Loading

19 March 2017

समाचार:

  • योगी आदित्यनाथ आज दोपहर बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे, केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा उपमुख्यमंत्री होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह उपस्थित रहेंगे।
  • हरियाणा सरकार ने जाट आंदोलन के मद्देनज़र राज्य में धारा 144 लगाई, संवेदनशील क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं निलम्बित, अर्धसैनिक बल बुलाए गये।
  • पंजाब सरकार अनुबंधित नियुक्तियों सहित सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देगी।
  • हज़रत निज़ामुद्दीन दरगाह के पाकिस्तान में लापता हुए प्रमुख और उनका भतीजा पाकिस्तान में मिले, कल भारत लौटेंगे।
  • जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों ने अमरीका के विरोध के बाद मुक्त व्यापार के पक्ष में तथा जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई की प्रतिबद्धता का रुख छोड़ा।
  • रांची क्रिकेट टैस्ट के चौथे दिन आज भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली पारी में छह विकेट पर 360 रन से आगे खेलेगा।

-----------
भारतीय जनता पार्टी के नेता योगी आदित्‍यनाथ को आज उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई जायेगी।  लखनऊ में कांशीराम स्‍मारक मैदान में दोपहर बाद राज्‍यपाल राम नाईक, योगी आदित्‍यनाथ और उनकी मंत्रिपरिषद के सदस्‍यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। भाजपा की उत्‍तर प्रदेश इकाई के अध्‍यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और पार्टी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष दिनेश शर्मा उपमुख्‍यमंत्री होंगे।
राज्यपाल ने श्री योगी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने के साथ ही मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले उनके सहयोगियों की सूची भी माँगी है। उम्मीद की जा रही है कि आज के शपथ ग्रहण समारोह में बीस से अधिक मंत्री भी शपथ लेंगे। संभावित लोगों में जिनका नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है, उनमें डॉक्टर लक्ष्मीकांत बाजपेई, सूर्य प्रताप शाही, रमापति शास्त्री, हृदय नारायण दीक्षित, श्रीकांत शर्मा, सिद्धार्थ नाथ सिंह, डॉक्टर रीता बहुगुणा जोशी, सुरेश खन्ना, सतीश महाना, स्वामी प्रसाद मौर्या, चेतन चौहान, रामपाल वर्मा, डॉक्टर राधामोहन दास अग्रवाल, स्वाती सिंह और पंकज सिंह का नाम शामिल है। सुनील शुक्ल, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ। 
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह और राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित रहेंगे।
इससे पहले लखनऊ में कल शाम पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने योगी आदित्‍यनाथ को सर्वसम्‍मति से भारतीय जनता पार्टी विधायक दल का नेता चुना। बाद में योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍यपाल से मुलाकात कर  सरकार गठन के लिए अपना दावा पेश किया। राजभवन में पत्रकारों के साथ बातचीत में योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अवधारणा - सबका साथ, सबका विकास के अनुरूप काम करेंगे।
आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के सबका साथ सबके विकास के इस स्लोगन के साथ उत्तर प्रदेश में विकास और सुशासन की स्थापना करने में हम सफल होंगे। उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर होगा। उत्तर प्रदेश में सुशासन स्थापित होगा, यह हम विश्वास के साथ कह सकते हैं।
उत्तर प्रदेश में 403 सदस्‍यों की विधानसभा में भाजपा गठबंधन के 325 सदस्‍य हैं।
-----------
 जाट आंदोलनकर्ताओं के कल संसद घेरने की घोषणा को देखते हुए हरियाणा के कई संवेदनशील जिलों में धारा 144 के अंतर्गत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है और इंटरनेट सेवाएं बन्द कर दी गई हैं। इन जिलों में अंबाला, रोहतक, झज्जर, भिवानी, चरखीदादरी और हिसार शामिल हैं। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि विभिन्न जिलों में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल और त्वरित कार्रवाई बल सहित अर्धसैनिक बलों की 12 कंपनियां तैनात की गई हैं। 
दिल्ली पुलिस ने भी प्रस्तावित मार्च से पहले दिल्ली में निषेधाज्ञा लागू करने का फैसला किया है। संसद भवन के आसपास के इलाकों में आज रात 11 बजे से लोगों के प्रवेश पर प्रतिबन्ध रहेगा।
दिल्ली के बाहर और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आज रात साढ़े ग्यारह बजे के बाद अगले आदेश तक मेट्रो रेल सेवा बंद रहेगी। जिन मार्गों पर मेट्रो सेवा बंद रहेगी उनमें गुरु द्रोणाचार्य से हुडा सिटी सेंटर, कौशांबी से वैशाली, नोएडा सेक्टर-15 से नोएडा सिटी सेंटर और सराय से एस्कॉटर्स मुजेसर शामिल हैं। मध्य दिल्ली के 12 मेट्रो स्टेशन भी आज रात आठ बजे के बाद अगले आदेश तक बंद रहेंगे। इन स्टेशनों में राजीव चौक, केन्द्रीय सचिवालय, जनपथ, प्रगति मैदान और शिवाजी स्टेडियम प्रमुख हैं। हालांकि इन सभी स्टेशनों पर गाड़ी बदलने की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
 केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड- सीबीएसई ने भी दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए परामर्श जारी किया है। बोर्ड ने छात्रों से कहा है कि असुविधा से बचने के लिए निर्धारित समय से पहले परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचने के लिए आवश्यक उपाय करें।
-----------
केन्द्र सरकार के कार्यालयों और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों वाले दिल्ली के लुटियन्स क्षेत्र में आज रात 11 बजे के बाद लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी जायेगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दिल्ली पुलिस ने जाट-समुदाय के प्रदर्शनकारियों को सोमवार को संसद की तरफ बढने से रोकने के लिए निषेधाज्ञा लागू करने का फैसला किया है।
कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के साथ अर्द्ध सैनिक बलों को भी तैनात कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने सेना से भी सम्पर्क बनाया हुआ है। प्रदेश के अधिकतर जिलों में कल से धारा-144 भी लगाई गई है और मोबाइल इंटरनेट सेवा भी आगामी आदेश तक प्रतिबन्धित कर दी गई है। ट्रैक्टर ट्रालियों को दिल्ली पहुंचने से रोकने के लिए पेट्रोल पम्पों को इन्हें 10 लीटर से अधिक तेल न देने के आदेश भी दिये गये हैं। मुख्य मार्गों और रेल ट्रैक के पास लोगों के इकट्ठा होने पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। अश्वनी कुमार शर्मा, आकाशवाणी समाचार चंडीगढ़ ।    
-----------
पंजाब सरकार ने सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत पद आरक्षित करने का फैसला लिया है।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्‍यमंत्री अमरिन्‍दर सिंह की अध्‍यक्षता में मंत्रीमंडल की पहली बैठक में यह फैसला लिया गया।
पंजाब कैबिनेट ने अपनी पहली ही मीटिंग में कांग्रेस के चुनाव घोषण पत्र के अनुसार फैसला लेते हुए नगर निगमों, नगर पालिकाओं व पंचायतों में महिलाओं का कोटा 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया है। पिछली सरकार के गत छह महीने में लिए फैसलों पर रोक लगा दी है। राज्य में नशीले पदार्थों के अवैध व्यापार को खतम करने के लिए विशेष टास्क फोर्स कैम्प की गई है। लोगों को पहले से दी जा रही सभी सब्सिडी कायम रहेंगी। बेरोजगारों को पच्चीस सौ रूपये भत्ता देने का फैसला लिया गया है और किसानों के कर्ज माफ करने के लिए एक कमेटी बनाई गई है, ताकि दो महीने में किसानों के कर्ज माफ करने का फैसला लिया जा सके। जसविन्दर सिंह रन्धावा, आकाशवाणी समाचार चंडीगढ़
-----------
 दिल्ली की हज़रत निज़ामुद्दीन दरगाह के पाकिस्तान में लापता हुए दोनों सूफी कराची में मिल गये हैं। यह सूचना पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कल इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग को दी। सूत्रों के अनुसार दरगाह के प्रमुख सैय्यद आसिफ निजामी और उनके भतीजे नाजिम निजामी कल शाम कराची पहुंचे और सोमवार को भारत के लिए रवाना होंगे।
पाकिस्तान में मीडिया की खबरों में कहा गया है कि दोनों सूफी सिंध के अंदुरुनी प्रांत में थे और वहां नेटवर्क नहीं होने के कारण उनके रिश्तेदार संपर्क नहीं कर सके थे।
-----------
जी-20 देशों ने अमरीका के विरोध के बाद संरक्षण विरोधी अपने पहले के संकल्‍प और जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई की प्रतिबद्धता त्‍याग दी है। जर्मनी के शहर बाडेन-बाडेन में हुई बैठक में विश्‍व की सबसे मजबूत अर्थव्‍यवस्‍था वाले देशों के वित्‍त मंत्री  मुक्‍त व्‍यापार को बढ़ावा देने का संकल्‍प फिर व्‍यक्‍त करने में नाकाम रहे। एक रिपोर्ट-
वित्त मंत्रियों के बयान में कहा गया है कि वे अपनी अर्थव्‍यवस्‍थाओं में व्‍यापार के योगदान को मजबूत बनाने के लिए काम कर रहे हैं। पिछले वर्ष की बैठक में संरक्षणवाद के सभी स्‍वरूपों का विरोध करने का जी-20 देशों से आह्वान किया गया था। इस आह्वान में सीमा शुल्‍क और ऐसे नियम शामिल थे जो स्‍वदेशी कंपनियों को स्‍पर्धा से बचाने के लिए आयात को महत्‍वहीन करने में सहायक थे। अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प द्वारा सबसे पहले अमरीका की नीति को बल देने के बीच जी-20 की बैठक में ऐसे कदम उठाए गए जिनमें विदेशों से विनिर्माण करने वाली कंपनियों के उत्‍पादों पर काफी कर लगाकर दंडित किए जाने की बात कही गई है। समाचार कक्ष से वीरेन्द्र कौशिक।
-----------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी एक दिन के दौरे पर आज बिहार के नालंदा जिले में राजगीर जाएंगे। इस दौरान श्री मुखर्जी 21वीं सदी में बौद्ध धर्म विषय पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे। इस सम्मेलन में श्रीलंका, नेपाल, सिंगापुर और इण्डोनेशिया सहित 35 देशों के एक हजार से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।
-----------
ऑस्ट्रेलिया के साथ रांची क्रिकेट टैस्ट के चौथे दिन आज भारत पहली पारी में छह विकेट पर तीन सौ 60 रन से आगे खेलेगा। तीसरे दिन की समाप्ति पर चेतेश्वर पुजारा एक सौ 30 और रिद्धिमान साहा 18 रन बनाकर क्रीज पर थे। भारत अब भी ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी से 91 रन पीछे है।
-----------
हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी है। ऊपरी इलाकों में हिमपात की भी खबर है। मौसम विभाग के अनुसार मध्य और निचले पहाड़ी इलाकों में कल बारिश और बर्फ पड़ी।
-----------


समाचार पत्रों की सुर्खियों से

आज प्रकाशित लगभग सभी अखबारों ने उत्‍तराखंड में त्रिवेंद सिंह रावत के राज्‍य के नौवें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने और उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्‍यनाथ के भाजपा वि‍धायक दल के नेता चुनने की खबर को विभिन्‍न चित्रों के साथ दिया है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- यूपी का राजयोगी। हरि‍भूमि ने लि‍खा है - गोरखपुर से पांच बार के सांसद योगी आदित्‍यनाथ को यूपी की कमान और राष्‍ट्रीय सहारा के शब्‍द हैं- यूपी की सत्‍ता का नया आदित्‍य।
जनसत्‍ता ने पंजाब में नवगठित सरकार की पहली बैठक के खास फैसलों को विस्‍तार से दिया है।
आन्‍दोलनकारी जाटों के दिल्‍ली में प्रवेश को देखते हुए एहतिआती उपयों पर भी अखबारों की नजर है।
कुछ अखबारों ने देश के प्रधान न्‍यायधीश जस्टिस खेहर की इस चिंता को पहले पन्‍ने पर दिया है कि हमारे देश में अपराधी जितना बड़ा है, उसकी पहुंच भी उतनी बड़ी है।
राजस्‍थान पत्रिका ने पहले पन्‍ने पर बाजारवाद की दौर के सच को उजागर करने की कोशिश की है।
अमर अजाला ने विश्‍व गौरेया दिवस पर आज अपने रविवारीय परिशिष्‍ट में प्रख्‍यात व्‍यंगकार आबिद सुरती का आलेख दिया है- आंगन की गौरेया कहां गई ये सवाल सबके लिए है।
-----------

No comments:

Post a Comment