Loading

19 March 2017

समाचार

  • उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ नये मुख्यमंत्री के रूप में लगभग इसी समय शपथ ले रहे हैं।
  • केंद्र ने जाटों के कल के प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन को देखते हुए हरियाणादिल्ली और उत्तर प्रदेश में अर्धसैन्य बलों के 24 हजार सात सौ जवानों को रवाना किया। दिल्ली और हरियाणा में निषेधाज्ञा लागूदिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के बाहर के सभी स्टेशनों पर मेट्रो रेल सेवा आज रात साढ़े 11 बजे से अगले आदेश तक बंद रहेगी।
  • जम्मू और कश्मीर में पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने नियंत्रण रेखा के पास बालाकोट सेक्टर में फिर से गोलाबारी शुरू की।
  • रांची क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली पारी में चाय काल तक 6 विकेट पर 503 रन बनाए।
----------------------------------
भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और गोरखपुर से पांच बार सांसद रहे योगी आदित्यनाथ को आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में लगभग इसी समय शपथ दिलाई जा रही है। लखनऊ में स्मृति उपवन में राज्यपाल राम नाईकयोगी आदित्यनाथ और उनकी मंत्रिपरिषद के सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिला रहे हैं। भाजपा के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीभाजपा अध्यक्ष अमित शाह और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन शासित राज्यों के मुख्यमंत्री इस समारोह में उपस्थित हैं।
इससे पहलेभारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की कल लखनऊ में हुई बैठक में योगी आदित्यनाथ को सर्वसम्मति से नेता चुना गया था। भाजपा के वरिष्ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री  वेंकैया नायडू तथा राष्ट्रीय महासचिव भूपेन्द्र यादव बैठक में केन्द्रीय पर्यवेक्षक के रूप में उपस्थित थे। वरिष्ठ विधायक सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ के नाम का प्रस्ताव किया था। बाद में श्री नायडू ने कहा कि विकास और सुशासन भारतीय जनता पार्टी की सर्वोच्च प्राथमिकता बनी रहेगी।
----------------------------------
मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ विधायक वी हंगखलियान को 11वीं मणिपुर विधानसभा के कार्यवाहक -अध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई गई है। राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने आज सुबह राजभवन में उन्हें शपथ दिलाई। इसके बाद कार्यवाहक अध्यक्ष नेराज्य के सभा भवन में नव निर्वाचित विधायकों को संयुक्त रूप से पद की शपथ दिलाई। राज्य में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकारकल विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव का सामना करेगी।
----------------------------------
केन्द्र ने कल प्रस्तावित जाट आंदोलन को देखते हुए हरियाणादिल्ली और उत्तर प्रदेश में अर्ध-सैन्य बलों के 24 हजार 700 जवानों को रवाना कर दिया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दिल्ली और हरियाणा में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।
दिल्ली में कानून-व्यवस्था बनाए रखने में दिल्ली पुलिस की सहायता के लिए बाहर से 110 कंपनियां बुलाई गई हैं। आज रात 11 बजे से दिल्ली में संसद भवन के आस-पास के इलाके में लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा और रात साढ़े ग्यारह बजे से अगले आदेश तक के लिए दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र से बाहर के किसी भी मैट्रो स्टेशन पर मैट्रो रेल सेवा उपलब्ध नहीं होगी। इससे गुरू द्रोणाचार्य से हुडा सिटी सेंटरकौशांबी से वैशालीनोएडा सेक्टर-15 से नोएडा सिटी सेंटर और सराय से स्कार्ट्स मुजेसर के बीच की मैट्रो सेवाओं पर असर पड़ेगा। आज रात आठ बजे से मध्य दिल्ली के बारह मैट्रो स्टेशन भी बंद रहेंगे। इनमें राजीव चौककेन्द्रीय सचिवालयजनपथप्रगति मैदान और शिवाजी स्टेडियम मैट्रो स्टेशन शामिल हैं।
स्थानीय निवासियोंसंसद भवन के आस-पास के कार्यालयों के कर्मचारी आपात सेवा से जुड़े वाहनोंप्रवेश परीक्षा में शामिल हो रहे अभ्यार्थीएंबुलेंसदमकल गाडि़यां और स्कूल बसों को जरूरी दस्तावेज दिखाने के बाद ही इलाके में प्रवेश करने दिया जाएगा। समाचार कक्ष से मैं फरहत नाज़।
इस बीचहरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज नई दिल्ली में हरियाणा भवन में जाट आंदोलनकारी नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने शिक्षा और रोजगार में आरक्षण की मांग कर रहे जाट प्रदर्शनकारियों से बातचीत का रास्ता अपनाने की अपील की है। चंडीगढ़ से हमारे संवाददाता ने बताया है कि आंदोलन को देखते हुए प्रदेश में सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं। 
जाट प्रतिनिधियों की अगुवाई में कल दिल्ली कूच की उद्घोषणा के मद्देनजर हरियाणा के पुलिस महानिदेशक केपीसिंह ने कहा है कि प्रदेश में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं और सभी सड़कें और मुख्य मार्ग खुले हैं। लोग निश्चित होकर अपनी यात्रा कर सकते हैं। श्री सिंह ने कहा कि कल 12वीं के सीबीएसई की परीक्षा देने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों की सुविधा के मद्देनजर परीक्षा केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि पुलिस नागरिकों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह मुस्तैद है। हर मुमकिन कोशिश रहेगी कि शांति भंग न हो। अश्विनी कुमार शर्माआकाशवाणी समाचारचंडीगढ़।
संयुक्त आयुक्त यातायात पुलिस गरिमा भट्टाचार्य ने सीबीएसई के परीक्षार्थियों से निर्धारित समय पर आने का आग्रह किया है।  
नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट में उन लोगों को आने की इजाजत होगी जो कि यहां के रेजिडेंस हैजो यहां काम करते हैंएम्प्लॉयइज़ हैंइमेरजेंसी वीकल्स हैं,  हॉस्पिटलस हैं जिनकी कोई जरूरी काम है बच्चे जिनके बोर्ड के एग्जाम्स हैं या जिनके यूपीएसई के इंटरव्यू हैं वे टाइम पर आएं और अपनी जर्नी को अकोर्डिंगली प्लान करें।
----------------------------------
पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के पास एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। रक्षा सूत्रों ने बताया कि सीमापार से पाकिस्तानी बलों ने आज सुबह छह बजे बिना किसी कारण के गोलाबारी शुरू कर दी और बालाकोट सेक्टर में भारतीय ठिकानों को निशाना बनाया। भारतीय जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। लगभग एक घंटे तक दोनों तरफ से रूक-रूककर गोलाबारी होती रही। किसी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं है।
----------------------------------
पाकिस्तान में लापता हुए दिल्ली की हजरत निजामुद्दीन औलिया दरगाह के दोनों मौलवियों का पता चल गया है और वे कल दिल्ली वापस लौट रहे हैं। एक ट्वीट में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि उन्होंने आज सुबह कराची से सैयद नाजिम अली निजामी से बातचीत की। श्री निजामी ने बताया कि वे और उनका भतीजा दोनों सुरक्षित हैं और कल दिल्ली लौट रहे हैं। इस बीच पाकिस्तान ने भी भारत को सूचना दी है कि दोनों मौलवी मिल गये हैं और कराची में हैं। इससे पहले श्रीमती स्वराज ने इस मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से बातचीत की थी।
----------------------------------
पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में कल होने वाली स्थायी सिन्धु आयोग - पी आई सी की दो दिवसीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए दस-सदस्यीय एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान के लिए रवाना हो गया है। प्रतिनिधिमंडल में भारत के सिन्धु जल आयुक्त पीकेसक्सेना और विदेश मंत्रालय के कर्मचारी तथा तकनीकी विशेषज्ञ शामिल हैं। यह बैठक लगभग छह महीने बाद हो रही है। भारत ने पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों द्वारा किये गये उरी हमले के मद्देनजर इस समझौते पर बातचीत को निलम्बित करने का फैसला किया था।
एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि भारतसिन्धु जल समझौते के तहत परियोजनाओं को लेकर पाकिस्तान की किसी भी शंका का समाधान करने और आपसी बातचीत के लिए हमेशा तैयार है। लेकिन 57 वर्ष पुरानी इस संधि में भारत के अधिकारों के साथ कोई भी समझौता नहीं किया जायेगा।
----------------------------------
नव निर्वाचित पंजाब-विधानसभा का पहला सत्र 24 मार्च से शुरू होगा। मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में आज ये फैसला लिया गया।
नवनिर्वाचित सदस्यों को 24 और 27 मार्च को शपथ दिलाई जायेगी। विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव 27 मार्च को किया जायेगा।
राज्यपाल 28 मार्च को विधानसभा को संबोधित करेंगे। 29 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के बाद सदन में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जायेगा।
----------------------------------
तेलंगाना में विधान परिषद की महबूबनगर रंगारेड्डी हैदराबाद शिक्षक सीट के लिए फिर मतदान जारी है। निर्वाचन आयोग ने दो उम्मीदवारों के फोटो छापने में हुई गलती के कारण सभी 126 केन्द्रों पर पुर्नमतदान के आदेश दिये थे। इस सीट के लिए 9 मार्च को वोट डाले गये थे। कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। मतगणना बुधवार को होगी। इस सीट से मौजूदा विधायक का कार्यकाल 29 मार्च को समाप्त हो रहा है।
----------------------------------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज बिहार के नालंदा जिले के राजगीर में 21वीं सदी में बौद्ध धर्म विषय पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजीजूराज्यपाल रामनाथ कोविन्द और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।
17 मार्च से शुरू तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय बुद्धिस्ट सम्मेलन में श्रीलंकानेपालसिंगापुरइंडोनेसिया समेत 35 देशों के 1000 से अधिक डेलिगेट्स भाग ले रहे हैं। देश-विदेश से आए विद्वान और धर्मगुरू सम्मेलन में बौद्ध धर्म के विभिन्न आयामों पर गहन विचार-विमर्श कर रहे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए राजगीर से  कृष्ण कुमार लाल। 
----------------------------------
हिमाचल प्रदेश में केन्द्र सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के रूफ टॉप्स सौर ऊर्जा परियोजना को राज्य की ऊर्जा विकास एजेन्सी - हिमऊर्जा की मदद से लागू किया जा रहा है। हिमऊर्जा के मुख्य अधिशासी अधिकारी भानु प्रताप सिंह ने बताया कि अगले वित्त वर्ष में तीन मेगावाट की रूफ टॉप सौर ऊर्जा परियोजना लागू करने का लक्ष्य है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस समय सोलन जिले के बादी और परवानु कस्बों में यह परियोजना चल रही है।
नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने हिमाचल को पांच करोड़ रूपये की किस्त जारी कर दी है। योजना के तहत एक मेगावॉट क्षमता का प्रोजेक्ट छतों पर लगाने वाले लाभार्थियों को 70 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। वे अपनी बची हुई ऊर्जा राज्य बिजली बोर्ड को बेच सकेंगे जिससे उन्हें अतिरिक्त आय भी होगी। केन्द्रीय मंत्रालय ने सन् 2022 तक राज्य में 10 मेगावॉट छत सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य रखा है। शिशु शर्मा शांतलआकाशवाणी समाचारशिमला।
----------------------------------
सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी नैवेली लिग्नाइट कॉरपोरेशन दो मेगावॉट बिजली उत्पादन के लिए पुद्दुचेरी के तटवर्ती इलाकों में  सौर पैनल लगाएगा। इस प्रायोगिक परियोजना का उद्देश्य तटवर्ती क्षेत्रों में सौर ऊर्जा की उपलब्धता का उपयोग करना है।  कंपनी अपने कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व कार्यक्रम के तहत जर्मनी के एक सफल कार्यक्रम को तटवर्ती इलाकों में लागू करना चाहती है। मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने संवाददाताओं को बताया कि कोयला मंत्रालय के सचिव ने इस कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है।
----------------------------------
पेरू में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 72 हो गई है। मूसलाधार बारिशनदियों में उफान और बाढ़ के कारण पेरू के उत्तरी तट पर बहुत बुरा असर पड़ा है। कई अस्पतालों में पानी भर गया है। बाढ़ के कारण कुछ छोटे गांव अलग-थलग पड़ गए हैं। राजधानी लीमा में इस सप्ताह के शुरू से ही पानी नहीं है। देश के 811 शहरों में आपात स्थिति घोषित की गई है और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के अलावा सेना का सहयोग भी लिया जा रहा है।
----------------------------------
अमरीका में न्यूयॉर्क की एक न्यायपीठ ने अलकायदा के लिए काम करने वाले एक आरोपी को दोषी करार दिया है। नाइजीरियाई मूल के नागरिक इब्राहिम सुलेमान अदनान अदम हारून पर आरोप है कि उसने पाकिस्तान जाकर आतंकी समूह अलकायदा के नेताओं से मुलाकात की। कई आतंकी घटनाओं में शामिल हारून पर अफगानिस्तान में अमरीकी सैन्य कर्मी की हत्या के लिए षडयंत्र और नाइजीरिया में अमरीकी दूतावास में बम लगाने के लिए विदेशी आतंकी संगठन अलकायदा को सामग्री जुटाने के आरोप भी हैं।
----------------------------------
जी-20 देशों ने अमरीका के विरोध के बाद संरक्षण विरोधी अपने पहले के संकल्प और जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई की प्रतिबद्धता त्याग दी है। जर्मनी के शहर बाडेन-बाडेन में हुई बैठक में विश्व की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था वाले देशों के वित्त मंत्री  मुक्त व्यापार को बढ़ावा देने का संकल्प फिर व्यक्त करने में नाकाम रहे। उन्होंने एक बयान में कहा कि वे अपनी अर्थव्यवस्थाओं में व्यापार के योगदान को मजबूत बनाने के लिए काम कर रहे हैं। बयान में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कार्वाई के बारे में पेरिस समझौते में किए गए संदर्भों का भी उल्लेख नहीं किया गया।
पिछले वर्ष की बैठक में संरक्षणवाद के सभी स्वरूपों का विरोध करने का जी-20 देशों से आह्वान किया गया था। इस आह्वान में सीमा शुल्क और ऐसे नियम शामिल थे जो स्वदेशी कंपनियों को स्पर्धा से बचाने के लिए आयात को महत्वहीन करने में सहायक थे।
----------------------------------
ऑस्ट्रेलिया के साथ रांची क्रिकेट टैस्ट के चौथे दिन आज चाय काल तक भारत ने पहली पारी में 6 विकेट पर 503 रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा 190 रन और रिद्धिमान साहा 99  रन बनाकर खेल रहे हैं।
----------------------------------
पंजाब सरकार ने सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत पद आरक्षित करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह फैसला लिया गया। मंत्रिमंडल ने पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण 33 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने का भी फैसला लिया। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार में अनुबंध के आधार पर नियुक्ति में भी आरक्षण मिलेगा।
----------------------------------
पंजाब सरकार ने सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत पद आरक्षित करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह फैसला लिया गया। मंत्रि मंडल ने पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण 33 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने का भी फैसला लिया। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार में अनुबंध के आधार पर नियुक्ति में भी आरक्षण मिलेगा।
----------------------------------
दिल्ली की एक अदालत ने 17 वर्ष पहले एक 9 वर्षीय बच्चे को कुचल देने के मामले में एक ट्रक ड्राइवर का लाइसेंस हमेशा के लिए रद्द कर दिया है। अदालत ने यह भी कहा है कि इस आदेश को सभी वाहन पंजीकरण कार्यालयों में लगा दिया जाये। इसके अलावा वाहन चालक को एक साल की कैद की सजा सुनाई गई है।
----------------------------------

No comments:

Post a Comment