Loading

08 August 2017

नशों का बच्चों के भविष्य पर गंभीर दुष्प्रभाव पड़ता है : डॉ. शमशेर सिंह

नशामुक्ति अभियान के तहत जागरूकता कैंप आयोजित
ओढ़ां
जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा संचालित नशामुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र द्वारा चाईल्ड सर्वाइवल इंडिया एंड सेव चिल्ड्रन के सहयोग से नशामुक्ति अभियान के तहत एक जागरूकता कैंप का आयोजन राजकीय माध्यमिक विद्यालय खुईयां नेपालपुर में किया गया।
इस कैंप में नशामुक्ति केंद्र की तरफ से प्रोजेक्ट कॉर्डीनेटर डॉ. शमशेर सिंह ने उपस्थित जनों को नशे के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि नशा भयंकर रूप धारण करता जा रहा है, इससे बचने व बचाने की हम सबकी सांझी जिम्मेवारी बनती है। इससे आर्थिक व सामाजिक नुकसान के साथ साथ बच्चों के भविष्य पर गंभीर दुष्प्रभाव पड़ता है। हमें नशे के पहले पायदान जैसे तंबाकू उत्पाद आदि से बचकर ही दूसरे बड़े नशों से बचा जा सकता है बच्चों को सफाई व पौधारोपण के बारे भी प्रेरणा दी गई। नशा छोडऩे के लिए उन्होंने नशामुक्ति केंद्र कालांवाली की सेवाएं लेने का आह्वान करते हुए बताया कि वहां नि:शुल्क उपचार द्व्रारा नशा छुड़वाया जाता है। उन्होंने बताया कि पुलिस प्रशासन द्वारा भी नशे का कारोबार करने वालों पर शिकंजा कसने हेतु संपर्क सूत्र 88140 56100 दिया है जिस पर आप गुप्त रूप से सूचना देकर समाज को नशामुक्त करने में सहयोग दे सकते हैं।
इस अवसर पर चाईल्ड सर्वाइवल इंडिया एंड सेव चिल्ड्रन के डीए राजेश कुमार सैन व अरविंद सहारण ने बच्चों को उनके अधिकारों से अवगत करवाते हुए कहा कि अभिभावक अपने 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को नशा खरीदने न भेजें। इसके अतिरिक्त उन्होंने बाल मजदूरी, बाल विवाह और पोक्सो एक्ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यदि किसी बच्चे के साथ किसी भी प्रकार की छेड़खानी होती है तो वो इसकी सूचना शिकायत पेटिका में डाल सकते हैं या 1098 पर कॉल भी कर सकते हैं। अंत में मुख्याध्यापक राजेंद्र कुमार डुडी ने नशामुक्ति केंद्र की टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस मौके पर नशामुक्ति केंद्र से राजेंद्र सिंह साइकोलाॉजिस्ट, गुलाब सिंह सोसल वर्कर, आत्मप्रकाश, विनोद कुमार, विकास कुमार, कमल कुमार, शालिनी देवी और सुमन रानी सहित सभी स्टाफ सदस्य, विद्यार्थी, अभिभावक व गणमान्य ग्रामीण मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment