Loading

13 April 2017

समाचार

  • आठ राज्‍यों की 10 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के वोटों की गिनती शुरू। श्रीनगर लोकसभा सीट के 38 मतदान केन्‍द्रों पर दोबारा मतदान जारी।
  • निर्वाचन आयोग की लोगों को मई के पहले सप्‍ताह से इलैक्‍ट्रोनिक वोटिंग मशीनों को हैक करने की खुली चुनौती।
  • सरकार ने वर्चुअल करंसी के ढांचे की जांच के लिए एक समिति बनाई।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इंस्‍टाग्राम पर विश्‍व में सबसे अधिक प्रशंसकों वाले नेता बने।
  • नेपाल में मधेसियों ने नये संविधान संशोधन विधेयक को नामंजूर किया। अगले महीने होने वाले स्‍थानीय चुनाव के बहिष्‍कार का निर्णय। 
  • रूस ने संदिग्‍ध रासायनिक हमले की जांच में सीरिया सरकार से सहयोग की मांग से जुड़े संयुक्‍त राष्‍ट्र के मसौदा प्रस्‍ताव पर वीटो किया।
  • और सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज बैडमिन्‍टन टूर्नामेंट में आज पी वी सिंधू और पांच अन्‍य भारतीय खिलाड़ी अपने प्री-क्‍वार्टर फाइनल मैच खेलेंगे।
------------------
आठ राज्‍यों की 10 विधानसभा सीटों के लिए नौ अप्रैल को हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती लगभग इसी समय शुरू हो रही है। मतगणना के लिए व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। दिल्‍ली में राजौरी गार्डन और मध्‍य प्रदेश में अटेर और बांधवगढ़ विधानसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना भी चल रही है।
हिमाचल प्रदेश में भोरंज, पश्चिम बंगाल में कांठी दक्षिण  असम में धेमाजी, राजस्‍थान में धोलपुर, कर्नाटक में नंजनगुड और गुंडलूपेट सीट तथा झारखंड में लिट्टीपराह विधानसभा के वोटों की गिनती भी की जा रही है।  
------------------
श्रीनगर लोकसभा सीट के 38 मतदान केंद्रों पर आज दोबारा वोट डाले जा रहे हैं। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और ये शाम चार बजे तक चलेगा। ये मतदान केंद्र चदूरा, बडगाम, बीरवाह, खान साहिब और चरारे शरीफ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में हैं। मतगणना शनिवार को होगी।
------------------
निर्वाचन आयोग अपनी इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को हैक किए जाने के संबंध में खुली चुनौती पेश करेगा। विपक्षी दलों द्वारा इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के त्रुटिरहित होने पर संदेह जाहिर किए जाने और इसकी जगह बैलट पेपर की प्रणाली दोबारा शुरू करने के आग्रह को देखते हुए यह फैसला किया गया है। सूत्रों के अनुसार मई के पहले सप्ताह में विशेषज्ञ, वैज्ञानिक और तकनीकी विशेषज्ञ एक सप्‍ताह या दस दिन की अवधि के दौरान मशीन को हैक करने के लिए आ सकते हैं।
सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने निर्वाचन आयोग की खुली चुनौती के निर्णय का स्‍वागत किया है। उन्‍होंने कहा कि अगर किसी के पास कोई सबूत है तो वह उसे निर्वाचन आयोग को दिखा सकता है।
------------------
सरकार ने वर्चुअल करेंसी से संबंधित मौजूदा ढांचे की जांच के लिए विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों की एक समिति बनाई है। यह समिति भारत में और विश्वभर में आभासी मुद्रा की वर्तमान स्थिति का जायजा लेगी। समिति इन मुद्राओं को संचालित करने वाली मौजूदा वैश्विक व्यवस्था और कानूनी ढांचे की भी जांच करेगी। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि आर्थिक कार्य विभाग के विशेष सचिव की अध्यक्षता में यह समिति तीन महीने के अंदर रिपोर्ट सौंपेगी।
------------------
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने वर्ष 2017-18 के लिए कच्चे जूट के न्यूनतम समर्थन मूल्य में तीन सौ रुपये प्रति क्विंटल वृद्धि को मंजूरी दे दी है। कच्चे जूट की कीमत अब तीन हजार पांच सौ रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। सरकार के इस फैसले से कच्चे जूट उद्योग को लाभ होगा। इस उद्योग से चालीस लाख परिवारों की रोजी-रोटी जुड़ी है। जूट उद्योग से जुड़े परिवार आमतौर पर पश्चिम बंगाल, बिहार और असम में हैं।
            ------------------
उत्‍तर प्रदेश में पहले बड़े प्रशासनिक फेरबदल के तहत मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 20 वरिष्‍ठ आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए हैं। मृत्‍युंजय कुमार नारायण को मुख्‍यमंत्री का सचिव बनाया गया है। दस अधिकारियों को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है।
------------------
बंबई उच्च न्यायालय ने नागर विमानन महानिदेशालय और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण तथा वृहनमुंबई नगर निगम सहित अन्य एजेंसियों को आदेश दिया है कि वे दो महीने के अंदर ऐसी सौ से अधिक इमारतों को गिरा दें या उनकी ऊंचाई कम कर दें, जिनसे शहर के हवाई अड्डे के निकट नियमों का उल्‍लंघन हो रहा है। मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने वर्ष 2010 और 2011 के बीच सर्वेक्षण किया था और 110 इमारतों को उड़ान में बाधा पहुंचाने वाली इमारतों के रूप में चिन्हित किया था।
उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति वीएन कानडे की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने एक जनहित याचिका की सुनवाई में कहा ऐसे संरचनाओँ से संबंधित सभी लोगों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। उच्च न्यायालय ने नागर विमानन महानिदेशालय को अगले तीन महीनों के भीतर 2015 और 2016 में हवाई अड्डे के आसपास के इलाकों में 317 संरचनाओँ को गिराने या उनकी ऊंचाई कम करने का नोटिस जारी करने का आदेश दिया है। निवेदा भोरकर, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।
------------------
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फोटो साझा करने वाले एप-इंस्टाग्राम पर विश्व में सबसे अधिक प्रशंसकों वाले नेता के रूप में उभरे हैं। इंस्टाग्राम पर श्री मोदी के 69 लाख प्रशंसक हैं और उन्होंने इस मामले में अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को भी पीछे छोड़ दिया है। श्री मोदी इंस्टाग्राम प्लेटफार्म पर विश्व के सबसे असरदार नेता भी बने हैं।
-------------------
नेपाल में प्रमुख मधेसी दलों वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक मधेसी फ्रंट ने 14 मई को होने वाले स्‍थानीय चुनावों का बहिष्‍कार करने का फैसला किया है। और नए संविधान संशोधन विधेयक को नामंजूर कर दिया है। नए संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा के लिए काठमांडू में कल हुई एक बैठक में यह फैसला लिया गया।
नेपाल सरकार द्वारा पेश किए गए नए संविधान संशोधन विधेयक पर विचार के लिए कल काठमांडू में संयुक्त लोकतांत्रिक मधेसी मोर्चा की बैठक हुई। इसमें निष्कर्ष निकाला गया कि नया विधेयक उनकी मांगे पूरी करने के लिए समुचित नहीं है। इसके विरोध में मोर्चे ने स्थानीय चुनाव का बहिष्कार करने और अपनी मांगों पर बल देने के लिए विरोध-प्रदर्शन करने का फैसला किया है। मधेसी पार्टियां अधिक प्रतिनिधित्व प्रांतों की सीमाओं के पुनर्सीमांकन, नागरिकता और भाषा जैसे मुद्दों पर संविधान संशोधन की मांग कर रही हैं। राजकुमार, आकाशवाणी समाचार, काठमांडू।
------------------
रूस ने संयुक्त राष्ट्र के एक मसौदा प्रस्ताव को वीटो कर दिया है, जिसमें संदिग्‍ध रासायनिक हमले की जांच के लिए सीरिया सरकार से सहयोग की मांग की गई थी। इस प्रस्ताव का समर्थन कर रहे अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस का उद्देश्‍य सीरिया में हुए जहरीली गैस हमले की अंतर्राष्‍ट्रीय जांच के लिए समर्थन जुटाना था। प्रस्‍ताव के समर्थन में दस वोट पड़े, जबकि रूस और बोलिविया ने इसके विरोध में मतदान किया। चीन, कजाकिस्‍तान और इथियोपिया ने मतदान में हिस्‍सा नहीं लिया।    
------------------
सिंगापुर ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में आज पी.वी. सिंधु और पांच अन्‍य भारतीय खिलाड़ी प्री-क्‍वार्टर फाइनल मैच खेलेंगे। सिंधु का मुकाबला इंडोनेशिया की फित्रिआनी से होगा। पुरुष सिंगल्‍स में किदांबी श्रीकांत इंडोनेशिया के इहसान मुस्‍तफा और साई प्रणीत चीन के बिन किआओ से खेलेंगे। अश्‍वि‍नी पोन्‍नप्‍पा महिला डबल्‍स और मिक्‍स्‍ड डबल्‍स के प्री-क्‍वार्टर फाइनल मुकाबलों में चुनौती पेश करेंगी। वह महिला डबल्स में सिक्‍की रेड्डी और मिक्‍स्‍ड डबल्स में सुमित रेड्डी के साथ खेलेंगी।

------------------
बैसाखी पर्व श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश के विभिन्‍न स्‍थानों पर वार्षिक मेले आयोजित किए गए हैं। 
------------------
राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बैसाखी के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।
------------------
समाचार पत्रों से
  • आज अधिकांश अखबारों ने ईवीएम हैक करने के आरोप पर निर्वाचन आयोग की खुली चुनौती को सुर्खियों में दिया है। अमर उजाला ने बॉक्‍स में लिखा है - चुनाव आयोग का आक्रामक रवैया, छेड़छाड़ साबित करके दिखाएं।
  • जनसत्‍ता ने लिखा है - भारत के कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा देने पर अमरीकी विशेषज्ञों ने उठाए सवाल। अमरीका ने कहा, जाधव मामले में कई अनियमितताएं। राजस्‍थान पत्रिका के शब्‍द हैं - पाकिस्‍तान में 26/11 का केस नौ साल से अटका, जाधव पर जल्‍दबाजी क्‍यों? देशबंधु ने लिखा है - भारत के विरोध से घबराया पाकिस्‍तान, कहा, सजा पर तुरंत अमल नहीं।
  • इकनॉमिक टाइम्‍स के पहले पन्‍ने पर कूटनीति शीर्षक से खबर है - पाकिस्‍तान में जाधव को बचाने की अपील कर रहा ऑल इंडिया रेडियो़, छह भाषाओं में प्रसारित बुलेटिन्‍स में जोर दिया कि जाधव को फांसी देना इस्‍लाम विरोधी होगा।
  • अखबारों ने जमीन घोटाले में फंसे रॉबर्ट वाड्रा की मुश्किलें बढ़ने की खबर भी पहले पन्‍ने पर दी है।
  • राष्‍ट्रीय सहारा के मुख पृ‍ष्‍ठ पर बॉक्‍स में खबर है - पहली मई से रोज तय होंगे पेट्रोल-डीजल के भाव। दैनिक भास्‍कर ने लिखा है - बाबा साहेब की जयंती पर कल से शुरू होगा आधार पे; पेट्रोल पंप हो या दुकान, सिर्फ उंगली से हो सकेगी पेमेंट।
  • अखबारों ने आयकर विभाग के इस आदेश को भी दिया है कि बैंक खाते 30 अप्रैल तक स्‍वप्रमाणित नहीं किए तो हो सकते हैं ब्‍लॉक।
---------------

No comments:

Post a Comment