Loading

19 March 2017

समाचार : -

  • योगी आदित्यनाथ ने उत्तरप्रदेश के इक्कीसवें मुख्यमंत्री की शपथ ली। केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा ने उपमुख्यमंत्री तथा 44 अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली।
  • मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा - उनकी सरकार किसी भी समुदाय के साथ भेदभाव नहीं करेगी। कानून और व्यवस्था की बहाली तथा रोजगार सृजन को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • दिल्ली में कल का प्रस्तावित जाट आंदोलन वापस ले लिया गया। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल और जाट नेताओं की बैठक में फैसला किया गया।
  • प्रधानमंत्री ने कहा - उनकी सरकार देश को अंतरराष्ट्रीय रत्न आभूषण कारोबार का केंद्र बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा - बौद्ध दर्शन हमेशा की तरह आज भी प्रासंगिक।
  • मणिपुर में चार महीने से जारी आर्थिक नाकेबंदी आज रात से समाप्त।
  • नवनिर्वाचित पंजाब विधानसभा का पहला सत्र शुक्रवार से शुरू।
  • भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत की स्थिति मजबूत। चेतेश्वर पुजारा का दोहरा शतक तथा रिद्धिमान साहा की शतकीय पारी।  भारत की पहली पारी नौ विकेट पर 603 रन पर घोषित।

-----
भारतीय जनता पार्टी के योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ के कांशीराम स्मृति उपवन में आयोजित समारोह में उत्तर प्रदेश के 21वें मुख्यमंत्री की शपथ ली। राज्यपाल राम नाईक ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा को उप-मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इनके साथ 22 कैबिनेट मंत्रियोंस्वतंत्र प्रभार के 9 राज्य मंत्री और 13 राज्य मंत्रियों को भी शपथ दिलाई गई है।
नई सरकार ने भारतीय जनता पार्टी के दोनों सहयोगी दल अपना दल और सुहेल देव भारतीय समाज पार्टी को प्रतिनिधित्व दिया गया है। जिन लोगों को मंत्रि परिषद में शामिल किया गया है। उनमें प्रमुख हैं-सूर्य प्रताप शाहीसुरेश खन्नासतीश महानारीता बहुगुणा जोशीस्वामी प्रसाद मौर्यओम प्रकाश राजभरदारासिंह चौहानबृजेश पाठकश्रीकांत शर्मासिद्धार्थ नाथ सिंहस्वाति सिंहधरम सिंह सैनी और क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने चेतन चौहान और मोहसिन रज़ा शामिल हैं। मंत्रि परिषद में पांच महिलाओं को शामिल किया गया है और र्स्वाधिक पांच सदस्य लखनऊ से हैंजिनमें उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा भी शामिल हैं। वाराणसी से दो सदस्यों को लिया गया है। मुख्यमंत्री और दोनों उपमुख्यमंत्रियों सहित सभी मंत्रियों ने ईश्वर के नाम पर हिन्दी में शपथ ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीभारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाहभारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और डॉक्टर मुरली मनोहर जोशीवरिष्ठ केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंहएम वैंकेया नायडूनीतिन गडकरीकई राज्यों के मुख्यमंत्रीनिवर्तमान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार लखनऊ।
-----
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उत्तर प्रदेश का तेजी से विकास किया जाएगा और उनकी सरकार किसी भी समुदाय के साथ भेदभाव नहीं करेगी।
अपने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमारी सरकार भारतीय जनता पार्टी के लोक कल्याण संकल्प पत्र 2017 के शीघ्र  सभी वायदों को पूरा करने के लिए पूरी तरह कृतसंकल्प है। 
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वे कानून और व्यवस्था की स्थिति बहाल करेंगे और महिलाओं की सुरक्षा तथा रोजगार सृजन को प्राथमिकता देंगे। मुख्यमंत्री ने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों को निर्देश दिया कि वे अपनी आय तथा चल और अचल सम्पत्ति का ब्यौरा दें।
लोक कल्याण के प्रति समर्पित हमारी सरकार बगैर किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लिए समान रूप से कार्य करेगी। इसके लिए शासन-प्रशासन को संवेदनशील और जवाबदेह बनाया जायेगा। भोजनआवाससड़कपेयजलशौचालय जैसी बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति के साथ-साथ उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के लिए सरकार निरंतर पूरी सजग तरीके से कार्य करेगी।
-----
प्रधानमंत्री ने योगी आदित्यनाथश्री केशव प्रसाद मौर्यश्री दिनेश शर्मा और इनके साथ शपथ लेने वाले मंत्रियों को बधाई दी है। श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने ट्वीट संदेशों में विश्वास व्यक्त किया है कि यह नई टीम उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी और राज्य विकास के पथ पर अग्रसर होगा।
-----
पंजाब में नव निर्वाचित 15वीं विधानसभा का पहला सत्र इस महीने  की 24 तारीख  को दोपहर दो बजे शुरू होगा। हमारे संवाददाता के अनुसार मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में आज चंडीगढ़ में हुई कैबिनेट की पहली बैठक में यह फैसला लिया गया। 
विधानसभा का वर्ष का पहला सत्र हमेशा राज्यपाल के भाषण के साथ शुरू होता है। लेकिन इस वर्ष अभी तक नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्यों ने शपथ नहीं ली है और पहले दो दिन में नये विधायकों शपथ दिलाई जायेगी और विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। कांग्रेस दस साल के बाद सत्ताधारी पक्ष की सीटों पर बैठेगीजबकि शिरोमणि अकाली दल भारतीय जनता पार्टी गठबंधन को विपक्ष का दर्जा भी नहीं मिला। क्योंकि विपक्ष का नेता आम आदमी पार्टी से है। गठबंधन के पास विधानसभा में 18 सीटें हैं जबकि आम आदमी पार्टी वह उसके सहयोगी दल के पास 22 सीटें हैं। इस सत्र का उद्देश्य वोट ऑन एकाउंट पारित करना है। क्योंकि यह वित्तीय वर्ष का आखिर है और अभी बजट पेश नहीं किया जा सकता।जसविंदर सिंह रंधावा आकाशवाणी समाचार चंढ़ीगढ़।     
-----
दिल्ली में कल का प्रस्तावित जाट आंदोलन वापस ले लिया गया है। जाट नेताओं ने दिल्ली में आज हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ वार्ता के बाद आंदोलन नहीं  करने का फैसला किया। बाद में श्री मनोहर लाल ने संवाददाताओं के सामने कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कीं।
जाट आंदोलन आरक्षण के दौरान सभी मृतकों के आश्रितों और अपंग हुए लोगों को स्थायी नौकरी यानी पक्की नौकरी दी जायेगी। आरक्षण आंदोलन के दौरान सभी घायलों को घोषित मुआवजा तुरंत दिलवाया जायेगा। आरक्षण के दौरान सभी आरोपित अधिकारियों के खिलाफ जांच करवाकर दोषी पाये जाने पर उनके खिलाफ सख्त करवाई जायेगी।  
उधरजाट नेता यशपाल मलिक ने कहा कि उन्हें सरकार पर भरोसा है कि उनकी मांगे पूरी होंगी।
हमने सरकार को विश्वास दिलाया कि जो कल का जाट दिल्ली कूच का बीस तारीख का कार्यक्रम था वो स्थगित कर दिया गया है और अब दिल्ली जाट नहीं आयेंगे।
-----
मणिपुर में चार महीने से जारी आर्थिक नाकेबंदी आज रात से समाप्त कर दी जाएगी। यह फैसला संयुक्त नगा परिषद और केन्द्र तथा मणिपुर सरकार के प्रतिनिधियों की बातचीत में किया गया।
राज्य के  नगा बहुल आबादी वाले क्षेत्रों में नए जिले बनाने के पूर्व मुख्यमंत्री ओइबोबी सिंह के फैसले के विरोध में संयुक्त नगा परिषद ने यह नाकेबंदी की थी।
-----
मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ विधायक वी हंगखलियान ने आज  विधानसभा के अस्थाई अध्यक्ष के रूप में शपथ ली। राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने उन्हें इम्फाल में राजभवन में आयोजित समारोह में शपथ दिलाई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंहउपमुख्यमंत्री वाई जॉय कुमार और वरिष्ठ प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारी मौजूद थे।
-----
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार देश को  अन्तरराष्ट्रीय रत्न आभूषण कारोबार का केन्द्र बनाने पर ध्यान केन्द्रित कर रही है। श्री नरेन्द्र मोदी ने मुम्बई में आयोजित अन्तरराष्ट्रीय रत्न आभूषण सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि सरकार ने मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया जैसे कार्यक्रमों से देश में बदलाव की पहल की है। उन्होंने कहा कि रत्न आभूषण क्षेत्र इसी पहल की संभावना का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है।
------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि हिंसा से आज दुनिया का कोई भी कोना अछूता नहीं है। श्री मुखर्जी ने बिहार के नालंदा जिले के राजगीर में आज 21वीं शताब्दी में बौद्ध धर्म पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र में कहा कि यह संकट व्यापक है। उन्होंने कहा कि मौलिक प्रश्न आज ये है कि इस विनाश को कैसे रोका जाये। और ब्यौरे के साथ हमारे संवाददाता।
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि विश्व के बदलते परिदृश्य में महात्मा बुद्ध के विचार अधिक प्रासंगिक हो गये हैं। महात्मा बुद्ध के विचारों को आत्मसात करके ही विश्व समुदाय में अमन चैन कायम किया जा सकता है। राष्ट्रपति ने देश-विदेश से आये विद्वानों और भिक्षुओं को अपने-अपने इलाकों में महात्मा बुद्ध के शांति और करूणा के संदेश को अधिक से अधिक लोगों के बीच पहुंचाने का आह्वान किया। तीनदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय बौद्धिक सम्मेलन में 35 देशों के एक हजार से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। आकाशवाणी समाचार के लिए राजगीर से कृष्ण कुमार लाल। 
-----
रांची में खेले जा रहे तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन चेतेश्वर पुजारा के दोहरे शतक और रिद्धिमान साहा की शतकीय पारी से भारत आस्ट्रेलिया के खिलाफ मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 603 रन पर घोषित कर 152 रन की बढ़त हासिल कर ली थी।
आज का खेल खत्म होने तक आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 23 रन बना लिए हैं।
-----

No comments:

Post a Comment