुलाई से लागू करने का लक्ष्य रखा है। इसमें उत्पाद शुल्कसेवाकरवैट और अन्य स्थानीय कर शामिल हैं। संत बहादुर की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अलका सिंह। 
-------
उत्तचम न्यायालय पूरे देश में राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गों के पांच सौ मीटर के दायरे के भीतर शराब की दुकानों पर प्रतिबंध लगाने के दिसंबर 2016 के अपने आदेश को संशोधित करने से जुड़ी विभिन्न याचिकाओं पर आज सुनवाई करेगा। अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने पीठ को सूचित किया कि राजमार्गों पर शराब की दूकानों को बंद करने का उच्चतम न्यायालय का आदेश पहली अप्रैल से लागू हो जाएगा और इससे उत्पन्न स्थिति को देखते हुए मामले पर तत्काल सुनवाई की जरूरत है।
केरलपंजाब और तेलंगाना ने आदेश में संशोधन की मांग करते हुए उच्चतम न्यायालय में अर्जी दाखिल की थी।
-------
उत्तराखण्ड उच्च-न्यायालय ने राज्य सरकार को खनन गतिविधियों पर रोक लगाने का आदेश दिया है। न्यायाधीश राजीव शर्मा और सुधांशु धूलिया की पीठ ने राज्य में खनन गतिविधियों के विभिन्न पहलुओँ की जांच के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति गठित करने का आदेश दिया। न्यायालय ने सरकार को यह भी आदेश दिया कि समिति द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने तक निजी कंपनियों को दिए गए पट्टों के सिलसिले में आगे कोई कार्रवाई न की जाए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पीठ ने समिति को चार महीने के भीतर अंतरिम रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है।
एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने राज्य सरकार को उच्च स्तरीय कमेटी बनाने को कहा है जिसमें वैज्ञानिक और भूगोल शास्‍त्री भी शामिल होंगे। कमेटी सुरक्षित खनन के लिए जगहों का चयन करेगी ताकि राजस्‍व का नुकसान न हो और साथ ही लोगों को सामग्री भी उपलब्‍ध होती रहे। यह कमेटी यह भी तय करेगी कि खनन से नदियोंझरनों गदेरों और पर्यावरण को कितना नुकसान पहुंचा हैसाथ ही यह भी तय करेगी कि खनन से प्रभावित लोगों को मुआवजा दिया जा सकता है या नहीं। संजीव सुंदरियाल आकाशवाणी समाचार देहरादून।
-------
उत्तर प्रदेश में नई विधानसभा के अध्यक्ष के चुनाव लिए आज नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। चुनाव कल होगा। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक इस पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की हैलेकिन इस पद के लिए वरिष्ठ पार्टी नेता ह्रदय नारायण दीक्षित के नाम की चर्चा है।
-------
असम में राज्य पुलिस की सतर्कता और भ्रष्टाचार-रोधी शाखा ने सिंचाई विभाग के सचिव कुजेंद्र डोले को ठेकेदारों से  रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से -
पुलिस के विजीलैंस विभाग ने उनके घर और कार्यालय से लगभग 55 लाख रुपए और कागजात भी बरामद किए हैं। आज डोले को अदालत में पेश करने की संभावना है। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनेवाल ने कहा है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी।
-------
ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मेने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की प्रक्रिया शुरू करने संबंधी पत्र पर हस्ताक्षर किए। इस पत्र में यूरोपीय संघ के अन्य 27 सदस्यों को आधिकारिक सूचना दी गई है कि ब्रिटेन ने लिस्बन संधि का अनुच्छेद 50 लागू कर दिया है।  यह पत्र यूरोपीय संघ में ब्रिटेन के राजदूत सर टिम बैरो आज यूरोपीय काउंसिल के अध्यक्ष डॉनल्ड टस्क को सौंपेंगे। इससे एक गैर सदस्य की हैसियत से यूरोपीय संघ के साथ ब्रिटेन के संबंध के बारे में दो साल की वार्ता प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
-------
अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के जलवायु परिवर्तन उपायों को वापस लेने से सम्बन्धित कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिये हैं। पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के मुख्यालय में इस आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद श्री ट्रम्प ने कहा कि वे अमरीकी एजेंसी पर लगी पाबन्दियों को हटाने के लिए ऐतिहासिक कदम उठा रहे हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी इस कार्रवाई से अमरीका में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
-------
टेनिस-मियामी ओपन
मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट में रोजर फेडरर पुरुष सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। अब उनका सामना थॉमस बर्डिच से होगा।
जर्मनी के अलेक्जेंडर ज़्वेरेव ने शीर्ष वरीयता प्राप्त स्टानिसलास वावरिंका को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।
-------
समाचार पत्रों से   
जीएसटी विधेयक को आम सहमति से पारित कराने की सरकार की मंशाजम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक आतंकी के ढ़ेर होने तथा तीन पत्थरबाजों के मारे जानेऔर चौथे टेस्ट मैच में भारतीय टीम की ऑस्ट्रेलिया पर आठ विकेट से जीत आज के अखबारों की अहम सुर्खियां हैं। वीर अर्जुन ने वित्त मंत्री अरूण जेटली का बयान छापा है - जीएसटी विधेयक को आम सहमति से पारित कराना चाहते हैं।     
कश्मीर में मुठभेड़ पर पंजाब केसरी ने लिखा है -आतंकी ढाल बने पत्थरबाजसुरक्षाबलों की मजबूरी में फायरिंगतीन मरे। हिन्दुस्तान ने बताया है - आतंकियों से मुठभेड़ कर रहे जवानों पर पत्थरबाजी, 63 जवान घायल।
भारत के ऑस्ट्रेलिया से चौथे क्रिकेट टेस्ट मैच आठ  विकेट से जीतने पर राष्ट्रीय सहारा लिखता है - कंगारुओं को धूल चटा टीम इंडिया ने जीती सीरीज।
एशिया की सबसे बड़ी चिनैनी-नाशरी सुरंग में आपदा प्रबंधन के अभूतपूर्व इंतजाम पर अमर उजाला ने लिखा है - स्मार्ट टनल में आतंकी हमले पर 90 सेकंड में होगा एक्शनचार मिनट में आतंकियों का सफाया।
-------

No comments:

Post a Comment