Loading

13 April 2017

स्वच्छता अभियान के प्रति गंभीर नहीं हैं बनवाला के सफाई कर्मचारी

7 दिनों में सभी जगहों पर सफाई करवा दी जाएगी : सरपंच सुमन कासनिया
ओढ़ां
देशभर में स्वच्छता अभियान जोरशोर के साथ चलाया जा रहा है लेकिन अनेक गांवों में स्वच्छता को लेकर अभी भी जागरूकता का अभाव है जिसके चलते अभियान की सफलता में बाधा आ रही है। थाना क्षेत्र के गांव बनवाला में गांव के भीतर बाहर अनेक जगहों पर कूड़े के ढेर तथा गंदगी का आलम इस बात की सत्यता को पुष्ट करते प्रतीत हो रहे हैं। गांव के बस स्टेंड से लेकर लगभग एक किलोमीटर दूर नहर तक अनेक जगहों पर सड़क के दोनों ओर तथा गांव की फिरनी तथा नुहियांवाली रोड पर कूड़े के ढेर गांव में आने वालों का स्वागत करते हैं।

गांववासियों राजेंद्र कुमार, नेतराम, राधेराम, नरसीराम, बनवारी लाल, ललिता रानी, रोशनी देवी, रेशमा आदि ने बताया कि गांव के बीचोंबीच गलियों, चौराहों, सड़कों किनारे व मुख्य चौक में कूड़े व गंदगी के ढेर तथा गंदे पानी से कीचड़ इस कदर लगे हैं कि पूरे क्षेत्र में मच्छरों की भरमार होने के कारण लोग सो नहीं पाते तथा बीमारी फैलने की आशंका सता रही है। उन्होंने बताया कि सफाई कर्मचारी काम करने की बजाय मात्र खानापूर्ति करते हुए सफाई करने का ढोंग करते है। दुकानदार सुरेश कुमार, ओम प्रकाश, भीमसैन, समीर, कालूराम और चिरंजी लाल आदि ने बताया कि गंदे पानी की निकासी हेतु वैसे तो बोर भी किया हुआ है फिर भी उचित जल निकासी के अभाव में तथा सफाई कर्मचारियों द्वारा ठीक प्रकार कार्य न करने के कारण गांव में चहुओर कूड़ा व गंदगी दिखाई देती है। उन्होंने मांग की कि ग्राम पंचायत और ग्रामीणों को इस विषय को लेकर गंभीरता से लेना चाहिए ताकि गांव साफ सुथरा नजर आए तथा ग्रामीणों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ न हो।
इस विषय में गांव की सरपंच सुमन कासनिया से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि गांव में सफाई कर्मचारी प्रतिदिन सफाई करते हैं। पिछले दिनों आंधी आने के कारण सूखे पते व रेत आने से नालियां भर गई हैं। उन्होंने बताया कि 7 दिनों में सभी जगहों पर सफाई करवा दी जाएगी तथा आगे से सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा ताकि बीमारी फैलने का भय ना रहे और किसी को शिकायत का मौका न मिले।

No comments:

Post a Comment