Loading

15 March 2017

समाचार

  • मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी के नेता एनबिरेन सिंह ने  मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की।
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमरीका में हाल में भारतीयों पर हुए हमलों पर कहा - भारतीय समुदाय की सुरक्षासरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता।
  • गोवा और मणिपुर में सरकार गठन के मुद्दे पर कांग्रेस के गतिरोध के कारण राज्यसभा की कार्यवाही बार-बार स्थगित।
  • सामूहिक दुष्कर्म के आरोपी उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री और समाजवादी पार्टी नेता गायत्री प्रजापति गिरफ्तार। चौदह दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया।
  • व्यापार केन्द्र परिसर पर पाकिस्तानी सैनिकों की गोलाबारी के बाद जम्मू कश्मीर के पुंछ में चकां दा बाग के रास्ते आपसी कारोबार शुक्रवार तक रोका गया। जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर एकतरफा यातायात फिर शुरू। 
  • सानिया मिर्जा और चेक गणराज्य की उनकी जोड़ीदार बारबोरा स्ट्रिचोवा इंडियन वेल्स मास्टर्स टूर्नामेंट से बाहर।
  • शशांक मनोहर का आई सी सी अध्यक्ष पद से इस्तीफा।

------------------------------------------------
श्री एनबिरेन सिंह ने आज मणिपुर के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने इंफाल में राजभवन में श्री बिरेन सिंह को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मणिपुर में पहली बार भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में सरकार बनी है।
नैशनल पीपुल्स पार्टी के वाई ज्वायकुमार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई।
सात मंत्रियों ने भी शपथ ली। श्री बिरेन सिंह को सोमवार को भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के 21 सदस्यों ने सर्वसम्मति से नेता चुना था। राज्यपाल ने कल उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था।
इससे पहले नगा पीपुल्स फ्रंट के चार सदस्यों ने राज्यपाल से मुलाकात करके भाजपा को समर्थन देने की घोषणा की थी।
नेशनल पीपल्स पार्टी के चार विधायकों और लोक जनशक्ति पार्टीतृणमूल कांग्रेस तथा कांग्रेस के एक-एक विधायक ने भी भाजपा को समर्थन दिया है।
60 सदस्यों की विधानसभा में सरकार गठन के लिए 31 विधायकों की जरूरत थी।
भाजपा को चुनाव में 21 सीटेंजबकि कांग्रेस को 28 सीटें मिली थीं।
------------------------------------------------
राज्यसभा की कार्यवाही गोवा और मणिपुर में सरकार गठन के मुद्दे पर कांग्रेसी सदस्यों के शोर-शराबे के कारण दो बजे तक स्थगित कर दी गई है। सदन की कार्यवाही भोजनावकाश से पहले इसी मुद्दे पर दो बार स्थगित की गई।
विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि गोवा और मणिपुर में सरकार का गठन लोकतंत्र के लिए खतरा है। शोर-शराबे के बीच सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी ने सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।
पहलेकांग्रेस के आनंद शर्मा ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने उच्चतम न्यायालय की दो संविधान पीठों के फैसले की अवहेलना की है। इन फैसलों में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत न मिलने की हालत में राज्यपाल को अनिवार्य रूप से सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली पार्टी को बुलाना होता है।
लेकिन संसदीय कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि दोनों राज्यों में राज्यपालों ने संवैधानिक व्यवस्था के अनुसार ही कार्यवाही की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को जनादेश स्वीकार करना अच्छा नहीं लग रहा ।
------------------------------------------------
कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी ने गोआ और मणिपुर में बहुमत न मिलने के बावजूद सत्ता हथिया ली है। संसद के बाहर पार्टी नेता राजीव शुक्ला ने कहा कि केन्द्र राज्यपाल पद का गलत इस्तेमाल कर रहा है।
भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने कहा कि उत्तरप्रदेश और उत्तराखण्ड में हारने के बाद कांग्रेस हताश है।
गायत्री प्रजापति की गिरफ्तारी के बारे में श्री सिंह ने बताया कि प्रशासन इस बारे में कार्यवाही कर रहा है। उन्होंने कहा कि अब उत्तरप्रदेश में कानून और व्यवस्था की स्थिति में सुधार आएगाक्योंकि वहां भाजपा जीती है।
------------------------------------------------
बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने कहा है कि उनकी पार्टी हाल में हुए विधानसभा चुनाव में ईवीएम मशीनों के गलत इस्तेमाल के खिलाफ न्यायालय जाएगी। लखनऊ में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की गई है ।
------------------------------------------------
फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसोवा ओलांदे ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के शानदार प्रदर्शन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी है। उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में भाजपा ने भारी जीत हासिल की है।
------------------------------------------------
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज लोकसभा में आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार विदेशों में भारतीय समुदाय और सभी भारतीयों की रक्षा तथा सुरक्षा के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। अमरीका में भारतीयों पर हाल के हमलों पर बयान देते हुए श्रीमती स्वराज ने कहा कि अमरीकी प्रशासन और अमरीकी संसद दोनों ने ही इसकी कड़ी निंदा की है।
विदेशों में बसे भारतीय डायसपोरा की सुरक्षा तथा संरचना हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम अमरीकी सरकार के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैकिसी भी आपातकालीन मुद्दे के समाधान के लिए हमारे दूतावास तथा काउंसिल आवास स्थानीय भारतीय समुदाय के दलों के साथ निकट सम्पर्क बनाये हुए है। मैं विश्वास दिलाती हूं कि हम विदेशों में रहने वाले भारतीयों के जीवन को प्रभावित करने वाली किसी भी गतिविधि के प्रति सतर्क है और उनके हितों की रक्षा करने के लिए हरसंभव कार्य करेंगे।
अमरीका में अलग-अलग घटनाओं में दो भारतीयों की हत्या कर दी गई थी और दो अन्य पर हमले किए गए थे।
श्रीमती स्वराज ने कहा कि सरकार ने अमरीकी सरकार के साथ उच्च स्तर पर यह मुद्दा उठाया है और अपनी चिंताओं के बारे में बताया है।
सरकार ने इस मुद्दे को अमरीकी सरकार के साथ काफी उच्च स्तरों पर उठाया और उन्हें अपनी गहरी चिंताओं से अवगत भी कराया है। हमने वहां रहने वाले प्रवासी भारतीयों की संरचना और सुरक्षा और इन घटनाओं  की शीघ्र अति शीघ्र जांच सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए कहा है। 
श्रीमती स्वराज ने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क ही भारत और अमरीका की महत्वपूर्ण साझेदारी की बुनियाद है।
पिछले महीने अमरीका के कैंसस में भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस घटना का बीचबचाव कर रहे भारतीय आलोक मदसानी और एक अमरीकी नागरिक इयान ग्रिलेट घायल हो गए थे।
इस महीने साऊथ कैरोलिना के लेनकैस्टर में भारतीय मूल के अमरीकी नागरिक हरनीष पटेल की कुछ अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। वाशिंगटन में सिएटल के पास केंट में भी एक अज्ञात व्यक्ति ने  भारतीय मूल की दीपा राय पर गोली चलाई थी। हमलावर ने उन्हें अपने देश वापस जाने को कहा था।
------------------------------------------------
संसद के दोनों सदनों में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के दलित विद्यार्थी मुत्थू कृष्णन की कथित आत्महत्या का मुद्दा उठाया गया।
लोकसभा में संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि इस घटना से सभी को दुख है और दिल्ली पुलिस मामले की छानबीन कर रही है तथा समुचित कार्रवाई की जाएगी।
इससे पहलेऑल इंडिया अन्ना डीएमके सदस्य एल्लुमलई ने मुद्दा उठाते हुए कहा कि दलित विद्यार्थियों और दक्षिण भारत से आने वाले विद्यार्थियों के साथ भेदभाव होता है।
राज्यसभा में वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि घटना के बारे में केन्द्रीय गृहमंत्री को सूचित कर दिया गया था और आश्वासन दिया गया था कि विश्वविद्यालयों का वातावरण बेहतर बनाने के सभी प्रयास किये जाएंगे।
------------------------------------------------
कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि सरकार का उद्देश्य महिलाओं को प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम के अंतर्गत उन्हें कौशल और दक्षता प्रदान करना है ताकि वह आत्मनिर्भर बन सकें। श्री रूडी ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत 15 हजार महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया है।      श्री रूडी ने सदन को बताया कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना महिलाओं सहित समाज के सभी वर्गों के लिए हैं।
------------------------------------------------
सामूहिक दुष्कर्म के आरोपी उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री और समाजवादी पार्टी नेता गायत्री प्रजापति को आज सुबह लखनऊ में उसके निवास से गिरफ्तार किया गया। हमारे संवाददाता को बताया कि प्रजापति को अदालत में पेश किया गयाजिसने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।
एक महिला के साथ सामूहिक दुराचार और उसकी अव्यस्क बेटी के साथ दुराचार के कथित प्रयास के आरोपों को लेकर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा प्राथमिकी दर्ज किये जाने के निर्देश के बाद प्रजापति लगभग एक माह से फरार चल रहे थे। इस मामले में प्रजापति और उनके छह सहयोगियों के खिलाफ न्यायालय के निर्देश पर 17 फरवरी को लखनऊ में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। उनके पुत्र और भतीजे को कल पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ की थी। इस मामले में नामजद प्रजापति सहित सभी सातों आरोपियों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। सर्वोच्च न्यायालय ने इस मामले में राज्य पुलिस को आठ सप्ताह के भीतर रिपोर्ट दाखिल करने के निर्देश दिये है। अपनी गिरफ्तारी के बाद प्रजापति ने मामले को अपने विरूद्ध साजिश करार दिया और एफआई दर्ज कराने वाली महिला और उनकी पुत्री को नारको जांच कराने की मांग की। सुनील शुक्आकाशवाणी समाचारलखनऊ।
------------------------------------------------
जम्मू-कश्मीर के पुंछ में चकां दा बाग के रास्ते भारत और पाकिस्तान के बीच सीमा पार व्यापार रोक दिया गया है। पाकिस्तान की ओर से हाल की संघर्षविराम उल्लंघन की घटनाओं के कारण ऐसा किया गया है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि दोनों देशों के बीच व्यापार शुक्रवार तक स्थगित रहेगा।  स्थिति सुधरने पर इसे फिर शुरू किया जा सकता है।
पाकिस्तानी सेना ने रविवार और सोमवार को गोलाबारी के दौरान पुंछ में ट्रेड सेंटर परिसर को निशाना बनाया था।  दोनों देशों के बीच साप्ताहिक बस सेवा भी स्थगित है।
------------------------------------------------
श्रीनगर जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग आज एकतरफा यातायात के लिए दोबारा खोल दिया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि हिमपात और वर्षा से भूस्खलन होने के बाद एक सप्ताह तक यातायात रोक दिया गया था।
राष्ट्रीय राजमार्ग के उधमपुररामबन और अन्य क्षेत्रों में फंसे आवश्यक वस्तुओं से भरे ट्रक और भारी वाहनों को आज श्रीनगर जाने की अनुमति दी गई। यात्री या अन्य हल्के वाहनों को राजमार्ग के किसी भी छोर से आवाजाही की कोई भी अनुमति नहीं दी गई। अधिकारियों ने बताया कि राजमार्ग पर फंसे शेष वाहनों को अपने गंतव्यों की ओर रवाना किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके बाद ही सामान्य यातायात के बारे में निर्णय लिया जाएगा। तारिक रॉथरआकाशवाणी समाचारश्रीनगर।
यातायात विभाग के अधिकारी ने आकाशवाणी को बताया कि राजमार्ग को पूरी तरह खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं और सड़क की स्थिति तथा मौसम का आकलन करने के बाद यातायात की अनुमति दी जाएगी।
घाटी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाला यह राजमार्ग भारी वर्षा और हिमपात के बाद  बुधवार को बंद कर दिया गया था।
रामबन के मेहर और रामसू के अन्य इलाकों में भूस्खलन के कारण राजमार्ग बंद किया गया था।
रविवार को कुछ समय के लिए एकतरफा यातायात शुरू किया गया था लेकिन रामबन सेक्टर में भूस्खलन के बाद इसे जल्दी बंद कर दिया गया।
------------------------------------------------
भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार और लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के परिवार की सदस्यामुक्ता तिलक आज पुणे की मेयर चुनी गयीं। लोकमान्य तिलक के प्रपौत्र की पत्नी मुक्ता तिलक ने नारायण पेठ - सदाशिव पेठ इलाके से चुनाव जीता। उन्होंने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की नंदा लोंकर को 46 वोटों के अंतर से हराया।
------------------------------------------------
उत्तराखंड में लोहाघाट विधानसभा क्षेत्र में कर्णकरियाट मतदान केन्द्र पर आज फिर वोट डाले जा रहे हैं। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। चुनाव समाप्त होने के बाद इस विधानसभा सीट का परिणाम भी आज ही घोषित किया जायेगा। इस मतदान केन्द्र पर ईवीएम में तकनीकी खराबी आने के बाद आज दोबारा वोट डाले जा रहे हैं।
------------------------------------------------
शशांक मनोहर ने आईसीसी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने व्यक्तिगत कारणों से पद छोड़ा है। आठ महीने पहले  वे निर्विरोध अध्यक्ष चुने गये थे और आईसीसी के पहले स्वतंत्र अध्यक्ष बने थे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद उन्होंने आईसीसी से दो वर्ष के कार्यकाल के लिए समझौता किया था।
------------------------------------------------
दिल्ली पुलिस ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के एक विद्यार्थी की कथित आत्महत्या के मामले में आज एफआईआर दर्ज कर ली। अनुसूचित जाति और जनजाति शोषण निवारण अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज हुई है। पुलिस ने आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में अज्ञात लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है।
------------------------------------------------
भारतीय मूल के दो अमेरिकी लेखक  वैलकम बुक पुरस्कार के लिए चुने गए हैं। पुरस्कार में 30,000 पाउंड की राशि दी जाती है। स्वास्थ्य और चिकित्सा से जुड़े विषयों पर काल्पनिक और गैर-काल्‍‍पनिक कृतियों पर यह प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया जाता है। सिद्दार्थ मुखर्जी की पुस्तक 'द जीनआनुवंशिकी और मानसिक स्वास्थ्य के अध्ययन के लिए वार्षिक पुरस्कार की सूची में शामिल की गई है। उनके सहयोगी भारतीय-अमेरिकी लेखक पॉल कलानिथी भी पुरस्कार सूची में शामिल है। 24 अप्रैल को वैलकम कलैक्शन समारोह में पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की जाएगी।
------------------------------------------------
आज विश्व उपभोक्ता दिवस मनाया जा रहा है। यह दिन उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। इस बार के विश्व उपभोक्ता दिवस का विषय है - उपभोक्ताओं के लिए भरोसेमंद डिजीटल विश्व का निर्माण। इस अवसर पर देशभर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।
------------------------------------------------
सानिया मिर्जा और चेक गणराज्य की उनकी जोड़ीदार बारबोरा स्ट्रिचोवा इंडियन वेल्स मास्टर्स टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। उन्हें क्वार्टर फाइनल में स्विटजरलैंड की मार्टिना हिंगिस और चीनी ताइपे की युंग जेन चैन की जोड़ी ने हराया। अब टूर्नामेंट में भारत की चुनौती समाप्त हो गई है। पुरूष डबल्स में रोजर फेडरर और राफेल नडाल तीसरे दौर के मुकाबले जीतकर प्री-क्वार्टर फाइनल में आमने-सामने होंगे।
------------------------------------------------
बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 26 अंक बढ़कर 29 हजार 469 पर खुला। अब से कुछ देर पहले ये 29 हजार 4 सौ 27 पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी--9--हजार--92  पर आ गया। अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 28 पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर 65 रूपये 53 पैसे का बोला गया।
------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment