Loading

14 March 2017

समाचार:

  • गोआ के मुख्यमंत्री पद पर श्री मनोहर पर्रिकर के आज शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से उच्चतम न्यायालय का इंकार। बृहस्पतिवार को बहुमत सिद्ध करने का निर्देश।
  • मणिपुर और गोआ में भारतीय जनता पार्टी को सरकार बनाने का मुद्दा उठाने की लोकसभा अध्यक्ष के अनुमति न देने के विरोध में कांग्रेसराष्ट्रवादी कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के सदस्यों का वाकआउट ।
  • वित्त मंत्री अरूण जेटली ने श्री मनोहर पर्रिकर के त्यागपत्र के बाद रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार संभाला।
  • इस वर्ष फरवरी में थोक मूल्य सूचकांक बढ़कर 6 दशमलव पांच-पांच प्रतिशत हो गया जो  पिछले 39 महीनों में सबसे ज्यादा है। शेयर बाजार में तेजी का रूख।
  • पिछले हफ्ते श्रीलंका की जेल से रिहा 77 भारतीय मछुआरे भारतीय तटरक्षक बल को सौंपे गये।
  • अमरीका के पूर्वोत्तर प्रान्तों में बर्फीले तूफान के कारण साढे छह हजार उड़ानें रद्द। न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी में आपातकाल घोषित।   

-----------------------------------------------------
उच्चतम न्यायालय ने गोआ के मुख्यमंत्री पद पर श्री मनोहर पर्रिकर के आज शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इन्कार कर दिया है। शीर्ष अदालत ने निर्देश दिया है कि गोआ की राज्यपाल मृदुला सिन्हा द्वारा 15 दिन के अन्दर बहुमत सिद्ध करने के आदेश के बजाय बृहस्पतिवार को विधानसभा में बहुमत सिद्ध किया जाए।
उच्चतम न्यायालय ने निर्देश दिया है कि सदन में बहुमत परीक्षण के लिए सभी आवश्यक औपचारिकताएं कल तक पूरी कर ली जाएंजिनमें निर्वाचन आयोग द्वारा अपेक्षित औपचारिकताएं भी शामिल हैं।
न्यायालय ने राज्यपाल से अनुरोध किया है कि वे कल सवेरे 11 बजे सदन की बैठक बुलाएं। उसने यह भी निर्देश दिया है कि सदस्यों के शपथ ग्रहण के बाद केवल बहुमत परीक्षण होगा।
न्यायालय ने इस सिलसिले में कांग्रेस पार्टी की याचिका पर अपना निर्णय सुनाया। उसने कहा कि याचिका में जो मुद्दे उठाये गये हैंउन सभी का सदन में बहुमत परीक्षण के सामान्य निर्देश से समाधान निकल सकता है। न्यायालय ने गोआ की राज्यपाल के उस पत्र को अपने रिकार्ड में ले लियाजिसमें भाजपा के प्रति महाराष्ट्रवादी गोमान्तक पार्टी के तीनगोआ फारवर्ड पार्टी के तीन और दो निर्दलीय सदस्यों का समर्थन दर्शाया गया था। चालीस सदस्यों के सदन में भाजपा के पास 21 सदस्यों का समर्थन हो गया है। शीर्ष न्यायालय ने कहा कि कांग्रेस अपने समर्थन में महाराष्ट्रवादी गोमान्तक पार्टी और गोआ फारवर्ड पार्टी के हलफनामे दिखाने में विफल रही है।
अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी याचिकाकर्ता थे और आदेश जारी होने के बाद उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने मामले में समुचित ढंग से हस्तक्षेप किया है। न्यायालय के बाहर संवाददाताओं से उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने बहुमत सिद्ध करने के लिए 15 दिन का समय दिया थाजबकि उच्चतम न्यायालय ने इसके लिए बृहस्पतिवार तक का समय दिया है।
भाजपा ने 13 सीटें जीती हैं और कांग्रेस के पास सदन में 17 सदस्य हैं। गोआ फारवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमान्तक पार्टी ने तीन-तीन सीटों पर सफलता प्राप्त की और तीन निर्दलीय हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पास एक सीट है। कांग्रेस का दावा है कि उसके पास बहुमत है।
-----------------------------------------------------
मणिपुर मेंराजभवन के सूत्रों के अनुसार नगा पीपुल्स फ्रंट के चार विधायक राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला से मिले और उन्होंने राज्य में सरकार के गठन में भारतीय जनता पार्टी के प्रति समर्थन व्क्त किया। एन पी पी नेता कोनार्ड संगमा ने भी बताया कि समर्थन व्यक्त करने के सभी पत्र राज्यपाल को सौंप दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अब राज्यपाल सरकार बनाने के लिए उन्हें आमंत्रित करेंगी।
पार्टी का आधिकारिक पत्र सौंप दिया गया है। हमने उस पर हस्ताक्षर किये हैं। हमारे अध्यक्ष ने हस्ताक्षर कर दिये हैं। हमारे सभी विधायकों ने हस्ताक्षर किये हैं। हमारा पक्ष एकदम स्पष्ट है। हम भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के प्रति समर्थन व्यक्त करने आये हैं।
भाजपा विधायक दल ने कल सर्वसम्मति से एन बिरेन सिंह को नेता चुना था। इम्फाल में पार्टी विधायक दल की बैठक के बाद केन्द्रीय प्रेक्षक पीयूष गोयल ने बताया था कि एन बिरेन सिंह मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार होंगे।
-----------------------------------------------------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत के कई कारण हैं। श्री गांधी ने आज नई दिल्ली में बताया कि वोटो का ध्रुवीकरण भी भाजपा की जीत का एक कारण रहा है। उन्होने कहा कि चुनावी लडाई में उतार चढाव लगे रहते हैं और राज्य में पार्टी के खराब प्रदर्शन को उनकी पार्टी स्वीकार करती है। श्री गांधी ने कहा कि मणिपुर और गोवा में सरकार बनाने के लिये समर्थन जुटाने के भाजपा के तरीके का कांग्रेस विरोध करती है। 
-----------------------------------------------------
इस बीचघरेलू शेयर बाजार में आज बहुत तेज उछाल आया। शुरूआती कारोबार में छह सौ से अधिक अंकों की वृद्धि दर्ज की गई। बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स अब से कुछ देर पहले 531 अंक की वृद्धि के साथ 29 हजार 478 पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 158 अंक बढ़कर 9 हजार 93 पर पहुंच गया।
उत्तरप्रदेश और उत्तराखण्ड के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की शानदार जीत का शेयर बाजार पर अच्छा असर पड़ा है।‍ निवेशकों का विश्वास है कि इससे सरकार के सुधार के एजेण्डा को प्रोत्साहन मिलेगा।
अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया 42 पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर 66 रूपये18 पैसे का बोला गया।
-----------------------------------------------------
खाद्य वस्तुओं और ईंधन की कीमतें बढ़ने के कारण इस वर्ष फरवरी में थोक मूल्य सूचकांक बढ़कर छह दशमलव पांच पांच प्रतिशत हो गयाजो पिछले 39 महीनों में सबसे ज्यादा है। थोक मूल्य सूचकांक इस वर्ष जनवरी में पांच दशमलव दो पांच प्रतिशत और पिछले साल दिसंबर में तीन दशमलव छह आठ प्रतिशत था।
सरकारी आंकड़ों के अनुसार खाद्यानों की कीमतें फरवरी में दो दशमलव छह नौ प्रतिशत बढ़ गईजबकि जनवरी में यह शून्य से दशमलव पांच छह प्रतिशत घटी थी।
-----------------------------------------------------
मणिपुर और गोआ के मुद्दों को उठाने की लोकसभा अध्यक्ष द्वारा अनुमति न  देने के विरोध में कांग्रेसराष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और राष्ट्रीय जनता दल के सदस्यों ने आज सदन से वॉकआउट किया। इन दोनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी को सरकार बनाने के लिए निमंत्रित किया गया है। जैसे ही सदन की बैठक शुरू हुईकांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़़गे ने कहा कि इन मुद्दों पर बहस के लिए प्रश्नकाल स्थगित किया जाए। अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस की मांग को मंजूर नहीं किया। इन पार्टियों ने मुद्दे उठाने की अनुमति न देने के अध्यक्ष के निर्णय को बहुत अलोकतांत्रिक और गैरकानूनी बताते हुए सदन से वॉकआउट किया।
-----------------------------------------------------
शत्रु संपत्ति संशोधन और मान्‍यता विधेयक 2016 आज लोकसभा में पेश कर दिया गया। राज्य सभा इसे कुछ संशोधनो के साथ पहले ही पारित कर चुकी है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने यह विधेयक सदन में पेश किया और ये विधेयक सरकार के अध्यादेश का स्थान लेगा। इस विधयेक में युद्ध के बाद पाकिस्तान और चीन चले गए लोगों द्वारा छोडी गयी संपत्ति पर उत्तराधिकार के दावों को रोकने के प्रावधान किए गए हैं।
इस विधेयक में शत्रु संपत्ति पर सभी अधिकारशीर्षक और हितों को निरुपित करने के लिए शत्रु संपत्ति अधिनियम-1968 में संशोधन किया गया है। 1965 के भारत-पाक युद्ध के बाद 1968 में शत्रु संपत्ति कानून बनाया गया थाजो ऐसी संपत्ति को नियमित करता है और संरक्षक की शक्तियों को सूचीबद्ध करता है।
-----------------------------------------------------
रसायन और उर्वरक राज्यमंत्री मनसुखलाल मंडाविया ने आज लोकसभा में बताया कि दवाएं महंगी होने की वजह से किसी भी गरीब को नहीं मरने दिया जा सकता । प्रधानमंत्री की जन औषधि केन्द्र योजना के बारे में पूरक प्रश्नों के जवाब में श्री मंडाविया ने कहा कि इस योजना के तहत फार्मेसी स्टोर्स के माध्यम से जैनेरिक औषधियां काफी कम दामों पर उपलब्ध कराई जा रही हैं और इनकी क्वालिटी भी किसी तरह कम नहीं है। उन्होंने बताया कि अभी तक देश भर से करीब बीस हजार इच्छुक फार्मेसिस्ट इस योजना के तहत मेडीकल स्टोर खोले जा चुके हैं और 19 हजार आवेदकों को सिद्धांत रूप में स्वीकृति दी जा चुकी है।
-----------------------------------------------------
सरकार ने आज बताया कि देश में दूधअंडों और मांस के कुल उत्पादन में बढ़ोतरी हुई हे। लोकसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने बताया कि 2015 की तुलना में जुलाई 2016 से अक्तूबर 2016 के दौरान दूध उत्पादन में चार दशमवल तीन-आठ प्रतिशतअंडों में छह दशमलव चार-दो प्रतिशत और मांस में आठ दशमलव सात-चार प्रतिशत की वृद्धि हुई।
जहां तक कि दूध के उत्पादन का सवाल हैहम आज विश्व में प्रथम स्थान पर हैं। और देश के अंदर आज 337 ग्राम प्रतिव्यक्ति प्रतिदिन उपलब्ध है। और अंडा का जहां तक सवाल है तो 66 अंडा प्रतिव्यक्ति प्रतिवर्ष उपलब्ध है।
श्री सिंह ने सदन को बताया कि केन्द्र सरकार देश में दूधअंडे और मांस उत्पादन में वृद्धि के लिए राज्यों को कई योजनाओं में मदद कर रही है।
-----------------------------------------------------
संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने लोकसभा में बताया कि तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जेजयललिता की मृत्यु के बारे में जांच की मांग पर केन्द्र का फैसला राज्य सरकार से जांच रिपोर्ट मिलने के बाद लिया जाएगा। ऑल इंडिया अन्ना डीएमके पार्टी के पन्नीरसेल्वम-गुट के श्री पीआरसुंदरम ने इस बारे में केन्द्र से जांच कराने की मांग रखी थी।
श्री अनंत कुमार ने कहा कि सुश्री जयललिता के निधन से समुचे देश को आघात पहुंचा हैलेकिन राज्य सरकार की रिपोर्ट का इंतजार करना होगा।
-----------------------------------------------------
वित्तमंत्री अरूण जेटली ने आज रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार संभाल लिया। श्री मनोहर पर्रिकर ने गोआ का मुख्यमंत्री बनने के लिए रक्षामंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कल उनका त्यागपत्र स्वीकार कर लिया। राष्ट्रपति भवन से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री जेटली रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभालेंगे। भारतीय जनता पार्टी ने गोआ में गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश किया। इसके बाद श्री पर्रिकर ने रक्षामंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। यह दूसरा मौका हैजब मौजूदा एनडीए सरकार के कार्यकाल के दौरान श्री जेटली रक्षामंत्रालय का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे हैं।
-----------------------------------------------------
श्रीलंका में पिछले हफ्ते जेल से रिहा कुल 77 भारतीय मछुआरे आज भारतीय तटरक्षक दल को सौंपे गए। इस वर्ष के शुरू में श्रीलंका की नौसेना ने अपनी जल सीमा में कथित रूप से मछली पकड़ने पर इन्हें गिरफ्तार किया था। श्रीलंका की हिरासत से आज आठ और मछुआरे रिहा किए जाएंगे।
तमिलनाडु के ये स्थानीय मछुआरे आज शाम अपने घर पहुंच जाएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रीलंका की नौसेना ने अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा पर भारतीय तटरक्षक दल को इन मछुआरों को सौंपा।
भारत सरकार के राजनयिक दबाव के बाद श्रीलंका की जेलों में बंद तमिल मछुआरों को छोड़ दिया गया है। श्रीलंका की नौसेना द्वारा रामेश्वरम के मछुआरे ब्रिट्जो को गोली मारे जाने के बाद मछुआरों की बस्तियों में काफी तनाव था। विदेश मंत्रालय ने श्रीलंका की जेलों में बंद तमिल मछुआरों को छोड़ने का मुद्दा श्रीलंका की सरकार से उठाया था।77 तमिल मछुआरों को भारतीय तटरक्षक बल द्वारा नागापट्टिनम के पास कराईकल बंदरगाह लाया जा रहा है। तमिलनाडु के मत्स्य अधिकारी मछुआरों को आज रात उनकी बस्तियों में भेजेंगे। इधरभारतीय तटरक्षक बल ने श्रीलंका के दस मछुआरों को श्रीलंका की नौसेना को सौंप दिया। आठ तमिल मछुआरे अभी भी श्रीलंका की हिरासत में है। तिरूचिरापल्ली से के.देवीपद्मनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं मुकेश कुमार।
-----------------------------------------------------
जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग भूस्खलन और पत्थर टूटने के कारण आज सातवें दिन भी बंद है। यातायात पुलिस सूत्रों के अनुसार रामबन जिले के रामसू और मेहाद इलाके के विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन और पत्थर टूटने की घटनाएं हुई हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सीमा सड़क संगठन ने बुधवार सवेरे से ही राजमार्ग को बंद कर रखा है।
सीमा सड़क संगठन -बीआरओ ने अपनी आधुनिक मशीनें और मलबा हटाने के लिए काम पर लगा रखा है। चूंकि गत बुधवार सुबह से ही सड़क बंद पड़ी हुई है। यद्यपि ताज़ा पत्थरों के गिरने से सड़क साफ करने के कार्य में बाधा आ रही है। संभावना है शाम तक सड़क खुल जायेगी। विभिन्न स्थानों पर सैकड़ो की संख्या में गाडि़यां फंसी पड़ी हैं। प्रशासन ने फंसे पड़े मुसाफिरों हेतु अस्थायी प्रबंध अमल में लाये हैं। योगेश शर्माआकाशवाणी समाचारजम्मू।
-----------------------------------------------------
उधरअमरीका के पूर्वोत्तर प्रांतों में ज़बरदस्त बर्फीले तूफान  के कारण न्यूयार्क सिटी के मेट्रो इलाके में एक से दो फुट बर्फ जम गई है और 55 मील प्रतिघंटा की रफ्तार से सर्द तूफानी हवाएं चल रहीं है। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने पेनसिलवानियान्यू जर्सीन्यूयार्ककनेक्टिकटर्-होड द्वीपमैसेच्यूशसन्यू हैम्पशायर और मायन के हिस्सों में बर्फीले तूफानों की चेतावनी जारी की है। अधिकारियों ने बताया है कि न्यूयार्कप्रोविडेंस,  र्-होड और मैसेच्यूशस और कनेक्टिकट के कुछ शहरों में स्कूल बंद हैं। ट्रैकिंग सेवा फ्लाईट अवेयर के अनुसार साढ़े छह हजार उड़ानें रद्द की गई हैं। न्यूयार्कवाशिंगटनबोस्टनबाल्टीमोर और फिलाडेलफिया के हवाई अड्डों से होने वाली उड़ानों पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है।
पूर्वोत्तर राज्यों न्यूयार्क और न्यूजर्सी में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है और लोगों से कहा गया है कि जरूरी होने पर ही यात्रा करें।
बर्फीले तूफान को देखते हुए जर्मनी के चांसलर एंजेला मर्केल की वाशिंगटन यात्रा स्थगित करनी पड़ी है। वे राष्ट्रपति ट्रम्प से मिलने आज वहां आने वाली थीं। अब सुश्री मर्केल शुक्रवार को वहां पहुंचेंगी।
अमरीका के पूर्वोत्तर राज्यों में फरवरी महीने में, 1895 के बाद सबसे गर्म मौसम रहा था।
-----------------------------------------------------
अंडमान निकोबार द्वीप में आज सवेरे आठ बजकर 21 मिनट पर पांच दशमलव नौ तीव्रता का भूकम्प आया। इसका मुख्य केन्द्र निकोबार द्वीप क्षेत्र में था।
उधरजम्मू कश्मीर में कठुआ में सवेरे पांच बजकर 48 मिनट पर तीन दशमलव छह तीव्रता का हल्का भूकम्प आया।
-----------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment