Loading

14 March 2017

समाचार


  • भारतीय जनता पार्टी नेता मनोहर पर्रिकर ने गोवा के  मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। महाराष्ट्रवादी गोमान्तक पार्टी के दोगोवा फारवर्ड पार्टी के तीन और दो निर्दलीय सहित नौ विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। उच्चतम न्यायालय का निर्देश सदन में बहुमत परीक्षण बृहस्पतिवार को हो।
  • मणिपुर की राज्यपाल नज़मा हेपतुल्ला ने भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। शपथ ग्रहण समारोह कल दिन में एक बजे।
  • कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा - विधानसभा चुनाव में हार के बाद पार्टी में ढांचागत और संगठनात्मक बदलाव की आवश्यकता।
  • सेंसेक्स लगभग 500 अंक चढ़कर दो वर्षों के उच्‍चतम स्‍तर पर। डेढ़ वर्षों के दौरान रुपया डॉलर के मुकाबले 78 पैसे मजबूतखुदरा मुद्रास्फीति चार महीनों में बढ़कर फरवरी में उच्चतम स्तर पर।
  • अमरीका में न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी प्रांतों में बड़ा बर्फीला तूफान। स्कूल बंद किए गएसैकड़ों उडा़नें रद्द और आपातस्थिति लागू।
  • यूरोपीय संघ के शीर्ष न्यायालय ने कहा - नियोक्ता अपने कर्मचारियों को कार्यस्थल पर हिजाबपगड़ी और क्रॉस जैसे धार्मिक चिन्ह न पहनने के लिए कह सकता है।

----------
वरिष्ठ भाजपा नेता मनोहर पर्रिकर को आज शाम गोवा के नये मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई। राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने पणजी के राजभवन में श्री पर्रिकर और 9 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई। जिन विधायकों को मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गए उनमें दो भाजपा केतीन गोवा फार्वर्ड पार्टी केदो महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी और दो निर्दलीय सदस्य हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडूनितिन गडकरी और जे पी नड्डा सहित अन्य विशिष्ट व्यक्ति शपथग्रहण समारोह में उपस्थित थे। श्री पर्रिकर रक्षामंत्री के पद से पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं।
गोवा की प्रगति साध्य करना और गोवा की अस्मिता का संवर्धन करना सरकार की प्रधानता होगी ऐसा मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने शपथ ग्रहण समारोह के बाद कहा। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार नई सरकार विश्वास मत हासिल करेगी और उसी के बाद मंत्रियों के विभाग निश्चित किए जाएंगे। पांच साल तक स्थिर और प्रगति की ओर ध्यान देने वाली सरकार देने का प्रयास रहेगा ऐसा विश्वास मख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने जताया। मुकेश त्री आकाशवाणी समाचार पणजी।
इस पहले आज दिन में उच्चतम न्यायालय ने कांग्रेस के शपथग्रहण समारोह को स्थगित करने की दलील को अस्वीकार करते हुए श्री पर्रिकर के गोवा के मुख्यमंत्री के पद की शपथ लेने का रास्ता साफ कर दिया था।
शीर्ष न्यायालय ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने 40 नवनिर्वाचित विधायकों में से 21 का समर्थन दिखा दिया है। न्यायालय ने बृहस्पतिवार को विधानसभा में बहुमत परीक्षण कराने का निर्देश भी दिया।
उच्चतम न्यायालय ने निर्देश दिया है कि बहुमत परीक्षण के लिए जरूरी सभी औपचारिकताएं कल तक पूरी कर ली जाएं। इनमें निर्वाचन आयोग द्वारा वांछित औपचारिकताएं तथा सदन में सबसे वरिष्ठ सदस्य को कार्यवाहक अध्यक्ष बनाना भी शामिल है। निर्देश में यह भी कहा गया है कि गोवा कांग्रेस विधानमंडल पार्टी के नेता चन्द्रकांत कावलेकर की याचिका में उठाये गये सभी मुद्दों का समाधान सदन में बहुमत परीक्षण से निपटाया जा सकता है।
होली का अवकाश होने के कारण प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति जे एस खेहरन्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति आर के अग्रवाल की पीठ ने विशेष सुनवाई रखी थी। न्यायालय ने गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा से बहुमत परीक्षण के लिए 16 मार्च को सवेरे 11 बजे विधानसभा की बैठक बुलाने को कहा। न्यायालय ने यह भी कहा है कि सदस्यों के शपथ ग्रहण के बाद बहुमत परीक्षण के अलावा सदन में अन्य कोई कार्य नहीं होगा।
पीठ ने राज्यपाल के फैसले में हस्तक्षेप करने से भी इंकार कर दिया। न्यायालय ने श्री पर्रिकर को दिये गोवा के राज्यपाल के पत्र को रिकॉर्ड पर रख लिया हैजिसमें कहा गया है कि भारतीय जनता पार्टी को अपने 13 विधायकों के अलावा महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी-एमजीपी के तीनगोवा फार्वर्ड पार्टी के तीन और दो निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है।
----------
मीडिया से बातचीत करते हुए श्री जेटली ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने सही आदेश दिया है और गोवा विधानसभा में बहुमत प्राप्त करने का भारतीय जनता पार्टी को पूरा भरोसा है। रक्षामंत्री का प्रभार ग्रहण करने के बारे में उन्होंने कहा कि ये एक बड़ी जिम्मेदारी है और वे वहीं से अपना काम शुरू करेंगेजहां श्री मनोहर पर्रिकर ने छोड़ा है।
----------
इससे पहलेकांग्रेस द्वारा श्री मनोहर पर्रिकर को सरकार बनाने का न्यौता देने के राज्यपाल के निर्णय का विरोध करने पर श्री जेटली ने कहा -
जब चालीस में से इक्कीस स्पष्ट बहुमत एक तरफ हो गया तो 17  को कैसे राज्यपाल बुला सकते थे। जिसका दावा नहीं हैनेता नहीं है और सामने नेता भी है और एक बहुमत का दावा है और बहुमत स्थापित हुआ पत्रों के माध्यम से और पर्सनल एपेरेंश के माध्यम से। तो राज्यपाल जी का यह कहना कि आप शपथ लीजिए और कुछ ही दिनों के अंदर अपना बहुमत साबित कीजिए ये बिल्कुल स्पष्ट था।
----------
कांग्रेस के नेता और वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनुसिंघवी ने उच्चतम न्यायालय के बाहर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि शीर्ष न्यायालय ने गोवा मामले में महत्वपूर्ण ढंग से हस्तक्षेप किया है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का समय दिया थालेकिन न्यायालय ने  सदन में इसके लिए श्री पर्रिकर को केवल 48 घंटे का समय ही दिया है।
----------
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर और उनकी टीम को शपथ लेने पर बधाई दी है।
----------
मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने राज्य में अगली सरकार के गठन के लिए भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता एन बिरेन सिंह को आमंत्रित किया है। शपथ ग्रहण समारोह कल दिन में एक बजे होगा। श्री बिरेन सिंह को कल 21 सदस्यीय भाजपा विधानमंडल पार्टी का सर्वसम्मति से नेता चुना गया। आज तीसरे पहर इम्फाल में राजभवन में संवाददाताओं से डॉक्टर नजमा हेपतुल्ला ने कहा कि राज्य विधानमंडल में बहुमत के लिए आवश्यक सदस्य होने के नाते उन्होंने भाजपा को सरकार गठन के लिए आमंत्रित किया है।
डॉक्टर हेपतुल्ला ने बताया कि 22 या 23 मार्च को बहुमत सिद्ध करना होगा।
----------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी पराजय के बाद स्वीकार किया है कि पार्टी की संरचना और संगठन में बदलाव की आवश्यकता है। आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में श्री गांधी ने कहा कि चुनावों में उतार-चढ़ाव होता ही रहता है। उन्होंने माना कि इन राज्यों में उनकी पार्टी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। श्री गांधी ने कहा कि कांग्रेस का भाजपा के साथ वैचारिक संघर्ष आगे भी जारी रहेगा।
----------
उत्तर प्रदेश में नई विधानसभा के गठन के लिए अधिसूचना आज शाम जारी कर दी गई। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टीवेंकटेश नवनियुक्त सदस्यों की सूची सदन को और अधिसूचना राज्यपाल राम नाइक को सौंपेंगे।
----------
आर्थिक जगत की खबर-
बंबई शेयर बाजार का सेंसेक् 496 अंकों का उछाल दर्ज करता हुआ दो वर्षों के उच्चतम स्तर 29 हजार 443 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 152 अंकों की भारी तेजी दर्ज करता हुआ 9 हजार 87 के नये रिकार्ड समापन स्तर पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 78 पैसे की भारी मजबूती दर्ज करता हुआ लगभग डेढ वर्षों के उच्चतम स्तर 65 रूपए 82 पैसे प्रति डॉलर पर जा पहुंचा।
----------
खुदरा मुद्रास्फीति इस वर्ष फरवरी में बढ़कर चार महीने के उच्चतम स्तर तीन दशमलव छह पांच प्रतिशत पर जा पहुंची। ऐसा प्रमुख रूप से खाद्य वस्तुओं की कीमतें बढ़ने के कारण हुआ। उपभोक्ता मूल्यों पर आधारित मुद्रास्फीति इस वर्ष जनवरी में तीन दशमलव एक सात प्रतिशत रही थी।
----------
अमरीका में उत्तरी-पूर्वी राज्यों न्यू यार्कन्यू जर्सीपेनसिल्वानिया और वर्जिनिया में जबरदस्त बर्फीले तूफान के कारण आपात स्थिति की घोषणा कर दी गई है। अमरीका की राष्ट्रीय मौसम एजेंसी ने पूर्वी पेनसिल्वानिया और दक्षिण-पश्चिमी मायिन में बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की है। स्कूल बंद कर दिए गए हैं और हजारों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि सौ किलोमीटर प्रति घंटे की गति के तूफान स्टेला के कारण कल सुबह उत्तर-पूर्वी राज्यों में अनेक भागों में आवागमन के लिए भारी रूकावटें आ सकती हैं।
----------
यूरोपीय संघ के शीर्ष न्यायालय ने कहा है कि नियोक्ता अपने कर्मचारियों को कार्यस्थल पर हिजाबपगड़ी और क्रास जैसे धार्मिक चिन्ह न पहनने के लिए कह सकता है। बीबीसी की खबरों में कहा गया है कि यूरोप के शीर्ष न्यायालय ने इस नीति की पुष्टि कर दी हैलेकिन न्यायालय ने यह भी कहा है कि यह प्रतिबंध कम्पनी के अपने अंदरूनी नियमों पर आधारित होना चाहिए। 
----------
जम्मू-कश्मीर में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगातार सात दिनों से बंद यातायात आज शाम अस्थायी रूप से बहाल कर दिया गया है। यातायात पुलिस ने आकाशवाणी को बताया कि रामबन जिले के रामसू और मेहड़ में कई स्थानों पर टूटी चट्टानों और पत्थरों को हटा दिया गया है।
यातायात रूकावट के कारण राजमार्ग पर करीब सात सौ वाहन फंसे हुए हैं।
---------

No comments:

Post a Comment